अपने बिजनेस की इंटरनेट पर फ्री पब्लिसीटी करें | Online Free Publicity | Business Mantra - Business Mantra

अपने बिजनेस की इंटरनेट पर फ्री पब्लिसीटी करें | Online Free Publicity | Business Mantra


#onlinepublicity #businessmantra
Online Free Publicity | Business Mantra


Free Online Publicity | अपने बिजनेस की इंटरनेट पर फ्री पब्लिसीटी करें | Business Mantra



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम बिजनेस की पब्लिसिटी के बारे में जानकारी दे रहे हैं. किसी भी बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे पहली जरूरत होती है पब्लिसिटी की. आज के जमाने में पब्लिसीटी के बिना बिजनेस को बढ़ाने की कल्पना भी नहीं कर सकते.

बिजनेस की पब्लिसिटी कैसे करें. पब्लिसिटी के लिए कौन कौन से तरीके है जिन्हें अपनाकर आप बिजनेस की पब्लिसिटी आसानी से कर सकते हैं. आॅनलाइन पब्लिसिटी कैसे करें आदि के बारे में जानना चाहते है तो इसे अवश्य पढ़े.

कई प्रोडेक्ट तो ऐसे होते हैं जिन पर प्रोडेक्ट तैयार करने से अधिक उसकी पब्लिसीटी पर खर्च करना पड़ता है. हर बिजनेसमेन के पास इतना बजट नहीं होता है कि वह अपने बिजनेस की अच्छे से पब्लिीसीटी करें.

ऐसे में उन्हें अपने बिजनेस की पब्लिसीटी करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. जिसकी वजह से उन्हें अपने बिजनेस से उतना अच्छा रिस्पांस नहीं मिलता है. ऐसे में वे काफी निराश हो जाते हैं.



फ्रेंड्स अब आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है. यहां हम बिजनेस की आॅनलाइन फ्री पब्लिसीटी करने के बारे में जानकारी दें रहे हैं. जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस की आॅनलाइन पब्लिसीटी कर बिजनेस को ग्रो करने में काफी हद तक कामयाब हो सकते हैं.

आॅनलाइन का जमाना है. इंटरनेट पर ऐसे बहुत सी वेबसाइट और सोशल साइट है जहां अपने बिजनेस की फ्री में पब्लिसीटी कर सकते हैं. हर किसी को आॅनलाइन फ्री पब्लिसीटी के बारे में जानकारी ना होने की वजह से वे अपने बिजनेस की फ्री में पब्लिसीटी नहीं कर पाते है. यहां हम फ्री में आॅनलाइन पब्लिसीटी करने के बारे में कुछ जानकारी दे रहे हैं. जिसके द्वारा आप अपने बिजनेस की फ्री पब्लिसीटी कर सकते हैं.

आगे बढ़ने से पहले आपसे गुजारिश है. जो लोगों बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर पर पहली बार आएं है. जिन्होंने अब तक बिजनेस मंत्रा ब्लाग को सबक्राइब नहीं किया है, वे सबक्राइब कर दें. ताकि उन्हें मेल द्वारा बिजनेस मंत्रा के नए आर्टिकल्स की जानकारी मिलती रहे.

Online Free Publicity | Business Mantra

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें -

- आप अपने आॅनलाइन या आॅफलाइन शाॅप,. प्रोडेक्ट,. बिजनेस या सर्विस की इंटरनेट पर फ्री पब्लिसीटी कर सकते हैं.

- सोशल मीडिया जैसे फेसबुक,. ट्यिुटर,. प्रिंटरसेट,. इंस्ट्रग्राम,. गूगूल प्लस,. लिंक्डइन,. ब्लागलर पर बिजनेस पेज क्रिएट करें. अपने बिजनेस और सर्विस के बारे में जानकारी पब्लिश करें. उसे अधिक से अधिक लोगों शेयर करें.

इन्हें भी पढ़े :-

·         Start Nursery Business in Terrace | छत पर शुरू करें नर्सरी बिजनेस

·         Student Tiffin Service New Business Ideas | टिफिन सर्विस | Business Mantra


·     Election publicity material business | चुनाव प्रचार सामग्री का कारोबार | Business Mantra


Online Free Publicity | Business Mantra

इन्हें भी पढ़े :-

·         WomenBusiness : Door to Door Beauty services | Business Mantra

·         WeddingPlanner : New Age On Demand Business | Business Mantra


·         Food Business : मुंबई के फेमस ब्रेक फास्ट | Business Mantra

- सोशल साइट के बिजनेस पेज पर अपने शाॅप,. प्रोडेक्ट,. बिजनेस या सर्विस की फोटो जरूर अपलोड करें. समय-समय पर जानकारी अपडेट करते रहे.

- समय-समय पर आफर या डिस्काउंट दें और उसे हाईलाइट करें. ताकि लोग आपके बिजनेस की ओर जल्दी अट्रैक्ट हो. अपनी ओर से एडिशनल गारंटी  या वारंटी दें. इससे आपके प्रति लोगों भरोसा अधिक बढ़ेगा. इससे से सेल भी बढ़ेगा.

कस्टमर से रिव्यू लिखवाएं

- आपकी सर्विस इतनी अच्छी होनी चाहिए की कस्टमर पाॅजिटिव रिव्यू लिखने के लिए मजबूर हो जाएं. आपको अधिक से अधिक पाॅजिटिव रिव्यू मिलेंगे. आपका ग्रेड उतना ही ऊपर जाएगा.

- अपने शाॅप,. प्रोडेक्ट,. बिजनेस या सर्विस के बारे में व्हाट्सएप ग्रुप पर जानकारी शेयर करें. अपने दोस्तों को उनके ग्रुप में इसे शेयर करने के लिए कहें. इससे आपके बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक लोगों को जानकारी पहुंचती जाएंगी. इससे द्वारा आपको काफी अच्छा रिस्पांस मिलेगा.

इन्हें भी पढ़े :-

Online Free Publicity | Business Mantra


- इंटरनेट पर ओएलएक्स,. क्यूकर जैसी अनेक क्लासिफाइड वेबसाइट है जिन पर अपने प्रोडेक्ट,. शॅाप,. बिजनेस या सर्विस की फ्री पब्लिसीटी कर सकते हैं. और इसका भरपूर लाभ लें सकते हैं. इंटरनेट पर अधिक से अधिक फ्री क्लासिफाइड वेबसाइट की तलाश करें. उनमें अपने बिजनेस की डिटेल सम्मिट करें.

फ्री क्लासिफाइड वेबसाइट पर पब्लिसीटी करने की प्रोसेस क्या है?

प्रोसेस काफी आसान है. इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए निर्देश के अनुसार फार्म भरना होता है. जिसमें बिजनेस,. शाॅप,. प्रोडेक्ट या सर्विस के बारे में जानकारी देनी होती है. कुछ वेबसाइट ईमेल या फोन द्वारा कंफर्म करती है. इसके बाद ही जानकारी पब्लिश करती है. अनेक वेबसाइट जानकारी डाइरेक्ट पब्लिश कर देती है.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें -

- अधिकतर वेबसाइट पर बिजनेस का टाइटल,. केटेगरी,. डिस्केप्शन,. फोटो, कांटेक्ट नंबर, शहर का नाम, ईमेल आईडी, वेबसाइट लिंक आदि डिटेल भरनी होती है.


Online Free Publicity | Business Mantra


- सभी जानकारी सही-सही भरें. पब्लिश करने के पहले उसे अच्छे से पढ़े लें ताकि कोई भी बातें त्रुटिपूर्ण या अधूरी प्रकाशित ना हो.

- समय-समय पर इसे अपडेट भी करते रहें. एड पब्लिश होने के बाद इस लिंक को आप अपने सोशल मीडिया पेज पर जरूर शेयर करें.

यहां कुछ फ्री क्लासीफाइड वेबसाइट के लिंक दिए गए है. वहां से आप उस लिंक पर क्लिक करके फ्री क्लासीफाइड वेबसाइट पर जाकर अपने बिजनेस की डिटेल भरकर फ्री पब्लिसीटी कर सकते हैं.














फ्रेंड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक करें और दूसरों को शेयर करें ताकि वे भी इसका लाभ ले सके.

आज बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ ........ नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इन्हें भी पढ़े :-