#gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom farming - Business Mantra

#gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom farming

#businessmantra #graminbusiness #mushroomfarming

#businessmantra #graminbusiness #mushroomfarming
#gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom ki kheti

#gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom farming 


#gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom ki kheti- बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम गांव में किए जाने वाले बिजनेस के अंतर्गत मशरूम फार्मिंग Mushroom farming के बारे में जानकारी दे रहे हैं. मशरूम का इस्तेमाल सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि कई प्रकार की दवा बनाने में भी किया जाता है.

मशरूम फार्मिंग Mushroom farming करना बहुत ही सरल और मुनाफे वाला बिजनेस है. Mushroom farming घर पर ही छोटी-सी जगह पर आसानी से की जा सकती है. Mushroom farming एक ऐसा बिजनेस है जिसे कम पूंजी से आरंभ किया जा सकता है और इससे अच्छी कमाई की जा सकती है. 

आजकल मशरूम का इस्तेमाल फाइव स्टार होटल Five Star Hotel से लेकर रोड़ साइट फुड काॅर्नर Road Site Food Corner  में विभिन्न प्रकार के डिश बनाने में किया जाता है. 

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आप का स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से नए आइडियाज, मोटिवेशन, अर्नमनी, मार्केटिंग, मेनैजमेंट, पब्लिसीटी आदि के बारे में जानकारी देते हैं. जो नए बिजनेस करने वालो के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.
Mushroom (मशरूम) पूर्ण रूप से शाकाहारी व पौष्टिक होने की वजह से नाॅन वेज लोगों के अलावा वेजीटिरियन Vegatorian यानी शाकाहारी भी इसकी डिमांड करने लगे है. इसे शाकाहारी और मांसाहरी दोनों ही तरह के लोग खाना पसंद करते हैं. वर्तमान समय में मशरूम की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह से हाल ही के वर्षाे में दूसरे फार्मिंग की अपेक्षा Mushroom farming कम समय में अधिक पैसा प्रदान करने वाले फार्मिंग के रूप में पनप रहा है.


Mushroom (मशरूम)  की लगभग पूरे विश्व में 10,000 किस्में है. लेकिन Mushroom farming सिर्फ पांच प्रकार की की जाती है. जिसमें बटन मशरूम और आयस्टर मशरूम की डिमांड सबसे अधिक है. बटन मशरूम का उपयोग खाने में किया जाता है और आयस्टर मशरूम को दवाई बनाने में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है.




# gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom ki kheti | Business Mantra


How to make mushroom farming मशरूम की फार्मिंग कैसे करेंगे

Mushroom farming (मशरूम फार्मिंग) करना बहुत ही सरल और आसान है. कम पूंजी में छोटे सी जगह पर इसका उत्पादन किया जा सकता है. आप के पास घर में छोटी सी जगह खाली है तो वहां से इसकी शुरूआत कर दें. ध्यान रखें, आप जहां Mushroom farming उगाना चाहते है उस कमरे का तापमान ठंडा होना चाहिए. कमरे का तापमान 20 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए. उस कमरे में सीधे सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचनी चाहिए. कमरे की आंद्रता (नमी) 60 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Read This :- 


कमरे में पाॅलीथिन बैग या ट्रे में उगाया जा सकता है. Mushroom seeds (मशरूम के बीज) डालने के बाद 20-22 दिन में पौधें में फूल आ जाते हैं जो मशरूम की फसल कहलाते हैं. जब मशरूम पूरी तरह खिल जाते हैं उन्हें तोड़ लिया जाता है.

छोटे स्तर पर मशरूम उगाने के लिए शुरूआत में 10 से 15 हजार रूपए की जरूरत होगी. इस छोटी सी लागत में आप चार-पांच गुना लाभ कमा सकते हैं. क्योंकि एक बार Mushroom seeds बोने पर उसी से लगातार पांच बार तक फसल प्राप्त की जा सकती हैं.



पहली फसल तोड़ने के बाद उसी पाॅलिथिन बैग या ट्रे में दोबारा पानी डाल देने से 10-12 दिनों बाद फिर से फसल तैयार हो जाती है और इसी तरह यह प्रक्रिया पांच बार तक चलती रहती है. यानी एक बार की लागत में पांच बार का फायदा मिलता है.

यदि आप Mushroom farming (मशरूम फार्मिंग)  बड़े स्तर पर करना चाहते है तो बड़ी जगह और काफी पूंजी की आवश्यकता होगी. बाकी Mushroom farming का तरीका एक जैसा ही होता है. 

Where to get training ट्रेनिंग कहां से लें

Mushroom farming करने से पहले यदि इसकी ट्रेनिंग ले ली जाएं तो फसल को तैयार करने में आसानी हो जाती है. छोटे स्तर पर खेती करने के लिए किसी भी नीजि संस्था में जाकर या किसी मशरूम उत्पादन करने वाले से सीख सकते है. कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं भी समय समय पर मशरूम फार्मिंग की ट्रेनिंग देती है आप वहां से भी सीख सकते है.

·     mahila business ideas :  How to Start Retail Stores? | महिलाएं रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें?

यदि आप बड़े और व्यावसायिक स्तर पर मशरूम का उत्पादन करना चाहते है तो इसके लिए mushroom farming की वैज्ञानिक तरीके से करने का प्रशिक्षण ले लें. यह ट्रेनिंग अधिकांश कृषि विश्वविद्यालयों तथा कुछ निजी संस्थाओं द्वारा दिया जाता है. उन संस्थाओं और विश्वविद्यालयों के जानकारी ब्लाॅग में दी गई है. ब्लाॅग का लिंक डिस्केप्शन में दिया गया है.


1. सहसंचालक अनुसंधान, 
आंचलिक अनुसंधान केन्द्र, बम्होरी फार्म, सागर, फोन नंबर - 07582-288245

2. प्रमुख एवं प्राध्यापक, पौध रोग विभाग 
जनकृविवि, जबलपुर फोन नंबर - 0761-2480771

3. अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय, सीहोर
फोन नंबर - 07562 - 227140

मशरूम के बीज कहां मिलेगें

Mushroom seeds (मशरूम के बीज) के लिए आप कृषि विज्ञान केन्द्र से संपर्क कर सकते हैं या खुले बाजार से बीज खरीद सकते हैं. Mushroom seeds (मशरूम के बीज) को आॅनलाइन के माध्यम से भी मंगवा सकते है. इसका लिंक वीडियो के नीचे दिया गया है.

https://dir.indiamart.com/impcat/mushroom-seeds.html


Where can the mushroom seeds be found मशरूम कहां बेचें  

मशरूम की डिमांड कई जगहों पर होती है. छोटे स्तर पर मशरूम की खेती करने पर गांव के आसपास के इलाकों में सप्लाई दे सकते है. गांव व कस्बों के हाट बाजार में बेच सकते हैं. मशरूम का उपयोग सबसे अधिक चाइनीज खाने में किया जाता है. आप चाइनीज फूड काॅनर में इन्हें बेच सकते है.

बड़े स्तर पर Mushroom farming करने पर इन्हें होटल, माॅल और मार्केट आदि जगहों पर बेच सकते हैं. कई दवा कंपनियां भी मशरूम खरीदती है आप उनसे संपर्क करके उन्हें भी मशरूम की सप्लाई दे सकते हैं. विदेशों में भी इसकी काफी डिमांड है आप मशरूम को विदेशों में निर्यात भी कर सकते हैं.

Read This :-


फ्रेंड्स, Mushroom farming को छोटे स्तर पर अन्य किसी बिजनेस या काम के के अलावा थोड़ा सा समय निकाल कर घर पर ही करके अपने आय को बढ़ा सकते है. फ्रेंड्स, आपको Mushroom farming की जानकारी पसंद आयी होगी. इसे लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें,  आज बस इतना ही फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ. गुड वाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा) 

Web Title : #gaon me kare business hogi lakho ki kamai | Gaon Me mushroom ki kheti


Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

इन्हें भी जरूर पढ़ें –