Food Business Ideas In India | फूड बिजनेस जो कभी फेल नहीं होता | Business Mantra - Business Mantra

Food Business Ideas In India | फूड बिजनेस जो कभी फेल नहीं होता | Business Mantra

Food Business Ideas In India
Food Business Ideas In India | फूड बिजनेस जो कभी फेल नहीं होता | Business Mantra

Food Business Ideas In India | फूड बिजनेस जो कभी फेल नहीं होता | Busines Mantra


Food Business Ideas ऐसा एक बिजनेस है जो बड़ा आसान और जिसे कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. आज हम indian food को ब्रांड अनाने का Food Business ideas दे रहे हैं. सबसे पहले बात यह आती है. Indian Food को ब्रांड क्यों बनाएं? Indian Food को ब्रांड बना लेते हैं तो आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Food Business Ideas आपने देखा होगा हमारे देश में ढ़ेर सारे विदेश Fast Food के रेस्टोरेंट की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. mcdonaldspizza hut, KFC रेस्टोरेंट पर रेट अधिक होने के बाद भी लोग उस ओर खिंचें चले जा रहे हैं. इसकी वजह क्या है?

क्या Indian Food खाने में खराब होते हैं. नहीं. फिर लोग Fast Food को क्यों पसंद कर रहे हैं.

Food Business Ideas In India

एक कहावत है घर की मुर्गी दाल बराबर यहां यह बात सटीक बैठती है. इण्डियन रेस्टोरेंट के मालिक इस ओर ध्यान नहीं दें. यदि साहस कर वे भी यदि विदेशी रेस्टोरेंट मैकडोनल, पिज्जा हट, केएफसी की तरह इंण्डियन फूड को पेश करें तो यह भी काफी बिकेगी. लोग इनकी भी तारिफ करना नहीं भूलेंगे.

यदि आप कोई Food Business Ideas  शुरू करना चाहते हैं या Food Business Ideas को ब्रांड बनाने में रूचि है तो इस आर्टिकल्स को पूरा पढ़ें. इसके बाद केई सवाल होने पर पूछ सकते हैं.



Food Business Ideas की एक खासियत है यह बिजनेस कभी फेल नहीं हो सकता. बशर्ते परोसा जाने वाला डिश टेस्टी होना जरूरी है. ऐसे बहुत से Food Business Ideas  जो स्ट्रीट फूड के रूप में काफी धूम मचा रहे हैं. इनमें से कुछ ऐसे फूड भी है जिनके ब्रांडेड रेस्टोरेंट पूरे देश में कम ही दिखाई देते हैं. इन फूड को बड़े आराम से ब्रांड बनाया जा सकता है.

Food Business Ideas In India | Food Business jo kabhi fail nahi hota
Food Business Ideas In India 



Read this also :


कौन-कौन से Indian Food

Food Business Ideas  पहले जान लेते हैं ऐसे कौन-कौन से Indian Food है जिन्हें ब्रांड बनाया जा सकता है. डोसा, इटली, मंदूबड़ा, बड़ापाव, समोसा, कचैरी, पावभाजी, पानीपूरी, छोले भटूरे, छोले चावल, राजमा चावल, कड़ी चावल, ढ़ोकला, लिट्टिी खेखा, मोमोज, झालमूड़ी, खिचड़ी आदि इनके अलावा भी बहुत सारे इण्डियन फूड बनया जा सकता है. अनेक शहर ऐसे है जहां क्षेत्रीय फूड काफी फेमस है उन्हें आप ब्रांड बना सकते हैं.

Food Business Ideas डोसा एक साउथ इण्डियन डिश है. इसके बावजूद देश के अनेक हिस्सों में ब्रांड बन चुका है. मुबंई के प्रेम गणपति डोसा प्लाजा के नाम से डोसा ब्रांड चलाते हैं. इनकी भारत ही नहीं विदेशों में भी डोस प्लाजा की फ्रेंचाइजी है. प्रेम गणपति करीब दस तरह के डोसा तैयार करते है. जो एक बार इनके रेस्टोरंट पर डोस खाने गया तो दोबारा जब भी मौका मिला वहां जाना चाहेगा.

Food Business Ideas फूड में कुछ रेडी टू ईट्स पैक के रूप में जरूर मिलते हैं. जिन्हें घर पर लाकर तैयार करना होता है. पर हम रेस्टोरेंट, फूड कार्नर, फूड ट्रक के द्वारा ताजे गरमा गरम इण्डियन फूड को ब्रांड बनाने की बात कर रहे हैं.

Read this also :


Food Business Ideas In India Business Planning

Food Business Ideas यदि आप किसी इण्डियन फूड बनाने चाहते हैं. तो एक फूड को सलेक्ट होगा. इसकी Business Planning बनानी होगी. उसके लिए सबसे पहले एक नाम चुनना होगा. जैसे वड़ापाव यह महाराष्ट्र का एक फेमस फूड है. यदि आप इसे अपने शहर में ब्रांड बनाना चाहते हैं. सबसे पहले इसकी एक अच्छी रेसीपी होनी जरूरी है. इस बात का ध्यान रखना है.

उस रेसीपी में टेस्ट, फ्लेवर, टेक्चर में किसी तरह का परिवर्तन नहीं होना चाहिए. हां यदि आप इसे ब्रांड बना ले जाते हैं तो आप इसे अपना फ्लेवर और टेक्चर दे सकते हैं. तब लोग इसे पसंद करेंगे.

See this videos also :


Food Business Ideas मुबंई के एक फेमस वड़ापाव ब्रांड जम्बोकिंग ने पहले टेडिशनल वड़ापाव पर फोकस किया फिर बाद में अपने खुद के रेसीपी लोगों के सामने पेश किया जो आम वड़ापाव से अधिक रेट है. इसके बावजूद उन्हें पसंद किया जाता है.



Food Business Ideas  अब ब्रांड नेम पर ध्यान दें. ब्रांड नेम अटैक्टिव होना चाहिए. ताकि लोगों का ध्यान आकर्षित करें. जैसे मुबंई वड़ा पाव, बिग जम्बो वड़ापाव, मराठी वड़ापाव जैसे नाम चुन सकते हैं. इसके साथ अपने शहर का नाम भी जोड़ सकते हैं.

Food Business Ideas In India | Food Business jo kabhi fail nahi hota
Food Business Ideas 


Food Business Ideas फूड को ब्रांड तैयार करने के फायदे

यह सबसे ज्यादा पूछा जाने वाला सवाल हो सेता है. किसी चीज का ब्रांड कहलाना आपने आप में बड़ी बता है. ब्रांड का मतलब शहर में आपकी अपनी पहचान. Food Business Ideas 


ब्रांड बन कर आप सिर्फ पैसा ही नहीं रूतवा भी कमाते हैं. अपना ही नहीं अपने शहर को भी फेमस करते हैं.
जब आप ब्रांड बन जाते लोग अपने आप आपके पास खिंचे चले आते हैं. Food Business Ideas 


Food Business Ideas In India | फूड बिजनेस जो कभी फेल नहीं होता | Business Mantra



सही मायने में ब्रांड बनने की तैयारी कर रहे हैं तो फ्यूचर की सोच कर चले. यह सोचे एक साल बात अपने शहर में, दो साल बाद दूसरे शहर में तीन साल बाद दूसरे राज्य में चार साल बाद विदेशों में कितने ब्रांच होंगे. Food Business Ideas 

See this videos also :


खुद को केएफसी, मेकडोनल, पिज्जा हट से तुलना करें. जो विदेशाी फूड को अपने अंदाज में पेश कर भारतयो के दिल पर राज कर रही है. यह कोशिश आप भी कर सकते. Food Business Ideas 

फ्रेंड्स, इण्डियन फूड को ब्रांड बाने के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. पसंद आने पर इसे लाइक, शेयर और करें. बिजनेस से संबंधित ऐसी ही जानकारी नियमित पाने के लिए ब्लाग के ऊपर राइट साइड में बने फालो के बटन पर क्लिक करके सबक्राइब कर दें. आज के लिए इतना ही फिर मुलाकात होगी. एक नए अर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा) 

Web Title : Food Business Ideas In India | फूड बिजनेस जो कभी फेल नहीं होता | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें