Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra - Business Mantra

Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra

Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra
Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra

Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra


किसी न्यू बिजनेस New Business Idea को शुरू करके ही आप पैसा कमा सकते है ऐसा नहीं है आप दूसरे के यहां भी काम करके पैसा कमा सकते है. इसके लिए आपके सामने आने वाले अवसरों को पहचानें और उसका पूरा पूरा फायदा उठाएं. जीवन में आने वाले अवसरों को कैसे पहचानेगें इस कहानी से अच्छी तरह से आप समझ जाएगें.

बहुत पुरानी बात है एक राजा निसंतान था. वह एक ऐसे व्यक्ति की तलाश में थे जो उनका उत्तराधिकारी बन सकें. इसके लिए उन्होंने एक युक्ति सोची और राज्य में एलान करवा दिया कि जो राजा द्वारा ली गई परीक्षा में सफल होगा वह उनका उत्तराधिकरी होगा.

यह बात आग की तरह पूरे राज्य में फैल गई. निश्चित दिन राज्य के लोग राजदरबार में उपस्थित हुए. उसमें कुछ राज्य के गई सूरवीर योद्धा थे जो उत्तराधिकारी बनने के लिए राजदरबार में उपस्थित हुए और कुछ दर्शक थे जो राजा द्वारा चुनें गए उत्तराधिकारी को देखने के लिए आए थे.

राजा ने एक बड़ा-सा चित्र बनाया और उसे दरबार में रखवा दिया. राजा ने एलान किया कि जो व्यक्ति इस चित्र के बारे में सबसे अच्छी समीक्षा करेगा उसे उत्तराधिकारी बनाया जायेगा.

उत्तराधिकारी बनने के लालच में लोग चित्र को देखे बिना ही उस पेटिंग की तारीफ करने लगते.



Read this also :


कोई कहता, ‘‘हुजूर आपने तो एकदम जीवंत चित्र बनाया.’’

‘‘कोई कहता, आप जैसा कोई चित्रकार इस दुनिया में नहीं हैं.’’

कोई कहता, ‘‘चित्र और असल में फर्क करना मुश्किल हैं.’’

राजा उनकी तारीफ बड़े ध्यान से सुनते और मुस्करा देते थे.

एक के बाद एक युवक आते और राजा की तारीफ करते. धीरे सुबह से शाम हो गई. राजा को अपना उत्तराधिकारी नहीं मिला. राजा ने निराशा भरी नजरों से दरबार में आई भीड़ को देखने लगे. उस भीड़ में उनकी नजर एक ऐसे युवक पर पड़ी जो बड़े गौर से चित्र को देख रहा था. वह बिना कुछ कहें, वहां से लौटने लगा.

Read this also :


राजा ने युवक को रोकते हुए उससे पूछा, ‘‘तुम काफी देर से चित्र को देख रहे थे, लेकिन तुमने इसके बारे में कुछ नहीं कहां. बताओं तुम्हें यह चित्र कैसा लगा?’’

युवक ने हाथ जोड़ते हुए कहा, ‘‘महाराज क्षमा करें इसका जवाब मैं नहीं दुंगा.’’

युवक की बात सुनकर दरबार में उपस्थित लोग कहने लगे, राजा की प्रशंसा में दो शब्द भी नहीं कहे जाते, मारो इसे... इसने हमारे राजा का अपमान किया है.

राजा ने लोगों को शांत करते हुए युवक से पूछा, ‘‘क्या तुम्हे ये पेंटिग पसंद नहीं आई. जवाब दिए बगैर तुम यहां से नहीं जा सकते... सिपाहियों इस युवक को हिरासत में ले लो.’’



See this videos also :



‘‘महाराज, यह पेटिंग एकदम घटिया है. इस पेटिंग में ढ़ेर सारी कमिया नजर आ रही है.’’

यह सुनते ही राजा क्रोध से चीख पड़े, ‘‘तुम्हारा यह साहस की तुम मेरे द्वारा बनाए गए पेंटिग को घटिया और बेकार कहोे. यदि तुमने सही जवाब नहीं दिया तो तुम्हें मृत्यु दण्ड दिया जाएगा.’’

‘‘क्षमा करें महाराज, मैं इस पेटिंग के बारे में कहकर भरे दरबार में आपको अपमानित नहीं करना चाहता था, लेकिन जब आपने मुझे मृत्यु दण्ड देने का विचार बना ही लिया है तब भी मैं यही कहूंगा यह पेंटिग घटिया और बेकार है.’’

राजा ने सिपाहियों को आदेश दिया इस पर तब तक कोड़े बरसाएं जाएं जब तक यह पेटिंग के बारे में सही जवाब ना दे दें.

See this videos also :



युवक ने निर्डरता से कहा, ‘‘महाराज, मैं अब भी यही कहूगा कि पेटिंग घटिया है. इसमें जानवर और पेड़ों की छाया सूर्य की ओर है, जबकि प्रकृति का नियम है कि छाया हमेशा सूर्य के विपरीत दिशा में पड़ती है. सूर्य के साथ तारे भी दर्शाया गए है जबकि सूर्य निकलते ही उसकी रोशनी में तारे गायब हो जाते हैं..’’



                    



Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra


युवक की बात सुनकर सिपाही कोड़े मारने ही वाले थे कि राजा ने उन्हें रोकते हुए कहा, ‘‘मुझे तुम्हारे जैसे ही दूरदर्शी और साहसी युवक की तलाश थी, जो जांचे-परखें और निर्भय होकर अपना बात कह सकें. आज से तुम इस राज्य के उत्तराधिकारी हो.’’

इस कहानी को सुनाने का मेरा उद्धेश्य था अवसर आने पर व्यक्ति को शंकाओं में न घिरकर उसी समय ठोस व सकारात्मक निर्णय लेना चाहिए क्योंकि जीवन में हर व्यक्ति को अवसर मिलते है. जीवन में मिलने वाले उन अवसरो को पहचाने, चुनौतियों को स्वीकार करें और उनका सही लाभ उठाएं. अवसर क्षणभर के लिए ही आती है. जो अवसर को गंवा देते है वे ताकते रह जाते है और जो अवसर को पहचान लेते हैं वे सफलता के ऊंचे महलों में जा बैठते है और वहीं सक्सेस मैन कहलाते हैं.

फ्रेंड्स उम्मीद है आपको कहानी पसंद आयी होगी. इसे लाइक व शेयर करे. आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी के साथ  गुडवाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Opportunities to succeed | Business में सफल होना है तो अवसर को पहचानें | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।