How to start Plant Mainten Business - Business Mantra

How to start Plant Mainten Business



#businessmantra #businessideas #lowinvestmentbusiness
How to start Plant Mainten Business, #plantmaintain, #indoorplantbusiness, business ideas, business mantra, mk majumdar, mk mazumdar, maanoj mantra
How to start Plant Mainten Business


How to start Plant Mainten Business |Business Ideas in hindi | Business Mantra


आज के समय में How to start Plant Mainten Business काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. How to start Plant Mainten Business किस तरह से किया जाएं. इस बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल्स को अंत तब जरूर पढ़ें, इसके बाद कोई सवाल होने पर हमसे पूछ सकते हैं.

कुछ समय पहले तक गार्डन या पेड़पौधों के देखभाल के लिए एक माली रखें जाते थे. जो घर, ऑफिस, काॅलेज, होटल आदि के गार्डन या पेड़पौधों को समय से पानी देना, वहां की साफ-सफाई तथा पेड़पौधे की देखभाल करने का काम करते थे.



आज समय बदल गया है आज घर, ऑफिस, काॅलेज, होटल, हास्पिटल, इंस्ट्यिुट के बाहर ही नहीं अन्दर भी सजावट के लिए पेड़-पौधे लगाने लगे हैं. घर, ऑफिस, काॅलेज, होटल, हास्पिटल, इंस्ट्यिुट, बंगलों में लाॅन भी तैयार किए जाने लगे है. इसके अलावा टेरिस गार्डन का चलन भी तेजी से बढ़ा है.

इन पेड़-पौधों की खास देखभाल की आवश्यकता होती है. जिसके चलते आजकल सिर्फ माली काका से काम नहीं चल रहा है. आउटडोर प्लांट  के साथ इनडोर प्लांट की देखभाल के लिए अच्छा ज्ञान होना जरूरी है.

आउटडोर प्लांट  और इनडोर प्लांट की देखभाल के लिए आज अनेक कंपनियां उतर आयी है. जो Plant Mainten का काम करके काफी अच्छी कमाई कर रही है. आप भी Plant Mainten का काम शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.






प्लांट मेंटनेस बिजनेस शुरू करने के पहले जाने Know before starting plant maintenance business

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में जानकारी होना चाहिए तभी आप उस बिजनेस में सफल हो सकते है. इसी तरह से  Plant Mainten Business में सक्सेस होने के लिए आपको  Plant Mainten के बारे में जानकारी होनी चाहिए. आइए जानते है  Plant Mainten बिजनेस को करने के लिए कौन कौन सी बातों का ज्ञान होना जरूरी है.



1- आउटडोर प्लांट  और इनडोर प्लांट में लगाए गए पेड़ों के बारे में अच्छी जानकारी होना चाहिए.
2- पेड़ों पौधों के लिए प्रयुक्त उर्वरक और पानी की विविधता और मात्रा का सही ज्ञान.
3- पेड़-पौधों को सजाने की कला का बेहतर ज्ञान.
4- मौसम के उपयुक्त पौधों के चयन का ज्ञान.
5- लाॅन मेंटनेश का ज्ञान.
6- टेरिस गार्डन का ज्ञान.

यदि आपको पेड़-पौधों के रखरखाव का अच्छा ज्ञान है तो इस क्षेत्र में भरपूर कमाई का अवसर आपका इंतजार कर रहा है. यदि आप खुद इस विषय में नहीं जानते हैं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. आपके पास पैसा है और आप इस बिजनेस को करना चाहते है तो ऐसे लोगों को जोड़े जिन्हें इस बारे में नाॅलेज है उन्हें हायर करके Plant Mainten Business को शुरू कर सकते हैं.

Read this :- Women Business Idea 2020 | Profit of more than 500 percent | Ladies Innerwear Online Business



प्लांट मेंटेसेंस का बिजनेस में किया जाने वाला कार्य Plant maintenance work in business


Plant Mainten Business के अंतर्गत किए जाने वाले कार्य के बारे में जान ले है. जिससे आप अपने बिजनेस को जल्दी बढ़ा सकते हैं.

आजकल ऑफिस एवं होटल आदि स्थानों पर सजावट के लिए इनडोर और आउटडोर पेड़- पौधें लगाने का चलन बढ़ा है. इनडोर और आउटडोर प्लांट सिर्फ सजावट के लिए ही नहीं इसे बिजनेस में बरकत के लिए शुभ माना जाता हैं.

इनडोर प्लांट से न केवल ऑक्सीजन मिलती है बल्कि माहौल में ताजगी का अहसास भी होता है. जिससे वहां आने वाले लोगों और काम करने वाले कर्मचारियों का मन भी प्रसन्न रहता है. कस्टमर को देर तक इन्तजार करते हुए खाली बैठे हुए उब महसूस नहीं होती. ऐसे भी अधिकतर लोगों को पेड़-पौधों के बीच समय बिताना अच्छा लगता है.

               

पेड़-पौधे सिर्फ लगा देने से ही काम नहीं चलता, उनके रख-रखाव की आवश्यकता भी होती है. पेड़-पौधे की रख-रखाव का काम प्लांट मेंटेनेंस वाले करते है. उन्हें इसका अच्छा नाॅलेज होता है.


-बड़े सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय, अस्पताल, होटल, काॅलेज, इंस्ट्यिुट, एयरपोर्ट, बैंक, विश्वविद्यालय, मंदिर, बड़े बंगलों आदि के इनडोर-आउटडोर में प्लांट से सजावट करना.


  • प्लांट के स्वास्थ्य का ख्याल रखना.
  • बीमार पौधों की देखभाल 
  • नए पौधे की सजावट के साथ बदलना.
  • प्लांट के पोजिशन  को बदलते रहना.
  • नियोक्ता को अपनी सजावट कला से संतुष्ट करना.

इस वेबसाइट पर भी विजिट करें – http://businessmaantra.com/

प्लांट मेंटेनेंस से कमाई Earnings from plant maintenance



अब आप सोच रहे होंगे कि प्लांट मेंटनेस से कमाई कैसे करेंगे, यह तो सड़क किनारे या छोटे हाथ ठेले पर रखकर बेचा जाता है, इस तरह से इस बिजनेस से कितनी कमाई की जा सकती है, आप को जानकर हैरानी होगी कि प्लांट मेंटनेस बिजनेस कोई छोटा मोटा बिजनेस नहीं है, प्लांट मेंटनेस बिजनेस  एक हाईफाई बिजनेस हैं. और इसमें कमाई की कोई सीमा नहीं है. यदि आप प्लांट मेंटनेस बिजनेस को करते है तो इसमें सिर्फ पेड़ पौधों को बेचने से कमाई नहीं होती है बल्कि इसमें कमाई के बहुत सारे तरीके है, जिससे अच्छी खासी कमाई की जा सकती है। आइए जानते है प्लांट मेंटनेस बिजनेस से कमाई किस तरह से की जा सकती है.


  • कमाई का सबसे पहला तरीका है, प्लांट और प्लांटेशन का चार्ज आप एरिया के हिसाब से कर सकते हैं। 
  • कंपनी के साथ लंबे समय तक का अनुबंध कर सकते हैं।
  • प्लांट मेंटेनेंस के अलावा छोटे-बड़े प्लांट खरीदने में हैल्प कर सकते हैं।
  • गार्डिनिंग के सामान बेच सकते हैं। 
  • खाद, गमले आदि की सप्लाई दे सकते हैं।
  • इसके साथ ही आर्टिफिशियल प्लांट या लाइटिंग प्लांट भी बेच सकते हैं।
  • पेड़ पौधों लगाने के अलावा प्लांट ट्रांसप्लांट करने का काम कर सकते है।
  • काम को बढ़ाने के लिए प्लांट मेंटनेस बिजनेस को Online भी कर सकते हैं। 
  • सरकारी व गैरसरकारी ऑफिस, स्कूल, काॅलेज, होटल, बंगलों आदि के लाॅन मेंटनेश का काम कर सकते हैं।
  • आजकल घर की छतों पर गार्डन तैयार करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है. आप टेरीस गार्डन यानि घर की छत पर गार्डन तैयार कर सकते हैं।
  • स्माट्र सीटी तैयार होने की वजह से अधिकतर शहरों में पेड़ों को काटे बिना उसे दुसरी जगह पर ट्रांस्प्लांट किया जा रहा है. प्लांट मेंटेन के साथ पेड़ों के ट्रांस्प्लांट का बिजनेस भी कर सकते हैं। .


फ्रेंड्स, प्लांट मेंटेनेंस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी। जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें। फिर मुलाकत होगी एक नए बिजनेस आइडिया के साथ गुड वाय टेक केयर। (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : How to start Plant Mainten Business

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें। 

इन्हें भी पढ़े -