How Much Do Cooking Classes Cost | Mahila Business | Business Mantra - Business Mantra

How Much Do Cooking Classes Cost | Mahila Business | Business Mantra

#businessideas #mahilabusiness #gharbaithebusiness
cooking class, business ideas 2020, business ideas in hindi with low investment, ghar baithe business, women's business ideas in tamil, mahil business, dr. mk mazumdar
How Much Do Cooking Classes Cost | Mahila Business | Business Mantra


business ideas 2020, business ideas in hindi with low investment, ghar baithe business, women's business ideas in tamil, mahil business

How Much Do Cooking Classes Cost | कुकिंग क्लास शुरू करने में लगने वाली लागत | Business Mantra | #cookingclasses-2

हलो फ्रेंड्स
आज हम बात करेंगे Cooking Classes कुकिंग क्लास शुरू करने में लगने वाली लागत How Much Do Cooking Classes Cost के बारे में. लागत यानि बजट. किसी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए लगने वाला पैसा.

Cooking Classes कुकिंग क्लास को low investment लो बजट में छोटे स्तर पर घर से शुरू किया जा सकता है. यदि कुकिंग क्लास को एक ब्रांड के तौर पर पहचान दिलाना चाहते है तो काफी पैसों की आवश्यकता होगी.

घर पर कुकिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती. छोटे स्तर पर आप अपने घर में सीमित संसाधनों के साथ Cooking Classes को स्टार्ट कर सकते है.

छोटे स्तर पर कुकिंग क्लास काफी Low Budget कम बजट में स्टार्ट किया जा सकता है. बशर्ते घर में ओवन, गैस चूल्हा, फ्रीज और छोटे बड़े बर्तन होना चाहिए. यदि नहीं है तो इन्हें खरीदने के लिए और पैसों की आवश्यकता होगी.

शुरुआत में आपको बड़े उपकरणों को खरीदने के लिए पैसा वेस्ट करने की आवश्यक्ता नहीं है. इसके लिए घर में प्रयोग होने वाले छोटे उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते है.



बड़े स्तर पर यानि एक ब्रांड के तौर पर Cooking Classes स्टार्ट करने के लिए ओवन, गैस चूल्हा और फ्रीज के अलावा भी कुछ और उपकरणों की आवश्यक्ता होगी, जिससे आप अपने काम को आसानी से और बेहतर तरीके से कर पायेगे.

business ideas 2020, business ideas in hindi with low investment, ghar baithe business, women's business ideas in tamil, mahil business

Cooking Classes के लिए आवश्यक सामाग्री व उपकरण 


कुकिंग क्लासेस से संबंधित सामानों की लिस्ट बना लें. जैसे कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों की लिस्ट, इलेक्टाॅनिक सामानों की लिस्ट, इसी तरह विभिन्न प्रकार के मसालें, साॅस, अनाज, फल-सब्जियों व किराना सामान आदि की अलग-अलग लिस्ट बना लें.

किराणा सामाग्री - 

घी, मक्खन, मैदा, डाई फूड, अनाज, बेकिंग पाउडर, खाने के कलर, सेंट

उपकरण - 

हीटर, तंदूर, चोपर, ओव्हन, बायलर

Cooking Classes के लिए जगह 

कुकिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए दूसरा खर्चा होगा जगह पर. यदि आपके पास पर्याप्त जगह है तो आपको जगह किराए पर लेने की आवश्यकता नहीं है. इससे कुकिंग क्लास स्टार्ट करने में लगने वाली लागत कम हो जाएगी. यदि जगह नहीं है तो किराए पर जगह लेने के लिए उस हिसाब से पैसों की आवश्यकता होगी.

छोटे स्तर पर कुकिंग क्लास के लिए अलग से जगह किराए पर लेने की आवश्यकता नहीं है. यदि आपके पास एक कमरा है तो आप वहां कुकिंग क्लास को सेट कर सकते है. यदि अलग से कोई कमरा नहीं है तो स्टुडेंट को कुकिंग सिखाने के लिए आप अपने घर के किचन का ही इस्तेमाल कर सकते है.



प्रमोशन का खर्चा 

कुकिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए तीसरा सबसे बड़ा खर्चा करना होता है वह प्रमोशन. प्रमोशन यानि पब्लिसिटी. जैसे की में हर बिजनेस में कहती हूं कि बिजनेस छोटा हो या बड़ा पब्लिसिटी की आवश्यकता होती है.

पब्लिसिटी करने से अधिक से अधिक लोगों को आपके बिजनेस के बारे में जानकारी होती है.

पब्लिसिटी ऐसी चीज है जिसे आपको हर स्तर पर करना ही होता है, इसके बिना आप अपने बिजनेस में आगे नहीं बढ़ सकते.


पब्लिसिटी के माध्यम से ही आप अधिक से अधिक लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बताते है और शहर में अपनी पहचान बनाते है.

पब्लिसिटी पुर्णतः आप पर निर्भर करता है की आप पब्लिसिटी के लिए कौन सी मेथड यूज करना चाहते है और इस पर कितना पैसा खर्च करना चाहते है. पब्लिसिटी के भी कई माध्यम है. पब्लिसिटी के उन माध्यमों के बारे में जानने के लिए आप हमारा वीडियो देख सकते है.

छोटे स्तर पर कुकिंग क्लास 5 से 10 हजार रूपए से स्टार्ट किया जा सकता है. और बड़े स्तर पर कुकिंग क्लास को स्टार्ट करने के लिए शुरूआती लागत लगभग 3 से 5 लाख रूपए और अधिकतम लागत की कोई निश्चित सीमा नहीं है.



business ideas 2020, business ideas in hindi with low investment, ghar baithe business, women's business ideas in tamil, mahil business

Business Tips


कुकिंग क्लास स्टार्ट करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है ताकि आप कम से कम बजट में अच्छा कुकिंग क्लास स्टार्ट कर सकें.

सबसे पहले आपको ध्यान रखना चाहिये की शुरुआत में जब आपकी क्लास में स्टूडेंट की संख्या कम हो तो आप एक ही बैच में सबको एक साथ प्रशिक्षण दे. इससे एक बार सामग्री के पैसे खर्च कर अधिक लोगो को प्रशिक्षण दे पायेंगे, अन्यथा इन सामग्री पर आपका पैसा फिजूल ही खर्च होगा.

शुरूआत में कुकिंग क्लास के लिए बड़े जगह की बजाएं किसी रेस्टोरेंट में भी अपनी कुकिंग क्लास शुरू कर सकते है.

कुकिंग क्लास के लिए उपकरणों की आवश्यक्ता होती है. कुकिंग क्लास स्टार्ट करने पर जरूरत के हिसाब से ही उपकरणों को खरीदें. इससे आपका खर्चा बच जाता है.

घर से कुकिंग क्लास स्टार्ट करने पर घर में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों का ही इस्तेमाल करें.

फेडस, कुकिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए होने वाली लागत को आप अपने हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं. फेंडस कुकिंग क्लास के लिए पब्लिसिटी कैसे करेंगे इसके बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

business ideas 2020, business ideas in hindi with low investment, ghar baithe business, women's business ideas in tamil, mahil business
इस पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi Women Business   Food Business     Business Ideas          Online Business                 Small Business            Grameen Business 

Web Title : How Much Do Cooking Classes Cost | Mahila Business | Business Mantra

फ्रेंड्स, How Much Do Cooking Classes Cost | Mahila Business | Business Mantra के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें.  हमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें।  


Copyright: All Rights dr. mk mazumdar
All rights are subject to the author. Legal action will be taken if it is completely twisted and presented in any way.
  
mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan