How to start computer assemble in hindi | Business Mantra - Business Mantra

How to start computer assemble in hindi | Business Mantra

How to start computer assemble in hindi | Business Mantra
How to start computer assemble in hindi | Business Mantra


How to start computer assemble in hindi | Business Mantra

How to start computer assemble in hindi | Business Mantra - कंप्यूटर आज हर किसी की जरूरत बन चुकी है. आज कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस का बिजनेस काफी फायदेवाला बिजनेस बन गया है.

यदि आपको कंप्यूटर असेंबलिंग करना आता है तो अच्दी बात है. तो आप बड़े आराम से इसे कर सकते हैं. यदि कंप्यूटर असेंबलिंग करना नहीं आता हैं. फिर भी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं.

इसके लिए आपको ऐसे कारीगर की तलाश करनी होगी जिसे कंप्यूटर असेंबलिंग का काम आाता हो.
वह भी ना मिल रहा हो तो आप अपने पास के शहर या कस्बे में किसी कंप्यूटर असेंबलिंग करने वाले के पास जाएं.



उससे कंप्यूटर के कफिगेशन के हिसाब से कंप्यूटर असेंबलिंग का रेट पूछे. इसके बाद बारगेनिंग पर कम से कम रेट तय कर लें. एक-दो कंप्यूटर वहां से तैयार करवा कर अपनी शाॅप पर रख लें. अब आप इस रेट पर आप 10 से 20 परसेंट बढ़ा कर कस्टमर को बेच सकते हैं.

जब भी आपको नएआर्डर मिलें आप  कंप्यूटर असेंबलिंग करने वाले को फोन करके आर्डर तैयार करने के लिए कहें. हो सके तो उसे कुछ पैसे उसे ट्रांसफर कर दें. ताकि वह समय से कंप्यूटर असेंबलिंग करके रखें.

How to start computer assemble in hindi | Business Mantra


कंप्यूटर असेंबलिंग शुरू कीने के लिए आवश्यक सामग्री
कंप्यूटर असेंबलिंग  बिजनेस शुरू करने के लिए मार्केट में एक शाॅप होना जरूरी है. इससे आप अच्दा बिजनेस कर सकते हैं. शाॅप पर डेकोरेशन, फर्नीचर, दो चार तैयार कंप्यूटर तथा कंप्यूटर ऐसरीज होवा चाहिए. इस पर आपके 30 से 50 हजार रूप्ये खर्च होंगे.

See this videos :-


कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस के लिए रजिस्ट्रेशन
किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए उसका रजिस्ट्रशन करवाना जरूरी है. इसके लिए शाॅप एक्ट के अन्र्तगत गुम्सता लायसेंस और उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन जरूर बनवा लें.



कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस की पब्लिसीटी
किसी भी ण्रिया में आप कंप्यूटर असेंबलिंग का बिजनेस शुरू करें. इसकी मार्केअि।ग और पब्लिसीटी बहुत जरूरी है. पब्जिसीटी के लिए आप आपने शाॅप पर एक बड़ा सा बोर्ड लगाएं ताकि वह दूर से ही दिखायी दें.

अपने बिजनेस के बारे में पम्पलेट प्रिंट करवा कर अपने एरिया में बटवाएं. पम्पलेट में 10 से 20 परसेंट की खास छूट का उललेख करें. जिससे लोगों का अट्रैक्शन बढ़ें.   .

How to start computer assemble in hindi | Business Mantra


कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस की मार्केटिंग
कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस की मार्केटिंग करना भी जरूरी है. इसके लिए आप अपने शहर के स्कूल, काॅलेज, इंस्टियुट, रियल स्टेट, प्रायवेट कंपनी में जाएं. अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दें.



उन्हें अपना रेट लिस्ट दें. इस बात का ध्यान रखें पहले एक-दो बार मिलने पर आपको हो सकता हैं. आर्डर ना मिलें. लेकिन जब भी उन्हें कंप्यूटर की आवश्यकता होगी वे आपसे जरूर सम्पर्क करेंगे.

कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस से अधिक प्राफिट कैसे कमाएं
कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस से अधिक प्राॅफिट पाने के लिए इसके साथ-साथ आप अपनी शाॅप से कंप्यूटर और मोबाइल संबंधित एसेसरीज सेल करें, एसेसरज में 20 से 100 परसेंट तक का फायदा होता है.

Read this :-

कंप्यूटर और मोबाइल के सस्ते एसेसरज आप दिल्ली के गफ्फार मार्केट या नेहरू प्लेस से ला सकते हैं. 

पुराने लैपटाॅप का भी बिजनेस 
इसके साथ पुराने लैपटाॅप का भी बिजनेस कर सकते हैं. आजकल पुराने लैपटाॅप की काफी डिमांड है. यदि आपके पास बजट है तो दिल्ली से पुराने लैपटाॅप लाकर सेल कर सकते हैं. या फिर अपने शाॅप पर एक बोर्ड लगा दें,



यहां पुराने लैपटाॅप खरीदे व बेचे जाते हैं. ऐसे में जो भी लैपटाॅप बेचने आएं उनके रेट पता कर लैपटाॅप रख्वा दें. इस रेट पर 10 से 20 परसेंट बढ़ा कर सेलकरने के डिस्प्ले करें. लैपटाॅप बिक जाने पर लैपटाॅप वाले को पैसा दें दें.
कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम 
इसके अलावा कंप्यूटर रिपेयरिंग का काम भी शुरू करें. यदि आपको रिपोरिंग का काम आता है तो काफी अच्दी बात है. नही ंतो किसी मैकेनिक को रख सकते हैं. मैंकनिेक पाने के लिए अपने शहर के लोकल अखबार में एड पब्लिश करवाएं. इससे असानी से मेकेनिक मिल जाएंगे.

How to start computer assemble in hindi | Business Mantra


कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस में होगी कितनी कमाई 
कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस में कमाई आपकी मेहनत पर है. आप जितना अधिक माल बेच लेंगे. कमाई उतनी ही अधिक होगी. अपना सारा ध्यान कंप्यूटर की सेलिंग पर दें. यदि आप अच्छे से मैनेंज कर लेते हैं तो 20 से 50 हजार प्रति माह की कमाई कर सकते हैं.

कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस के लिए सरकारी सहायता
लोगों को कंप्यूटर कम दाम में मुहाया करवाने के लिए सरकार द्वारा कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसके लिए प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री श्क्षिित बेरोजगार लोन योजना, मुद्रा लोन के अन्र्तगत लोन दिया जा रहा है.

इसके लिए आप अपने शहर के लघु उद्योग केन्द्र या बैंक में सम्पर्क कर सकते हैं. बैंक में लोन एप्लिकेशन लगाने के पहले जान लें. आपको बैंक को कंप्यूटर असेंबलिंग बिजनेस का प्रोजेक्ट रिपोर्ट पेश करना होगा. इसके बाद ही बैंक लोन के बारे में आपसे अन्य डाक्युमेंट मागेंगी. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)



इन्हें भी पढ़े -


कोई टिप्पणी नहीं: