Clothes Business Ideas Hindi | Business Mantra - Business Mantra

Clothes Business Ideas Hindi | Business Mantra

Clothes Business Ideas Hindi | Business Mantra
Clothes Business Ideas Hindi | Business Mantra


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से हम न्यु बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, करिअर, मार्केटिंग, अर्नमनी आदि के बारे में जानकारी देते हंै. साथ ही मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे भी जानकारी देते हैं, जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज हम क्लाॅथ से संबंधित 15 बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है. यदि आपकी रूचि क्लाथ बिजनेस में हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. इसके बाद कोई सवाल होने पर कमेंट बाक्स में लिखें.



Boutique or Fabric Shop 
1 बुटीक बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में पहला है बुटीक बिजनेस
बुटीक का मतलब सिर्फ कपड़ों की कटिंग या सिलाई नहीं है, बल्कि यह व्यक्ति के पूरी पर्सनैलिटी को निखारने का पर्याय है. यदि आप ऐसा करने में सफल होते है तो इस बिजनेस को ऊंचाईयों तक पहुंचा सकते है.
बुटीक की डिमांड बड़ें शहरों से लेकर छोटे शहरों में बढ़ती जा रही है.

यदि आपको सिलाई की जानकारी है तो यह बिजनेस आपके लिए एक अच्छा आॅप्शन है. यदि आपको सिलाई नहीं आती है और आप छोटे पैमाने पर ही बुटीक बिजनेस करना चाहते है तो छह माह का टेलरिंग कोर्स कर लें. यदि आपका इरादा बड़े बुटीक खोलने का है तो इसके लिए एक साल का फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर लें. बड़े स्तर पर बुटीक बिजनेस को करना चाहते है तो बुटीक बिजनेस के प्लान को अच्छे से समझ लें.

Read this :-


Designer Saree Business
2 डिजाइनर साड़ी बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में दूसरा है डिजाइनर साड़ी बिजनेस
साड़ी का बिजनेस एक सफल व बेहतर बिजनेस है. क्योंकि बड़ें शहरों से लेकर छोटे शहरों तक में महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती है. घरेलु महिलाएं हो या कामकाजी महिलाएं उन्हें साड़ियों की डिमांड हमेशा रहती है.
छोटे स्तर पर साड़ी का बिजनेस करना चाहते है तो शहर के होलसेल मार्केट से ला सकते है. यदि बड़े स्तर पर करना चाहते है तो दिल्ली, मुंबई, सूरत जैसे शहरों से लाकर सेल कर सकते है.



Clothes of god
3 भगवान के वस्त्र

क्लाथ बिजनेस में तीसरा बिजनेस है भगवान के वस्त्र
मार्केट में भगवान के वस्त्र की डिमांड हमेशा बनी रहती है. क्योंकि पूजा से संबंधित सभी चीजें बाजार मंे आसानी से उपलब्ध हो जाते है. लेकिन जब बात देवी-देवताओं के वस्त्रों की आती है तो बड़ी समस्या हो जाती है क्यांेकि अधिकतर शहरों में इन वस्त्रों को तैयार करने के लिए कोई खास टेलर या बुटीक नहीं है. ऐसे में भगवान के वस्त्र के लिए मंदिर के पुजारी और मैनेजमेंट को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

इस बिजनेस में कम्पिटीसन ना के बराबर है. छोटे स्तर वस्त्र तैयार करने के लिए शुरूआत में 1000 हजार रूपए की आवश्यकता होगी. यदि बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो 5-10 हजार रूपए चाहिए. इसमें आप कढ़ाईदार कपड़े, बकरम, गोटा, लेस, मोती, सितारे, फ्रेम, धागे की रील आदि अपने शहर के होलसेल मार्केट से खरीद कर लाए. ध्यान रहे, टेªडिशनल डिजाइन में ही देवी देवताओं के वस्त्र तैयार करके सेल करें.

Embroidery Unit 
4 एम्ब्राडरी यानी कड़ाई युनिट

क्लाथ बिजनेस में चैथा बिजनेस है एम्ब्राडरी
फैशन लगातार बदलते रहते है, समय के साथ ड्रेस के डिजाइन भी बदलते है, लेकिन एम्ब्राडरी हमेशा वैसी ही रहती है, जैसे पहले थी. यदि आप सुई धागों के बाजीगरी से वाकिफ है या इसमें आपकी रूचि है तो आप एम्ब्राडरी के द्वारा काफी कमाई कर सकते है.

Read this :-
Business ideas for bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें
Online business how to start good income | ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें मोटी कमाई

बेडशीट, कुशन, सोफा कवर, साड़ी, चुनरी, लंहगा, ब्लाउज, कुत्र्ते आदि पर एम्ब्राडरी का काम शुरू कर सकते है. मार्केट में काॅम्पीटिशन जरूर है पर जिन्हें अच्छा काम आता है उनके लिए काम की कमी नहीं है. बेहतरीन डिजाइन के साथ-साथ काम में सफाई हो तो आॅर्डर मिलने में कोई परेशानी नहीं होती हैं.



Blouse business
5 ब्लाउज का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में पांचवा है ब्लाउज का बिजनेस
ब्लाउज का बिजनेस आप कई तरह से कर सकते है. पहला तरीका है आप घर पर ही महिलाओं के आॅर्डर पर उन्हें ब्लाउज सिलकर दे सकते है. दूसरा तरीका है आप होलसेल मार्केट से ब्लाउज के आॅर्डर लेकर आएं और उन्हें सिलकर दें. तीसरा तरीका है आप होलसेल मार्केट से रेडीमेट ब्लाउज लाकर उन्हें सेल करें.

Designer Blouse Business
6 डिजाइनर ब्लाउज बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में छटवां बिजनेस है डिजाइनर ब्लाउज
डिजायनर ब्लाउज का बिजनेस उनके लिए एक बेहतर बिजनेस है जिन्हें सिलाई के साथ कढ़ाई की जानकारी व उसकी बारिकियों की अच्छी समझ है, अपने साथ कुछ अच्छे कारीगरों को जोड़कर बड़े स्तर पर डिजाइनर ब्लाउज बिजनेस कर सकते है. डिजायनर ब्लाउज तैयार करके होलसेलर या रिटेलर को सप्लाई दे सकते है.
आप रेडीमेड डिजाइनर ब्लाउज का बिजनेस भी कर सकते है.

See this videos :-


डिजाइनर ब्लाउज तैयार करने से पहले ब्लाउज में डिजाइन फाइनल कर लंे. इसके बाद उसमें यूज होने वाली सामग्री की पूरी लिस्ट तैयार करके होलसेल मार्केट से मटेरियल खरीद लें जिससे आपको किसी मटेरियल के लिए बार-बार मार्केट न जाना पड़े.



Readymade petticoat business
7 रेडीमेड पेटीकोट का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में सातवां बिजनेस है रेडीमेड पेटीकोट का बिजनेस
मार्केट में रेडीमेड पेटीकोट की काफी डिमांड है. यह बारह महिने चलने वाला बिजनेस है. इस बिजनेस को लो बजट में भी शुरू कर सकते है. आप पेटीकोट सिलाई करके होलसेल या रिटेल में बेच सकते है. या फिर होलसेल मार्केट से रेडीमेड पेटीकोट लाकर सेल कर सकते है. इस बिजनेस को आप शहर या गांव कहीं भी कर सकते है.

Uniform Making Business 
8 स्कूल युनिफाॅर्म का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में आठवां बिजनेस है स्कूल युनिफाॅर्म का बिजनेस
आपको सिलाई आती है तो आप स्कूल युनिफाॅर्म का बिजनेस शुरू कर सकते है. यह शाॅट टाइम बिजनेस जरूर है लेकिन इसमंे दो-तीन महिने में ही अच्छी खासी कमाई हो जाती है. स्कूल युनिफाॅर्म का यह काम आपको सीजन शुरू होने के दो-तीन महिने पहले से मिलने लगते है उसके बाद यह काम मिलना काफी कम हो जाते है.

इस बिजनेस को करने का सबसे सरल तरीका है स्कूल युनिफार्म बेचने वाले दुकानदारों से मिले और उनसे डेªस सिलाई का आॅडर लेकर आएं. आपको एक साथ अलग-अलग साइज के 100-200 डेªस के आॅर्डर मिल जाएगें. आप साल के शुरू में ही एक-दो महिने में अच्छी कमाई कर सकते है.



Bridal Collection
9 ब्राइडल क्लेकशन

क्लाथ बिजनेस में नवां बिजनेस है ब्राइडल क्लेकशन
वेडिंग सीजन में बड़े-बड़े फैशन डिजाइनरों द्वारा वेडिंग कलेक्शन लांच किया जाता है. आप भी अपने शहर में ब्राइडल क्लेकशन की शाॅप शुरू कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

See this videos :-

Telegram se paise kaise kamaye | Business Mantra
Unique business ideas | Business Mantra

जरूरी नहीं है कि आप खुद डिजाइनिंग करें. दिल्ली, जयपुर जैसे बड़े शहरों से आप बड़े डिजाइनरों के काॅपी किए क्लेकशन सेलिंग के लिए ला सकते है. इसमें काफी अच्छा मार्जिन मिलता. इस बिजनेस को आप 1-2 लाख रूपए में शुरू कर सकते है.

Leather Jacket Business
10 लेदर के जैकेट बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में दसवां बिजनेस है लेदर के जैकेट बिजनेस
यंग जनरेशन में ठंड के दिनों में जैकेट पहनना एक फैशन बन गया है. सिर्फ ठंड से बचाव ही नहीं स्मार्ट और सुंदर नजर आने के लिए भी हर युवा लेदर जैकेट पहनना पसंद करते है.

जो लोग सीजलन बिजनेस करते है या ठंड के दिनों में बिजनेस की तलाश में है, उनके लिए जैकेट का बिजनेस एक अच्छा आॅप्शन हो सकता है. इस बिजनेस को किसी भी छोटे-बड़े शहर में शुरू कर सकते हैं.



Muffler business
11 मफलर का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में ग्यारवां बिजनेस है मफलर का बिजनेस
विंटर सीजन में यह अच्छी कमाई देने वाला बिजनेस है. यदि आप किसी नए बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप कम बजट में मफलर का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा आॅप्शन हो सकता है.

पिछले कुछ सालों में मफलर की बिजनेस में काफी बूम आया है. लड़के-लड़कियों में मफलर पहनने का फैशन बढ़ा है. जिसके चलते मफलर का यूनिट लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है. मफलर बनाने का यूनिट लगाने के लिए आपको 4 लाख का खर्च आएगा.

T shirt business 
12 टी शर्ट का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में बारहवां बिजनेस है टी शर्ट का बिजनेस
जो भाई ऐसे बिजनेस की करने की तलाश में हैं जिसकी मार्केट में डिमांड हो और कम पैसों में भी शुरू किया जा सके. उनके लिए टी शर्ट का बिजनेस एक अच्छा आॅप्शन है.

आज के समय में टी शर्ट का बिजनेस करना काफी प्राॅफिटबल बिजनेस बन गया है. छोटे हो बड़े मेल हो या फिमेल सभी में टी शर्ट पहनने का फैशन बढ़ा है जिसके चलते मार्केट में टी शर्ट की डिमांड दिनप्रति दिन बढ़ती जा रही है.

टी शर्ट का बिजनेस आप बड़े बजट या छोटे बजट में कर सकते है जहां एक ओर मंहगे टी शर्ट की डिमांड है वहीं कम दाम वाले टी शर्ट की भी काफी डिमांड है. कम बजट में टी शर्ट का बिजनेस करने पर कम से कम 500 रूपए और अधिक बजट में टी शर्ट का बिजनेस करने पर 5000 रूपए से अधिक की कमाई डेली कर सकते हैं.



Children's readymade clothing business
13 बच्चों के रेडीमेड कपड़ो का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में तेरहवां बिजनेस है बच्चों के रेडीमेड कपड़ो का बिजनेस
क्लाॅथ बिजनेस में बच्चों के रेडीमेड कपड़ो का बिजनेस भी कर सकते हैं. फ्राॅक, बाबा शूट, बेबी शूट, बच्चों के होजरी आइटम सेल कर सकते है. इस बिजनेस को आप कहीं भी शुरू कर सकते है. गांव गांव फेरी लगा सकते है, फुटपाथ पर दुकान लगाकर सेल कर सकते है. मार्केट में कीड्स क्लाॅथ शोरूम शुरू कर सकते हैं.

Fabric painting 
14 फैब्रिक पेंटिग

क्लाथ बिजनेस में चैदहवां बिजनेस है फैब्रिक पेंटिग का बिजनेस
माॅर्डर जमाने में कपड़ों पर विभिन्न डिजाइन वाले फैब्रिक पेंटिग का चलन तेजी से बढ़ रही है. फैब्रिक पेंटिग के लिए फैब्रिक कलर का यूज किया जाता है. यह आॅयल पेंट की तरह ही होता है लेकिन इसका इस्तेमाल कपड़े में पेंटिग के लिए किया जाता है. यह कलर पानी से नहीं निकलते हैं.

यंग जनरेस्ट, स्कूल व काॅलेज गलर्स व बाॅयस अपने टी शर्ट या टाॅप पर अपने नाम को ड्राॅ करना, अपने बर्थडे वाले मंथ को लिखना, अपनी राशि के हिसाब से मोनो डिजाइन करना, अपने किसी खास काॅटूर्न को डिजाइन करके पहनने का चलन तेजी से बढ़ा है.



Hot clothing business
15 गर्म कपड़ों का बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में पंद्रहवां बिजनेस है गर्म कपड़ों का बिजनेस
गर्म कपड़ों का बिजनेस सीजनल बिजनेस है, लेकिन इस बिजनेस की खासियत यह है कि दो तीन माह में ही इस बिजनेस से अच्छी कमाई हो जाती है. जो भाई शाॅर्ट टाइम सीजनल बिजनेस करते है. उनके लिए यह बिजनेस काफी अच्छा आॅप्शन है.

Jeans Manufacturing Business
16 जींस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

क्लाथ बिजनेस में सोलहवां बिजनेस है जींस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस
जींस आइटम की डिमांड हमेशा बनी रहती है. लेडीज जींस हो या जेंटस जींस या फिर दोनो तरह के जींस का मैन्युफैक्चरिंग कर सकते है. यदि आप ब्रांड बनाना चाहते है तो अपनी कंपनी का लोगो लगाकर मार्केट में सप्लाई दे सकते है. जींस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में जानना चाहते है तो कंमेंट बाॅक्स में लिखें.

फ्रेंड्स क्लाॅथ बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. बताएं गए इन क्लाॅथ बिजनेस को आप किसी भी छोटे बड़े शहर, गांव या कस्बे में शुरू कर सकते है.

1111111111111111111111111111111111111111111

इन बिजनेसों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इन्हें आप छोटे स्तर पर लो बजट में शुरू कर सकते है. या फिर बड़े स्तर पर भी कर सकते हैं.

घर से शुरू कर सकते है मार्केट में शाॅप लेकर शुरू कर सकते है. फेरी लगा कर सेल कर सकते है. फुटपाथ पर सेल कर सकते है. आप जहां रहते है वहां अपने बजट के हिसाब इनमें से किसी भी क्लाॅथ बिजनेस को शुरू कर सकते है.

वीडियो में बताएं गए सभी बिजनेस के लिंक ब्लाग में दिए गए है. ब्लाग का लिंक वीडियो के डिस्कैप्शन में मिल जाएगा.

फ्रेंड्स वीडियों पसंद आने पर इसे लाइक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें. यदि बिजनेस से संबंधित हमारे वीडियों नियमित पाना चाहते हैं तो चैनल को सबक्राइब करें.

आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए वीडियो में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ तब तक के लिए गुड बाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)



इन्हें भी पढ़े -



कोई टिप्पणी नहीं: