Business ideas for bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें - Business Mantra

Business ideas for bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें
Business ideas for bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें

Business ideas for bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें


बिंदी मेकिंग बिजनेस Bindi Making Business को एक छोटी सी मशीन की मदद से घर से भी शुरू किया जा सकता है. Bindi Making Business  क्या है? बिंदी Bindi कैसे तैयार की जाती है. बिजनेस  Business में लगने वाली लागत और बचत के साथ साथ पब्लिसिटी, मार्केटिंग आदि के बारे में भी जानकारी दे रहे है. आइये जानते हैं

बिंदी का उपयोग महिलाएं श्रृंगार के तौर पर करती है. बिंदी मेकिंग बिजनेस Bindi Making Business बारहों महिनें चलने वाला व्यवसाय है. इसकी डिमांड कभी कम नहीं होगी. शहरी और ग्रामीण महिलाओं द्वारा बिंदी का उपयोग किया जाता है.

एक आंकड़े के मुताबिक औसतन एक साल में एक महिला द्वारा 10 packets बिंदी का उपयोग करती है. यही कारण है की इसकी मांग Market में हमेशा बनी रहती है.

बिंदी निर्माण व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कोई एक्सपायरी डेट ना होने की वजह से लंबे समय तक दुकान पर रख कर इसे बेच सकते हैं.



आइए सबसे पहले जानते है Bindi Making Business क्या है?

बिंदी महिलाओं के सोलह श्रृंगार में से एक है. बिंदी रंग बिरंगे रंगो की गोल आकार का एक बिंदु है. जिसे महिलाएं माथे पर दोनों भौहें के बीच लगाती है. आजकल बिंदी सिर्फ गोल आकार की न होकर विभिन्न आकार और डिजाइन में मिलती है.

बिंदी का उपयोग हर हिन्दू महिलाओं द्वारा किया जाता है. हिन्दू महिलाएं सुहागन के प्रतिक के रूप में लाल रंग के कुमकुम से बिंदी लगाया करती थी. उस वक्त महिलाएं सिर्फ लाल रंग के कुमकुम का ही इस्तेमाल करती थी.

Read this :-

वर्तमान में बिंदी ने कुमकुम की जगह ले ली है. वह भी लाल रंग की बजाएं बिंदी कई रंग, डिजाइन व चित्रों में आ गई है. उन पर स्टोन, क्रिस्टल, मोती तथा अन्य चीजों द्वारा डिजाइन की होती है.

आजकल बिंदी फैशन के अनुसार लगाई जाती है, अर्थात किसी खास रंग के पहनावे पर किसी खास रंग और डिजाइन की बिंदी का उपयोग होने लगा है. यही कारण है की मार्केट में विभिन्न रंगों और डिजाइन की बिंदी की डिमांड बढ़ने लगी.

bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें


How to start Bindi Making Business in India बिंदी बनाने के उद्योग की शुरुआत कैसे करे मार्केट में बिंदी विभिन्न रंगों की डिजाइन वाली उपलब्ध हैं. Bindi Making business start करना चाहते है

तो इस बिजनेस को बहुत कम Investment के साथ कुटीर उद्योग के रूप में घर Home से भी Start कर सकते है.

यदि आप बिंदी मेकिंग बिजनेस को छोटे स्तर पर करना चाहते है तो अकेले ही शुरू कर सकते है. और यदि आप बिंदी निर्माण व्यवसाय को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो एक-दो कुशल कारीगर की आवश्यकता होगी. इन्हें मंथलीबेस पर या फिर दैनिक मजदूरी Manpower daily basis पर रख सकते हैं.



बिंदी मेकिंग बिजनेस के लिए प्लान Plan for Bindi Making Business
बिंदी निर्माण व्यवसाय के लिए एक वेसिक प्लान की जरूरी है ताकि इसे बनाकर आसानी से मार्केट में बेच सकें.

बिजनेस शुरू करने पर इस बात का ध्यान रखें, बिंदी की डिजाइन आकर्षक होनी चाहिए. जिससे कस्टमर की नजर पड़ते ही वह उसे खरीद लें. इसके लिए अपने यहां अच्छे डिजाइनर को रखें.

Read this :-
मार्केट के लेस्टेस्ट डिजाइन पर नजर रखें. इंटरनेट पर भी नई डिजान की तलाश करें.

एक ही तरह की बिंदी बनाने की बजाएं कई तरह की बिंदी बनाएं. जिनमें नार्मल, मीडियम और हाई क्वालिटी की बिंदी हो, ताकि मार्केट के हर स्तर के कस्टमर को कर्वर कर सकें.

बिंदी निर्माण व्यवसाय कहां शुरू करें Where to start Bindi Making Business
बिंदी मेकिंग बिजनेस को आप किसी भी शहर या गांव या कस्बे में शुरू कर सकते है. इसके लिए किसी मैन मार्केट में जगह की आवश्यकता नहीं है.

इसे शुरू करने के लिए 150 से 300 स्क्वायर फुट जगह की आवश्यकता होगी. घर पर पर्याप्त जगह है तो आप घर के एक कमरे से भी इसे शुरू कर सकते है या कहीं किराए पर जगह लेकर शुरू कर सकते है.

bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें


ध्यान रहें बिंदी निर्माण व्यवसाय जहां भी शुरू करे वहां लोग आसानी से पहुंच सकें.

बिंदी बनाने के कच्चे माल Raw material:
Bindi Making business बिंदी निर्माण व्यवसाय शुरू करने से पहले Raw Materials की List तैयार कर लें. बिंदी बनाने के लिए राॅमटेरियल में मुख्य सामग्री है

मखमल का कपड़ा. अन्य राॅमटेरियल में चिपकाने वाला गोंद, सजावटी आयटम Decorative materials जैस स्टोन, क्रिस्टल, मोती Stone, crystal, pearl तथा अन्य चीजों की आवश्यकता होती है.

इसके अलावा पैकेजिंग सामग्री Packaging Materials जैसे बाॅक्स या दीवार पर हैंगर में पैक करने वाली सामाग्री की आवश्यकता होगी. ये सभी मटेरियल लोकल मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाते है.

बिंदी की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. इसके लिए हमेशा अच्छे किस्म के मटेरियल का इस्तेमाल करें.



बिंदी बनाने की मशीन Bindi making machine
बिंदी मेकिंग बिजनेस Bindi Making business एक लघु व्यवसाय है. यह फैशन के अनुरूप अनेकों प्रकार और आकार की तैयार की जा रही है. बिंदी बनाने के लिए कुछ मशीनों की आवश्यकता होती है.

मशीनों में बिंदी प्रिंटिंग मशीन, बिंदी कटर मशीन Bindi Cutting Machine, गमिंग मशीन, बिंदी को आकार देने के लिए डाई मशीन और कई तरह के डाई die की आवश्यकता होगी. इसके अलावा इलैक्ट्रिक मोटर Electric Motors और हैंड टूलस Hand tools की आवश्यकता होती है.

ये मशीने कई तरह और साइज की होती है. मार्केट में मैन्युयल मशीन यानि हैंड मशीन, Semiometric machines and automaton machinesआसानी से मिल जाती है. आप अपने बजट और प्लान के हिसाब से मशीन खरीद सकते है.

Bindi making business Investment बिंदी निर्माण व्यवसाय की लागत
बिंदी निर्माण व्यवसाय Bindi making business को 3-4 लाख रूपये की Investment के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है. इससे मशीन, राॅमटेरियल, मार्केटिंग और पब्लिसिटी पर खर्च होगा. इसमें किराया नहीं जोड़ा गया है.

बिंदी निर्माण व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन भी ले सकते है. लोन कैसे लें इस बारे में जानकारी चाहते है स्कीन पर दिए गए नंबर पर संपर्क करें.

See this videos :-

Register Your Bindi Making Business बिंदी बनाने के कारोबार पंजीकरण
वैसे तो छोटे स्तर पर कारोबार करने के लिए बिजनेस Registration अनिवार्य नहीं था, लेकिन आजकल किसी भी बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेंस, परमिशन, रजिस्ट्रेस करवाना अनिवार्य है.

इन सभी डाॅक्युमेंट के होने पर सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता आपको आसानी से मिल सकती है. बिंदी मेकिंग बिजनेस के लिए कौन कौन से लाइसेंस और रजिस्टेसन चाहिए इसकी लिस्ट बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग में दिया गया है.



Business को सुचारू रूप से करने के लिए कंपनी रजिस्टर Registrar of Companies जरूर करवाएं. छोटे स्तर पर बिंदी निर्माण उद्योग शुरू कर रहे है तो व्च्ब् (One Person Company) के अंतर्गत अपने Bindi Making Business को Registration करा सकते है.

Business ideas for bindbindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें


क्षेत्रीय प्राधिकरण से व्यापार करने का लाइसेंस लेकर और सेल्स टैक्स Registration करा के अपना व्यापार शुरू कर सकते है

इसके अलावा टेªड लायसेंस, जीएसटी, एमएसएमी द्वारा जारी उद्यम रजिस्टेसन, बैंक में करंट एकाउंट, पेनकार्ड, एडरेस प्रूफ के लिए आधारकार्ड की आवश्यकता होगी.

Small Scale Industries को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने अनेकों कार्यक्रम चलाये हैं, इनका लाभ लेने के लिए उद्यमी चाहे Small Scale Industries के अंतर्गत भी अपने बिजनेस को पंजीकृत करा सकता है

बिंदी मेकिंग बिजनेस से होने वाली इनकम Income from Bindi Making Business
बिंदी मेकिंग बिजनेस शुरू करना काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. इस बिजनेस में 50 प्रतिशत से अधिक की बचत होती है. यदि आप ठीक तरह से बिजनेस की मार्केटिंग कर पाते हैं तो साल में 4 से 5 लाख रूपए की कमाई कर सकते हैं.

साल भर बारहों महिने बिंदी की डिमांड रहती है. लेकिन त्यौहार और शादियों के सीजन में इसकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. ऐसे समय पर नई डिजाइनों के बिंदी लांच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

बिंदी का निर्माण की ट्रेनिंग Bindi construction training
बिंदी मेकिंग की प्रक्रिया काफी आसान है. इसके लिए किसी खास ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती. मशीन को चलाना भी बहुत ही आसान है. महिलाएं भी इसे आसानी से चला सकती है.

जहां से आप बिंदी बनाने वाली मशीन खरीदेंगे वहीं पर इन मशीनों को कैसे चलाना है इसके बारे में जानकारियां दे देते हैं. थोड़ी सी जानकारी मिल जाने के बाद मशीन को चला कर एक दो दिन में आप अच्छी तरह से टेंªड हो सकते हैं.



बिंदी बनाने की प्रक्रिया Process of making a Bindi
बिंदी निर्माण की प्रक्रिया भी आसान है. इसे मशीन की सहायता से काटा और भी आसान है. जिस डिजाइन की बिंदी चाहिए उस डिजाइन के डाई को मशीन में लगा कर उस डिजाइन की बिंदी को काटा लिया जाता है.

इसके लिए मखमल के कपड़े को मशीन में लगाया जाता है. बिंदी कट जाने के बाद उसके पीछे गम लगाया जाता है.

डिजाइन बिंदी बनाने के लिए इन कटे हुए बिंदी के टुकड़ो पर स्टोन, मोटी, जरी आदि से आकर्षक डिजान बनाई जाते है.

इसे हल्के प्लास्टिक पेपर पर चिपका कर बाॅक्स पैक या हैंगर पैकिंग किया जाता है. इसके बाद यह मार्केट में बिकने के लिए तैयार है.

बिंदी की बिक्री व मार्केटिंग Bindi Sales & Marketing
बिंदी की सप्लाई सबसे पहले अपने शहर में दें. इसके बाद ही दुसरे शहर को टारगेट करें.

थोक में एक साथ माल बेचने के लिए शहर के होलसेल मार्केट में अच्छे होल सेलर की तलाश करें. सही रेट मिलने पर उन्हें माल की सप्लाई दें.

                 

शहर के कास्मेटिक एण्ड ब्यूटी प्रोडेक्ट बेचने वाले दुकानदारों को सप्लाई दे.

ब्युटी पार्लर में अच्छे और मंहगे क्वालिटी की बिंदी सेल होती है, इसलिए वहां हाई क्वालिटी के बिंदी सप्लाई करें.

जनरल स्टोर, माॅल, सुपर मार्केट, मंदिर के आसपास के स्टाॅल में बिंदी की बिक्री के लिए भी सप्लाई दे सकते हैं.

बिंदी सेल के लिए डायरेक्ट मार्केटिंग करना भी एक अच्छा ऑप्शन है. इसमें आप डोर-टू-डोर बिंदी सेल कर सकते हैं. इससे डायरेक्ट कस्टमर को काफी सस्ते में बिंदी मिल जाएंगी. उनके द्वारा यह काफी पसंद किया जाएगा. ऐसे में आपका माल भी जल्दी सेल हो जाएगा. 

ऑनलाइन का जमाना है. ऑनलाइन द्वारा भी हर तरह के बिंदी सेल का सकते हैं, खास कर मंहगे क्वालिटी की बिंदी सेल के लिए ऑनलाइन स्टोर पर रख सकते हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन होलसेल बिंदी भी सेल कर सकते हैं.

छोटे स्तर पर आप अकेले ही बिंदी मेकिंग बिजसेन को कर रहे है तो आसपास रहने वाली महिलाओं, स्कुल, काॅलेज और छोटे बड़े जनरल स्टोर में बिंदी सेल के लिए सप्लाई दे सकते है. इमेलों में स्टाॅल लगा कर, बिंदी सेल कर सकते हैं.

त्यौहार के समय बिंदी की मांग काफी बढ़ जाती है. इन दिनों में कहीं भी स्टाल लगा कर बिंदी की बिक्री कर सकते हैं. खास कर पूजा पांडाल के आसपास स्टाल लगा कर बिंदी सेल कर सकते है. यहां अच्छी कमाई हो जाएगी.

फ्रेंड्स बिंदी मेकिंग बिजनेस के बारे में आपको सारी जानकारी मिल गई होगी. बिजनेस के बारे में ओर भी डिटेल चाहिए तो दिए गए मोबाइल नंबर पर पूछ सकते हैं. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए वीडियो में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुड बाय.टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

#businessmantra, bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें?

इन्हें भी पढ़े -



कोई टिप्पणी नहीं: