Festival Seasonal Business Ideas | Kuch hi dino me lakho ki kamai - Business Mantra

Festival Seasonal Business Ideas | Kuch hi dino me lakho ki kamai

 



लाॅकडाउन का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है. स्थिति को देख कर लग रहा है. आने वाले दिनों में लाॅकडाउन पूरी तरह से हटने वाला है. ऐसे में आने वाले त्यौहार के लिए आप बिजनेस की तैयारी कर सकते हैं. 


लाॅकडाउन खत्म होने के बाद यह पहला त्यौहारी सीजन है. मार्केट विशेषज्ञों के अनुसार यह फेस्टिव सीजन बिजनेस करने वालों के लिए काफी अच्छा होने वाला है. इसकी तैयारी हर व्यापारी को अच्छे से कर लेनी चाहिए. आज हम फेस्टिवल सीजन में किए जाने वाले 10 बिजनेस आइडिया दे रहे हैं जिसके द्वारा कुछ ही दिनों में लाखों की कमाई कर सकते हैं.


हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा पर ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम फेस्टिवल सीजन में किए जाने वाले 10 बिजनेस आइडिया दे रहे हैं इन बिजनेस में किसी एक या कई बिजनेस को कर, आने वाले त्यौहार के दिनों में अच्छी कमाई कर सकते हैं. 


यहां हम इस फेस्टिव सीजन में किए जाने वाले 10 खास बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है. जिन्हें आप कम पैसों में आसानी से कर सकते हैं. 


1 होम मेड स्नेक्स Home made snakes


त्यौहार के समय में घर के तैयार सूखे नाश्ते की डिमांड बढ़ जाती है. यदि आप सूखा नाश्ता तैयार कर सकते है तो इन्हें मार्केट में अच्छे रेट पर सेल कर सकते हैं. सूखे नाश्ते में उपवास वाले और बिना उपवास वाले दोनों तरह के नाश्ते की डिमांड होती है. उनमें साबुदाना फलहारी, नमकीन, चूड़ा, पापड़, चिप्स, भुजिया आदि तैयार कर सकते हैं.


2 पूजा सामग्री का बिजनेस Pooja Samagri Business


त्यौहार के दिनों में पूजा समग्री की डिमांड काफी बढ़ जाती है. ऐसे में अनेक दुकानदार माल के आर्डर की सप्लाई तक नहीं दे पाते हैं. फेस्टिवल सीजन में पूजा सामग्री का बिजनेस शुरू कर अच्छा लाभ पा सकते हैं. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमार वीडियो देखें जिसका लिंक आईबटन और वीडियो के डिस्कैप्शन में मिल जाएगा.

See this videos :-


3 ड्राई फ्रूड का बिजनेस Dry food business


फेस्टिव सीजन में ड्राई फ्रूड का बिजनेस एक अच्छा आॅपशन है. इस सीजन में लोग ड्राई फ्रूड गिफ्ट में देना पसंद करते है. यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूड का बिजनेस कर सकते हैं. इसे आप कम पैसों में शुरू कर सकते हैं. अच्छा लाभ पा सकते है.  







4 मिठाई का बिजनेस Sweet Business


मिठाई के बिना कोई भी त्यौहार अधूरा होता है. त्यौहरों के दिनों में मिठाई का व्यावसाय करने का मतलब है, कम दिनों में अधिक कमाई. त्यौहार के दिनों में हर तरह के मिठाई की डिमांड रहती है. 


See this videos :-


यदि आपको अच्छी मिठाई तैयार करनी आती है तो देर ना करें इस बिजनेस की अभी से तैयारी कर लें. यदि आपका घर मेन रोड या भीड़वाले स्थान पर तो आपके लिए मिठाई का बिजनेस करना चांदी ही चांदी है. 

जिन्हें मिठाई बनाना नहीं आता. कारीगर रख कर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यदि आप मिठाई का बिजनेस सिर्फ फेस्टिव सीजन तक ही रखना चाहते हैं तो आप मिठाई बनाने के लिए किराए पर बर्तन ले सकते हैं. 


इससे आपका बजट भी कम हो जाएगा और सीजन के बाद बर्तनों को रखने के लिए जगह की तलाश करनी नहीं होगी. 



5 दिये और मूर्ति का बिजनेस Deepak and idol's business


दिये और मूर्ति का बिजनेस सुनने में यह एक छोटा सा बिजनेस लगता है. यह बिजनेस आज हाईफाई बिजनेस में बदल गया है. आजकल बड़ी-बड़ी कंपनियां इस बिजनेस में उतर आई है. दिये को डिजाइनर दिये बना कर काफी महंगे दामों में बेचे जा रहे हैं. इसके रेट एमेजन और फिलिपकार्ट पर आप सर्च करके देख सकते हैं.


आप भी अपने आसपास में कुम्हार से मिल कर डिजाइनर दिये और मूर्ति तैयार करवा सकते है और इन्हें आॅनलाइन व आॅफलाइन मार्केट में बेच सकते हैं. माल तैयार करवा कर होलसेल मार्केट में बेच कर भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.


See this videos :-


6 डेकोरेटिव आयटम बिजनेस Decorative Item Business


त्यौहारों के दिनों में सवाजटी सामान की डिमांड बढ़ जाती है. यदि आपको किसी तरह के सजावटी सामान बनाना आता है. सोशल मीडिया पर इनके फोटो पोस्ट कर इनके आर्डर पा सकते हैं. सोशल मीडिया द्वारा किस तरह से कमाई करें इस बारे में जानकारी चाहते हैं तो हमारा वीडियो देख सकते हैं. जिसका लिंेक बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर मिल जाएगा. ब्लाग का लिंक वीडियो में डिस्कैप्शन में दिया गया है.  



दिल्ली के सदर बाजार या जयपुर के जौहरी बाजार से डेकोरेटिव आयटम लाकर आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को यदि आप करना चाहते हैं तो इसकी तैयारी अभी से शुरू कर दें.  





7 बच्चों के फैंसी ड्रेस का बिजनेस Children's fancy dress business


त्यौहार के दिनों में मातापिता द्वारा अपने बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाता है. यदि आप कम पैसों में किसी बिजनेस को करने की सोच रहे हैं तो जीरो से 5 साल साल के बच्चों के फैंसी ड्रेस का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके द्वारा आप कम दिनों में काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 


बच्चों के सस्ते और लेटेस्ट डिजाइनर ड्रेस दिल्ली के सदर बाजार या मुबंई के क्राफ्ट मार्केट, कोलकाता के बोड़ों बाजार से खरीद सकते है. बच्चों के ड्रेस पर सौ से डेढ़ सौ परसेंट का मुनाफा कमा सकते हैं.   


8 बच्चों के खिलौने Children toys


देखा गया है फेस्टिव सीजन में बच्चों के खिलौने की डिमांड 3 से 4 सौ परसेंट बढ़ जाती है. छोटा शहर हो या बढ़ा बच्चों के खिलौने का बिजनेस आप कर सकते हैं. खिलौने पर मार्जिन भी अच्छा मिल जाएगा इसे आप कम पैसों में भी शुरू कर सकते हैं.



9 लाइटिंग का बिजनेस Lighting business


फेस्टिव सीजन में लाइटिंग का बिजनेस अच्छा चलने वाला बिजनेस है. इन दिनों में लाइटिंग का बिजनेस कर काफी अच्छी कमई कर सकते हैं. इसे काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. इनमें मार्जिन भी अच्छा मिल जाएगा.  



10 पेंट का बिजनेस Paint business


लोगों द्वारा दीपावली में घर की साफसफाई के साथ घर या दुकान के पुताई व पेंटिंग भी करवाया जाता है. इन दिनों में पेंटिंग के सामानों की बिक्री बढ़ जाती है. फेस्टिव सीजन में पेंट की डिमांड को देखते हुए पेंट का बिजनेस कर सकते हैं


            


फ्रेंड्स, इस पोस्ट में फेस्टिव सीजन में किए जाने वाले खास 10 बिजनेस के बारे में जानकारी दी. जो आपको अच्छी लगी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. साथ में पोस्ट कें ऊपर राइट साइड में बनें फाॅलों के बटन पर क्लिक करना ना भूलें. मिलते हैं अगले पोस्ट में एक और न्यू बिजनेस आइडिया के साथ. गुड वाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा) 


Read this :- इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें



कोई टिप्पणी नहीं: