Become a supplier, not a salesman | सेल्समैन नहीं सप्लायर बनों | Business Mantra - Business Mantra

Become a supplier, not a salesman | सेल्समैन नहीं सप्लायर बनों | Business Mantra

Become a supplier, not a salesman | सेल्समैन नहीं सप्लायर बनों | Business Mantra

 

क्या आप कोई ऐसे बिजनेस की तलाश में है. जिसे कम पैसों में शुरू किया जा सके, उसके लिए किसी अनुभव की आवश्यकता ना हो. यह पोस्ट आपके लिए ही है. ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें कम पैसों में बिना किसी तामझाम के घर से शुरू किया जा सकता है. जिसके लिए किसी खास अनुभव की आवश्यकता नहीं होती. 

फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बहुत से ऐसे बिजनेस है जिनके बारे में लोगों को अधिक जानकारी न होने की वजह से वे कर नहीं पाते है. जबकि उन बिजनेस में प्रोफिट भी अधिक होता है लागत भी काफी कम होती है. ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में हम जानकारी दें रहे है. जिन्हें अच्छे से समझ कर लेते हैं तो काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

आनकारी के अभाव में अनेक लोग सेल्समैन बन जाते हैं. घर-घर घुमने के बाद जब माल नहीं बिकता है उस वक्त मालिक की डांट सुननी पड़ती है. हर किसी के लिए सेल्समैन बन कर माल को बेचना आसान नहीं है. 



Become a supplier, not a salesman | सेल्समैन नहीं सप्लायर बनों | Business Mantra


  • हुजूरी से बचना चाहते हैं Want to escape


यहां मैं सेल्समैन बनने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान दें इस बारे में जानकारी नहीं देने वाला हूॅ. मैं सैल्समैन की बजाएं सप्लायर बन कर बिना किसी परेशानी के कैसे कमाई करें इस बारे में जानकारी दें रहा हॅू. 


युट्यिुब पर हमारे चैनल या बिजनेस मंत्रा ब्लाग के अलावा किसी भी चैनल में ऐसी वीडियो या पोस्ट देखने को नहीं मिलेंगा. 


यदि किसी की जी हुजूरी से बचना चाहते हैं तो पोस्ट को पूरा पढ़ें. आपको इस बिजनेस के बारे में काफी जानकारी मिलेगी. .

 See this videos :-


जो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ेगा. मेरा दावा है वह सेल्समैन बनने की बजाए. सप्लायर बनना पसंद करेगा. और बाॅस बन कर रहेगा दृ


आगे बढ़ने के पहले उन लोगों से कहना चाहूॅगा. जो इस ब्लाग पर नए आएं है. जिन्होंने अभी तक बिजनेस मंत्रा ब्लाग को को फाॅलो नहीं किया है. फाॅलो कर लें. इसके लिये पोस्ट के ऊपर राइट साइट में बनें फाॅलो के बटन पर क्लिक कर दें. .  


आते हैं अपने टाॅपिक पर हम बात कर रहे थे. सप्लायर बनने की आप काफी कम पैसों में आॅफिस सप्लायर यानी स्टेशरी सप्लायर का काम शुरू कर सकते हैं. यह काम आप मात्र 5 हजार से शुरू कर सकते हैं.



Become a supplier, not a salesman | सेल्समैन नहीं सप्लायर बनों | Business Mantra


  • सेल्समैन की बजाएं सप्लायर क्यों बनें? Why become a salesman's supplier?


यह सवाल सबके मन में जरूर आ रहा होगा. सेल्समैन की बजाएं सप्लायर क्यों बनें? इस तरह की बातें मन में आना स्वाभिक है. इसका सीधा सा जबाव है, सप्लायर बनना कई मायने में फायदेमंद होता है


 See this videos :-


  1.  सेल्समैंन बनने पर दुसरों के लिए काम करना होता है. सप्लायर बन कर आप अपने लिये काम करते हैं.
  2.  सेल्समैंन बनने पर दिनभर दर-दर भटकना होता है. सप्लायर बनने पर निश्चित लोगों से मिलना होता है. 
  3.  सेल्समैंन को किसी भी प्रोडेक्ट को बेचने के लिए कस्टमर के सामने गिड़गिड़ाना होता है जबकि सप्लायर को ऐसी स्थिति नहीं होती.
  4.  सेल्समैंन हर किसी के दरवाजे पर बारबार नहीं जा सकता, एक बार से दोबार जाने पर उसे डांट तो कहीं-कहीं गाली भी सुननी पड़ती है. जबकि सप्लायर एक जगह पर बार बार जा सकता है.
  5.  सेल्समैन पर मालिक का कंट्रोल होता है. माल ना बिकने पर मालिक की डांट सुननी होती है. जबकि सप्लायर को आर्डर लेकर कोई चिंता नहीं होती. आर्डर के लिए उसे कुछ इंतजार करना होता है. एक बार आर्डर मिलना शुरू होने पर नियमित आर्डर मिलने लगते हैं. इन बातों से आप सेल्समैन और सप्लायर के फर्क को समझ ही गए होंगे. 
v


Become a supplier, not a salesman | सेल्समैन नहीं सप्लायर बनों | Business Mantra


 अब आप समझ लें स्टेश्नरी प्रोडेक्ट सप्लायर का बिजनेस कैसे शुरू करें. Now you understand how to start a business of a stationary product supplier.


आप ऐसे स्टेशरी प्रोडेक्ट की लिस्ट बनाएं. जिनका इस्तेमाल स्कूल, इंस्टीटयुट, आॅफिस में अधिक किया जाता है. होलसेल मार्केट में से नमूने के तौर पर कुछ आयटम खरीद लें. 

  

अपने आसपास के स्कूल, इंस्टीटयुट, आॅफिस की लिस्ट बनाएं. रूट के हिसाब से आॅफिस टाइम में जा कर उनसे मिलें. उन्हें अपने आयटम दिखाएं. प्रोडेक्ट की क्वालिटी और उसके रेट के बारे में बताएं. सारी जानकारी देने के बाद आर्डर का इंतजार ना करें. यह जान लें. कई विजिट तक आपको आर्डर नहीं मिलने वाला है. 



अपना कार्ड उन्हें दें. उनसे कार्ड लें. आते-आते कोई छोटा सा गिफ्ट देकर आएं. छोटे-छोटे गिफ्ट किसी पर इम्प्रेशन डालने में बहुत ही कागर साबित होते हैं. गिफ्ट देने में ना हिचकिचाए. छोटे-छोटे गिफ्ट पर अधिक खर्च नहीं होता  इसका रिर्टन काफी प्राफिटेबल होता है.


शाम को घर लौटने के बाद सभी नंबर एक डायरी या रजिटर में उनके नाम और पते के साथ नोट करें. अपने मोबाइल में सभी नंबर एंट्री कर लें. अगले दिन से गुड मार्निंग मैसेज भेंजना शुरू कर दें. 


             


एक सप्ताह दस दिनों बाद फिर से उन आॅफिस में विजिट करें. प्रोडेक्ट का रेट लिस्ट दें, आते-आते छोटा-सा गिफ्ट देना ना भूलें. यह प्रक्रिया तब तक जारी रखें जब तक वहां से आर्डर ना मिल जाएं.


जब आप नियमित किसी आॅफिस में विजिट करते रहते है. तब आप उनकी नजर में आ जाते हैं. आपको पहचानने लगते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे वे आपको छोट-मोटा आर्डर देना शुरू कर देते हैं. आर्डर मिलने के बाद आप आॅफिस जाने का रूटिन बंद ना करें. अपने रूटिन के अनुसार आॅफिस में जाते रहे है. 


जिन्होंने आपको आर्डर नहीं दिया उनके यहां भी जाते रहे. एक ना एक दिन उनसे भी आर्डर जरूर मिलने लगेगा. जब आप किसी से नियमित मिलते रहते है तब वह भी समझ जाते है कि ष्ह सख्स बिना आर्डर लिये मानने वाला नहीं है. 



जब कहीं से एक बार आर्डर मिलना शुरू हो जाता है तो आगे भी आर्डर मिलने के चांस बढ़ जाते हैं. ऐसे में आपको अपने सामान की क्वालिटी और रेट मेंटेन रखना है.  

 

सप्लायर बनना है तो कुछ बातों का ध्यान रखें If you want to be a supplier then keep some things in mind


  •  किसी भी आॅफिस में जाएं अनुशान में रहें. अनुशासन से बात करें.
  •  अपने प्रोडेक्ट के रेट सही रखें. 
  •  कम रेट के चक्कर में क्वालिटी से समझौता ना करें.
  •  जब भी आर्डर लें, पूरा माल बताएं गए टाइम पर पहुंचाएं. 
  •  बिल के टर्म एण्ड कंडिशन के बारे में पहले से ही समझ लें. ताकि बाद में आपको परेशान ना होना पड़े. 
  •  आॅफिस स्टेशनरी सप्लायर का काम शुरू कर रहे हैं तो ध्यान रखें. किसी भी आॅफिस से आर्डर मिलने में कुछ समय लगता है. पेशन रखना जरूरी है. जब एक बार आर्डर मिलना शुरू हो जाता है. लगातार आर्डर मिलने लगता है. 


फ्रेंड्स, स्टेशरी सप्लायर कैसे बनें इस बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक तो बनता है. यह जानकारी आपके काम की ना होने पर इसे अपने मित्र, रिश्तेदर, पड़ोसी या अन्य किसी के काम की होने पर उन तक शेयर करने पहुंचा कर उन्हें मदद करें. 


स्टेशरी सप्लायर के बारे में और कोई जानकारी चाहते हैं तो दिए गए मोबाइल नंबर 7723664401 पर 11 बजे से 2 बजे के बीच फोन कर जानकारी ले सकते हैं.  आज के लिए इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट में एक और नई जानकारी के साथ गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें


Pooja samagri wholesale business ideas hindi | Business Mantra

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें

Bartan ki Dukan | Gaon Me Bartan Business Ideas | गांव में बर्तन का व्यवसाय

Invitation jewellery business plan hindi | Low investment business | Business Mantra



कोई टिप्पणी नहीं: