गांव में जीरो इंवेस्टमें में किए जाने वाले बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi - Business Mantra

गांव में जीरो इंवेस्टमें में किए जाने वाले बिजनेस | Village Business Ideas in Hindi


 

फ्रेंड्स, आज हमारा विषय है गांव में कौन से बिजनेस किये जा सकते है. रोजगार की तालश में ग्रामीण अपने अपने गांव को छोड़कर शहरों में आए थे, लेकिन लाॅकडाउन की वजह से वे अपने अपने गांव लौट गए है. 


आज भारत के गांवों की तस्वीर तेजी से बदल रही है. गांव में कई लोग हैं जो अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह समझ में नहीं आ रहा है कि गांव में रहकर कौन सा बिजनेस कर सकते है. क्योंकि बिजनेस तो शहर में किए जाते है, भला गांव में भी कोई बिजनेस किया जा सकता है. 


मैं ग्रामीण भाईयों से कहना चाहूंगी, गांव में भी सैकड़ों रोजगार के अवसर है जिन्हें आप कर सकते है. ऐसे बहुत से बिजनेस है जो गांव में भी किए जा सकते है. इसके अलावा भी बहुत से ऐसे बिजनेस भी है जो सिर्फ गांव में ही किए जा सकते है, शहर में नहीं. 


अब दूसरा सवाल मन में उठता है कि हमारे पास तो पैसा ही नहीं है फिर हम कैसे बिजनेस कर सकते है. इसके लिए आप परेशान ना हो, आज हम उन बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे जिन्हें बिना पैसे से यानि जीरो इंवेस्टमेंट में शुरू किए जा सकते है


कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि जीरो इंवेस्टमेंट क्या है? जीरो इंवेस्टमेंट में बिजनेस कैसे शुरू करें? क्या गांव में जीरो इंवेस्टमेंट में भी कोई बिजनेस किया जा सकता है?



जीरो इंवेस्टमेंट क्या है? What is zero investment?


आइए सबसे पहले जानते है जीरो इंवेस्टमेंट क्या है? जीरो इंवेस्टमेंट यानि बिना पैसे से किसी बिजनेस को शुरू करना. आपके पास जो कुछ है उसी से बिजनेस करना और पैसे कमाना. गांव में भले ही लोगों के पास बिजनेस करने के लिए लाखों रूपए नहीं है लेकिन उनके पास ऐसे साधन है जिससे वे बिजनेस करके पैसा कमा सकते है.  


आइए हम आपको कुछ ऐसे गांव में किए जाने वाले बिजनेस आईडिया बताएंगे जिन ग्रामीण भाईयों के पास पैसा नहीं है वे इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं.


गाय के गोबर का बिजनेस Cow dung business


जीरो इंवेस्टमेंट में आप गाय के गोबर का बिजनेस कर सकते है.


गांव में गाय का गोबर फ्री में मिल जाएगा. गाय के गोबर से आप कंडे बनाकर सेल कर सकते है.


गाय के गोबर से आप गमले बनाकर बेच सकते है.


गोबर खाद्य तैयार करके पैसा कमा सकते है.


देसी मुर्गी के अण्डों का बिजनेस Desi hen's egg business


गांव में देसी मुर्गी के अंडो का बिजनेस जीरो इंवेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है. गांव में लगभग सभी के घरों में दो-चार देसी मुर्गीयां होती है. उनसे देसी मुर्गी के अंडे कलेक्ट करें. इस तरह से आपके पास काफी मात्रा में देसी मुर्गी के अंडे एकत्र हो जाएगें. आप उन अंडो को आसपास के शहर या कस्बे में लगने वाले मार्केट में बेच दें. मार्केट में देसी मुर्गी के अंडे 20-50 रूपए तक में बिकते है. अंडे बिक जाने पर आप लोगों को पैसा दे सकते है.




शहद का बिजनेस Honey business


गांव के आसपास जंगल से मधुमक्खीयों का छत्ता होता है. मधुमक्खीयों के छत्ते से शहद निकाल कर आप बेच सकते है. 


कुछ पैसे जमा हो जाने पर आप मुधमक्खी पालन शुरू कर सकते है. शहद उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा वित्तिय सहायता भी दी जाती है. 


पशुओं की डीलरशीप का बिजनेस Animal Dealership Business


गांव में आप पशुओं की खरीदी बिक्री का काम कर सकते है. आपके पास गाय, भैंस, बकरी नहीं है लेकिन जिनके पास है, और जो खरीदना चाहते है उनके बीच मीडियेटर का काम करके पैसा कमा सकते है. जिनके पास गाय, भैंस, बकरी है वे पशु बेचना चाहते है उनसे संपर्क करके उनकी कीमत तय कर लें. और जिन्हें चाहिए उन्हें कुछ कीमत बढ़ाकर बेच दीजिए.




गुड़ का बिजनेस Jaggery Business


गांव में गुड़ का बिजनेस भी किया जा सकता है. गुड़ की आज काफी डिमांड है इसकी कीमत शक्कर से भी अधिक हो गई है. जिस इलाके में गन्ने की अच्छी खेती होती है उस इलाके में गुड बनाकर आसपास के शहरों, कस्बों में सप्लाई दे सकते है. गांव में गुड को पारंपरिक तरीके से तैयार करें और उसे बेंचने के लिए शहर भेंजे. जहां गन्ने का उत्पाद होता है उस इलाके में गन्ना भी केडिट में मिल सकता है. गुड़ बेचते ही उसे आप पैसे चुका सकते हैं. 


सब्जी की खेती Vegetable farming


मार्केट में सब्जी की डिमांड व रेट को देखते हुए गांव में सब्जी की खेती करना काफी अच्छा बिजनेस है अगर आपके पास छोटी सी भी जगह है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. मचान पद्धति द्वारा आप लोकी, कद्दू, गिल्की, सेम आदि बेलदार वृक्षों को लगाकर कम जगह पर खेती कर सकते है.




फूलों की खेती Flower farming


आज फूलों की खेती करना काफी अच्छा बिजनेस बन गया है. शहरों में फूलों की काफी डिमांड है. फूलों की जितनी डिमांड है उतने फूल मार्केट में नहीं आते है. आपके पास घर के आसपास खाली जमीन है वहां फूलों के आठ-दस पौधे लगाकर फूलों का बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू कर सकते है. कुछ पैसे जमा हो जाने पर आप जमीन किराए पर लेकर इसे बड़े स्तर पर कर सकते है.


गांव में शुरू करें वाटर सप्लाईयर Start a water supply in the village


कई गांव में पानी की समस्या है, गांव में आपके घर पर कुआं है, तो पानी सप्लाई का काम कर सकते है. उन्हें पीने का पानी पहुंचाकर आप पैसा कमा सकते है. खेतों में पानी देने के लिए आप किसानों से पैसा लेकर उन्हें पानी दे सकते है. 

दूध का बिजनेस Milk business


गांव में दूध का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है. आपके पास एक-दो गाय या भैंस है तो आप दूध का बिजनेस कर सकते है. दूध की डिमांड गांव हो या शहर हर जगह होती है. आप दूध बेच कर भी पैसे कमा सकते है.


बकरी का व्यवसाय Goat business


गांव में आपके पास बकरी है तो अच्छी बात है यदि नहीं है तो आप गांव में जानपहचान वालो से बकरी लाकर आसपास के शहर और कस्बों में सप्लाई दे सकते है. बकरी बिक जाने पर आप बकरी मालिक को पैसे दे सकते है. बकरी की बिक्री भी जीरो इंवेस्टमेंट में शुरू करके अच्छा पैस कमाया जा सकता है. 


Read this :- इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें



मछली पालन Fisheries


जीरो इंवेस्टमेंट में मछली का बिजनेस भी किया जा सकता है. आपके गांव में या आसपास तालाब या नदी है आप मछली का बिजनेस कर सकते है. तालाब या नदी से मछली पकड़कर आप मार्केट में बेच कर पैसे कमा सकते हैं. मार्केट में मछली अच्छे भाव में बिकते है.


गांव में इसके अलावा भी बहुत से ऐसे बिजनेस है जिन्हें जीरो इंवेस्टमेंट में किए जा सकते है. आप स्वयं उन्हें ढुढ़कर कर सकते है. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)



कोई टिप्पणी नहीं: