small business ideas in india | cake and chocolate business | Business Mantra - Business Mantra

small business ideas in india | cake and chocolate business | Business Mantra

how small business start, small business ideas, small business ideas in india, cake and chocolate business | Business Mantra, low budget business ideas hindi,

small business ideas in india | cake and chocolate business ideas in hindi

Low Investment High Profit : 5 से 10 हजार में शुरू करें चॉकलेट एण्ड केक का बिजनेस 


हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा पर आपका स्वागत है. आज मैं small business ideas in india के अंतर्गत केक और चाॅकलेट बिजनेस cake and chocolate business ideas in hindi कैसे करें इस बारे में जानकारी दे रही हूॅ जिन्हें केक और चाॅकलेट बिजनेस cake and chocolate business ideas in hindi में रूचि है यह आर्टिकल्स उनके लिए हैं.


साल का अंतिम महिना है, जल्द ही नया साल आने वाला है. इस बीच मार्केट में small business ideas in india केक और चाॅकलेट की डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे समय पर केक और चाॅकलेट का बिजनेस cake and chocolate business ideas in hindi शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा. सीजन होने की वजह से बिजनेस को पीकअप लेने में देर नहीं लगेगी.

केक और चाॅकलेट cake and chocolate business वैसे तो साल भर चलने वाला प्रोडेक्ट है. क्रिसमस और नए साल के सीजन में इसकी मांग काफी बढ़ जाती है. मार्केट विशेषज्ञों के अनुसार, यह समय केक और चाॅकलेट बिजनेस cake and chocolate business को शुरू करने का सबसे अच्छा समय है. बड़े ब्रांडेड कंपनियां भी इसी दौरान अपने नए प्राॅडेकट को पेश करते हैं. इससे उन्हें अपने प्राॅडक्ट को जमाने में समय नहीं लगता. 


अगर आपने केक और चाॅकलेट बिजनेस cake and chocolate business करने का मन बना लिया है तो हम जो बातें आगे बताने जा रहे हैं उन पर गौर करें. यहां कम इंवेस्टमेंट में अपने घर से ही केक और चाॅकलेट बिजनेस कैसे करें इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

कौन उतर सकता है इस फिल्ड में

केक और चाॅकलेट बिजनेस के इस फिल्ड में कौन उतर सकता है?
- जिन्हें केक और चाॅकलेट बनाने का शौक है, वे इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.
- केक और चाॅकलेट मेकिंग के साथ साथ उसे क्रिएटिव पैकिंग करना भी जरूरी है. 



केक और चाॅकलेट की पैकिंग कैसे करें

आज के समय में केक और चाॅकलेट की स्टाइलिस पैकिंग करना कोई कठिन काम नहीं है. मार्केट में केक और चाॅकलेट को रैपिंग करने के कई तरह के डिजाइनर और स्टाइलिए मटेरियल मिल जाते हैं. आप उनका इस्तेमाल कर सकते हैं. Biscuit Making business कैसे करें, जानने के लिए यहां क्लिक करें.      

How to Start a Chocolate Business From Home, How to Start a Chocolate Making Business in India , how small business start, small business ideas, small business ideas in india, cake and chocolate business | Business Mantra, low budget business ideas hindi,  

कितना इंवेस्टमेंट करना होगा

केक और चाॅकलेट में कितने इंवेस्टमेंट की आवश्यकता होगी?
इस बिजनेस की शुरूआत 5 से 10 हजार रूपए में कर सकते हैं. धीरे-धीरे डिमांड बढ़ने पर इसे बढ़ा सकते है. इनसे आप चाॅकलेट बनाने के लिए राॅ मटेरियल और पैकिंग सामाग्री खरीद सकते है.


कहां से खरीदें राॅ मटेरियल

केक और चाॅकलेट के लिए राॅ मटेरियल अपने शहर के होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं. आप चाहे तो आॅलाइन भी खरीदी कर सकते हैं. बहुत सारी कंपनियां केक और चाॅकलेट को रैपिंग करने सजाने और बाक्स पैकिंग सामाग्री बेचती है. वहां से मंगवा सकते हैं.

आॅनलाइन पर आपको एक आॅप्शन और मिल जाएगा. चाॅकलेट बनाने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर उनसे थोक में माल खरीद कर अपने शहर में सेल कर सकते हैं. इसमें आपको 20 से 30 परसेंट का मार्जिंन मिल जाएगा.  

कहां बेचे केक और चाॅकलेट 

अब बात आती है कि तैयार केक और चाॅकलेट कहां बेचे. इस बिजनेस को शुरू करने के पहले अपने एरिया के मार्केट का सर्वे करें. बेकरी, दूध डेयरी, जनरल स्टोर की लिस्ट तैयार करें, जहां केक और चाकलेट सेल की जाती है. उन्हें अपने केक और चाकलेट का सैम्पल टेस्ट करवाएं. 

उन्हें प्राइज लिस्ट दें. उन्हें आपके द्वारा तैयार प्रोडेक्ट पसंद आने और रेट सही होने पर आपको आर्डर मिलने लगेगा. माल के सेल के लिए कुछ मार्केटिंग फंडा का इस्तेमाल करें. 

केक और चाॅकलेट को आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों तरीको से बेच सकते हैं. How to start online bakery business कैसे करें, जानने के लिए यहां क्लिक करें.
 
 होलसेल मार्केट में इसे सेल कर 30 से 40 परसेंट की कमाई कर सकते हैं. डायरेक्ट सेल करने पर 50 से 60 परसेंट का मार्जिंन पा सकते हैं. 

केक और चाॅकलेट बनाने की विधि और डिजाइन केक बिजनेस कैसे करें इस बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.
  
   

कोई टिप्पणी नहीं: