Mahila Business Ideas : Top 10 Beauty Business Ideas In Hindi | Business Mantra - Business Mantra

Mahila Business Ideas : Top 10 Beauty Business Ideas In Hindi | Business Mantra

top 10 beauty business ideas in hindi, business ideas in hindi, business mantra,small business ideas in india, beauty related business ideas, parlour business idea, beauty shop business, mahila business ideas hindi,

Top 10 Beauty Business Ideas In Hindi | Small Business Ideas In India | Business Mantra


Small BusinessBig Profitable Ideas | Business Mantra

हलो फ्रेंड्स, Business Mantra Blog पर आपका स्वागत है. महिला बिजनेस Mahila Business Ideas Hindi के अंतर्गत ब्युटी से जुड़े 10 बिजनेस Top 10 Beauty Business Ideas In Hindi के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें महिलाएं आसानी से कर सकती है. जो महिलाएं घर पर रहकर ऐसा कुछ काम करना चाहती है जिससे घर के काम-काज के अलावा बचे हुए समय का सदुप्रयोग हो सकें और कुछ आय भी हो और साथ ही साथ उनकी अपनी एक अलग पहचान भी हो. आइए यहां कुछ ऐसे beauty related business ideas के बारे में जानेकारी दे रही हूं उनमें से किसी को भी अपना सकती है. ग्रामीण महिला रोजगार योजना सरकार देगी मदद के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.


ब्युटी पार्लर Beauty Parlor

जिन महिलाओं ने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है वे ब्युटी पार्लर खोल सकती है. इसके लिए ना तो मार्केट में किराए से दुकान लेने की आवश्यकता है और ना ही किसी तरह के हाईफाई डेकोरेसन की. आप अपने घर पर ही एक कमरे में ब्युटी पार्लर शुरू कर सकती है. 

घर पर ही ब्युटी पार्लर शुरू करने से आपको कई लाभ है. सबसे पहला, आपको ब्युटी पार्लर शुरू करने के लिए डेकोरेशन आदि पर बहुत अधिक खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दूसरा, आप अपने हिसाब से घर पर रहकर टाइम मेनेज कर सकती है और सबसे बड़ा फायदा इसके लिए आपको किसी से काॅम्पिटीशन नहीं करना पड़ेगा.




ब्युटी पार्लर शुरू करने के बाद आपको थोड़ी-सी पब्लिसिटी करनी पड़ेगी. शुरूआत में आप माउथ पब्लिसिटी ही करें. आते जाते जान-पहचान वाली महिलाओं से मिले और उन्हें अपने घर पर आकर ब्युटी सर्विस के लिए कहें. एक बार आसपास की महिलाओं को पता चल जाने पर वे आपके यहां आना शुरू कर देंगी. Beauty Parlor कैसे शुरू करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ब्युटी सर्विस एट होम Beauty Service At Home

आजकल ब्युटी सर्विस एट होम का चलन भी तेजी से बढ़ रहा है. कामकाजी महिलाओं के पास इतना समय नहीं होता है कि छुट्टी के दिन समय निकाल कर ब्युटी पार्लर जाएं और अपने नंबर आने का इंतजार करें. ऐसी महिलाएं घर पर ही ब्युटी सर्विस लेना पसंद करती है. इससे उनके समय की बचत हो जाती है. 

आपने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है, आपके पास ब्युटी पार्लर खोलने के लिए बहुत बड़ा एमाउंट नहीं है या फिर आप ऐसी जगह पर रहती है जहां तक महिलाओं को आने में परेशानी होती हो, या फिर आपके घर पर इतनी जगह नहीं हैं जहां पर आप महिलाओं को बुला सकें ऐसे में आप ब्युटी एट होम शुरू कर सकती है. ब्युटी एट होम सर्विस की खासियत यह है कि आप आपने हिसाब से कस्टमरों की संख्या और टाइम मैनेज कर सकती है. 

ऑनलाइन ब्युटी केयर सर्विस Online Beauty Care Service

आप ऑनलाइन ब्युटी केयर सर्विस द्वारा भी अच्छी कमाई कर सकती है. ऑनलाइन ब्युटी सर्विस के लिए आपको एक वेबसाइट बनवानी होगी. इसके माध्यम से आप ब्युटी से संबंधित अनेक तरह के सर्विस है जिन्हें आप वेबसाइट के द्वारा दे सकती है. 




वेबसाइट पर शहर के फेमस ब्युटी पार्लर, कास्मेटोलाॅजिस्ट, डर्मोटोलाॅजिस्ट, कास्मेटिक सर्जन, योगा, फिटनेस इंस्टैक्ट्रर आदि कंसल्टेंट को जोड़ सकती हैं. इसके अलावा कास्मेटिक प्रोडेक्ट, ब्युटी टूलस, ब्युटी पार्लर इक्युपमेंट, परफ्युम आदि भी सेल कर सकती है. Yoga Centre कैसे शुरू करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

वेबसाइट पर शहर के उन सभी ब्युटी पार्लर, स्पा सेंटर, फिटनेस एण्ड वेलनेस सेंटर, पंचकर्म चिकित्सा, केरला मसाज आदि ब्युटी सर्विस देने वालो के नाम और डिटेल की एंट्री फ्री में करें. अब आप सोच रहे होंगे कि इंट्री फ्री रखने पर कमाई कैसे होगी. ऑनलाइन ब्युटी केयर सर्विस से कमाई कैसे होगी, इस बारे में जानने के लिए आप हमसे संपर्क कर सकती है.

हेयर स्टाइल  Hair Style

फैशन और ब्युटी की जब बात होती है हेयर स्टाइल के बिना अधुरी होती हैं. यूथ हो या अधिक उम्र की महिलाएं स्टाइलिश लुक पाने के लिए तरहतरह की हेयरस्टाइल आजमाती है. आजकल हेयर स्टाइलिस्ट को भी एक बिजनेस के तौर पर अपनाया जाने लगा है. 

ब्यूटीशियन की तरह आजकल महिलाओं और लडकियों में नए नए स्टाइल की हेयर कटिंग करवाना फैशन बनता जा रहा है. ऐसे में हेयर स्टाइलिस्ट की डिमांड पहले से काफी बढ़ गई है. हेयरस्टालिस्ट में नाम और पैसा दोनों हैं. जो महिलाएं घर में रहकर कुछ नया करना चाहती है वह इस क्षेत्र में आ सकती है इसके लिए वह अपने शहर के किसी फेमस ब्यूटी पार्लर से हेयर स्टाइल का कोर्स कर सकती है. 




जिन महिलाओं ने हेयर कटिंग का कोर्स किया है, वे किसी ब्युटी पार्लर में जाॅब कर सकती है या अपने घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. यदि आपके पास पार्लर खोलने के लिए पैसा नहीं है तो हेयर कटिंग सर्विस एट होम शुरू कर सकती है. आज हेयर स्टाइलिंग एक हाॅट करिअर के रूप में उभर कर सामने आया है. शहरों की बात छोड़ें आज छोटे-छोड़े कस्बों में भी हेयर स्टायलिस्ट को पहचानने लगे हैं. महिलाएं ब्यूटीशियन की तरह हेयर स्टाइलिस्ट बनकर अच्छी कमाई कर सकती है.

मेंहदी बिजनेस Henna Business

इस बिजनेस को अक्सर छोटा बिजनेस समझ कर ध्यान नहीं दिया जाता है. यदि इसे प्लानिंग के साथ किया जाएं तो इससे काफी अच्छी कमाई की जा सकती है. मेंहदी लगाना एक आर्ट है. कला है. कई तो बचपन से इस कला में माहिर होते है यानी उन्हें कुदरती देन होती है. किसी-किसी का यह खानदानी बिजनेस है जिसके चलते घर की महिलाएं बचपन से ही देखकर सीख जाती है. कुछ महिलाएं ऐसी है जो मेंहदी से होने वाली कमाई को देखते हुए इसे बिजनेस के तौर पर अपनाने के लिए सिखती है. 




फिल्म और टीवी ने मेंहदी की रस्म को हाईटेक बना दिया है. अब इस रस्म को पूरे धूमधाम और जोर-शोर से मनाया जाता है. इसके लिए प्रोफेशनल मेंहदी लगाने वालों को बुलाया जाता है. जिन महिलाओं को मेंहदी लगानी आती है या जो बिजनेस करना चाहती है वे सीख कर इसे अपना सकती है. 




मेंहदी लगाने का चार्ज दो तरह लिया जा सकता है. पहला तरीका है सदस्यों के हिसाब से चार्ज किया जाएं और दूसरा एक मुस्त रकम तय कर ली जाए. यदि आप मेंहदी लगाने के लिए एक फिक्स चार्ज तय कर रही है तो इस बात का ध्यान रखें कि उसमें कितने सदस्यों के हाथों में मेंहदी लगानी है. यदि तय सदस्यों की संख्या से अधिक सदस्यों के हाथों में मेंहदी लगाई है तो उनसे सदस्यों के हिसाब से अलग-अलग चार्ज ले सकती है. Mehndi Design Parlour कैसे शुरू करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

पेडीक्योर और मेनीक्योर Pedicure and Manicure

ब्युटी सर्विस में पेडीक्योर और मेनीक्योर की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. महिलाएं सिर्फ पेडीक्योर और मेनीक्योर का कोर्स करके भी इसे बिजनेस के तौर पर अपना सकती है. इस बिजनेस को भी आप घर से शुरू कर सकती है. किसी ब्युटी पार्लर में जाकर जाॅब कर सकती है या फिर घर घर जाकर पेडीक्योर और मेनीक्योर सर्विस दे सकती है. ब्राइडल स्टोर कैसे शुरू करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

यह सीधा सादा सरल सा दिखने वाला बिजनेस जरूर है. यदि इसे प्रोफेशनल तरीके से किया जाए तो रिजल्ट काफी अच्छा मिलता है. अधिकतर महिलाएं इस तरह की सर्विस घर पर करवाना चाहती है लेकिन वहां आसपास सुविधा ना होने की वजह से उन्हें समय निकाल कर पार्लर पर जाना पड़ता है. पेडीक्योर व मेनीक्योर सर्विस एट होम सर्विस देकर भी आप अच्छी कमाई कर सकती है. यदि आपने कुछ परमानेंट कस्टमर बना लिए तो नियमित आय होती रहेगी. 

नेल आर्ट Net Art

नेल आर्ट यानि नाखूनों पर तरह-तरह के डिजाइन करने को ही नेल आर्ट कहा जाता है. कुछ समय पहले तक नेल आर्ट का फैशन सिलिब्रिटी और हाईफाई लोगों तक ही सीमित था लेकिन आजकल इसका क्रेज आम लोगों में भी देखा जा रहा है.जिसके चलते नेल आर्ट पार्लर पर भीड़ देखी जा रही है. 
जिन्हें ड्राईंग और डिजाइनिंग आती है, जिन्हें नेल आर्ट में महारत हासिल है वे नेल आर्ट पार्लर आसानी से शुरू कर सकती हैं. जिन्हें इस विषय में नाॅलेज नहीं हैं वे इसे सीख कर इस बिजनेस की शुरूआत कर सकती हैं. अनेकों प्रायवेट संस्थान में नेल आर्ट के शाॅर्ट टर्म कोर्स करवाएं जाते हैं. वहां से नेल आर्ट सीख सकती हैं. 

नेल आर्ट पार्लर को आप अपने घर से शुरू कर सकती है.या ब्युटी पार्लर से जुड़कर भी अपना बिजनेस कर सकती है. यदि मार्केट में शाॅप लेकर शुरू करना चाहती है तो शहर के खास लोकेशन जैसे मेन मार्केट, किसी भीड़भाड़ वाली जगह जहां महिलाओं को आना जाना लगा रहता है, बड़े ब्युटी पार्लर के आसपास, लेडिज मार्केट, पाॅश एरिया जैसे लोकेशन पर नेल आर्ट पार्लर को अच्छा रिस्पांस मिलेगा. Nail Polish Making Business कैसे शुरू करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ब्राइडल मेकअप Bridal Makeup

यदि आप अच्छा मेकअप कर लेती है तो इस काम को बखूबी कर सकती है. आजकल ब्राइडल मेकअप की काफी डिमांड है. शादी के वक्त स्पेशल ब्राइडल मेकअप करवाने का चलन बढ़ गया है. ब्युटी पार्लर पर ब्राइडल मेकअप का चार्ज काफी अधिक होता है. ऐसे में हर किसी के द्वारा उनसे ब्राइडल मेकअप करवाना संभव नहीं है. यदि बड़े पार्लर वालों से काफी कम चार्ज करती है तो आप हर सीजन में काफी अच्छी कमाई कर सकती है. 




ब्राइडल मेकअप के अलावा भी आजकल काॅलगर्ल और महिलाएं पार्टी, मार्केट या सैरसपाटे के लिए जब घर से बाहर निकलती है तो मेकअप करती है. ऐसी महिलाओं को भी आप मेकअप सर्विस एट होम दे सकती है या फिर घर से ही बिजनेस को शुरू कर सकती है. Wedding Beauty Parlour Bbusiness के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

फेशियल सर्विस Facial Service  

स्कीन की चमक को बनाएं रखने के लिए समय-समय पर चेहरे पर फेशियल करवाना जरूरी होता है. अनेक महिलाएं इसे स्वयं नहीं कर पाती है. उन्हें फेशियल करवाने के लिए पार्लर जाना पड़ता है. आप इन महिलाओं के लिए फेशियल सर्विस एट होम दे सकती है. जिन महिलाओं के यहां सर्विस देने के लिए जाएं तो उन्हें परमानेंट कस्टमर बनाने के लिए कुछ छूट दें. 

फेशियल सर्विस एट होम यदि आप शुरू करना चाहती है तो इसकी पब्लिसीटी शहर के पाॅश काॅलोनी में करें. अच्छे किस्म का कलर पम्पलेट प्रिंट करवाएं. इन्हें अंगेजी पेपर में डाल कर उन इलाके में बटवाएं आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा. सोशल मीडिया के माध्यम से भी आप पब्लिसिटी कर सकती है. Social Media के माध्यम से पब्लिसिटी कैसे करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ब्युटी प्रोडेक्ट की बिक्री Sales of Beauty Product

यदि आप ने ब्युटी पार्लर से संबंधित कोई कोर्स नहीं किया है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. ऐसी महिलाएं ब्युटी प्रोडेक्ट सेल कर सकती है. ब्युटी प्रोडेक्ट में नेल पाॅलिश, मेकअप सामाग्री, लिपिस्टक, क्रीम, स्प्रे आदि लाकर बेच सकती है.

ब्युटी प्रोडेक्ट की बिक्री आप घर से कर सकती है या फिर घर घर जाकर सेल कर सकती है. आप किसी ब्रांडेड कंपनी के प्रोडेक्ट सेल कर सकती है. ब्युटी पार्लर वालों को भी ब्युटी से संबंधित आइटम सप्लाई दे सकती है.  महिलाएं घर से शुरू करें कास्मेटिक बिजनेस जानने के लिए यहां क्लिक करें.

बिजनेस टिप्स Business Tips

सबसे जरूरी बात यह है कि आप घर हो या मार्केट जहां भी ब्युटी से संबंधित बिजनेस शुरू करें, शाॅप एक्ट के अंतर्गत इसका पंजीकरण जरूर करवा लें. पंजीकरण करवाने के लिए बहुत अधिक खर्च नहीं आता है. इसका पंजीकरण ज्वाइंट लेबर कमिशनर कार्यालय, नगर निगम कार्यालय या नगरपालिका कार्यालय में होता है. आप चाहे तो इसका ऑनलाइन पंजीकरण भी करवा सकती है. Bollywood Actresses हीरोइन कौन से बिजनेस करती है जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ब्युटी से संबंधित विभिन्न प्रकार के कोर्स सरकारी संस्थाओं और गैर सरकारी संस्थानों जैसे एनजीओ द्वारा समय-समय फ्री में करवाएं जाते हैं. घरेलू महिलाएं जो इस क्षेत्र में अपना करिअर बनाना चाहती है, अपने शहर के किसी ब्यूटी पार्लर में इसे सीख सकती है. इसे सीखने के बाद स्वयं का पार्लर खोल सकती है, किसी ब्युटी पार्लर में काम कर सकती है या अपने घर से स्वतंत्र रूप में काम शुरू कर सकती है. 

फ्रेंड्स, ब्युटी से संबंधित बिजनेस beauty related business ideas के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. इसे लाइक करें, शेयर करें. सब्रकाइब जरूर करें. न्यू बिजनेस आइडिया New Business Ideas in Hindi के लिए बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग ‘Business Mantra Blog’  पढ़ते रहे..  

कोई टिप्पणी नहीं: