How to Start Bridal Shop Business in India? ब्राइडल स्टोर बिजनेस | Profitable Ideas | Business Mantra - Business Mantra

How to Start Bridal Shop Business in India? ब्राइडल स्टोर बिजनेस | Profitable Ideas | Business Mantra

How to Start Bridal Shop Business in India?  ब्राइडल स्टोर बिजनेस | Business Mantra


Business Mantra, bridal makeup items name,bridal makeup items list in hindi,bridal makeup kit items list,bridal items list,bridal stores

How to Start Bridal Shop Business in India?  ब्राइडल स्टोर बिजनेस, Profitable Ideas, Business Mantra. A Sample Bridal Shop Business Plan in hindi.Wedding Clothing Businesses सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस हैं.



    न्यू बिजनेस आइडिया मैं Wedding Clothing Businesses के बारे में जानकारी दे रही हॅू. Bridal Shop की डिमांड हर छोटे-बड़े शहर में तेजी से बढ़ रहा है. bridal stores in hyderabad  और  bridal stores in mumbai जैसे शहरों में Bridal Shop की काफी डिमांड है. अन्य शहरों में भी लोगों की डिमांड को देखते हुए Bridal Shop शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

    लोगों का मानना है कि जीवन में शादी एक बार होती है, इसलिए वे शादी में दिल खोलकर पैसा खर्च करते हैं. दूसरी बात लोग दिखावे के लिए भी पैसा पानी की तरह खर्च करते है. इसका फायदा दूकानदारों को मिलता है.


    क्या है ब्राइडल स्टोर? What is a Bridal Shop?

    Bridal Shop  एक ऐसा स्टोर जहां शादी से संबंधित सभी सामग्री मिलते है. स्टोर में न्यू स्टाइलिस डिजाइन के ब्राइडल ड्रेस, मेकअप किड्स, आर्टीफिसिय ज्वैलरी और अन्य एसेसिरीज भी आसानी से मिल जाते है. Wedding Clothing Businesses ब्राइडल स्टोर पर सभी आइटम एक जगह मिल जाने की वजह से लोग भागदौड़ और परेशानी से बच जाते हैं. इसलिए आजकल ब्राइडल स्टोर का चलन तेजी से बढ़ रहा है. लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं.



     1. Primer

    2. Foundation

    3. Contour

    4. Concealer

    5. Highlighter

    6. Bronzer

    7. Blush

    8. Compact

    9. Lip balm

    10. Lip liner

    11. Lipsticks

    12. Eye Primer

    13. Eyeliners

    14. Eyeshadow

    15. Eyebrow pencil

    16. Kajal

    17. Eyelash Curler

    18. Mascara

    19. Hand cream

    20. Nail Paint or Nail Enamel

    21. Makeup brushes and sponges

    22. Makeup remover

    23. Nail paint remover

    24. Cotton balls

    25. Small mirror

    26. Extensions, hair nets and hairpins

    27. Safety pins

    28. Comb

    31. Sindoor and Bindi

    32. Sanitary napkins

    33. Rosewater


    Business Mantra, bridal makeup items name,bridal makeup items list in hindi,bridal makeup kit items list,bridal items list,bridal stores

    How to Start a Bridal Shop Business

    Wedding Clothing Shop की शुरूआत किसी भी छोटे-बड़े शहर में कर सकते हैं. शादियों का मौसम जैसे ही शुरू होता है ब्राइडल आइटमों bridal makeup items name की खरीददारी के लिए स्टोर पर लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो जाती है. भले ही शादी की तिथियां या लगन कुछ ही दिनों के होते है, लेकिन कम समय में ही काफी अच्छी कमाई हो जाती है.

    Bridal Shop की डिमांड हर छोटे-बड़े शहर में तेजी से बढ़ रहा है. लोगों की डिमांड को देखते हुए Bridal Shop शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. bridal makeup items name ब्राइडल सामग्री की एक लंबी रेंज है. सिर्फ लंहगा, शेरवानी, पगड़ी ही नहीं बहुत सारी आइटमों की आवश्यकता होती है. bridal makeup items को आप अपने Bridal Shop  पर रखेंगे तभी आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा.


    ब्राइडल स्टोर किन-किन बातों का ध्यान रखें 

    Things to keep in mind to start a Bridal Shop

    Bridal Shop शुरू कर रहे हैं तो ब्राइडल सामग्री के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है. ब्राइडल सामग्री की एक लंबी रेंज है. सिर्फ लंहगा, शेरवानी, पगड़ी ही नहीं बहुत सारी आइटमों की आवश्यकता होती है. उन सभी सामग्री को आप अपने स्टोर पर रखेंगे तभी आपको अच्छा रिस्पांस मिलेगा. यदि ब्राइडल सामग्री के बारे में बहुत अधिक नाॅलेज नहीं है तो किसी जानकार व्यक्ति को अपने यहां काम पर रखें.


    Bridal Shop शुरू करने के पहले यह अच्छी तरह से प्लान बना लें कि आप किस तरह का ब्राइडल स्टोर शुरू करना चाहते हैं. क्योंकि हर जाति और धर्म में ड्रेस से लेकर हर तरह की चीजें अलग-अलग होती है. ध्यान रखें आपके शहरी क्षेत्र में जिस तरह के रीतिरिवाज वाली शादियां अधिक होती है. उन्हीं सामग्री को अपने स्टोर पर अधिक रखें.

    ब्राइडल स्टोर का लोकेशन Bridal Shop Location

    किसी भी बिजनेस के लिए लोकेशन काफी मायने रखता है. ठीक वैसे ही Bridal Store Business के लिए भी लोकेशन का ध्यान रखना होगा. मेन मार्केट, प्राइम एरिया, पाॅश कालोनी, मेन रोड जैसे एरिया में ब्राइडल स्टोर शुरू करेंगे तो स्पिांस अच्छा मिलेगा. स्टोर ग्राउंड फ्लोर पर हो तो काफी अच्छा होगा. दूसरी-तीसरी मंजिल पर लिफ्ट है तो वहां भी स्टोर शुरू कर सकते हैं.


    Business Mantra, bridal makeup items name,bridal makeup items list in hindi,bridal makeup kit items list,bridal items list,bridal stores


    Read this :-





    ब्राइडल स्टोर का डेकोरेशन Bridal Shop Decoration

    यदि आप wedding clothing stores शुरू कर रहे है तो स्टोर का डेकोरेशन काफी आकर्षक होना चाहिए. स्टोर के अंदर की लाइटिंग परफैक्ट हो और स्टोर हर तरह के ब्राइडल आइटमों से भरा होना चाहिए, जिससे कस्टमर जैसे ही स्टोर में एंट्री करें वह सजावट और आइटमों में खो जाएं. हर आइटम को देखकर उसे लगे यहां उसके मतलब की हर चीज मौजूद है. ब्राइडल स्टोर की सजावट के लिए प्रोफेशनल डेकोरेटर की मदद ले सकते हैं.



    ब्राइडल स्टोर की पब्लिसीटी Publicity of the Bridal Store Business

    Bridal Shop की पब्लिसीटी बहुत जरूरी है. इसके लिए कलर पेपर पर ब्राइडल स्टोर का एड पब्लिस करें. इसे आसपास के एरिया में डिस्टिब्युट करवाएं. लोकल केबल पर स्ट्रीप चलवाएं. पेपर में शादी सीजन के आसपास रेग्युलर एड दें. शहर के प्राइम लोकेशनों पर बैनर व होर्डिंग लगवाएं. अपने स्टोर की छत पर डिजीटल डिस्प्ले लगवाएं जिसमें स्टोर के कुछ वीडियो हो तो काफी अच्छा होगा.


    wedding clothing stores सस्ते में माल कहां से खरीदें 

    Where to buy goods for bridal store cheaply

    wedding clothing stores के लिए सस्ते में माल आप पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक एरिया से ला सकते है. यह देश का एक ऐसा मार्केट है जहां आपको इंडिया के सभी मशहूर डिजाइनर्स के डुप्लीकेट यानी कॉपी किए हुए ड्रेस भी मिल जाएंगें. यहां एक से बड़कर एक डिजाइन किए हुए ब्राइडल ड्रेस काफी कम कीमत में मिल जाएगें.



    bridal makeup items list in hindi | bridal items list

    A Sample Bridal Shop Business Plan in hindi

    bridal makeup items name

    bridal makeup items list in hindi

    bridal makeup kit items list

    bridal items list

    bridal stores in hyderabad

    bridal stores in mumbai


    ब्राइडल लहेंगे Bridal lehenga

    ब्राइडल लहेंगे, साड़ी और सूट आदि खरीददारी के लिए चांदनी चौक दिल्ली का कटरा बाजार बहुत बड़ा मार्केट है. नील कटरा, नया कटरा इस तरह से यह कई हिस्सों में बंटा हुआ है. कटरा बाजार से शादी के लहंगे, साड़ी और सूट आदि काफी कम दामों में खरीद सकते हैं.


    जब भी खरीददारी करने जाएं, वहां एक दिन पहले मार्केट की अच्छे से रैकी करे. अगले दिन खरीददारी करें. यह होलसेल मार्केट है. यहां डिजाइन, कलर और प्रिंट के हिसाब से रेट बदलते जाते हैं. यहां 1-2 पीस सेल नहीं किए जाते. होलसेल रेट पर खरीददारी करने के लिए कम से कम छह पीस खरीदनी पड़ेगी. इससे बचत कई गुणा बढ़ जाती है. आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि यहां से खरीदा गया 2 हजार का लहंगा अपने शहर में कम से 5 हजार में आसानी से बेच सकते हैं.


    ब्राइडल ज्वेलरी Bridal Jewelery

    ब्राइडल ज्वेलरी या डिजाइनर ज्वेलरी खरीदने के लिए चांदनी चौक का दरीबां मार्केट फेमस है. यहां गोल्ड और सिल्वर की ज्वेलरी से लेकर आर्टिफिशियल ब्राइडल ज्वेलरी की सभी वैरायटी मिल जाएगी. ज्वेलरी की जितनी लेटेस्ट डिजाइन यहां दिख जाएगी, वह और कहीं देखने में महिनो लग जाएंगे. यहां से थोक के भाव ज्वेलरी ला सकते हैं.


    bridal makeup items list in hindi | bridal items list

    ब्राइडल के अन्य सामग्री Other Bridal Ingredients

    ब्राइडल के अन्य सामग्री चांदनी चौक के किनारी बाजार में मिल जाएगा. चांदनी चौक के किनारी बाजार में फैंसी गोटा पट्टी, लेस, शादी की पगड़ियां, शगुन के लिफाफे, शगुन की थाली, ज्वेलरी बॉक्स, पगड़ी पर लगाने वाला ब्रोच आदि सभी सामान मिलेगा. यहां से आप काफी सस्ते भाव में इन्हें खरीद सकते हैं. 


    (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)