How to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra - Business Mantra

How to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra


#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money
how to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

How to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

How to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra - बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से महिलाओं के लिए खास जानकारी देते है, जो महिलाएं घर में रहकर बिजनेस करना चाहती है, जिनके पास बजट कम है और वह लो बजट में किसी बिजनेस को करना चाहती है तो साड़ी बिजनेस उनके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

कौन सा बिजनेस घर बैठे करोड़ों कमाये के अंतर्गत आज साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी दे रही हूं. ये ऐसे बिजनेस है जिनसे पहले ही दिन से कमाई शुरू हो जाती है.

साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? साड़ियों का होलसेल मार्केट कहां है? लो बजट में साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें? साड़ी बिजनेस की पब्लिसिटी, मार्केटिंग आदि के बारे में जानना चाहती है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.



साड़ी महिलाओं से संबंधित एक खास प्रोडेक्ट है. ऐसे में महिलाओं के लिए साड़ी बिजनेस एक सफल व बेहतर बिजनेस है. क्योंकि बड़ें शहरों से लेकर छोटे शहरों तक में महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती है. घरेलु महिलाएं हो या कामकाजी महिलाएं में साड़ियों की डिमांड हमेशा रहती है.

How to start a saree business

how to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

टीवी सीरियल ने महिलाओं के इस डिमाडं को ओर बढ़ा दिया है. अब वे सीरियल के हिसाब से साड़ियां खरीदती और पहनती है. ऐसे में उन्हें नए फैशन की साड़ियां अपने घर के आसपास ही मिल जाएं तो वह तुरंत खरीद लेती है.

Read this :-
साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें 
महिलाएं साड़ी का बिजनेस घर से ही शुरू कर सकती है. इसके लिए मार्केट में किराए पर दुकान लेने की आवश्यकता नहीं है. लो बजट में अपने घर के किसी कोने से इसे शुरू कर सकती है.

अब डिपेंड करता है कि आप किस तरह की साड़ियां बेचना चाहती है. जैसा की आप को पता ही है कि साड़ियों के कई पेटन है जैसे कोटन, सिल्क, सिंथेटिक, डिजाइनर आदि. शहर और एरिया के हिसाब से भी साड़ी की डिमांड अलग-अलग हो सकता है. ध्यान रहें, सीजन के हिसाब से भी साड़ी की डिमांड बदल जाती है.

How to start a saree business

how to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

यदि आप लो बजट में साड़ी का बिजनेस शुरू करना चाहती है तो साधारण साड़ी का बिजनेस शुरू करें. साधारण साड़ी में आप अपने एरिया के हिसाब से साड़ी लाकर बेच सकती है.

माल कहां से लाएं
शुरूआत में आप अपने शहर के होलसेल मार्केट से साड़ी लाकर बेचना शुरू करें. धीरे-धीरे आपको साड़ी बेचने का अनुभव हो जाएगा, साथ ही मार्केट की समझ हो जाएगी. बिजनेस जम जाने के बाद आप सूरत, दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े शहरों के होलसेल मार्केट से साड़ी लाकर सेल कर सकती है.



साड़ी का बिजनेस कैसे करें
साड़ी का बिजनेस आप कई तरह से कर सकती है.

Saree business at home

पहला तरीका है, आप अपने घर के आसपास रहने वाली महिलाओं को अपने बिजनेस के बारे में बताएं. आस-पड़ोस की महिलाओं को पता हो जाने पर वह साड़ी खरीदने के लिए आप से संपर्क करने लगेगी. महिलाओं की पसंद के हिसाब से भी आप साड़ियां लाकर उन्हें बेच सकती है.

See this videos :-
स्कूल, काॅलेज, सरकारी या प्राइवेट संस्थाओं आदि में जाॅब करने वाली महिलाओं से संपर्क करके उन्हें साड़ी बेच सकती है.


Saree business opportunities

घर पर साड़ी की सेल लगा सकती है. होलसेल मार्केट से साड़ी लाकर 100, 150, 200 रूपए की सेल लगा सकती है. इस तरह के सेल से भी महिलाएं काफी खरीददारी करती है.

थोड़ी सी माउथ पब्लिसिटी करके आप घर से साड़ी की बिक्री आसानी से कर सकती है.

how to start saree business in india | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

ऑनलाइन  साड़ी का बिजनेस
साड़ी बिजनेस को ऑनलाइन कर सकती है. जमाना इंटरनेट का है. ऐसे में सोशल मीडिया जैसे वाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम के माध्यम से भी साड़ियों की बिक्री कर सकती है.

How to start saree business

ऑनलाइन  ई कामर्स कंपनियों के साइट पर ऑनलाइन  अपनी दुकान खोलकर साड़ियां बेच सकती है. ई कामर्स कंपनियां जैसे अमेजन, बिग बास्केट, स्नैपडिल, फिल्पकार्ट, मिंत्रा आदि पर अपना स्टोर खोलने के लिए आपको उनके साइट पर जाकर रजिस्टर्ड करना होगा.


आप अपना वेबसाइड बनाकर ऑनलाइन  साड़ियां बेच सकती है. ऑनलाइन  साड़ी का बिजनेस कैसे शुरू करें जानने के लिए आप हमारे वीडियो, ‘वाट्सएप द्वारा बिजनेस करें’ तथा ‘महिलाएं ऑनलाइन  बिजनेस कैसे करें’ देख सकती है, जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा.

Saree business margin

साड़ी बिजनेस की लागत
साड़ी बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए लगभग 20 से 25 हजार रूपए की आवश्यकता होगी.
आपके पास 2 से तीन लाख रूपए है तो आप डिजायनर साड़ी का बिजनेस कर सकती है.

 डिजायनर साड़ी आप सूरत, दिल्ली जैसे बड़े शहरों के होलसेल मार्केट से ला सकती है. दिल्ली और सूरत में कई बड़े होलसेल मार्केट है वहां से काफी सस्ते दामों में आप माल ला सकती है.

यदि आप बड़े स्तर पर साड़ी बिजनेस को शुरू करना चाहती है तो यह आपके बजट पर डिपेंट करेगा कि आप कितना खर्च कर सकती है.

                 

साड़ी बिजनेस से होने वाली इनकम
साड़ी बिजनेस में 30 से 50 परसेंट तक की बचत हो जाती है. थोड़ी सी सुझबुझ से आप साधारण साड़ी से भी 70 से 80 परसेंट तक बचत कर सकती है. इसके लिए रचनात्मक सोच और कढ़ाई की जानकारी होनी चाहिए.
आपको कढ़ाई आती है तो आप साधारण साड़ियों पर ही छोटामोटा वर्क करके उन्हें आकर्षक बना सकती है.

 साड़ियों में लेस, मोती, सितारे, कांच, कुंदन आदि लगाकर साधारण साड़ी को डिजाइनर बनाकर नया लुक दे सकती है. इन आकर्षक साडियों को कुछ मंहगें दामों में बेच सकती है. होलसेल मार्केट में ही लेस, कांच, कुंदन, धागे, मोती, सितारे, विभिन्न डिजाइन के रेडीमेड फूल-पत्ती आदि आपको मिल जाएगें. 


महिलाओं को दी जाने वाली आर्थिक मदद
महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए सरकार द्वारा काफी मदद दी जा रही है. सरकारी और प्राइवेट बैंक भी महिलाओं को बिजनेस करने के लिए लोन दे रही है. मुद्रा लोन, एमएसएमई से भी महिला उद्यमियों को आर्थिक मदद मिल रही है.

बिजनेस के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस कौन कौन हैं जानना चाहते है तो registration and License for business | बिजनेस के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस क्लिक करें

Saree business tips

साड़ी बिजनेस पाॅवर टिप्स

  • साड़़ी का बिजनेस पहली बार शुरू कर रही है तो आप छोटे स्केल पर करें. थोड़ा अनुभव हो जाने के बाद आप इसे बड़े स्केल पर ले जाएं.
  • फैशन के अनुसार साड़ियां लाकर बेचे. इसके लिए टीवी सीरियल और नई फिल्मों में हिरोइनों द्वारा पहनी गई साड़ियों पर ध्यान दें.
  • साड़ी का बिजनेस आप घर से कर रही है इसलिए मार्केट में बिकने वाली साड़ियों की तुलना में कीमत कुछ कम रखें. जिससे आसपड़ोस की महिलाएं खरीदने के लिए तैयार हो जाएं.
फ्रेंड्स, साड़ी का बिजनेस सदाबाहार बिजनेस है, सालभर किसी ना किसी बहाने से महिलाएं साड़ी खरीदती है. मार्केट में साड़ी की डिमाड़ हमेशा बनी रहती है. आप धीरे-धीरे अपने बिजनेस को बढ़ाकर प्रतिमाह काफी अच्छी इनकम कर सकती है. बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लि ‘बिजनेस मंत्रा’ ब्लाग को पढ़े.  जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक करें, शेयर करें फिर मुलाकात होगी एक नए विषय के साथ ..... नमस्कार।


#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

Web - वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - How to start a saree business | साड़ी बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: