Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra - Business Mantra

Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness 

फैशन में बदलाव के चलते स्त्री-पुरूषों के पहनावे व आभूषणों में समानता आने लगी. अब बहुत सी चीजें ऐसी हैं जिन्हें स्त्री-पुरूष द्वारा धड़ल्ले से प्रयोग किए जाने लगे हैं. लड़के या लड़कियों द्वारा एक से आइटमों को इस्तेमाल किए जाने वाले फैशन को यूनिसेक्स Unisex फैशन कहा जाता है.  #unisex, #unisexstore, #fashionboutique,
Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra

Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra


Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra - बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया new Business Ideas के अंतर्गत जानकारी दे रहे है महिलाओं के लिए सिलाई से जुड़े 10 सफल बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूॅ. इन्हें आप घर या फिर शाॅप से शुरू कर सकती है. सिलाई से जुड़े 10 ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूॅ. जिसे घरेलू महिलाएं अपने बचे टाइम में कर काफी अच्छी कमाई कर सकती है. ए सिलाई से जुड़े 10 बिजनेस में से कुछ ऐसे बिजनेस हैं. जिन्हें अनपढ़ और कम पढ़ीलिखी महिलाएं भी आसानी से कर सकती है.

अधिकतर महिलाएं सिलाई-कढ़ाई से जुड़े काम को छोटा-मोटा काम समझ कर इस ओर ध्यान नहीं देती है जबकि यह कला जिसके पास है आज के समय में वह काफी अच्छी कमाई कर सकती है. सिलाई-कड़ाई से जुड़े विभिन्न बिजनेस हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े अहम हिस्सा है. आज के समय में सिलाई से जुड़े बिजनेस करने के बहुत सारे विकल्प मौजूद है. इससे संबंधित किसी भी क्षेत्र में समझ रखने वाली महिलाएं अपने बजट के अनुसार इसे शुरू कर अच्छी कमाई कर सकती है.
U;w fctusl vkbfM;k ds varxZr efgykvksa ds fy, flykbZ ls tqM+s 10 lQy fctusl ds ckjs esa tkudkjh ns jgh gwW- bUgsa vki ?kj ;k fQj “kkWi ls “kq: dj ldrh gS- ;gka crk,a tk jgs flykbZ ls tqM+s 10 ,sls fctusl gS- ftls ?kjsyw efgyk,a vius cps Vkbe esa dke dj dkQh vPNh dekbZ dj ldrh gS- flykbZ ls tqM+s 10 fctusl esa ls dqN fctusl ,sls gSa- ftUgsa vui<+ vkSj de i<+hfy[kh efgyk,a Hkh cM+h vklkuh ls dj ldrh gS-

यहां पर सिलाई-कढ़ाई से जुड़े 10 सफल बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूॅ. इस बारे में अच्छे से जानने के लिए वीडियो को अंत तक जरूर देंखें. इसके बाद कोई सवाल होने पर आप हमसे पूछ सकती है.
आइये जानते हैं सिलाई-कढ़ाई से संबंधित वह कौन-कौन से काम हैं जिसे सफल बिजनेस का रूप दिया जा सकता है.



1 बुटीक बिजनेस Boutique business

बुटीक आज के समय में सबसे अधिक चलने वाले बिजनेस में से एक है जो महिलाएं सिलाई का काम काफी अच्छा जानती है उनके लिए बुटीक शुरू करने से अच्छा कोई आॅप्शन नहीं है. यह सदाबहार बिजनेस में से एक है जिसकी डिमांड हर सीजन में रहती है. जिनके पास बजट कम हैं, कम पैसों में इसे घर से ही शुरू करके इसे बड़े स्तर पर ले जा सकती है. इसके लिए आपको अपने मन से लोग क्या कहेंगे का डर निकालना होगा. इस डर को निकाल कर अपना बुटिक घर से शुरू करके काफी अच्छी कमाई कर सकती है.

जिनके पास बजट है वे शहर के प्राइम लोकेशन जैसे मेन मार्केट, मेन रोड, पाॅश एरिया, माॅल आदि स्थानों पर अपना बुटिक शुरू कर सकती है. जिन्होंने फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर रखा हैं वे अपनी डिजानिंग बुटिक भी शुरू कर सकती है. अनेक महिलाएं लेटेस्ट फैशन की दीवानी होती है. वे उन फैशन की ड्रेस सिलवाने के लिए अच्छे बुटिक की तलाश में रहती है. इसके लिए वह मुंहमांगी कीमत भी देने के लिए तैयार हो जाती है.

यदि आप नए-नए डिजाइन के ड्रेस तैयार कर सकती है तो बड़ी फैक्ट्री, फैशन डिजाइनर या फिर डिजाइनर हाउस से सम्पर्क करके उन्हें डिजाइन दिखा कर आर्डर ले सकती है. वहां से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकती है.

2 बच्चों के कपड़ो की सिलाई Children's clothing stitching

बच्चों को नए डिजाइन के कपड़ें पहनाना आज काफी ट्रेंड में है. यदि आपकी रूचि बच्चों के कपड़ें डिजाइन करने में है तो बच्चों के लिए डिजाइनर कपड़ों की बुटिक शुरू कर सकती है. बच्चों के लिए डिजाइनर कपड़ों की सिलाई अपने घर से ही शुरू कर सकती है. सबसे पहले अपने आस-पड़ोस के लोगों, मोहल्ले के लोगों, रिश्तेदारों में अपने काम के बारे में खुद बताएं.

उन्हें बताने में शर्म ना करें. कोई आपको काम देगा या नहीं इस बात से भी डरें नहीं. अपने घर के सामने एक छोटा-सा बोर्ड लगाएं. साथ में कुछ जगहों पर कागज पर लिख कर चिपका दें. कुछ समय बाद लोग आपसे सम्पर्क करने लगेंगे. काम अच्छा लगने पर लोग अपने से पब्लिसीटी करने लगेंगे. काम जम जाने पर अच्छे लोकेशन पर काम शुरू कर सकती है.

3. कपड़ों की अल्ट्रेशन का बिजनेस Clothing ultrason business

कपड़ों के अल्ट्रेशन का बिजनेस कुछ बहनों को अच्छा नहीं लग रहा होगा. इस काम को यदि अच्छे से किया जाएं तो काफी अच्छी कमाई कर सकती है. इस काम को काफी कम पैसों में घर से ही शुरू कर सकती है. अल्ट्रेशन का मतलब होता है संशोधन. कई बार नए या पुराने कपड़ों को अल्ट्रेशन की जरूरत हो जाती है. रेडीमेड कपड़ों की सही फिटिंग या फिर पुराने कपड़ों के साइज बदलने पर अक्सर इन्हें अल्ट्रेशन करवाने के लिए अल्ट्रेशन करने वालों की तलाश करते रहते हैं.

अल्ट्रेशन का काम हर टेलर नहीं करते हैं. क्योंकि उनके पास ऐसे कामों के लिए समय नहीं होता है. ऐसे में लोग अल्ट्रेशन करने वालों के पास दौड़ कर जाते हैं.

खासतौर पर महिलाओं को ब्लाउज, कुर्ती, गाउन, लंहगा, सूट, जींस आदि तथा पुरूषों के पैंट आदि को अल्ट्रेशन करने की आवश्यकता होती है. इसलिए अल्ट्रेशन करने वालों की हमेशा डिमांड रहती है. घर से इस काम को करने के अलावा रेडीमेड कपड़ों के स्टोर्स, फैशन हाऊस, बुटीक, बड़े टेलरिंग शॉप आदि से सम्पर्क करके उनके यहां शाॅप शुरू कर सकती है.

अल्ट्रेशन के साथ रफू का काम भी कर सकती है. रफू का काम एक काबिले तारिफ काम है. आज यह कला लुफ्त होती जा रही है. यदि आपको रफू के बारे में नाॅलेज है तो आप इसे भी अल्ट्रेशन के साथ कर सकती है या फिर किसी कुशल कारीगर को रख कर इस सुविधा को कस्टमर को उपलब्ध करा सकती है.



4 सिलाई मैटेरियल शाॅप Sewing Material Shop

जिन्हें सिलाई से लगाव है पर उन्हें सिलाई नहीं आती है. ऐसे में बहनें सिलाई मैटेरियल की शाॅप शुरू कर सकती है. सिलाई मैटेरियल बेचने पर काफी अच्छा मार्जिंन मिलता है. किसी भी छोटे-बड़ें शहर में इसे शुरू किया जा सकता है. अपने शहर के होलसेल मार्केट से सिलाई मैटेरियल लाकर लोकल में बेच सकती है.

Boutique Business Ideas | बुटिक बिजनेस कैसे शुरू करें? | Business Mantra

See this videos :-


बजट कम होने पर इसे भी घर से किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के टेलर, बुटिक, सिलाई करने वालों से मिलना होगा. अपने बिजनेस के बारे में जानकारी देनी होगी. जब भी उन्हें किसी चीज की जरूरत होगी वे आप से माल खरीदने के लिए आ जाएंगे. अदि आप आर्डर पर पहुंचाने की व्यवस्था कर सकती है तो काफी अच्छा रहेगा. इससे आपको आर्डर अधिक मिलने की संभावना रहेगी.

5 कढ़ाई बिजनेस Embroidery Business


जिन महिलाओं को कढ़ाई का अच्छा नाॅलेज है. उनके लिए कपड़ों पर कढ़ाई का काम एक अच्छा आॅप्शन हो सकता है. आज कपड़ों पर कढ़ाई करने वालों की काफी डिमांड है. वे कपड़ों पर कढ़ाई का काम शुरू कर सकती है. कढ़ाई दो तरह से की जाती है. एक हाथों द्वारा और दूसरा मशीन द्वारा.
हाथों की कढ़ाई करने वालों की काफी अधिक डिमांड है. घर से ही इसे शुरू कर इस बिजनेस को काफी बड़े स्तर तक ले जा सकती है. यदि उन्हें किसी बड़े फैशन डिजाइनर का साथ मिल जाता है तो वह काफी अच्छी कमाई कर सकती है.

Read this :-


मशीनों से कढ़ाई करने वालों की भी काफी डिमांड हो रही है. कई कारीगर और मशीन रख कर वर्कशाॅप शुरू कर सकती है. काम के लिए फैशन हाउस, बुटिक, फैशन डिजाइनर, टेलर से मिल सकती है. साड़ी और फेब्रिक डिजाइन करने वालों से भी सम्पर्क कर सकती है.

Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल

6 पुराने कप़डों से बैग का बिजनेस Bag business from old clothes

रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों की डिमांड कभी खत्म नहीं होती. उनसे जुड़ा बिजनेस यदि अच्छे से किया जाएं तो इसका लाभ जरूर मिलता है. इससे जुड़ा ही एक बिजनेस है पुराने कपड़ों से बैग बनाना. पुराने कपड़ों के बैग की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. कुछ समय पहले तक हर किसी के हाथ में प्लास्टिक के बैग दिखाई देते थे. जब से सरकार ने पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगाया है. तब से पुराने कपड़ों के बैग की डिमांड बढ़नी शुरू हो गई. हालांकि नए कपडें या जूट के कपड़ों के बैग की भी डिमांड है. आप चाहे तो जूट के कपड़ों के बैग बनाना शुरू कर सकती है.

Old jeans reuse business : Purane Jeans ka business : Business Mantra

See this videos :-


पुराने कपड़ों के बनें बैग का इस्तेमाल मार्केट से सामान लाने के लिए किया जाता है. इसकी सिलाई भी आसान है. यदि आप इसमें भी कलर काम्बिनेशन काफी अच्छे तरह से कर सकती है तो मार्केट में अपनी पहचान इसमें बना सकती है.

जूट के बनें बैग की महिलाओं में काफी डिमांड है. महिलाएं अक्सर इसका इस्तेमाल घर, काॅलेज और मार्केट के लिए करती है. जूट के बनें बैग को यदि नए-नए स्टाइल में बना सकती है तो इसके अच्छे दाम वसूल कर सकती है. अपनी शाॅप खोल कर इन्हें बेच सकती हैं या फिर होलसेल मार्केट में बड़ें सप्लायर से आर्डर ले कर उन्हें दे सकती है. इसके लिए आप अपने द्वारा बनाएं नए स्टालिश बैग के नमूना दिखाएं. उन्हें पसंद आने पर वे आपको आर्डर के साथ मटेरियर भी उपलब्ध करवा देंगे.

7 परदे बनाने का बिजनेस Curtain making business

घर हो या आॅफिस परदे की डिमांड हर जगह होती है. आज कल रेडीमेड परदों की भी मांग बढ़ रही है. परदे बनाने का बिजनेस शुरू कर आप काफी लाभ कमा सकती है. परदें बनाना काफी आसान है पर इसमें आप अलग से क्रिएशन दिखा सकती है तो क्या कहने. फिर तो आपको मार्केट में आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता.
परदे में क्रिएशन करने के लिए इंटरनेट का सहारा ले सकती है. उनमें से काॅपी करने की बजाएं उन्हें देख कर कुछ नया बनाएं ताकि उन्हें देख कर लोग कहने के लिए मजबूर हो जाए क्या बात है. इतना ही नहीं मंहगी कीमत पर भी खरीदने के लिए तैयार हो जाएं.

हाउस वाइफ के लिए बेस्ट बिजनेस : ट्रेडिशनल में मॉडर्न टच : Business Mantra

Read this :-


परदे डिजाइन कर होलसेल मार्केट से आर्डर ले सकती है. खुद की शाॅप खोल कर बेच सकती है. आजकल ऑनलाइ का जमाना है. बड़े-बड़े ई-कामर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजन, शाॅपक्लूज, ईबे, मिंत्रा जैसी वेबसाइड पर रजिस्टर्ड होकर इन्हें ऑनलाइ सेल कर सकती है. ऐसे कार्यो को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार द्वारा भी सहयोग दिया जा रहा है. ई-हाट पर ऑनलाइ इन्हें बेच सकती है. ई-हाट पर आपको किसी प्रकार का कमीशन नहीं देना होगा.

8 स्कूल ड्रेस बिजनेस School Dress Business

सभी स्कूल के अपने ड्रेस होते हैं. इन्हें कुछ स्कूल वाले खुद ही बनवाते हैं. कुछ स्कूल ड्रेस बेचने वालों को डिजाइन देते हैं. आप भी अपने घर से स्कूल ड्रेस का बिजनेस शुरू कर सकती है.

Business Mantra : स्कूल यूनिफा र्म बिजनेस । कम दिनों में अधिक कमाने का मौका

See this videos :-

स्कूल ड्रेस का आर्डर पाने के लिए अपने क्षेत्र के प्रायवेट स्कूल में जाकर आर्डर ले सकती है. या फिर स्कूल ड्रेस मटेरियल तैयार करने वाली कंपनी या फिर दुकानदार से मिलकर उनसे आर्डर ले सकती है. यहां आर्डर मिलने पर आपको वहीं से मटेरियल भी मिल जाएगा. बस आपको माल तैयार करके देना होगा.

9 पीको और फाॅल लगाने का बिजनेस Pico & Fall Business

पीको और फाॅल लगाने का काम काफी अच्छा चल निकला है. एक पीको मशीन रख कर पीको और फाॅल लगाने का काम बड़ी आसानी से कर सकती है. इसके लिए अपने आस पड़ोस की महिलाओं, सहेलियों, रिश्तेदारों से पीको और फाॅल लगाने के काम के बारे में जानकारी दें. घर के बाहर एक छोटा-सा बोर्ड लगाएं ताकि आने जाने वालों को आपके काम के बारे में पता चले.

Read this :-

पीको फाल के लिए अपने एरिया के बुटिक, फैशन हाउस में जाकर अपना नंबर देकर आ सकती है. उन्हें काम पड़ने पर वे आपको बुलवा कर काम दे सकते है. पीको करते व फाॅल लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें उसमें अच्छी फिनिशिंग रहे. जितनी अच्छी फिनिशिंग दे पाएंगी, उतनी ही काम की तारिफ होगी और काम भी अच्छा मिलेगा.



Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल 

10 ब्लाउज बिजनेस Blouse business

सिर्फ ब्लाउज सिलाई करके आप अच्छी कमाई कर सकती है. यह बात सुनने में भले ही अजीब लग रही हो पर इस बात पर अधिकतर महिलाएं ध्यान नहीं देती. यह ऐसा बिजनेस है जिसकी डिमांड हमेशा बनी रहती है.
आजकल साधारण ब्लाउज की सिलाई 200 रूपए और डिजाइनर ब्लाउज की सिलाई 400 रूपए से लेकर हजारों रूपये तक लिए जाते हैं. इससे आप स्वयं ही समझ सकती है कि ब्लाउज सिलाई का बिजनेस कितना प्राॅफिटेबल है.





मैं आप को यह बता दूं कि इस बिजनेस को वे महिलाएं भी कर सकती है जिनको बलाउज की कटिंग या सिलाई नहीं आती. जी हां, ऐसी अनेकों महिलाएं है जिन्हें ब्लाउज का काम नहीं आता पर शहर के प्राइम लोकेशन पर बड़ी ब्लाउज शाॅप चला रही है. जिन्हें कटिंग या सिलाई नहीं आती है ऐसी महिलाएं अपने यहां ब्लाउज की कटिंग तथा सिलाई करने वाले कारीगर को काम पर रखकर इस बिजनेस को चला रही है.

Business Mantra : blouse business (2) डिजाइनर ब्लाउज से घर बैठे करें कमाई

यदि आप शाॅप शुरू नहीं कर सकती है तो होलसेल मार्केट से आर्डर लाकर उन्हें ब्लाउज बनाकर दे सकती है. बड़े आॅर्डर मिलने पर अपने साथ कुछ महिलाओं को रखकर इस बिजनेस को बड़े स्तर पर कर सकती है.
फ्रेंड्स, कोई भी काम छोटा नहीं होता इस भम्र को मन से निकाल दें. अपनी सोच को बड़ा बनाएं और काम में जुट जाएं. एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी. (काॅपीराइट बिजनेस)

Web Title : Sewing Related Business Ideas | सिलाई से संबंधित 10 बिजनेस हो सकते हैं मालामाल | Business Mantra
#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness 

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें.
 Read This :-