10 wholesale business ideas in hindi, कम पैसों में शुरू करें सैमी होलसेल बिजनेस - Business Mantra

10 wholesale business ideas in hindi, कम पैसों में शुरू करें सैमी होलसेल बिजनेस

10 wholesale business ideas in hindi, low investment high profit, कम पैसों में शुरू करें सैमी होलसेल बिजनेस



10 wholesale business ideas in hindi, low investment high profit, कम पैसों में शुरू करें सैमी होलसेल बिजनेस 


आप किसी small business की तलाश में है? आप किसी wholesale business को शुरू करने के बारे में सोच रहे है लेकिन पैसों की कमी की वजह से wholesale business शुरू नहीं कर पा रहे है. इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं है जिसे ना किया जा सकें. 

आप wholesale business करना चाहते है और इसके लिए बजट कम है तो आप Business के तरीके को बदल दें. काम वहीं रहेगा बस इसके करने के तरीके में थोड़ा अंत आ जाएगा.


मेरे कहने का मतलब है आप होलसेल बिजनेस की बजाएं सैमी होलसेल बिजनेस करें. 

सैमी होलसेल बिजनेस क्या है?

सैमी होलसेल बिजनेस भी होलसेल बिजनेस की तरह ही किया जाता है. इसमें डायरेक्ट किसी कंपनी से माल खरीदने की बजाएं होलसेलर से माल खरीदा जाता है. शहर के होलसेल मार्केट में आपको हर तरह के होलसेलर मिल जाएगे, आप उनसे थोक में थोड़ा थोड़ा माल खरीदें और छोटे दुकानदारों को बेच दें.

साधारण भाषा में कहां जाएं तो यह होलसेल बिजनेस का छोटा रूप है. इसमें ना तो माल रखने के लिए किसी गोदाम की आवश्यकता होती है और ना ही बहुत बड़े बजट की. 

यहां कुछ ऐसे सैमी होलसेल बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं इनमें से किसी एक को अपनाकर आप स्माॅल बिजनेस शुरू कर सकते है. 


हलो फ्रेंड्स
बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल पर आपका स्वागत है. आज हम न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत कुछ ऐसे सैमी होलसेल बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है जिन्हें आप गांव हो या शहर कहीं पर भी स्माॅल बिजनेस के रूप में आसानी से शुरू कर सकते है. आइए जानते है वे कौने कौन से स्माॅल बिजनेस है जिन्हें आप लो बजट में शुरू कर सकते है.

सेम्पू पाउच का बिजनेस

स्माॅल बिजनेस में शेम्पू पाउच का सैमी होलसेल बिजनेस किया जा सकता है. मार्केट में लगभग सभी ब्रांडेड और नाॅन ब्रांडेड कंपनियों के शेम्पू के पाउच बिकते है. इनकी कीमत एक रूपए से लेकर पांच रूपए तक होती है. आपके पास बजट कम है तो आप होलसेलर से थोक में शेम्पू के पाउच लाकर किराणा स्टोर, पान ठेला, चाय की दुकान, जनरल स्टोर, दूध डेरी आदि वालों को बेच सकते है. शेम्पू के पाउच में 20 से 30 परसेंट तक की बचत आसानी से हो जाती है. 


पेन का बिजनेस

लो बजट में आप वाॅल पेन का स्माॅल बिजनेस कर सकते है. वाॅल पेन भी एक या दो रूपए में बिकते है. इन वाॅल पेन को आप शहर के होलसेल मार्केट से थोक में खरीद कर लाएं और जनरल स्टोर, स्टेशनरी स्टोर, किराणा स्टोर, पान ठेला, दूध की दुकान आदि को सप्लाई करें. इस बिजनेस में भी बीस से तीस परसेंट तक की बचत हो जाती है. शहरों में कई छोटी कंपनियां है जो वाॅलपेन का मैन्युफेक्चरिंग करती है यदि आप उनसे डायरेक्ट पेन लाकर बेचेगें तो इसमें कमाई का परसेंट और बढ़ जाएगा.

बेकरी आइटम का बिजनेस

स्माॅल बिजनेस में बेकरी आइटम का बिजनेस भी किया जा सकता है. शहर में या आसपास कई छोटी बड़ी फैक्ट्री होती है, वहां से माल लाकर शहर के छोटे बेकरी वालों को माल सप्लाई दे सकते है या फिर दूध डेरी, किराणा स्टोर, चाय की दुकान, रेस्टोरेंट वालो को भी सप्लाई दिया जा सकता है.  


फूड प्रोडेक्ट का बिजनेस

अंकल चिप्स की तरह आजकल मार्केट में लोकल ब्रांड के कई कंपनियां इस बिजनेस में उतर आई है, जो केवल आलू के चिप्स ही नहीं बल्कि एरारोट से तैयार विभिन्न डिजाइन वाले फूड प्रोडेक्ट बनाकर सेल कर रहे है. इन पाउच की कीमत दो रूपए से लेकर पांच रूपए होती है. यदि आप चाहे तो लो बजट में इस तरह के फूड प्रोडेक्ट का स्माॅल बिजनेस कर सकते है. कम पैसों में गर्म कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरू करें.

चाॅकलेट का बिजनेस

स्माॅल बिजनेस में आप चाॅकलेट का बिजनेस कर सकते है. चाॅकलेट बारह महिने बिकने वाला प्रोडेक्ट है. यह हर जगह बिकते है. मार्केट में कई वेराइटी और फ्लेवर वाले चाॅकलेट है. इनकी कीमत पचास पैसें से लेकर सौ रूपए तक होती है. आप ब्रांडेड और नाॅन ब्रांडेड चाॅकलेट का होलसेल बिजनेस कर सकते है. 


पान मसाला बिजनेस

सबसे अधिक बिकने वाले छोटे आइटमों की लिस्ट बनाई जाएं तो उसमें पान मसाला का नंबर सबसे ऊपर आता है. इसकी डिमांड शहर से लकर गांव-गांव तक में है. यह डेली बिकने वाला प्रोडेक्ट है. पान मसाला का इस्तेेमाल माउथ फेसनर के तौर पर अमीर से लेकर गरीब सभी करते है. इसकी बिक्री को देखते हुए पान मसाले का बिजनेस भी किया जा सकता है. 


साबुन का बिजनेस

साबुन में दो तरह के साबुन होते है. पहला है नहाने का साबुन और दूसरा है कपड़े धोने का साबुन. इन दोनों तरह के साबुन का इस्तेमाल लोगों द्वारा किया जाता है. लो बजट में आप साबून का सैमी होलसेल बिजनेस कर सकते है. शहर के होलसेल मार्केट में विभिन्न कंपनियों के साबुन बिकते है. आप इन्हें थोक में लाकर किराणा स्टोर, जनरल स्टोर, चाय की दुकान आदि जगहों पर सप्लाई दे सकते है. 

ब्युटी प्रोडेक्ट का बिजनेस

आजकल कई तरह के ब्युटी प्रोडेक्ट भी पाउच में बिकने लगे है. जैसे क्रीम, तेल, जेल, पाउडर, पेस्ट आदि. इस तरह के ब्युटी प्रोडेक्ट का सैमी होलसेल बिजनेस भी किया जा सकता है. आप होलसेलर से माल लाकर बेच सकते हैं. महिलाएं घर से कास्मेटिक बिजनेस कैसे शुरू करें जानने के लिए यहां क्लिक करें.

साॅस पाउच का बिजनेस

आप साॅस के पाउच का सैमी होलसेल बिजनेस शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते है. मार्केट में कई कंपनियों की साॅस के पाउच बिकते है. इनकी कीमत भी एक या दो रूपए होती है. इसे भी शहर के होलसेल मार्केट से लाकर बेचा जा सकता है. साॅस के पाउच होलसेलर से लाकर छोटे रेस्टोरेंट, फूड स्टाॅल, जनरल स्टोर, किराणा दुकान, दूध डेरी वालों को सप्लाई दे सकते है.

सब्जी मसाला पाउच बिजनेस

स्माॅल बिजनेस में सब्जी मसाला पाउच का बिजनेस भी किया जा सकता है. मार्केट में कई कंपनियों के सब्जी मसाला पाउच बिकते है. छोटे छोटे पाउच में बिकने वाले इन मसालों की कीमत दो रूपए से लेकर पांच रूपए तक होती है. सब्जी मसाला के अलावा गरम मसाला, मटन मसाला, चिकन मसाला, चाट मसाला, पानी पूरी मसाला, पाव मसाला आदि के पाउच भी लाकर बेचा जा सकता है. गांव में शुरू करें मिनी राइस मिल सरकार करेगी मदद 

फ्रेंड्स यहां जितने भी स्माॅल बिजनेस के बारे में जानकारी दी गई उन्हें आप सैमी होलसेल बिजनेस के तौर पर कर सकते है. इन सभी स्माॅल बिजनेस में बीस से तीस परसेंट तक की बचत हो जाती है. फ्रेंड्स ध्यान रहे सेलिंग जितनी अधिक होगी कमाई भी उतनी अधिक होगी. इसलिए सेलिंग पर ध्यान दें कमाई अपने आप होने लगेगी. आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी गुडवाय टेक केयर.


कोई टिप्पणी नहीं: