how to start kirana wholesale business ideas in hindi गांव में शुरू करें किराणा होलसेल बिजनेस - Business Mantra

how to start kirana wholesale business ideas in hindi गांव में शुरू करें किराणा होलसेल बिजनेस

how to start kirana wholesale business ideas in hindi गांव में शुरू करें किराणा होलसेल बिजनेस, # गांव में करे बिजनेस होगी लाखों की कमाई, business ideas hindi, Business Mantra, Business Tips,



गांव में शुरू करें किराणा होलसेल बिजनेस  how to start kirana wholesale business ideas in hindi


हलो फ्रेंड्स

बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल पर आपका स्वागत है. आज हम जानकारी दे रहे है गांव में किराणा का होलसेल बिजनेस कैसे करें. 

किराणा स्टोर यानि जहां दाल, चावल, तेल आदि सामान मिलता है. किराणा स्टोर चाहे शहर में शुरू करें या गांव में यह चलेगा ही, क्योंकि किराणा स्टोर में डेली इस्तेमाल होने वाले सामान जैसे दाल, चावल, नमक, तेल और मसालें की बिक्री होती है. ये सभी सामाग्री लोगों की डेली उपयोग में आने वाली वस्तु है.  


गांव में किराणा स्टोर की संख्या वहां निवास करने वाले लोगों की जनसंख्या पर निर्भर करता है. गांव छोटा है तो एक या दो किराणा स्टोर से काम चल जाता है. ऐसे में यदि आप भी गांव में किराणा स्टोर शुरू करेंगे तो यह नहीं चलेगा, ऐसे में आप को क्या करना चाहिए. यदि आप आलू प्याज का होलसेल बिजनेस के बारे में जानना चाहते है तो यहां क्लिक करें. 


इसके लिए आप अपने बिजनेस के तरीके को बदल दें. गांव में किराणा स्टोर शुरू करने के बजाएं किराणा सामाग्री का होलसेल बिजनेस शुरू कर दें. आपके पास बजट कम है तो आप छोटे स्तर पर होलसेल बिजनेस को शुरू कर सकते है. यदि आपके पास बजट है तो आप बड़े स्तर पर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.
आइए सबसे पहले जानते है छोटे स्तर पर किराणा होलसेल बिजनेस को कैसे शुरू करना है.


छोटे स्तर पर किराणा होलसेल बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50 हजार रूपए की आवश्यकता होगी. आपके पास 50 हजार रूपए है तो आप किराणा होलसेल बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करें. इसके लिए सबसे पहले किराणा सामानों की लिस्ट तैयार करें. anaj ka business kaise kare  गांव में अनाज का बिजनेस कैसे शुरू करें.

अब इस लिस्ट को दो भागों में डिवाइट करें. पहले में उन सामानों को रखें जो गांव में आसानी से उपलब्ध हो जाते है. जैसे चावल, दाल, मसाले आदि


दूसरे भाग में उन सामानों को रखें जिन सामानों की डिमांड गांव में है लेकिन उन्हें शहर से मंगवाना पड़ता है.
लिस्ट के हिसाब से सबसे पहले गांव या आस पास के गांव के उन किसानों से मिलें, जो अनाज या मसालों की खेती करते है. उनसे अनाज और मसालों का होलसेल भाव पता करें. इसके बाद अपने गांव के नजदीक जो भी बड़ा शहर है वहां के होलसेल मार्केट में जाएं और वहां से किराणा सामान और अनाज का होलसेल रेट पता करें.


अब गांव में जो सामान सस्ता है उन्हें ले जाकर शहर के होलसेल मार्केट में बेच दें. और वहां से किराणा सामान सस्ता है उन्हें लाकर गांव के छोटे किराणा स्टोर वालो को सप्लाई करें.  गांव में कौन सा बिजनेस करना चाहिए, जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

इस तरह से आप आसपास के 10-12 गांव को भी कवर कर सकते है तो आपका किराणा होलसेल बिजनेस को जमने में समय नहीं लगेगा. 

फ्रेंड्स, धीरे धीरे आप अपने बिजनेस को बड़ा सकते है. बिजनेस से संबंधित जानकारी के लिए बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पढ़े. 

Tag : # गांव में करे बिजनेस होगी लाखों की कमाई, business ideas hindi, Business Mantra, Business Tips,

कोई टिप्पणी नहीं: