Small business big profit ideas | छोटे बिजनेस से बड़े फायदे : नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र - Business Mantra

Small business big profit ideas | छोटे बिजनेस से बड़े फायदे : नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र

 
Small business big profit ideas,Small business,छोटे बिजनेस से बड़े फायदे,छोटे बिजनेस,नए उद्यमियों के लिए,व्यवसाय


Small business big profit ideas | बड़े फायदे वाले छोटे बिजनेस in hindi | Business Mantra



Small business big profit ideas "छोटे बिजनेस से बड़े फायदे - नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र" Business Mantra. छोटे बिजनेस में बड़े फायदे कमाने के कई तरीके हो सकते हैं. यह बिजनेस के उद्देश्य, उद्योग, स्थान और बाजार पर निर्भर करता है. निम्नलिखित कुछ छोटे बिजनेस के आइडियाएं बड़े फायदों के साथ..... 

इंटरनेट के जरिए व्यापार
खाद्य उद्योग
फिटनेस उद्योग
रोड साइट उद्योग
डिजिटल मार्केटिंग
आउटसोर्सिंग उद्योग

Small business big profit ideas "छोटे बिजनेस से बड़े फायदे - नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र" यदि आप छोटे बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और बड़े फायदों की उम्मीद कर रहे हैं तो निम्नलिखित कुछ विकल्प आपको विचार करने के लिए उपलब्ध हैं.  

अधिकतर लोग सोचते है कि किसी बिजनेस को करने के लिए बड़े बजट की आवश्यकता होती, इसलिए वे किसी बिजनेस को शुरू नहीं कर पाते है. लेकिन आपको यह जानकारी हैरानी होगी की लो बजट में भी बिजनेस को शुरू किया जा सकता है और अच्छी कमाई की जा सकती है.

आप बिजनेस करना चाहते हैं. आपके पास बजट कम है कोई बात नहीं, ऐसे बहुत से बिजनेय है जिन्हें काफी कम बजट यानी हजार दो हजार रूपए में भी शुरू किया जा सकता है. 

हलो फेड्स, बिजनेस मंत्रा हिन्दी ब्लाग पर आपका स्वागत है. आपके पास बजट कम है कोई बात नहीं, लो बजट से भी आप किसी भी स्माॅल बिजनेस की शुरूआत कर सकते है. 





    लो बजट से आप कौन कौन से बिजनेस शुरू कर सकते है, बिजनेस की तैयारी कैसे करें, स्माॅल बिजनेस को कहां शुरू किया जा सकता आदि बातों की जानकारी चाहिए तो आर्टिकल्स को अंत तक पढ़े. Small business big profit ideas "छोटे बिजनेस से बड़े फायदे - नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र" Business Mantra.




    बिजनेस की सोच और थोड़ी सी पूंजी होने पर भी आप बड़ा बिजनेस खड़ा कर सकते है. इसके लिए आपको किसी बिजनेस की शुरूआत करनी होगी. 

    आपके पास कम से कम 1 हजार रूपए है तो आप पानीपूरी का बिजनेस कर सकते है, ताजी सब्जियों का बिजेनस कर सकते है, नाश्ते का बिजनेस कर सकते है, गर्म दूध का बिजनेस कर सकते है, चाय का बिजनेस शुरू कर सकते है. फल या फूलों का बिजनेस कर सकते है. 

    इसी तरह और भी बिजनेस है जिन्हें आप लो बजट में शुरू कर सकते है. ये सभी बिजनेस डेली इनकम देने वाले बिजनेस है. इन बिजनेस को आप किसी भी छोटे या बड़े शहर यहां तक कि गांव या कस्बे में शुरू कर सकते है. Small business big profit ideas "छोटे बिजनेस से बड़े फायदे - नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र" Business Mantra.




    छोटे बिजनेस का चुनाव Business choice


    लो बजट में किसी स्माॅल बिजनेस को शुरू करने से पहले आप यह सोचे की आपको किस चीज का बिजनेस करना चाहिए. ध्यान रहें आप उसी बिजनेस का चुनाव करें जिसमें आपकी रूचि है. जिस काम को करने में आपको खुशी मिलती है. 


    कौन सा बिजनेस करना है यह फैसला करने के बाद सर्वे करें की आप जिस बिजनेस को करना चाहते है उस बिजनेस की वहां कितनी डिमांड है. यदि डिमांड है तो ही करें अन्यथा किसी डिमांड वाले बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोचे.




    छोटे बिजनेस कहां शुरू करें Where to do small business


    स्माॅल बिजनेस का चुनाव हो जाने के बाद अब जगह का चुनाव करें. यदि आप किसी शहर में बिजनेस करना चाहते है तो इंडिस्टीयल एरिया, बिजनेस पार्क, मार्केट के आसपास, भीड़-भाड़ वाली जगह जैसे बस स्टेशन, रेल्वे स्टेशन, हाॅस्पिटल, किसी काॅलोनी के आसपास किसी चैराहे, तीराहे, हाईवे, रोड़ साइट छोटी सी जगह, हाट, बाजार, मंदिर के आसपास, दर्शनीय स्थल, पर्यटन क्षेत्र, चुंगीनाक पर बिजनेस शुरू कर सकते है.




    छोटे बिजनेस के लिए बजट Budget for small business


    जैसा की मैंने पहले ही बताया है कि आप लो बजट में किसी बिजनेस को करना चाहते है, आपके पास मात्र एक हजार रूपए है तो आप किसी भी स्माॅल बिजनेस को शुरू कर सकते है. एक हजार रूपए से बिजनेस स्टार्ट करने के बाद इनकम शुरू हो जाएगी. एक हजार रूपए में कौन कौन से बिजनेस किए जा सकते है उनकी लिस्ट नीचे दी गई है. Small business big profit ideas "छोटे बिजनेस से बड़े फायदे - नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र" Business Mantra.




    छोटे बिजनेस से बड़े फायदे Earning in small business


     बिजनेस मंत्रा द्वारा किए गए सर्वे में यह बात सामने आई है कि एक हजार रूपए में शुरू किए जाने वाले स्माॅल बिजनेस वाले प्रति दिन हजार रूपए की इनकम करते है.



    पानीपूरी, चाय, फल, फूल, सब्जी या नाश्ते वालों की डेली इनकम लागत की दुगनी होती है. यदि इसमें से खर्चा निकाल दिया जाएं तो 50-60 प्रतिशत का प्राॅफिट होता है. किसी किसी को तो 70-80 प्रतिशत या इससे भी अधिक का होता है. यह कमाई शहर, जगह और सेलिंग पर डिपेंड होता है.


                



    1 से 5 हजार रूपए में शुरू किए जाने वाले 25 बिजनेस आइडिया

    25 business ideas starting from Rs 1 to 5 thousand

    यदि आप छोटे बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और बड़े फायदों की उम्मीद कर रहे हैं तो यहां 25 व्यवसाय, उद्योग या बिजनेस के बारे में जानकारी दी गई. जिन्हें 1 हजार रूपए से लेकर 5 हजार रूपए में शुरू किया जा सकता है. नए उद्यमियों के लिए इन छोटे बिजनेस से बड़े फायदे कमाएं जा सकते हैं. Small business big profit ideas | छोटे बिजनेस से बड़े फायदे : नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र निम्नलिखित कुछ छोटे बिजनेस के आइडियाएं बड़े फायदों के साथ हो सकती हैं.

    1 - पानीपूरी का बिजनेस
    2 - सीजनल सब्जी का बिजनेस
    3 - सीजनल फल का बिजनेस
    4 - आलू और प्याज का बिजनेस
    5 - लहसून का बिजनेस
    6 - नाश्ते का बिजनेस
    7 - गर्म दूध का बिजनेस
    8 - चाय का बिजनेस
    9 - काॅफी का बिजनेस
    11 - आर्टिफिसियल फूलों का बिजनेस
    12 - सूखे नाश्ते का बिजनेस
    13 - टीफिन सर्विस
    14 - इटली-डोसा का बिजनेस
    15 - चाउमीन का बिजनेस
    16 - पूरी भांजी का बिजनेस
    17 - छोले-कुलछे का बिजनेस
    18 - वड़ापाव का बिजनेस
    19 - पावभांजी का बिजनेस
    20 - भेलपूरी का बिजनेस
    21 - मिसल पाव का बिजनेस
    22 - कचोरी का बिजनेस
    23 - समोसे का बिजनेस
    24 - नमकील भजिया का बिजनेस
    25 - पोहा जलेबी का बिजनेस


    फ्रेंड्स, बड़े फायदे वाले छोटे बिजनेस के बसारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. मिलते है अगले पोस्ट में एक और जानकारी के साथ गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा) 


    Web - Small business big profit ideas "छोटे बिजनेस से बड़े फायदे - नए उद्यमियों के लिए व्यवसाय मंत्र" Business Mantra. 

     Business Mantra जा|नकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  
    इस वेबसाइट पर भी विजीट करें – www.businessmaantra.com


    कोई टिप्पणी नहीं: