anaj ka business kaise kare | शहर या गांव में प्रॉफिट देने वाला बिजनेस | business mantra - Business Mantra

anaj ka business kaise kare | शहर या गांव में प्रॉफिट देने वाला बिजनेस | business mantra

 

anaj ka business kaise kare | शहर या गांव में प्रॉफिट देने वाला बिजनेस | business mantra


anaj ka business kaise kare | शहर या गांव में प्रॉफिट देने वाला बिजनेस | business mantra


भारत एक कृषि प्रधान देश है. गांव में कृषि ही लोगों का मुख्य व्यवसाय है. यहां कई तरह के अनाजों की खेती की जाती हैं जैसे गेहूं, चावल, मक्का, ज्वार, बाजरा, विभिन्न प्रकार के दालें जैसे उड़द, मूंग, मसूर ,अरहर ,चना, राजमाह, मटर आदि. 

मनुष्य सोना, चांदी, मिठाई, नमकीन आदि अन्य चीजों के बिना तो जीवित रह सकता है, लेकिन अनाज के बिना जीवित रहना संभव नहीं है. अमीर हो या गरीब जीवित रहने के लिए अनाज खरीदता है. ऐसे में देखा जाए तो अनाज का बिजनेस करना काफी फायदे वाला बिजनेस है. 

बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम न्यू बिजनेस आइडिया हिन्दी के अंतर्गत अनाज बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है जिसे गांव हो या शहर कहीं भी शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते है. आज हम बात कर रहे है अनाज का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते है 

अनाज के बिजनेस को किसी भी छोटे बड़े शहर, गांव या कस्बे में किया जा सकता है. अनाज के बिजनेस को आप छोटे स्तर पर और बड़े स्तर पर कर सकते हैं. जैसा की आप सभी जानते है भारत में अधिकतर घरों में अनाज का भंडारण किया जाता है. 


सीजन के दौरान ही लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सालभर का अनाज एक साथ खरीद लेते है. गेहूं और चावल दो ऐसे अनाज है जिसकी खपत सबसे ज्यादा होती है. चावल और गेंहू के अलावा दूसरे नंबर पर आता है दाल. दाल खाना लोगों को काफी पसंद है.

यदि आप गांव में रहकर किसी बिजनेस को करने के बारे में सोच रहे है तो अनाज का बिजनेस करना आपके लिए काफी फायदे वाला बिजनेस होगा. अनाज के बिजनेस में दो फायदे है. पहला है, यह इंसान के लिए सबसे जरूरी वस्तु है. 

अमीर हो या गरीब सभी इसे खरीदते है. दूसरा फायदा यह है कि परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, बारह महिने अनाज का बिकना निश्चित है. लोकडाउन के दौरान आप सभी ने देखा है कि मार्केट में सिर्फ अनाज की दुकानें ही खुली थी.
देश के सभी राज्यों में अनाज का उत्पन्न होता है. अनाज के बिना मनुष्य का जीना संभव नहीं है. कोई भी मौसम हो, अनाज का बिजनेस कभी भी बंद नहीं होता है. 

anaaj ka bijanes kaise shuroo karen
अनाज का बिजनेस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर इसे गांव शहर या कस्बें कहीं भी किया जा सकता है. बिजनेस शुरू करने से पहले मार्केट का अच्छे से सर्वे करें. बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आपके शहर में या आसपास के एरिया में सबसे ज्यादा अनाज की खपत कहां होती है. 

अनाज की खपत जैसे मार्केट में किराणा दुकान, सुपर मार्केट, होटल, होस्टल, मिल, चक्की आदि जगहों पर संपर्क करें. उन्हें आॅफर दें, डिलीवरी की सुविधा मिलने पर वे आपसे अनाज खरीद लेगें. 


छोटे स्तर पर अनाज बिजनेस को रिटेल और होलसेल दोनों तरीके से कर सकते है. आप जहां बिजनेस करना चाहते है वहां घर से, मार्केट में शाॅप लेकर, गांव, शहर या कस्बों में लगने वाले हाट बाजार में दुकान लगाकर बेच सकते हैं.

बड़े स्तर पर अनाज का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो होलसेल बिजनेस करें. इसके लिए शहर के होलसेल मार्केट, सुपर मार्केट, अनाज के छोटे व्यापारियों को थोक में माल बेचे.

anaaj bijanes kee laagat
अनाज का बिजनेस शुरू करने के लिए काफी पैसों की जरूरत होती है. छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते है तो कम से कम एक से डेढ़ लाख रूपए और बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते है तो यह आप पर डिपेंड करता है कि आप कितना खर्च कर सकते है. क्योंकि बड़े स्तर पर अनाज का बिजनेस करने के लिए सीजन के समय अनाज की खरीदी, अनाज के भंडारण के लिए गोदाम, ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था आदि पर खर्चा आता है. Low cost business idea फल बिजनेस | फलो की दुकान | Fruits Shop Business

See this videos :-

anaaj bijanes ke lie sahee jagah ka chunaav
बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले जगह का चुनाव करें. यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस करना चाहते है तो बिजनेस घर से शुरू कर सकते है. यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते है तो अनाज रखने के लिए काफी जगह चाहिए. 


अनाज को सुरक्षित रखने के लिए गोदाम चाहिए. गोदाम ऐसी जगह पर होना चाहिए जहां गाड़ियां आसानी से आ जा सके. अनाज लाने और ले जाने में कोई समस्या न आए. ट्रांसपोर्ट पर बहुत अधिक खर्चा ना हो.

anaaj kahaan se khareeden
अनाज का बिजनेस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर लाभ कमाना चाहते है तो किसानों से सीधा संपर्क करें. दलालों के माध्यम से अनाज खरीदने पर आपको फायेद की बजाएं नुकसान भी हो सकता है. किसानों से सीधा संपर्क करके अनाज खरीदने पर अनाज को जांच परख कर अच्छे क्वालिटी का अनाज खरीद सकते है.

See this videos :-

किसानों से सीधे अनाज खरीदने पर वे सस्ते दामों पर अनाज देंगे. इस तरह से थोक में माल खरीदने पर आपको तो फायदा होगा ही साथ ही साथ किसानों का माल भी एक साथ बिक जाएगा.

anaaj bijanes sarakaaree rajistreshan aur laisens
दुकान खोलकर खुली दाल या अनाज, खुला आटा बेचने पर किसी तरह का जीएसटी नहीं लगता था, लेकिन आजकल किसी भी बिजनेस के लिए जीएसटी अनिवार्य हो गया है. ऐसे में अनाज का बिजनेस करने के लिए जीएसटी लाइसेंस होना अनिवार्य है. इसके अलावा एमएसएमई द्वारा जारी उद्यम लाइसेंस लेना भी जरूरी है. 

See this videos :-

अनाज का बिजनेस खाद्य से जुड़ा है इसलिए अनाज बेचने वाले को फूड लाइसेंस लेना भी जरूरी है इसके अलावा नगर निगम, नगर पालिका आदि से ट्रेड लाइसेंस भी लेना होगा. 

online anaaj ka bijanes
आजकल ऑनलाइन बिजनेस का जमाना है. आॅनलाइन के माध्यम से भी अनाज के बिजनेस को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए एक वेबसाइट बनाएं और उसमें अनाज के फोटोग्राफस के साथ कीमत भी अपलोड करें.   

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, वाट्सअप पर बिजनेस पेज बनाकर भी आॅनलाइन बिजनेस कर सकते हैं ऑनलाइन बिजनेस.Onlinebusiness how to start good income 


ऑनलाइन बिजनेस का प्रचार करने से कस्टमर आपसे ऑनलाइन ही बिजनेस की बात कर सकते हैं. आजकल ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा हो गयी है. ऐसे में पैसों को लेनदेन करने में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. Online Sabji Business | ऑनलाइन सब्जी की रिटेल बिक्री | Business Mantra


anaj bijanes mein praaaiphit
अनाज हर व्यक्ति के लिए जरूरी है. मार्केट में सस्ता हो या महंगा लोगों द्वारा अनाज तो खरीदा ही जाता है. ऐसे में अनाज को सीधे किसानों से कम कीमत पर खरीद कर उसे ज्यादा कीमत पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं.
देखा जाएं तो इस बिजनेस में लाभ ही लाभ होता है लेकिन कभी कभी मुनाफे की जगह नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. बिजनेस करने का तरीका - Business ideas with low investment and high profit

 
                


जैसे बरसात की वजह से अनाज भीग जाने पर सड़ जाते है. चुहों की वजह से भी अनाज को नुकसान होता है. भंडारण की सही व्यवस्था और सुरक्षा का ध्यान रखा जाएं तो इस तरह के नुकसान से बचा जा सकता है. 

bijanes tips
  • आप अनाज का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो कई बातों का ध्यान रखना होगा.
  • जितना ज्यादा से ज्यादा लोगों से कांटेक्ट करेंगे उतनी ही ज्यादा बिक्री होगी और मुनाफा भी होता अधिक होगा.
  • अनाज के भंडारण के लिए गोदाम होनी चाहिए. जहां पर अनाज को सही तरीके से सुरक्षित रखा जा सके.

फ्रेंड्स, अनाज का बिजनेस काफी प्राॅफिटबेल बिजनेस है. गेंहू, चावल, मक्का, ज्वार, बाजरा, दालें आदि किसी भी अनाज का इस्तेमाल हर घर में होता है. साल के 365 दिन यह बिजनेस चलता है. इस बिजनेस के बंद होने का कोई चांस ही नहीं है. न्यू बिजनेस आइडिया के बारे में जानने के लिए बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पढ़े. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्सन में दिया गया है. आज बस इतना ही फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ गुडवाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इस वेबसाइट पर भी विजीट करें – www.businessmaantra.com

कोई टिप्पणी नहीं: