herbal soap manufacturing udyog in hindi | harbal saabun nirmaan udyog hindi - Business Mantra

herbal soap manufacturing udyog in hindi | harbal saabun nirmaan udyog hindi

how to start a business of soap in india, Starting With Small Scale, herbal soap manufacturing udyog in hindi, harbal saabun nirmaan udyog hindi

 



Herbal Soap Making Business Idea | Starting With Small Scale | herbal soap manufacturing udyog in hindi | harbal saabun nirmaan udyog hindi


साबुन डेली यूज वाला प्रोडेक्ट है, जिसका इस्तेमाल अमीर और गरीब सभी करते है. बाजार में कपड़े धोने, नहाने और बर्तन धोने आदि कई प्रकार के साबुन बिकते है. लेकिन आज हम नहाने के साबुन की मेन्युफेक्चरिंग बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है. जैसा की आप सभी जानते है कि नहाने के साबुन में भी कई वेरायटी होती है. जैसे हर्बल साबुन, खुश्बूदार साबुन, माश्चाइजर साबुन आदि. आज हम हर्बल साबुन उद्योग के बारे में बात करेंगे. 

 

हलो फ्रेंडस, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग और पब्लिसिटी आदि के बारे में जानकारी देते है जो नए उद्योग शुरू करने वालों के लिए फायदेमंद होते है. आज हम जानकारी दे रहे Herbal Soap Making Business Ideas in Hindi | Starting With Small Scale.


Herbal Soap हर्बल साबुन भी कई प्रकार के होते है जैसे चर्मरोग के लिए, ड्राई स्कीन के लिए, नार्मल स्कीन के लिए, डेली इस्तेमाल होने वाले यानि गुलाब, बादाम, एलोबेरा, तुलसी, नीम, लैवेंडर, नारियल तेल, हल्दी या जड़ीबुड़ी से निर्मित. आदि Herbal Soap हर्बल साबुन की मार्केट में काफी डिमांड है. यदि आप Herbal Soap Making Business हर्बल साबुन मेकिंग उद्योग शुरू करते है तो यह आपके लिए कमाई का बेहतर साधन होगा.



हर्बल साबुन के गुण Properties of herbal soap


  • Herbal Soap हर्बल साबुन त्वचा के पीएच बैलेंस को प्रभावित किए बिना सौम्यता से त्वचा में नमी बरकरार रखते हैं 
  • बादाम, मारगोसा, नारियल तेल, हल्दी आदि प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरे होते हैं. जो त्वचा को भरपूर पोषिण देकर इसे मुलायम और सुंदर बनाएं रखते हैं.

See this videos :-


herbal soap manufacturing udyog in hindi #1

  • एलोबेरा, गुलाब आदि फूलों से बने साबुन त्वचा के प्राकृतिक नमी बरकरार रखते हुए उसमें चमक और निखार लाता है. गुलाब का तेल और पंखुड़ियां त्वचा के दाग-धब्बों को भी दूर करते हैं.
  • तुलसी, नीम, लैवेंडर साबुन जीवाणुरोधी गुण त्वचा में हो रही जलन और खुजली को दूर करते हैं, इसकी खुशबू ताजगी और सुकून का अहसास कराती है.



  • चारकोल साबुन तैलीय और मिश्रित त्वचा के लिए अच्छा विकल्प है. साबुन में मौजूद एक्टिवेटेड बैंबू चारकोल गंदगी, टॉक्सिन और अशुद्धियों को दूर कर त्वचा के रोम छिद्रों को खोल देते हैं. ये मुंहासे, दाग-धब्बे भी दूर करते हैं.
  • पपीता और खीरा युक्त साबुन सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा कोमल हो जाती है. यह त्वचा में नमी बरकरार रखता है.

हर्बल साबुन मेन्युफेक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें How to start herbal soap manufacturing industry


Licenses Required for Manufacturing Herbal Soap - सबसे पहले आपको तय करना है कि आप किस तरह का  Herbal Soap manufacturing हर्बल साबुन तैयार करना चाहते है. उसके बाद सरकार द्वारा निर्धारित नियमो का पालन करते हुए उद्योग Udyog के लिए आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवा लें. हर्बल साबुन का एक अच्छा सा नाम रखें जो आगे चलकर ब्रांड बन जाएगा. 


अपने यहां काम करने के लिए कुशल और अकुशल कर्मचारियों को रखें. मार्केट में पहले से ही कई साबुन बिक रहे है ऐसे में अपनी जगह बनाने के लिए बेहतर क्वालिटी, आकर्षक पैकिंग और उनकी तुलना में अपने माल की कीमत कम रखें. ग्राहकों को आर्कषित करने के लिए आॅफर दें. शुरूआत में मार्केट बनाने के लिए डिस्टिब्युटर, डीलर और होलेसेलर को अच्छा मार्जिन दें, जिससे वह आपके प्रोडेक्ट की मार्केटिंग जोर-शोर से करें. सबसे जरूरी है पब्लिसिटी. पब्लिसिटी से कम समय में अधिक से अधिक लोगों में अपनी पहचान बना सकते हैं.


See this videos :-

Start 5 easy business in 5000/- Earn at 1000/- every day


herbal soap manufacturing udyog in hindi#2


ट्रेनिंग कहां से लें Where to Training


Herbal Soap Making साबुन मेकिंग फार्मूला पढ़ने पर ऐसा लगता है कि इसे तैयार करना कितना आसान है. लेकिन ध्यान रहे उद्योग शुरू करने से पहले साबुन मेकिंग की ट्रेनिंग जरूर लें ताकि इसे तैयार करना और भी आसान हो जाए और आप बेहतर क्वालिटी का साबुन तैयार करके मार्केट में पेश कर सकें. 


Herbal Soap Making करने का सही फामूर्ला जानने के लिए किसीे विशेषज्ञ से ट्रेनिंग लें. साबुन बनाने का ट्रेनिंग सरकारी या गैरसरकारी संस्थाओं द्वारा दिया जाता है. कुछ संस्थाओं में ट्रेनिंग निशुल्क है तो कई संस्थाओं में इसके लिए फीस ली जाती है. 



साबुन एक ब्युटी प्रोजेक्ट होने के साथ हेल्थ प्रोडेक्ट भी है. इसलिए साबुन मेन्युफेक्चरिंग करते समय इसके मेकिंग से संबंधित नाॅलेज होना चाहिए. इसमें छोटी सी गलती से बडा नुकसान हो सकता है. आप चाहे तो साबुन उद्योग शुरू करने के लिए किसी ऐसे कारीगर को रखें जिसने इसकी ट्रेनिंग ली है और उसे आयुर्वेद का अच्छा नाॅलेज है.  


हर्बल साबुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री Ingredients required to make herbal soap


आइए अब जानते है साबुन तैयार करने के लिए लगने वाले राॅ मटेरियल के बारे में. हर्बल साबुन तैयार करने के लिए उसमंे इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल में सोप नूडल्स, स्टोन पाउडर, रंग, खुश्बू के लिए परफ्यूम और ब्रांड के हिसाब से गुलाब, बादाम, एलोबेरा, तुलसी, नीम, लैवेंडर, मारगोसा, हल्दी या जड़ी बुड़ी, इसके अलावा चावल का तेल, नीम का तेल, सरसों का तेल, अरंडी का तेल, नारियल या मूंगफल्ली का तेल आदि उपयोग में लाया जाता है. 


See this videos :-


herbal soap manufacturing udyog in hindi#3


हर्बल साबुन बनाने के लिए मशीनरी Machinery for making herbal soap


राॅ मटेरियल के अलावा साबुन की टिकिया काटने के लिए कटाई मशीन, रॉ मटेरियल मिक्सिंग मशीन, पैकेजिंग के लिए पैकिंग मशीन, सोप क्रेशर, सोप प्रिंटिंग मशीन जिसके सहारे अपने ब्रांड का नाम दिया जाता है. 



मशीन कहां से खरीदें Where to buy machine

साबुन तैयार करने के लिए कच्चा माल और मशीन आदि किसी होलसेल हार्डवेयर दूकान से ले सकते हैं. इन सब के बारे में जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जाती है. इसके अलावा कुछ आॅनलाइन ईकाॅमर्स साइट जैसे इंडिण्या मार्ट, अलीबाबा आदि जो इस तरह के माल को आॅनलाइन बेच रही है. आप उन साइट पर जाकर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं. इसका लिंक ब्लाॅग में दिया गया है.


ऑनलाइन मशीनों के अधिक जानकारी के लिए indiamart की वेबसाइट पर विजिट करें

ऑनलाइन राॅ मटेरियल के लिए - साबुन रॉ मटेरियल ऑनलाइन कहां से खरीदें Soap Raw Material at Best Price in India


उद्योग कहां शुरू करें Where to start industry


हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग अग्नि से संबंधित उद्योग है. इसलिए इसे शहर के बाहर यानि भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर शुरू करें. उद्योग ऐसी जगह पर हो जहां आने जाने में किसी तरह की असुविधा ना हो. ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो. मशीनों को रखने, राॅ मटेरियल को रखने, तैयार माल को स्टोर करने के लिए एक हजार जगह से भी अधिक जगह की आवश्यकता होगी. इसके अलावा वहां काम करने के लिए कुशल व प्रश्क्षिित मजदूरों और मार्केटिंग के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता होगी. 



हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग की लागत Cost of herbal soap manufacturing industry


हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए शुरूआत में कम से कम पांच लाख रूपए की आवश्यकता होगी. इसके बाद जैसे जैसे प्रोडेक्सन बढेगा आप बैंक से लोन ले सकते है. उद्योग शुरू करने के लिए बैंक लोन देती है. बैंक से लोन कैसे लें इस बारे में पूरी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें. Business ideas for bindi making business in hindi, बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें


साबुन की पैकेजिंग Soap packaging

साबुन बेचने के लिए पैकेजिंग का ध्यान रखना आवश्यक है. यदि आप हर्बल साबुन को ब्रांड बनाना चाहते है तो उसी हिसाब से उसकी पैकेजिंग की आवश्यकता होगी. यदि आप नर्मल या मीडियम तरीके से बेचना चाहते है तो साधारण पैकेजिंग से काम चल जाएगा.


See this videos :-


herbal soap manufacturing udyog in hindi#4


साबुन बिजनेस की मार्केटिंग Soap Business Marketing


तैयार प्रोडेक्ट को आप दो तरह से मार्केटिंग कर सकते है. पहला है होलसेल और दूसरा है रिटेल. होलसेल मार्केट में बड़े दुकानदारों को थोक में सप्लाई दें. यहां से शहर के छोटे बड़े रिटेलरों को साबुन की सप्लाई होती है. 


यदि रिटेल में बेचना चाहते है तो शहर के बड़े किराना स्टोर्स, जनरल स्टोर, मेडिकल स्टोर, माॅल आदि में सप्लाई दे सकते है.


साबुन बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस License for soap making business


इस व्यापार के लिए आवश्यक लाइसेंस नगरपालिका के व्यापार विभाग से प्राप्त होता है. लाइसेंस प्राप्त हो जाने से कंपनी की आईटी रिटर्न वगैरह में बहुत सहायता मिलती है. लम्बे समय तक व्यापार के लिए या बड़े व्यापार के लिए लाइसेंस का होना जरूरी है.


small business registration


हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए कई तरह के लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी. आजकल स्माॅल बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन ेउंसस इनेपदमेे हेज  लेना अनिवार्य हो गया है. इसके लिए अपने शहर के किसी चार्टेड अकाउंटेंट की मदद से बनवा सकते है. इसके अलावा एमएसएमई द्वारा जारी उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन लेना भी अनिवार्य है. इसे भी ऑनलाइन और आॅफलाइन बनवा सकते हैं.  अग्नि से संबंधित होने की वजह से फायर बिग्रेड से भी लाइसेंस जरूरी है.


See this videos :-


             


हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए कम से कम पांच लाख रूपए की आवश्यकता होगी. उद्योग ऐसी जगह पर स्थापित करें जहां पर्याप्त जगह, इलेक्ट्रीक कनेक्शन और ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो, शुरू करने के लिए पयापर््त जगह होनी चाहिए. हर्बल साबुन बनाने के लिए राॅ मटेरियल, मशीन की आवश्यकता होगी. उद्योग शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन, के बारे में जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9039 8282 98 पर सम्पर्क करें. 


फेंड्स हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग के बारे में दी गई जानकारी पसंद आई होगी. इसे लाईक और शेयर करें. ताकि उन्हें भी हर्बल साबुन मैन्युफेक्चरिंग उद्योग से संबंधित जानकारी मिल सकें. आज बस इतना फिर मुलाकात होगी एक न्यु बिजनेस आइडिया के साथ गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें


  1. Village business ideas in hindi
  2. कमाल का आइडिया कमाई लाखों में Amazing idea earning millions
  3. mobile cover printing business | small business ideas | business Mantra blog
  4. small business ideas in india | diwali Business | त्यौहारों के सीजन में शुरू करें 10 खास बिजनेस
  5. कम बजट में सॉफ्ट टॉय बिजनेस शुरू करें और हर दिन हजारों की कमाई करें | Start a soft toy business



कोई टिप्पणी नहीं: