फल बिजनेस | फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi - Business Mantra

फल बिजनेस | फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi

#businessmantra #fruitsbusiness #wholesalemarket

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money,फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi
फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi

फल बिजनेस | फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi


फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi - फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा में आपका एक बार फिर से स्वागत है. आज हम बताने जा रहे हैं. फलों का बिजनेस कैसे शुरू करें. फल बिजनेस को छोटे दर्जे का, बेकार व कम फायदे वाला बिजनेस सोचकर अक्सर इस बिजनेस पर ध्यान नहीं देते हैं. इसकी वजह है

जब भी लोग फल बेचने वाले को देखते है तो वह अनपढ़, गरीब तबके का लगता है. जो मजबूरी में रोड़ साइड फल की दुकान लगाकर फल बेच रहा है. जबकि ऐसा नहीं है. फल बिजनेस को छोटा-मोटा बिजनेस ना समझें. क्योंकि इस बिजनेस से प्रतिमाह लाखों रूपए की कमाई होती हैं.

फलों का बिजनेस कैसे शुरू करें, फल बिजनेस में लगने वाली लागत, माल कहां से लाएं, बिजनेस को शुरू करने के लिए लगने वाली लागत आदि के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.




मौसम के अनुरूप फलों का बिजनेस करके आप कम समय में अधिक लाभ कमा सकते हैं. हां इस बिजनेस में दूसरे बिजनेस की तुलना में रिस्क अधिक है. क्योंकि फल एक नेचुरल प्रोडेक्ट है, एक निश्चित समय के बाद यह खराब हो जाते है. इसलिए फलों को समय पर बेचना होता है, इसके रखरखाव पर भी विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

फल बिजनेस कौन कर सकता है Who can do fruit business
फलों का बिजनेस शुरू करने के लिए न तो किसी बड़ी डिग्री की जरूरत होती है और न ही बहुत बड़ी पूंजी की आवश्यकता होती है. कम पढ़ेलिखे और कम पूंजी वालें भी इसे शुरू कर सकते है.

Read this :-


फल की दूकान कैसे खोलें How to open fruit shop
फल बिजनेस को करने के कई तरीके है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरीके को अपनाना चाहते है.
मुख्यतः फल बिजनेस को दो तरह से कर सकते है.  Mainly fruit can do business in two ways.
पहला है, होलसेल यानि थोक विक्रेता बनकर.
दूसरा है, रिटेल में.
अब सवाल आता है कि रिटेल में आप फल बिजनेस को किस तरह से कर सकते हैं. क्योंकि रिटेल में फल बेचने के कई तरीके है.




सबसे पहला तरीका है छोटे स्तर पर जैस रोड़ साइड पर फल की दुकान लगाना, हाथ ठेले पर फल लेकर गली गली घुमकर बेचना, मार्केट में शाॅप लेकर फल बेचना, शहर में या गांव, कस्बे में लगने वाले हाट बाजार में फल की दुकान लगाना, ऑनलाइन फल बेचना, लोगों के आॅर्डर पर उन्हें फल सप्लाई करना इस तरह आप जो फल बिजनेस को कई तरह से कर सकते है.

फल बिजनेस में लगने वाली लागत Cost in fruit business
फल बिजनेस में कितना पैसा लगेगा यह बिजनेस करने के तरीके पर निर्भर करता है.
जैसा की मैं पहले ही बता चुकी हूं कि फल बिजनेस को दो तरह से किया जा सकता है. होलसेल यानि थोक में

माल लाकर रिटेलर को बेचना और दूसरा तरीका है रिटेल में यानि थोड़ा थोड़ा माल खरीदकर बेचना.
यदि आप थोक विक्रेता बनना चाहते है तो आपके पास कम से कम एक से दो लाख रूपए होने चाहिए.

यदि आप फल को रिटेल में बेचना चाहते है तो यह भी आप पर डिपेंड करेगा का आप फल बेचने के किस तरीके को अपना चाहते है. छोटे स्तर पर सड़क किनारे दुकान लगाकर फल बेचना चाहते है तो पांच से दस हजार रूपए की आवश्यकता होगी. यदि मार्केट में शाॅप लेकर फल बेचना चाहते है तो कम से कम 50 हजार रूपए की आवश्यकता होगी.

लगभग इतना ही खर्चा ऑनलाइन फल बिजनेस के लिए भी लगेगा. यदि आपके पास बजट कम है तो आप लोगों के आॅर्डर पर फल सप्लाई दे सकते हैं.



फल बिजनेस को किस तरह से करें How to do fruit business
होलसेल फल बिजनेस के लिए आपको डायरेक्ट फल उत्पादन करने वालो से संपर्क करना होगा. फलों के खेत या बगीचे से माल लाकर शहर के फल मंडी में बचें.

फल मंड़ी में कई बड़े व्यापारी होते है तो सीधे माल खरीदते है. उन्हें बेच दें. शहर में होलसेल दुकान खोल सकते है. जहां से शहर के छोटे रिटेलरों को फल सप्लाई दे सकते हैं.

जूस कंपनी को होलसेल में फल सप्लाई दे सकते हैं.

रिटेल में फल बिजनेस को करना चाहते है तो होलसेलर से माल खरीदें और रिटेल में बेच दें.

हजार रूपए में फल बिजनेस शुरू करना चाहते है तो जानपहचान वालों से आसपास के अपार्टमेंट में रहने वाले बुर्जग, अकेले रहने वाले इसांन, आश्रम में रहने वालें जो मार्केट जाकर फल नहीं खरीद सकते है उनसे मिले और उनके पसंद अनुसार फल का ऑर्डर लेकर फल सप्लाई करें.सब्जी कंपनियों की फ्रेंचाईजी लेकर भी फलों का बिजनेस कर सकते हैं.

रिटेल में फल बिजनेस कहां करें Where to do fruit business in retail
फल बिजनेस को आप शहर, गांव, कस्बे कहीं भी शुरू कर सकते है. शहर में आप मेन मार्केट में शाॅप लेकर, रोड़ साइड, स्कुल काॅलेज, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, हाईवे आदि जगहों पर फल की दुकान लगा सकते है.
कौन से फल का बिजनेस करें ऐसे शुरू करें घर बैठे ऑनलाइन सब्जी और फलों का बिजनेस, होगी बंपर कमाई | Online vegetable and fruit business इस आर्टिकल्स को भी ध्यान से पढ़ें.

मौसम के अनुसार जैसे आम, अमरूद, केला, अंगूर, सेव पपीता, फाइनाफल, तरबूज, खरबूज, अनार, मौसबी आदि फलों का बिजनेस कर सकते है.

See this videos :-

माल कहां से लाएं Where to get the goods
होलसेल सीधे फल उत्पादन करने वालो से माल खरीदें. आजकल शहरों के आसपास भी कई बड़े फलों के बगीचे है वहां से भी थोक में माल लाकर आप होलसेल में बेच सकते है.

रिटेल में फल बिजनेस करने के लिए होलसेलर से माल खरीदें. हर शहर में फलों के थोक व्यापारी होते हैं. सब्जी मंडी की तरह फलांे की मंडी भी होती है. आप वहां से फल लेकर आ सकते हैं. थोक बाजार से खरीदे गए माल को रिटेल में किस भाव से बेचना है यह वहां के थोक व्यापारी ही बता देते हैं. इसके बावजूद शहर के अलग-अलग इलाकों में फलों के अलग-अलग रेट होते है.

इसके बावजूद फलों के रेट उसकी क्वालिटी, पैकिंग, रख रखाव, शोरूम मंे रखा माल, खुले में फलों की बिक्री, शहर का सस्ता व महंगा इलाका आदि पर डिपेंड करता है.

फलों के बिजनेस का मुनाफा Fruit business profits
फलों के बिजनेस में 20 से 30 प्रतिशत की बचत होती है. यह भी दुकानदर पर डिपेंट करता है कि वह ग्राहक को फल कितने अधिक मुनाफे में बेच पाता है.

इस बिजनेस में कमाई के दो तरीके है. फिक्स रेट और मोलतोल वाला. अधिकतर बड़े दुकानदार फलों के रेट फिक्स रखते हैं. वहीं छोटेमोटे दुकानदार ग्राहक को रेट कुछ बढ़ा कर बताते हैं. इसके बाद बताएं गए भाव में से कुछ रूपए घटाकर देने को तैयार हो जाते हैं. ग्राहक भी खुश होकर खरीद लेता है.

बिजनेस टिप्स Business tips
फलों का बिजनेस करना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.


  • फलों का बिजनेस कच्चे माल का बिजनेस है समय से न बिकने पर इसके खराब होने का डर रहता है. इसलिए जल्दी से माल बेचना जरूरी होता है.
  • यदि आप फलांे का बिजनेस करना चाहते हैं तो सबसे पहले फलों की क्वालिटी और उसकी देखभाल के बारे में सीखना होगा. क्योंकि फलों को समय से न बेच पाएं तो नुकसान हो सकता है. इसलिए बिना अनुभव के फलों का बिजनेस शुरू न करें.
  • फलों की क्वालिटी पर ध्यान रखें. अच्छे स्वादिष्ट व ताजे फल ही दुकान पर रखें. बासी फलों को दुकान से हटा दें.
  • फल बिजनेस को होलसेल में करें या रिटेल में फलों के रेट सही रखें. इससे परमानेंट ग्राहकों की संख्या बढ़ती जाएगी.
  • ग्राहक से हमेशा अच्छा व्यवहार करें. अभद्र व्यवहार करने पर इसका प्रभाव दुकान पर पड़ता है.
  • अपने नेटवर्किंग को लगातार बढ़ाते रहे. इससे बिजनेस को ग्रो करने में आसानी होगी.
  • -ह जान लें, फलों का बिजनेस मेहनत वाला काम है. सुबह मंडी से माल लाना, फलों को ठेले या दुकान पर सजाना, फलों की साफ-सफाई करना और सुबह से लेकर रात तक दुकान पर सर्विस देना पड़ता है. फल काफी नाजुक होते हैं इसकी सही देखभाल की आवश्यकता होती है. दुकान बंद करने के बाद शेष बचे फलों को ठीक से रखना होता है, ताकि उसे दूसरे दिन फिर से बेचा जा सकें. 


                    
          

फ्रेंड्स, मौसम के अनुरूप फलों का बिजनेस करके आप कम समय में अधिक लाभ कमा सकते हैं. फल बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक व शेयर करें. इस पोस्ट से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो कमेंट बाक्स में लिखें. फिर मुलाकात होगी नए आर्टिकल्स में गुड वाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web - वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - फल बिजनेस | फलो की दुकान | Low cost business idea |Fruits Shop Business plan in hindi

जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

#businessmantra, business ideas hindi, low budget business, how to earn money

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: