स्माल बिजनेस एण्ड मार्केटिंग यानी व्यापार और विपणन रणनीति
business and marketing strategy : marketing management in hindi : Business Mantra
हलो फ्रेंड्स,
इस बार मैं जानकारी दे रही हूं स्माल बिजनेस एण्ड मार्केटिंग यानी व्यापार और विपणन रणनीति के लिए क्या करे.
- किसी बिजनेस को ऊंचाईयों तक ले जाने के लिए मार्केटिंग की कला आनी चाहिए। यदि आपको मार्केटिंग फंडा नहीं मालूम है तो आप अपने बिजनेस को आगे नहीं बढ़ा सकेंगे.
इस वीडियो में हम मार्केटिंग के बारे में कुछ जानकारी दें रहे है जिन पर अमल कर आप बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है।
सफल बिजनेसमैन बनने के लिए अपने प्रोडेक्ट के बिक्री का पुख्ता इंतजाम करना जरूरी है। जब तक आप अपने प्रोडेक्ट को ग्राहक तक सही तरीके से नहीं पहुंचा पाते हैं, तब तक आप प्रगति के पथ पर अग्रसर नहीं हो सकते है।
आपके प्रोडेक्ट में ग्राहक कहां है, इसकी बिक्री कहां अधिक होगी या आपके ग्राहक किस कटेगीरी का हैं? इन सब बातों की सही जानकारी होने पर आप अपने प्रोडेक्ट की बिक्री अच्छी तरह से बढ़ा सकते हंै।
मार्केट को तलाशना बड़ा मुशिकल काम है। इसमें आपकी जरा-सी भी चुक हो गई तो मार्केट मिलना मुश्किल हो सकता है। कहीं ऐसा न हो मार्केट को तलाशते-2 खुद ही मार्केट से आउट न हो जाएं। कुछ सालों पहले एक नामी कंपनी ने भारत में कोल्ड टी यानी बर्फ वाली चाय बाजार में उतारी। कंपनी को उम्मीद थी कि उनके प्रोडेक्ट की मार्केट में काफी डिमांड होगी। कंपनी का सोचना था बिना झंझट वाली ठंडी चाय लोगों को काफी पसंद आएगी। अब लोग गरमा-गरम चाय का इंतजार करने की बजाय तुरंत फ्रीज से निकाल कर ठंडी चाय पीना अधिक पसंद करेंगे।
कंपनी का अनुमान पूरी तरह से गलत निकला। बेहतर पब्लिसीटी के बावजूद लोगों ने कोल्ड टी को छुआ तक नहीं। आखिर में कंपनी को अपना प्रोडेक्ट बंद करना पड़ा। इसकी खास वजह थी। भारत में लोग गरमी में भी गरमा-गरम चाय पीना पसंद करते है। क्योंकि यह उनकी आदतों में सुमार हो चुका है। लोगों की इस आदत को बदलने के लिए काफी लंबा समय लगेंगे। इसलिए उपभोक्तओं को ध्यान में रखकर प्रोडेक्ट का निर्माण करें।
सफेद कपड़ों को अधिक सफेद दिखाने के लिए नील, टिनोपाॅल, लोगों के दिलोदिमाग पर पूरी तरह से छाया हुआ था। इस बीच चार बूंदों वाला उजाला ने लंबे समय तक संघर्ष करके मार्केट में अपनी जगह बनाई। आज भी लोग बाजार में ‘उजाला’ की मांग नील या टिनोपाॅल के रूप में करते है।
अपने प्रोडेक्ट को बेचने के लिए एक प्रभावशाली विक्रय तकनीक आपके पास अवश्य होनी चाहिए। प्रोडेक्ट की गुणवत्ता, उपभोक्ता की पसंद, बाजार की प्रकृति और उपभोक्ता की नस पकडनी होगी। आपको ध्यान देना होगा जब आपका प्रोडेक्ट ग्राहक के पास पहुंचे, वह मार्केट में हजारों प्रोडेक्ट के बीच से नए प्रोडेक्ट को पकड़ने की कोशिश करें।
यदि आप कपड़े धोने वाले साबुन का प्रोडेक्ट कर रहे हैं तो आपको उसकी एक खास खूबी के बारे में ग्राहक के दिमाग में डालना होगा। तब जाकर वह आपके प्रोडेक्ट से प्रभावित होगा।
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जैसे-आजकल मार्केट में कपड़े धोने के साबुन में रिन, निरमा और व्हील चल रहे है। इनकी अपनी अलग-अलग खूबियों की वजह से उपभोक्ता द्वारा पसंद किया जा रहा है। रिन - जर्बदस्त सफेदी। निरमा - ज्यादा कपड़े धोए, ज्यादा चले। व्हील - नींबू की ताजगी वाला।
जब आप अपना कपड़े धोने का साबुन यानी अपना प्रोडेक्ट मार्केट में उतारेंगे तो आपका पाला सबसे पहले इन तीन ब्रांड से होगा। उनके बीच अपनी प्रस्तुति देने के लिए आपको मौलिकता के साथ मार्केट में उतरना होगा। जब आप इन तीन से कुछ अलग हट कर अपना प्रोडेक्ट के बारे में कुछ खास बताएंगे, तब जाकर आपको मार्केट में जगह मिल सकती है।
बिक्री कुशलता का नया आयाम देने के बाद भी तुरंत आपको प्रतिसाद मिले ऐसा जरूरी नहीं है। नहाने के साबुन ‘लाइफबाॅय’ ने वर्षो पहले लोगों पर अपना धाक जमा रखा था। इसका इस्तेमाल सभी वर्ग के लोग करते थे। धीरे-धीरे यह मार्केट से गायब होने लगा। कंपनी ने इसे कई अलग-अलग रूपों में प्रस्तुत किया और बाजार को पकड़े रखा।
प्रोडेक्ट वहीं, नाम वहीं, क्वालिटी वहीं, पर खुद को नए रूप में प्रस्तुत करने की कला भी बहुत मायने रखती है। आज एक बार फिर ‘लाइफबाॅय’ ने अपनी पुरानी पहचान फिर से बना ली है। आपके प्रोडेक्ट में मार्केट से कुछ अलग नहीं होगा तो उपभोक्ता द्वारा खरीदने की बात दूर रही वह तो उसे हाथ ही नहीं लगाऐगा।
मार्केट में दूसरे कंपनी से काम्पीटिशन करने की बजाय आप कुछ नया कर दिखाने की कोशिश करें। यदि आप काम्पीटिशन करने की कोशिश करेंगे तोे आप नुकसान में रहेंगें। हो सकता है, कंपनी आपको किसी चक्कर में डाल दें, जिसकी वजह से आप परेशानी में फंस जाएं। यदि आप उनसे अलग कुछ प्रस्तुत कर रहे है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।
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किसी भी प्रोडेक्ट को मार्केट में पहचान बनाने के लिए सबसे पहले समस्या आती है उसका रेट तय करना। इसके लिए वाजिब कीमत होना जरूरी है। यदि प्रोडेक्ट की गुणवत्ता अच्छी और सही कीमत है, तो वह प्रोडेक्ट मार्केट में कुछ समय में अपनी पहचान बना लेगा। माल की बिक्री बढ़ाने के लिए नए ग्राहक की तलाश भी रखनी होगी। क्योंकि कंपनी का विस्तार इसी पर निर्भर होता है। नए ग्राहक की तलाश के लिए नई-नई जानकारी हासिल करना होगा। नए रास्ते तलाश करने होंगे।
कहने का मतलब हैं आप अपने प्रोडेक्ट की बिक्री का पुख्ता इंतजाम रखते है, तो आपको बाजार में खड़े होने में अधिक परेशानी नहीं होगी। इस बात का ध्यान रखें, संघर्ष जरूर है, तभी तो सफलता मिलेगी।
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