Bindi Making Business in India घर से ही बिंदी बना कर अच्छी कमाई करे - Business Mantra

Bindi Making Business in India घर से ही बिंदी बना कर अच्छी कमाई करे

घर से ही बिंदी बना कर अच्छी कमाई करें 

How To Start A Bindi Making Business

Bindi Making Business

Bindi Making Business in India : घर से ही बिंदी बना कर अच्छी कमाई करे : Business Mantra 


How To Start A Bindi Making Business | बिंदी मेकिंग बिजनेस कैसे शुरू करें? | Business Mantra

हलो फ्रेंड्स,

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग  पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से हम नए बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, करिअर, मार्केटिंग, अर्नमनी आदि के बारे में जानकारी देते हैं. हम जिन बिजनेस के बारे में जानकारी देते हैं वे होते तो आम बिजनेस ही है पर हम कुछ नए आइडियाज जोड़ कर उसे पेश करते हैं. इसके साथ ही मार्केटिंग और पब्लिसिटी के टिप्स भी देते हैं, जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग  पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम जानकारी दे रहे है बिंदी मेकिंग बिजनेस (Bindi Making Business) कैसे शुरू करें?. बिंदी मेकिंग बिजनेस (Bindi Making Business) शुरू करना बड़ा ही आसान है. बिंदी मेकिंग बिजनेस (Bindi Making Business) को घर से ही काफी कम बजट में शुरू किया जा सकता है. बिंदी मेकिंग बिजनेस (Bindi Making Business) महिलाओं से संबंधित बिजनेस है.

बिंदी का उपयोग हर हिन्दू महिलाओं द्वारा किया जाता है. हिन्दू महिलाएं सुहागन के प्रतिक के रूप में लाल रंग के कुमकुम लगाया करती थी. उस वक्त महिलाएं सिर्फ लाल रंग के कुमकुम का ही इस्तेमाल करती थी. आज बिंदी ने कुमकुम की जगह ले ली है. वह भी लाल रंग की बजाएं बिंदी कई रंग, डिजाइन व चित्रों में आ गई है. अब उन पर स्टोन, क्रिस्टल, मोती तथा अन्य चीजों द्वारा डिजाइन भी तैयार की जा रही है.

आजकल इसका उपयोग अन्य धर्म की महिलाओं द्वारा भी किया जाने लगा है. आज बिंदी ने परंपरा और प्रतिक के साथ-साथ फैशन का रूप ले लिया. जिसकी वजह से बिंदी का इस्तेमाल काफी अधिक किया जाने लगा है. इसके चलते बिंदी बिजनेस आज एक हाॅट बिजनेस के रूप में पहचाना जा रहा है.


बिंदी निर्माण के लिए

फैशन के अनुरूप बिंदी अनेकों प्रकार और आकार की तैयार की जा रही है. जिसके लिए बिंदी प्रिंटिंग मशीन, बिंदी कटर मशीन, कई तरह की डाई की आवश्यकता होती है. इनके अलावा बिंदी के निर्माण की मुख्य सामग्री मखमल का कपड़ा, अन्य कच्चे माल के रूप में गोंद, सजावटी आयटम, जिनमें विभिन्न प्रकार के स्टोन, क्रिस्टल, मोती तथा अन्य चीजों की आवश्यकता होती है. इसके अलावा पैकेजिंग सामग्री की जरूरत होगी.


बिंदी का बिजनेस कैसे शुरू करें

बिंदी का बिजनेस 2 से लेकर 3 लाख रूपए में शुरू किया जा सकता है. इसे शुरू करने के लिए 150 से लेकर 300 स्क्वायर फुट की जगह की आवश्यकता होगी. बिंदी बिजनेस को शुरू करने के लिए Tred mark लेना जरूरी है. इसके अलावा जीएसटी लायसेंसउद्योग आधार का रजिस्ट्रेशन तथा बैंक में करंट एकाउंट की आवश्यकता होगी.



इसे शुरू करना काफी प्राॅफिटेबल है. इस बिजनेस में 50 प्रतिशत से अधिक की बचत होती है. यदि आप ठीक तरह से बिजनेस की मार्केटिंग कर पाते हैं तो साल में 4 से 5 लाख रूपए की कमाई कर सकते हैं. पूरे साल भर बिंदी की डिमांड रहती है. त्यौहार और शादियों के सीजन में इसकी डिमांड अधिक बढ़ जाती है. ऐसे समय पर नई डिजाइनों के बिंदी लांच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि बिंदी की कोई एक्सपायरी डेट ना होने की वजह से लंबे समय तक दुकान पर रख कर इसे बेच सकते हैं.

Read This :-

·         दुनिया की रोमांचक नौकरियां  World’s most exciting jobs Part – 5

·         गांव में शुरू करें गुडलक बम्बू प्लांट नर्सरी होगी लाखों की कमाई


·         Business will earn 5 to 10 lakhs every month with Amul 


बिंदी का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई प्रकार के मशीनों की आवश्यकता होगी. जिनमें बिंदी प्रिंटिगब मशीन, कटिंग मशीन, गमिंग मशीन, पैकिंग मशनी, ड्राई मशीन, डाई और इलैक्ट्रिक मोटर की आवश्यकता होगी.

मशीन की जानकारी के लिए इन लिंक पर क्लिक करें.



बिंदी के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मुख्य मटेरियल मखमल के कपड़ो को मशीन में डाई के द्वारा काटा जाता है. उसके पीछे गम लगाया जाता है. तथा सामने की ओर सजावट किया जाता है. इसे हल्के प्लास्टिक पेपर पर चिपका कर पैक किया जाता है. बस यह मार्केट में यह बिकने के लिए रेडी हो जाती है.

Read This :-

·         Paper Plate Making Machine | Single die machine multiuse

·         सस्ते और डिजाइनर मोबाइल एसेसरीज होलसेल मार्केट

·         World famous Ajab-Gajab Jobs दुनिया की अजब-गजब Jobs जिन्हें हर कोई करना चाहेगापार्ट–2

बिंदी बिजनेस के शुरूआत में एक-दो कुशल कारीगर की आवश्यकता होगी.  इसके लिए किसी खास ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती. जहां से मशीन लेगे वे इसके बारे में सारी जानकारियां दे देते हैं. इसकी प्रक्रिया काफी आसान है. थोड़ी सी जानकारी मिल जाने के बाद आप अपने मशीन को चला कर एक दो दिन में अच्छी तरह से ट्रेड हो सकते हैं.


बिंदी की बिक्री व मार्केटिंग

बिंदी की बिक्री के लिए किसी लंबे प्लान की जरूरत नहीं होगी. इसे आप आसानी से मार्केट में बेच सकते हैं. इसके बावजूद कुछ बातों को ध्यान देने की आवश्यकता होगी. सबसे पहली बात बिंदी की डिजाइन काफी अच्छी होनी चाहिए. कस्टमर की नजर पड़ते ही उसे खरीद लें. इसके लिए किसी अच्छे बिंदी डिजाइनर को अपने पास रखें. इसके अलावा, मार्केट के लेस्टेस्ट डिजाइन पर नजर रखें. इंटरनेट पर भी नई डिजान की तलाश करें.



दूसरी बात बिंदी की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए. इसके लिए हमेशा अच्छे किस्म के मटेरियल का इस्तेमाल करें.
तीसरी बात एक ही तरह की बिंदी बनाने की बजाएं कई तरह की बिंदी बनाएं जिनमें नार्मल, मीडियम और हाई क्वालिटी की बिंदी हो ताकि आपको मार्केट को पकड़ने में परेशानी ना हो.

बिंदी की सप्लाई सबसे पहले अपने शहर में दें. इसके बाद ही दुसरे शहर पर टारगेट करें. इसके लिए होल सेलर से मिले. सही रेट मिलने पर उन्हें माल की 12 सप्लाई दें. इसके अलावा शहर के कास्मेटिक एण्ड ब्यूटी प्रोडेक्ट बेचने वाले दुकानदारों को सप्लाई दे सकते हैं. ब्युटी पार्लर में अच्छे और मंहगे क्वालिटी की बिंदी सेल कर सकते हैं. जनरल स्टोर, स्टेशनरी स्टोर में बिंदी की बिक्री के लिए सप्लाई दी जा सकती हैं.

Read This :-

·         How to Start Roti Making Business in hindi | रोटी बनाने का बिज़नेस 

·         BusinessMantra : Start ice cream cone making business in hindi

·         BusinessMantra : pepsi candy pouch manufacturing | आईस कैंडी मेकिंग व सेलिंग बिजनेस


माॅल, सुपर मार्केट में बिंदी की सप्लाई दे सकते हैं. एक्सीबिजन में स्टाॅल लगाकर या फेस्टिवल के समय पूजा पांडाल के पास स्टाल लगा कर बिंदी की सेल की जा सकती है. इसके साथ ही बिंदी सेल के लिए डायरेक्ट मार्केटिंग काफी अच्छा आॅप्शन है. इसमें आप डोर-टू-डोर बिंदी सेल कर सकते हैं.

इससे डायरेक्ट कस्टमर को काफी सस्ते में बिंदी मिल जाएंगी. उनके द्वारा यह काफी पसंद किया जाएगा. ऐसे में आपका माल भी जल्दी सेल हो जाएगा.
  
ऑनलाइन Online Business का जमाना है. ऑनलाइन द्वारा भी हर तरह के बिंदी सेल का सकते हैं, खास कर मंहगे क्वालिटी की बिंदी सेल के लिए ऑनलाइन स्टोर पर रख सकते हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन होलसेल बिंदी भी सेल कर सकते हैं.

  -------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------



Property Business : प्रॉपर्टी बिजनेस इन्वेस्टमेंट जीरो कमाई करोड़ों : Business Mantra