rental business / भरपूर करें कमाएं / Business Mantra - Business Mantra

rental business / भरपूर करें कमाएं / Business Mantra

 



गर्मी में ठंडा-ठंडा कूल-कूल बिजनेस : एक सीजन में कमाएं लाखों 


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम सीजनल बिजनेस के अन्र्तगत एक खास बिजनेस के बारे में जानकारी दें रहे हैं. जिसके द्वारा आप एक सीजन में लाखों की कमाई कर सकते हैं. 

गर्मी शुरू हो चुकी है. ऐसे में घर, आफिस हो या दुकान कूलर या एसी के बिना रह पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. आजकल एसी और कूलर किराए पर लेने का चलन बढ़ रहा है. इस से लोग की जेब पर भार कम पड़ता है साथ ही इसके बिजनेस करने वाले को काफी अच्छा प्राॅफिट हो रहा है.




कई कंपनियां ने बड़े शहरों में यह सेवा आनलाइन शुरू कर दी है. लोगों को कूलर या एसी किराए पर लेने के लिए उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है. वे घर बैठे आनलाइन रजिस्टर्ड कर इन चीजों को घर पर मंगवा सकते हैं. 

पिछले कुछ समय में आनलाइन रेंटल बिजनेस कारोबार में काफी बूम आया है. इसकी कई वजह है, लोगों को रेंट पर अपनी जरूरत का सामान मिल जाने की वजह से उस चीज पर मोटी रकम खर्च करना नहीं पड़ रहा है. देखा गया है अनेक लोग इन मंहगी चीजों को ईएमआई पर लेते हैं. जिसकी वजह से उनके बजट पर अतिरिक्त भार पड़ जाता है. रेंट पर सामान लेने पर ईएमआई के झंझट से बच जाते हैं.

rental business / भरपूर करें कमाएं / Business Mantra


इन विडियो को अवश्य देंखे








सीजन के बाद यह चीजें फालतू पड़ी रहती है. जिनके यहां जगह की कमी है, उनके लिए परेशानी और बढ़ जाती है. उन्हें उन चीजों को जहां-तहां रखना पड़ता है. ऐसे में उसके खराब होने का भय रहता है.

जिनका ट्रांसर्फर होता रहता है. उन्हें इन सामानों को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए उसकी पैकिंग, ट्रांसर्पोटिंग हैंडेलिंग आदि पर खर्च करना पड़ता है. अनेक बार लोडिंग व अनलोडिंग करने वालों की लापरवाही से सामानों की टूट-फूट हो जाती है. वे लोग आजकल इन जरूरत की चीजों को रेंट पर लेना पसंद कर रहे हैं. 

जो स्टुडेंट स्टडी के लिए अन्य शहरों में जाते हैं. उन्हें ऐसी चीजें किराए पर मिल जाएं तो वे इन्हें खरीदने की बजाए उसे किराए पर लेना पसंद कर रहे हैं.   

इन्हें भी पढ़े :-

rental business / भरपूर करें कमाएं / Business Mantra

रेंटल बिजनेस में कैसे उतरे

रेंटल बिजनेस में यदि आप उतरना चाहते हैं तो जान लें. इस बिजनेस में शुरू में काफी मेहनत करनी पड़ेगी. जैसे ही मार्केट में आपकी पहचान बन जाएगी आपको अच्छा रिस्पांस मिलने लगेगा. रेंटल बिजनेस में आप सिर्फ कूलर या एसी ही नहीं हर तरह की चीजें वाॅटर कूलर, फ्रीज, फैन, टीवी, लैपटाॅप, कंप्यूटर, फर्नीचर, इलैक्ट्रिानिक्स व इलैक्ट्रिकल्स आयटम, किचन वेयर आदि दे सकते हैं. 




कई कंपनियां इस सेवा को बड़े शहरों मुंबई, दिल्ली, गुड़गांव, हैदराबाद, बंगलुरू आदि में दे रही है. उनकी वेबसाइट की मुताबिक एसी व कूलर का शुरूआती किराया 799 से लेकर 2100 रूपए तक है. इन किराएं में कंपनी सभी बड़े ब्रांड के कूलर या एसी दे रही है.

इन्हें भी पढ़े :-

·         How To Start The Marriage Bureau | कैसे करें मैरिजब्यूरो की शुरूआत

·         Milk business of donkey गधी के दूध का बिजनेस

वेबसाइट जरूरी


यदि आप अपने शहर में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी सी वेबसाइट बनवानी होगी. ताकि लोग वेबसाइट पर विजिट करके आपके रेंटल बिजनेस के बारे में अच्छी तरह से जान सके. वेबसाइट पर अपनी सर्विस देने की जानकारी के साथ चीजों के ब्रांड नेम, उनके रेंट तथा आपके टर्म एंड कंडिशन की पूरी जानकारी पब्लिश करें. 

इन विडियो को अवश्य देंखे –

रेंट पर सामान लेने वालों से केवायसी लें ताकि उसकी पहचान सही तरीके से हो सके. सुरक्षा की दृष्टी से सामान रेंट पर लेने वालों से सिक्युरिटी मनी भी जमा करवा सकते हैं या लोकल का गारंटर ले सकते हैं. जो लोग किराए से रहते हैं. उनसे किरायानामा के साथ-साथ चेक आदि भी एडवांस में जमा करवा सकते हैं.


rental business / भरपूर करें कमाएं / Business Mantra

इन्हें भी पढ़े :-


कस्टमर पाने के लिए लोकल में पब्लिसीटी करें, कोचिंग सेंटर, इंस्ट्यिुट के आसपास बैनर व पोस्टर लगवाएं, बाॅय व गर्लस हाॅस्टल में विटिज कर वहां स्टुडेंट को विजिटिंग कार्ड दें. 

अपने वेबसाइट के लिंक को सोशल मीडिया फेसबुक, ट्यिुटर, गूगूल प्लस, व्हाट्सएप पर अपने शहर के नाम के हैसटैक के साथ शेयर करें. यहां से भी आपको अच्छा बिजनेस मिलेगा.




जहां तक इस बिजनेस में इंवेस्टमेंट की बात है. वेबसाइट के अलावा आप सीजनल कुछ आयटम रेंट पर देकर इसकी शुरूआत कर सकते हैं. यदि आप गर्मी के मौसम में इसकी शुरूआत करते हैं तो आप दो-चार नए या पुराने कूलर व एसी, वाटर कूलर आदि से इसकी शुरूआत कर सकते हैं.  पुराने कूलर व एसी लेकर यदि इसकी शुरूआत कर रहे हैं तो उसकी अच्छे से डेंटिंग-पेंटिंग और रिपेयरिंग कर लें.    

गर्मी के बाद आप ठंड के दिनों के लिए आयटम किराए देना शुरू करें. जैसे-जैसे समय बढ़ता जाएगा आपके पास आयटम भी बढ़ता जाएगा और आपकी इनकम भी बढ़ती जाएगी.

फ्रेंड्स, उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जनकारी पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक, कमेंट व शेयर जरूर करें. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे. एक नए विडियो में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडबाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इन्हें भी पढ़े :-