Khas ki kheti | खस की खेती करे और लाखों में कमाई | Business Mantra - Business Mantra

Khas ki kheti | खस की खेती करे और लाखों में कमाई | Business Mantra

#businessmantra #amazon #graminbusiness

#businessmantra #amazon #graminbusiness
Khas ki kheti


बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea में  आज हम गांव में करें बिजनेस होगी लांखों की कमाई के श्रृखंला के अंतर्गत खस की खेती से होने वाले लाभ के बारे में जानकारी दे रहे है. जो किसान बाढ़ और अतिवृष्टि की मार से परेशान है Khas ki kheti (खस की खेती) उनके लिए वरदान साबित हो रही है. खेत में पन्द्रह दिनों तक पानी भरा होने पर भी खस की फसल को नुकसान नहीं पहुंचता है. 

Khas ki kheti (खस की खेती) उन इलाको में भी हो सकती है जहां पानी की किल्लत है, सरकार द्वारा पूरे देश में एरोमा मिशन के तह्त खस की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है. Khas ki kheti (खस की खेती) किसी भी तरह के किसानों के लिए घाटे का सौदा नहीं होता, सूखे या बाढ़ से किसी प्रकार का नुकसान ना होने की वजह से किसानों में काफी लोकप्रिय भी हो रहा है.

जो किसान बाढ़ और अतिवृष्टि की मार से परेशान है Khas ki kheti (खस की खेती) उनके लिए वरदान साबित हो रही है. खेत में पन्द्रह दिनों तक पानी भरा होने पर भी खस की फसल को नुकसान नहीं पहुंचता है. न इलाको में भी हो सकती है जहां पानी की किल्लत है,

केंद्रीय औषधी एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) के अनुसार परंपरागत खेती से कम लागत low budget  में खस तैयार हो जाती है. लाभ दुगुना होता है. इस पर मौसम की मार का भी प्रभाव नहीं पड़ता. इसके भंडारण या संरक्षण के लिए भी विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती.




खस के पौधे झाड़ियों के समान होते है. इनकी जड़े कई फुट गहराई तक जाती है. इन्हीं जड़ों से तेल निकाला जाता है. खस का तेल काफी मंहगी होती है. जैसे जैसे दुनिया में शुद्ध और प्राकृतिक उत्पादों की मांग बढ़ रही है

खस के तेल की कीमतों में भी काफी बढ़ौतरी हो रही है. 2014 तक एक लीटर खस के तेल की कीमत 14 हजार रूपए थी. 2018 में इसका भाव 18 से 20 हजार लीटर हो गया है. विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में इसके भाव में और भी बढ़ौतरी होगी.

खस की जड़ों से जो खूश्बूदार तेल निकलता है. वह बहुउपयोगी होता है. इसका इस्तेमाल इत्र, साबुन, सुंगधित सौंदर्य प्रसाधन, अगरबत्ती, धूपबत्ती, शरबत तथा अन्य खाद्य पदार्थो में किया जाता है. एक एकड़ जमीन में तैयार खस से करीब 6 से 8 किलो तेल निकलता है.


See This Videos :-



जमीन अच्छी होने पर खस की फसल के साथ पापुलर पौधें लगा कर दुगुना लाभ ले सकते हैं. एक एकड़ में पापुलर 400 पौधे तैयार किए जा सकते हैं. 7 साल में एक पापुलर पौधे की कीमत 3000 हजार रूपए तक मिल जाता है.

इसके साथ ही खस की खुदाई के बाद मेंथा की फसल ली जा सकती है. जिसके द्वारा 15 से 20 हजार रूपए अतिरिक्त आय कर सकते है. 


#businessmantra #amazon #onlinebusiness



खस की खेती के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप सीमैप से ले सकते हैं. दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप सीमैप की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं. या यहां दिए गए नंबर पर बात कर सकते हैं. 

केंद्रीय औषधी एवं सगंध पौधा संस्थान (सीमैप) 

फ़ोन ::91-522-2718505, 2718503, 2992794

फ्रेंड्स, जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक करें दूसरों को शेयर करें. ताकि उन्हें भी इस बिजेनस के बारे में जानकारी मिल सकें. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)