Poultry Farming Fraining Center | मुर्गी पालन से कमाएं लाखों करोड़ों | Bu... - Business Mantra

Poultry Farming Fraining Center | मुर्गी पालन से कमाएं लाखों करोड़ों | Bu...

#businessmantra #poultryfarming #murgipalan

#businessmantra #poultryfarming #murgipalan
Poultry Farming Fraining Center | मुर्गी पालन से कमाएं लाखों करोड़ों


बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस चैनल के माध्यम से हम बिजनेस आइडिया, अर्नमनी, मोटिवेशन, मैनेजमेंट, मार्केटिंग, पब्लिसीटी आदि के बारे में जानकारी देते है जो खास कर नए बिजनेस करने वालों के लिए फायदेमंद होते है. बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया new Business Ideas के अंतर्गत जानकारी दे रहे है मुर्गी फार्मिंग बिजनेस (Poultry Farming Fraining Center)

आज हम Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग बिजनेस में जानकारी दे रहे है, मुर्गी फार्मिंग के लिए लोन कैसे मिलेगा, मुर्गी फार्मिंग के लिए कौन-कौन से बैंक लोन देती है.

मुर्गी फार्मिंग के लिए आवश्यक डाॅक्युमेंट, मुर्गी फार्मिंग का बिजनेस Poultry Farming Business कौन कर सकता है आदि तमाम जानकारी यहां दी जा रही है.

Read This :-

·         Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस

·         Water ATM Business | वाटर एटीएम बिजनेस कैसे शुरू करें | Business Mantra

·         https://businessmanatra.blogspot.com/2019/02/5000-rupay-me-shuru-kare-business.html

·         ChhotaBhim Store franchise | छोटा भीम के साथ बिजनेस | business mantra


आज के जमाने में मुर्गी पालन एक अच्छा व्यवसाय है. मुर्गी के मांस और अंडे की डिमांड हमेशा बनी रहती है. आप शहर या गांव दोनों ही जगह पर मुर्गी पालन कर सकते हैं. इस व्यवसाय को शुरू कर आप लाखों करोड़ों की कमाई कर सकते है.

मुर्गी फार्मिंग शुरू करने के लिए सरकार प्रोत्साहित कर रही है. सरकार द्वारा कई तरह के योजनाएं चलायी जा रही है. जिनके द्वारा Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग शुरू कर सकते है.

मुर्गी फार्मिंग के लिए सरकार तथा बैंक द्वारा लोन भी दिया जाता है.

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए लोन किस तरह से प्राप्त करें, इस बारे में जानने के पहले मुर्गी फार्मिंग Poultry Farming के बारे में अच्छे से समझ लें.

Poultry Farming  मुर्गी फार्मिंग क्या है?

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग का मतलब है मांस और अंडे के लिए मुर्गी का पालन करना. Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए अलग-अलग नस्ल की मुर्गी होती है. जिनमें बायलर, लेयर, देशी मुर्गी आदि है.

आजकल कड़कनाथ की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. जिसके चलते कड़कनाथ की फार्मिंग शुरू करना भी काफी फायदेमंद साबित हो रहा है.



सबसे पहले आपको यह तय करना है. आप मुर्गी फार्मिंग Poultry Farming मांस की बिक्री के लिए करना चाहते हैं या अंडों की बिक्री के लिए. मांस की बिक्री के लिए मुर्गी फार्मिंग करना चाहते हैं तो बायलर नस्ल के चूजे लाकर पालना होगा.

यह काफी कम समय में तैयार हो जाते हैं. बताया जाता है इसका मांस काफी टेस्टी होता है. इसलिए मार्केट में इसकी डिमांड अधिक है. यदि आप अंडों के लिए मुर्गी फार्मिंग Poultry Farming रना चाहते हैं तो लेयर नस्ल के चूजों की आवश्यकता होगी.

यह चूजे 4 से 5 महिने में अंडें देने के लिए तैयार हो जाते हैं. एक साल में करीब 300 से 350 अंडे देते हैं. इसके बाद इन मुर्गियों को मांस के लिए बेच दिया जाता है.

भारत में 30 लाख से अधिक लोग मुर्गी फार्मिंग Poultry Farming के व्यवसाय में लगे हुए है. एक रिर्पोट के अनुसार प्रति दिन इनकी संख्या बढ़ती जा रही है. सकल घरेलु उत्पाद में 70 हजार करोड़ से भी अधिक का बिजनेस है.

विशेषज्ञों के अनुसार अगले कुछ सालों में यह कारोबार 1 लाख करोड़ के ऊपर चला जाएगा. मुर्गियों की डिमांड जिस गति से बढ़ रही है. इससे अनुमान लगाया जा सकता है. इसकी डिमांड कभी कम नहीं होने वाली है. आने वाले दिनों में इसमें काफी संभावनाएं है.

Poultry Farming  मुर्गी फार्मिंग के लाभ

- मुर्गी फार्मिंग Poultry Farming काफी सरल बिजनेस है. इसमें अधिक मेहनत नहीं होती.

- इसकी डिमांड हर मौसम में बनी रहती है.

- इसे शुरू करने के लिए अधिक पढ़ा लिखा होना जरूरी नहीं है.

- इसे शुरू करने के लिए सरकार द्वारा सहायता दी जाती है.

- मांस और अंडों की मार्केट में खपत अधिक होने की वजह से काफी अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

- लगातार इनकम होने की वजह से लोन का भुगतान करने में परेशानी नहीं आती है.




Poultry Farming  मुर्गी फार्मिंग के लिए कुछ आवश्यक बातें

- Poultry Farming  मुर्गी फार्मिंग के लिए गांव या शहर में थोड़ी दूर पर जमीन होना चाहिए. ताकि मुर्गियों को शोर शराबे से परेशानी ना हो. साथ ही मुर्गियों की गंदगी से लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

- Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के स्थान पर पानी, लाइट की उचित व्यवस्था होनी चाहिए.

- Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग ऐसी जगह पर करना होनी चाहिए जहां गाड़ियां आसानी से आ जा सकें.


See this videos :-


- यदि आप छोटे स्तर पर Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग करना चाहते है तो अपने घर के आसपास छोटी सी जगह पर इसे शुरू कर सकते हैं. 

खास कर ऐसी जगहों पर देशी मुर्गी का पालन आप आसानी से कर सकते हैं. क्योंकि लोगों की हलचल से देशी मुर्गियों को परेशानी नहीं होती. इन्हें छोड़ देने पर दिनभर घुम कर लौट कर अपने दर्वे में आ जाती है.

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए लोन कैसे मिलेगा

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए वह व्यक्ति आवेदन कर सकता है जिसे मुर्गी पालन का अनुभव है या उसने किसी सरकारी या गैर सरकारी संस्थान से मुर्गी पालन की ट्रेनिंग ली हो.

Poultry Farming मुर्गी फार्म जहां शुरू किया जाना है उसके आधा किलोमीटर की दूरी के बीच कोई मुर्गी फार्म नहीं होनी चाहिए.

लोन के लिए आवश्यक डाॅक्युमेंट

Poultry Farming  मुर्गी फार्मिंग के लिए लोन का आवेदन करने के साथ कुछ आवश्यक डोक्युमेंट देना पड़ता है. जिनमें:-

1 आई डी यानि पहचान पत्र - जैसे ड्राइविंग लायसेंस, वोटर आई डी, पेन कार्ड, पासपोर्ट आदि.
2 आधार कार्ड
3 नवीनतम पासपोर्ट साइज फोटो
4 बैंक स्टेटमेंट की फोटोकापी
5 एक जमानतदार
6 इसके साथ प्रोजेक्ट रिपोर्ट



   

Poultry Farming Fraining Center | मुर्गी पालन से कमाएं लाखों करोड़ों | Business Mantra


Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए कौन कौन से बैंक लोन देती है.

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए लगभग सभी राष्ट्रीकृत बैंक तथा प्रायवेट बैंक  SBI, IDBI Bank, फेडरल Bank, Punjab National Bank, Bank of india, ICICI Bank, HDFC Bank लोन देती है. हर बैंक के अपने अपने नियम है. उन नियमों का पालन करना जरूरी है.

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग के लिए सब्सिडी

Poultry Farming मुर्गी फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाती है. लोने लेने वाले जनरल कटेगरी वालों को 25 प्रतिशत, एसटी और एससी केटेगरी वालों को 35 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान दी जाती है.

सब्सिडी नाबर्ड या एमएसएमई द्वारा दिया जाता है. इसके लिए किसी के पास जाने की आवश्यकता होती, सब्सिडी खुद-ब-खुद बैक खाते में पहुंच जाती है.


Business related videos



यदि मुर्गी पालने के द्वारा अच्छा मुनाफा लेना चाहते है तो इसके मुर्गियों की खानपान पर विशेष ध्यान दे. मुर्गियां के सही मात्रा में आहार ना मिलने पर वह कमजोर हो जाती है. उनका वजन घटने लगता है. जिससे मांस सही मात्रा नहीं मिल पाता है. अंडे भी सही तरीके से नहीं दे पाती है. 

मुर्गियों को प्रोटिन और विटामिन युक्त दाना देना चाहिए. जिससे वह तंदरूस्त रहे, तेजी से उसका वजन बढ़ें. इसके साथ ही मुर्गियों को भरपूर मात्रा में शुध्द पानी देना चाहिए. अशुध्द पानी की वजह संक्रमण का शिकर हो जाती है. मुर्गियों को स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर इन्हें टीका लगवाते रहना चाहिए. ताकि वह किसी प्रकार के बीमारी का शिकार ना हो. एक मुर्गी के बीमार होने पर अन्य मुर्गियां भी संक्रमण का शिकार हो जाती है.

मीट व अंडों की मार्केटिंग

मार्केट में अंडे और चिकन के मीट की डिमांड अधिक होने की वजह से इन्हें बेचना मुश्किल नहीं है. इसके लिए मार्केटिंग पर ध्यान देना जरूरी है. अपने पास के शहर या कस्बे में अंडा व चिकन होलसेल व्यापारियों से मिलें. उन्हें सप्लाई दे सकते हैं. इनसे तालमेल बैठ जाने पर ये मुर्गी फार्म से माल उठा लेंगे. इसके अलावा छोटे-बड़े होटलों में भी सप्लाई दे सकते हैं. इसके लिए होटल के मालिक या मनेजर से मिल कर आॅर्डर ले सकते हैं. यहां से भी अच्छा आर्डर व अच्छा भाव मिल जाएगा. 

मुर्गी फार्मिंग Poultry Farming की ट्रेनिंग कहां मिलेगी. इस बारे में जानकारी पाने के लिए  नीचे दिए गए क्लिक करें. वहां आपको सारी जानकारी मिल जाएगी. (कॉपीराइट बिजनेस मंत्रा)


Northern Regions - http://cpdonrchd.gov.in/

                                           http://www.murgipalan.com/