5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई - Business Mantra

5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई

5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई
5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई


5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai 5हजार में शुरूकरें बिजनेस होगीलाखों की कमाई 



5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई


आज हम Festival Business के अन्र्तगत  Holi Business कुछ इस तरह से करें जिससे लाखों की कमाई हो इस बारे में जानकारी दे रहे हैं.  Festival Business में राखी, दीपावली के बाद होली एक ऐसा त्यौहार जिस में काफी खरीददारी होती है. रंग-गुलाल की दुकान को देखकर अक्सर कई लोग इस कारोबार को करने की सोचते है पर इसमें लगने वाले मोटे इनवेस्टमेंट को देखते हुए अपना कदम पीछे कर लेते हैं.

See this videos also :
Holi Business को यदि आप शुरू करना चाहते हैं तो जान लें यह Low investment Business  में काफी प्रोफिट देने वाला बिजनेस है. इसमें 40 से 50 परसेंट की बचत हो जाती है. यहां तक कि किसी-किसी आयटम पर 100-200 प्रतिशत का मुनाफा भी कमा सकते हैं. यदि आप अच्छी तरह से इस बिजनेस को कर लेते हैं तो जान लें पांच दिन के इस बिजनेस से लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए ना लायसेंस, ना परमिशन की आवश्यकता होगी है.



बिजनेज को कैसे शुरू करें How to Start Holi Business

जिनके पास बजट काफी कम है. वे 25 से 50 किलो अबीर लाकर इसे खुले या फिर 5 रूपये  10 रूपये के पैकेट बना कर बेच सकते हैं. अबीर 40 से 50 रूपये किलो मिल जाएगा. 25 किलो अबीर गुलाल बारह सौ पचास रूपये का होगा. 50 ग्राम के पाउच 5 रूप्ये में बेचते हैं तो आप इस पर सौ प्रतिशत का लाभ कमा सकते हैं.

थोड़ा और अधिक बजट यानी 5 हजार रूपये हैं तो अबीर के साथ पिचकारी, कलर, मुखौटे,  आदि लाकर बेच सकते हैं. इन सामानों को यदि आप सही तरीके से बेच सकते हैं तो 8 से हजार बना सकते हैं


होली के आयटम से अच्छी कमाई Good earnings from Holi item

यदि आप होली के आयटम से अच्छी कमाई करना चाहते हैं. यहां हम होली के बिजनेस से अच्छी कमाई कैसे करें इस बारे में कुछ जानकारी दे रहे हैं. उन बातों पर ध्यान देकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. होली में सिर्फ अबीर, गुलाल, रंग, पिचकारी ही नहीं इनके अलावा भी बहुत सारी चीजें जिन्हें आप होलसेल मार्केट से लाकर बेच सकते हैं. और अच्छा  लाभ कमा सकते हैं.

होली के बाजार में भी ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड का काफी चलन है. यदि आप नए है तो इसे अच्छी तरह से समझना होगा. ब्रांडेड और नान ब्रांडेड प्रोडेक्ट के रेट में फिफ्टी परसेंट से अधिक का फर्क होता है.

प्राॅफिट मार्जिन में भी अंतर Difference in Profit Margins

प्रॉफिट मार्जिन में भी काफी अंतर होता है. ब्रांडेड कलर 10 पीस लगभग 150 रूपये में मिल जाएगा. जिसे आप 25-30 रूपये करके बेच सकते हैं. वहीं नॉन ब्रांडेड कलर इससे आधे रेट पर मिल जाएंगे.

हर्बल गुलाल और हर्बल कलर Herbal gullet and herbal color

होली के बाजार में रंग और अबीर की कई रेंज उपलब्ध है. पिछले कुछ समय से हर्बल गुलाल और हर्बल कलर की डिमांड बढ़ी है. यह स्किन को खराब नहीं करते इसके लिए लोग हर्बल कलर और हर्बल गुलाल खरीदना पसंद कर रहे हैं. डिब्बों व छोटे पैकेट में हर्बल कलर लाल, हरा, गुलाबी, नीला, पीले रंग में मिलते हैं. आर्गेनिक यानी हर्बल गुलाला तीन रंगों के सेट में ला सकते हैं. अच्छी क्वालिटी के हर्बल गुलाल 1 किलो का पैक 3 से 4 सौ रूपये में मीडियम क्वालिटी का हर्बल गुलाल 2 से 3 सौ रूपये में मिल जाएंगे.

10-12 रंगों के शेड में मिलने वाले साइनी यानी चमकीले गुलाल भी मिलते हैं. यह नए आइटम होने की वजह से मार्केट में इनकी अच्छी डिमांड है. इन्हें अच्छी क्वाटिंटीटी में जरूर खरीदें. अबीर के गिफ्ट पैक काफी पसंद किए जा रहे हैं. अबीर के गिफ्ट पैक अपने शाॅप पर जरूर रखें.

पिचकारी में छोटा भीम, स्टेनगन, एयरगन, स्पाइडरमैन, एंग्री वर्ड, पोकीमान, डोरो मान, टैंकर, पिचकू, एवेंजरर्स का बोलवाला है. इस साल पबजी गेम वाले करैक्टर वाले पिचकारी आने की संभावना है. यह यदि दिखाई दे तो इन्हे बेचने के लिए जरूर लाएं.

छोटे सीटी यानी कस्बे या गांव में होली का बिजनेस Holi Business in small City

वहीं इंडियन पाइप वाली पिचकारी की हमेशा ही डिमांड में रहती है. पिचकारी की रेंस 10 रूप्ये से शुरू होकर हजार रूप्ये के उपर तक हैं. इनमें स्टील या पीतल की बजाए हल्के मेटल या प्लास्टिक की पिचकारी जिनकी रेंज 30 से 100 रूपये हो इन्हें रखें. इस बात पर  ध्यान दें कोई भी माल अपने शहर के लोगों के बजट और अपनी दुकान के लोकेशन के अनुसार ही रखें. कहने का मतलब है यदि आप छोटे सीटी यानी कस्बे या गांव में होली का बिजनेस करने वाले है तो अधिक महंगे आयटम पर पैसे फंसाए.

See this videos also :
आजकल मार्केट में पिचकारी की तरह कलर शूटर काफी चल रहा है. जिसमें रंग की बजाए गुलाल भरा होता है. बलून में बार-बार रंग भरने के झंझट को दूर करने के लिए रंग वाला कैप्सूल काफी पसंद किया जा रहा है. इन्हें भी काफी मात्रा में रखें. नया आयटम होने की वजह इसकी मांग अधिक होगी. सुपरमैन, स्पाइडरमैन, आयरनमैन जैसे करैक्टर के मास्क छोटे बड़े बच्चों द्वारा खूब पसंद किए जाते हैं.

यह तो रही लड़कों की बात छोटी बच्चियों के लिए भी मार्केट में बहुत कुछ है. उनके लिए बार्बीडाल, बटरफ्लाई आई, शेर, टाइगर, खरगोश, गोरिल्ला आदि जंगल थीम वाले मास्क बेचने के लिए अपनी दुकान पर रख सकते हैं.
5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई 1

होली  में चुनावी रंग छाया रहेगा 2019 Election color shade in Holi 2019

मास्क बच्चों के लिए ही नहीं बड़ों के लिए भी है. पिछले कुछ साल से मोदी, राहुल गांधी, केजरीवाल, अमित शाह, कैप्टन अमेरिका, टंªप जैसे राजनीतिज्ञों के मास्क खूब बिके हैं. यह साल होली के बाद चुनाव होने वाले इस लिए यह चुनावी साल है इसके लिए इस बार होली  में चुनावी रंग छाया रहेगा. चुनाव से जुड़े जो भी आयटम मार्केट में आएं उन्हें जरूर रखें. मास्क 5 रूप्यों से शुरू होकर 500 से अधिक के रेट में मिल जाएंगे. यह इनका रेट क्वालिटी व डिमांड पर निर्भर होगा.

See this videos also :

होली के आयटम में टोपी खास है. विभिन्न डिजाइन वाले सस्ते मंहगे टोपी जरूर रखें. टोपी में लैला टोपी, जोकर टोपी, अन्ना टोपी, राजा, सिपाही, बाहुबली, सामान्य टोपी की डिमांड है.


बालों को रंगों से बचाने के लिए लोग बिग यानी नकली बाल का इस्तेमाल कर रहे हैं. इनमें सिलिब्रिटी के लुक वाले बिग काफी पसंद किए जाते हैं. जिनमें शाहरूखान, सलमानखान, आइस्टीन, जो-जो, क्रिसगेल, मलिंगा, मोदी हेयरकट आदि काफी पसंद किए जाते हैं. बिग 30 रूप्ये से तीन सौ रूपये या उससे अधिक रेट में मिल जाएंगे.

Read this also :

माल सेल करने के लिए क्या ट्रेंड अपनाए What trends do you want to sell goods
अब बात करते हैं होली में अधिक माल सेल करने के लिए क्या ट्रेंड अपनाए. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें ट्रेडिशनल ट्रेड से चलेंगे तो आप अधिक बिजनेस नहीं कर पाएंगे. इसके लिए नए जमाने के हिसाब से चलें. कुछ नए आइडियाज तैयार करें. इस के लिए सबसे अचूक तरीका है. सेल का बोर्ड लगाएं. जी हां सेल का बोर्ड हर उम्र के कस्टमर को अट्रैक्ट करता है. बंपर सेल, छूट की लूट, मेगा सेल जैसे बोर्ड से कस्टमर का ध्यान खीचते है. अच्छा सा पैकेज बनाएं ताकि कस्टमर अट्रैक्ट हो. लकी ड्रा का आइडिया भी लागू कर सकते हैं.

अपनी दुकान को रंग-बिरंगी पिचकारियों, फूलों एंव बदनवारों, स्वागतहारों से अच्छे से सजाएं. अपनी दुकान पर चटख परिधानों में सेल्स ब्वायज और गल्र्स को रखें. जोकर खड़ा कर सकते हैं तो लोग और अधिक अट्रैक्ट होंगे. होली के मनोरंजक गीत-संगीत, डांस द्वारा भी कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं.

फ्रेंड्स, Holi Business को किस तरह से करें इस बारे में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे शेयर करें, जो लोग इस ब्लाग पर नए आएं है. जिन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है. ब्लाग के ऊपर साइड में बनें फालो के बटन पर क्लिक करके सबक्राइब कर दें. इसके लिए जी मेल होना आवश्यक है.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : 5000 Rupay me shuru kare business hogi lakho kamai | 5 हजार में शुरू करें बिजनेस होगी लाखों की कमाई

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें