Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra - Business Mantra

Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra

Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra
Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra

Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra


Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra


आज हम Coolers Assembling Business के बारे में जानकारी दे रहे हैं. शहर हो या गांव गर्मियों के दिनों में लोग अपने घर में कूलर रखना पसंद करते हैं. कूलर का बिजनेस कर गर्मी के चार महीने में आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

यहां हम Coolers Assembling Business कैसे करें इस बारे में जानकारी दें रहे हैं. यदि आप इस बिजनेस में रूचि हैं तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें. आखिर में कोई सवाल होने पर आप हमसे पूछ सकते हैं.
कूलर एंसेबंलिग बिजनेस कैसे करें?

Coolers Assembling Business शुरू करने के लिए कुछ टेक्नीकल्स की जानकारी और थोड़ी-सी पूंजी की आवश्यकता होगी. यदि आपको Coolers Assembling के बारे में नाॅलेज नहीं है तो आप अपने पास अच्छे कारीगर रख कर Coolers Assembling Business को शुरू कर सकते हैं.

मार्केट में ब्रांडेड Coolers की बात छोड़ दिया जाएं तो अनेक कूलर निर्माता मार्केट से कूलर के अलग-अलग पार्ट्स को खरीद कर लाकर उन्हें Assembling करके इसे बेचते हैं. मार्केट में कूलर के सभी प्रकार के सामान विभिन्न डिजाइनिंग और क्वालिटी में मिल जाएंगे.

कूलर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री Materials needed to make coolers

Coolers बनाने के लिए  विभिन्न साइज के पंखें. पम्प जो पानी को खिंचता है. इलैक्ट्रिस वायर, स्वीच, इंडिकेटर, स्टार्टर, फ्रेम, खस, कूलर पैड, एसेसरीज आदि की आवश्यकता होगी.



इनके अलावा कूलर के बाॅडी की आवश्यकता होगी. कूलर की बाॅडी दो तरह की होती है. एक प्लास्टिक बाॅडी दूसरी लोहे के चादर वाली बाॅडी इसे भी आप विभिन्न साइज में मार्केट से खरीद सकते हैं.

Read this also :


ऑनलाइन डीलर और सप्लायर Online Dealer & Supplier

लोहे के चादर वाली बाॅडी आप स्थानीय मार्केट से खरीद सकते है या आर्डर देकर बना सकते हैं. यदि आपके पास जगह है तो कारीगर रख कर इसे तैयार कर सकते हैं. कूलर की प्लास्टिक बाॅडी के लिए आप इण्डियामार्ट की वेबसाइट पर देख सकते हैं. वहां आपको बहुत सारे डीलर और सप्लायर के नंबर मिल जाएंगे. इस बात का ध्यान रखें. ऑनलाइन सामान आर्डर करने के पहले उनके बारे में अच्छे से पता कर लें. तब जाकर उन्हें आर्डर करें.
इस बिजनेस को 50 हजार से शुरू कर सकते हैं. जैसे-जैसे बिजनेस में डिमांड बढ़ती जाएं. इसे बढ़ाते जाएं. इन पैसों में आप कम बजट वाले अच्छे किस्म के कूलर तैयार कर सेल कर सकते हैं.

See this videos also :


कूलर में इस्तेमाल होने वाले चीजों के रेट Rates of things used in the cooler

कूलर में इस्तेमाल होने वाले पंखे की पंखुड़ियों का एक सेट 50-100 रूपये, पानी का पंप लगभग 200-300 रुपये, एक कूलर की बॉडी की लागत 400-1000 रुपये, अन्य सामान जैसे- इलैक्टिक वायर, पाइप, नट बोल्ट, खस आदि मिला कर 100 रुपये, होंगे. इस पर 100-200 रुपये, मजदूरी लगा लें. एक अच्छे कूलर तैयार होने में 1200 से 1500 रुपये, खर्च आएगा.

Read this also :


कूलर बिजनेस में लाभ Benefits in Cooler Business

तैयार कूलर को आप मार्केट में 22 सौ से 3 हजार में बेच सकते हैं. मान लें एक कूलर पर हजार से 15 सौ रुपये बचा लेते हैं, यह आप एक माह में 100 कूलर बेच लेते हैं तो एक से डेढ़ लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. एक सीजन में यदि आप अच्छा लाभ कमा लेते हैं तो आगे चल कर आप अपना ब्रांड बनाने की शुरूआत कर सकते हैं.

See this videos also :


कूलर के सस्ते सामान कहां मिलेंगे? Where can you get cheap cool stuff?

कूलर में इस्तेमाल होने वाले सामान आप स्थानीय होलसेल दुकान खरीद ले सकते हैं. यदि आप अधिक सस्ते में माल खरीदाना चाहते हैं तो पुरानी दिल्ली के लाल किला के सामने स्थित भगीरथ पैलेस मार्केट से कूलर से संबंधित सारी चीजें काफी सस्ते दामों पर खरीद कर ला सकते हैं. इलैक्ट्रिकल्स बिजनेस के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो देख सकते हैं. इसका लिंक यहां दिया जा रहा है. .


फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है कूलर एसेंबलिंग बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. जिन भाईयों को बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है. ब्लाग के ऊपर साइड में बनें फाॅलो के बटन पर क्लिक करके फाॅलो कर ले. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे. एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Coolers Assembling Business in hindi | कूलर बनाने का बिजनेस | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें