हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop - Business Mantra

हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop


#businessmantra #businessideas #hardwarebusiness
#businessmantra #businessideas #hardwarebusiness
हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop 

हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop 


हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop - बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया (new Business Ideas) के अंतर्गत आज हम हार्डवेयर शॉप (hardware shop) शुरू करने के बारे में जानकारी दे रहे है. हार्डवेयर का बिजनेस (hardware business) एक ऐसा बिजनेस (Business) है जिसकी डिमांड हर छोटे बड़े शहर में है. इसे शुरू कर आप मालामाल हो सकते हैं.

हार्डवेयर शाॅप में रखी जाने वाली चीजों की काफी लंबी रेंज है. हार्डवेयर का बिजनेस (hardware business) घर में इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं जैसे कील, पेंच, स्क्रू, प्लास, हथौड़ी, टेप, आरी, फाइल यानी रेती, रस्सी, चेन, स्टील तार, बाॅल्टी, तसला, सबल, कुदाल, फावड़ा, खुरपी, भवन निर्माण संबंधित सामग्री, पाइप, सनमाइका, प्लाई, फेविकोल, तारपीन आदि

इनके अलावा शाॅप (hardware shop) में बाथरूम, रसोई, दरवाजा, खिड़की, कब्जा, स्नानघर, फिटिंग, गेट, आरयन राॅड, सलाखें, टाइल्स, मार्बल फिटिंग आदि ऐसी चीजें जिनका इस्तेमाल मैकेनिक, कारपेंटर, प्लैम्बर, राज मिस्त्री, इलेक्ट्रीशियन, पेंटर, किसान द्वारा अधिक किया जाता है.

हार्डवेयर शाॅप (hardware shop) में आप चाहे तो केवल उन्हीं हार्डवेयर के सामानों को शाॅप में रखकर बेचना शुरू कर सकते हैं. जिनकी मांग अधिक है. धीरे धीरे अन्य सामानों को आर्डर पर मंगवा कर दे सकते हैं और शाॅप को बढ़ा सकते हैं



हार्डवेयर शाॅप (hardware shop) शुरू करने के लिए अधिक पढ़े लिखें होने की आवश्यकता नहीं हैं. पर इस बात का ध्यान रखें हार्डवेयर की शाॅप शुरू करना चाहते है तो आपको हार्डवेयर के सामानों के बारे में अच्छी जानकारी होना जरूरी है. यदि इस बारे में अच्छी जानकारी नहीं है तो आप किसी जानकार को अपने यहां रख कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

Read This :
हार्डवेयर बिजनेस (hardware business) को शुरू करने के लिए काफी जगह की आवश्यकता होगी. साथ ही शाॅप के बाहर भी सामानों को रखने के लिए जगह होनी चाहिए. इनके अलावा माल रखने के लिए गोडाउन भी होना जरूरी है. हार्डवेयर बिजनेस शुरू करने के लिए काफी मोटी रकम की आवश्यकता होगी है. इसकी रेंज अधिक होने के साथ-साथ इसमें बिकने वाले चीजें जैसे लोहा, स्टील, एल्युमिनियम आदि के रेट काफी अधिक होते हैं. जरूरत होने पर आप बैंक से लोन ले सकते है. इसके लिए आपके पास एक बिजनेस प्लान होना जरूरी है.


हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop | Business Mantra

हार्डवेयर की शाॅप (hardware shop) अच्छे लोकेशन 

हार्डवेयर की शाॅप (hardware shop) अच्छे लोकेशन पर होना चाहिए. इसके लिए मेन मार्केट भीड़भाड़ वाले इलाके में शाॅप हो तो ठीक रहेगा. कम आबादी वाले क्षेत्र में ऐसी शाॅप का चलना मुश्किल होता है. 

हार्डवेयर का सामान अपने पास के बड़े सीटी के होलसेल मार्केट से खरीद सकते हैं. जैसे ही शाॅप अच्छी चलने लगती है, कंपनी के लोग शाॅप पर आॅर्डर लेने के लिए आने लगते हैं. इनको आॅर्डर देने पर ये माल दुकान तक पहुंचा भी देती है. ऐसे में माल खरीदने की परेशानी से आप बच जाते हैं. 

Read This :

हार्डवेयर की शाॅप (hardware shop) पब्लिसिटी

हार्डवेयर की शाॅप (hardware shop) भले ही आप मेन मार्केट में खोले पर इसकी पब्लिसिटी करते रहना जरूरी है. इसके लिए छोटे-बड़े साइज के पम्पलेट समय-समय पर अपने शहर में बटंवाते रहे. लोकल टीवी में एड की स्लाइट चलावाएं. 



बिजनेस को बढ़ाने के लिए शहर के नए बिल्डिंग कंट्रेक्शन साइट पर जाएं, उनके आॅनर से अपने शाॅप के बारे में बताएं. उन्हें भवन निमार्ण सामग्री के रेट दें.ध्यान रहे चीजों के रेट मार्केट से कम जाना जरूरी है तभी ं आपको यहां से अच्छा आॅर्डर मिल सकता है. 


#businessmantra #businessideas #hardwarebusiness


अंडर कंट्रेक्शन स्कूल, काॅलेज इस्ट्युट, पब्लिक होम आदि के साइट पर जाएं, गर्वनमेंट या  पीडब्लूडी के प्रोजेक्ट पर ध्यान रखें. शहर के अधिक से अधिक प्लम्बर, इलेक्ट्रीशियन, कारपेंटर, राजमिस्त्री, रियल स्टेट एजेंट से सम्पर्क बनाएं रखें. उनके माध्यम से माल की बिक्री होने पर उन्हें कुछ कमीशन दें. इनसे आपको बड़ा आॅर्डर भी मिल सकता है.

हार्डवेयर की शाॅप के लिए लायसेंस

हार्डवेयर शाॅप (hardware shop) के लिए शाॅप एक्ट लायसेंस होना जरूरी है जो स्थानीय नगरपालिका द्वारा दिया जाता है. इसके लिए दुकान का रेंट एग्रीमेंट या खुद की दुकान होने पर दुकान की रजिस्ट्री की काॅपी देने की आवश्यकता होती है. इसे गुमस्ता लायसेंस भी कहा जाता है. यह लायसेंस 3 साल के लिए होता है. तीन साल बाद इसे दोबारा रेनुवल करवाना पड़ता है. इसके लिए छोटी सी फीस देनी होती है.



इसके अलावा, उद्योग आधार का रजिस्ट्रेशन करवा लें. इसे आप आॅनलाइन कर सकते है. इसके लिए आधार नंबर, पेन कार्ड और बैंक एकाउंट होना जरूरी है. उद्योग आधार का रजिस्ट्रेशन कैसे करें. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो देख सकते हैं. इसका लिंक बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर मिल जाएगा. ब्लाग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्कैप्शन में दिया गया है.

Read This :

फ्रेंड्स, हार्डवेयर शाॅप (hardware shop) शुरू करने के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी, इसे लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें. आज बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुड वाय टेक केयर.  (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


Web Title : हार्डवेयर की शॉप कैसे शुरू करें | How to start a Hardware Shop 

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ें. हमें Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें

इन्हें भी जरूर पढ़ें –