Summer Camp Business Ideas in hindi | गर्मियों में कर सकते हैं अच्छी Income | Business Mantra - Business Mantra

Summer Camp Business Ideas in hindi | गर्मियों में कर सकते हैं अच्छी Income | Business Mantra

                   


Summer Camp Business Ideas in hindi | गर्मियों में कर सकते हैं अच्छी Income | Business Mantra


How to Start A Summer Camp Business Ideas in hindi | गर्मियों में कर सकते हैं अच्छी Income | Business Mantra


आज हम गर्मियों में समर कैम्प Summer Camp का बिजनेस शुरू कर कमाई कैसे करें इस बारे में जानकारी दे रहे हैं. समर कैम्प Summer Camp का बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी. समर कैम्प Summer Camp से अच्छी कमाई कैसे करें. इसे बारे में पूरी जानकारी दी जा रही है.

अधिकतर लोगों को समर कैम्प Summer Camp के बारे में पता ही होगा. पर यह कम ही लोगों को मालूम है कि इसे बिजनेस के रूप में किया जा सकता है. इस आर्टिकल्स में  हम बताएंगे कि समर कैम्प Summer Camp बिजनेस को किस तरह से करें, समर कैम्प Summer Camp बिजनेस शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी. समर कैम्प Summer Camp से अच्छी कमाई कैसे करें. यदि आपकी समर कैम्प Summer Camp बिजनेस शुरू करने में रूचि है तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पढ़ें.

समर कैम्प बिजनेस क्या है? What is Summer Camp Business?

गर्मी की छुट्टियों में समर कैंप Summer Camp बच्चों की स्किल डेवलप करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. जिसका इन्तजार बच्चे ही नहीं उनके गारजियन भी करते है. यही वजह है कि अब धीरे-धीरे हर छोटे-बड़े शहर में समर कैंप का ट्रेंड बढ़ता जा रहा है. इन दिनों समर कैंप Summer Camp का मतलब आर्ट, डांस और योग तक सीमित नहीं है. अब इसमें सीरियस टाॅपिक जैसे फाइनेंस, मनी मनेंजमेंट, पर्यावरण, एनजीओ Finance, Money Management, Environment, NGO आदि भी शामिल किए जा रहे हैं.




गर्मियों में स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो जाती है. न्यूक्लियर फैमिली Nuclear family जहां पति-पत्नी दोनों नौकरी करने के कारण अपना अधिक समय बच्चें को दे नहीं पाते हैं. ऐसे में वे अपने बच्चों को समर कैंप Summer Camp में छोड़ना पसंद करते हैं. इससे बच्चे का समय भी पास हो जाए और बच्चा कुछ नया सीख भी लेगा. इस कारण समर कैंप Summer Camp की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है.

इसके अलावा माता-पिता के पास समय ना होने की वजह से बच्चों को संभालने के लिए भरोसेमंद विकल्प की तलाश करते हैं. ऐसे में समर कैम्प Summer Camp एक अच्छा आॅप्शन बनता है. इसके साथ ही आज बच्चे भी काफी स्मार्ट हो गए नयी चीजें के बारे में जानकारी हासिल करना, उन्हें सीखना उनकी हाॅबी बनती जा रही है. इसलिए उन्हें ऐसे समर कैंप Summer Camp काफी पसंद आ रहे हैं. यही वजह है कि समर कैंप Summer Camp का कारोबार काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस भी बनता जा रहा है.

समर कैम्प Summer Camp बिजनेस करना बहुत मुश्किल काम नहीं है. पर इसके स्टैंडर्ड को मेंटेन करना और मॉनिटरिंग अच्छे से करना जरूरी है. बच्चों के खेलने का एरिया, उसकी सुरक्षा और बच्चों पर मॉनिटरिंग के जरिए ही आप समर कैंप पर पेरेंट्स का भरोसा बढ़ा सकते है.

Read this also :


समर कैम्प बिजनेस के लिए  कितनी चाहिए जगह How much space should you need for a summer camp business

आप किसी शहरी इलाके में रहते हैं और आपके पास एक कमरा खाली है तो आप उस जगह का इस्तेमाल समर कैम्प के लिए कर सकते हैं. यदि आपके पास घर में कमरा खाली नहीं है तो आप किराए की जगह लेकर भी समर कैम्प Summer Camp बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

समर कैम्प Summer Camp के लिए एक हजार से डेढ़ हजार वर्ग फीट की जगह सफिसेंट है. कमरे हवादार, साफसुथरे होने चाहिए. ताकि पेंटिंग, डांस क्लास जैसी एक्टिविटी के लिए जगह मिल सके. वहां पानी, बाथरूम, बच्चों के बैठने, मनोरंजन की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए.

Read this also :


समर कैम्प बिजनेस के लिए कितना निवेश करना होगा How much investment will you have for summer camp business

समर कैम्प Summer Camp शुरू करने के लिए 30 से 50 हजार रूपयों की आवश्यकता होगी. यदि आप यदि अपने घर से Summer Camp  बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आप इससे कम में भी इसे शुरू कर सकते हैं. क्योंकि रेंट आदि की बचत हो जाएगी.


किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी What things will be needed

समर कैम्प Summer Camp  शुरू करने के पहले यह प्लान कर लें आप बच्चों को क्या-क्या सीखाना चाहेंगी. उसी के हिसाब से आपको चीजों को खरीदना होगा. जिनमें फर्नीचर, टाॅयज, पज्जल, गेम, चार्ट आदि. यह सब लगभग 10-15 हजार में आ जाएंगे. यह वन टाइम का खर्च है. इनके अलावा टीवी, फ्रीज, लैपटाॅप इन्हें घर वाला भी इस्तेमाल कर सकते है. जरूरत होने पर सेकेंड हैंड भी ख्रीदा जा सकता है.

समर कैम्प के लिए मेन पावर Main Power for Summer Camp

समर कैम्प Summer Camp पर बच्चें अधिक छोटे हैं तो उनकी संख्या के हिसाब से मेड रखना होगा. इसके अलावा प्रोफेशनल ट्रेनर की आवश्यकता होगी. पेंटिंग, डांस, शेफ क्लास, ब्रेन गेम्स, योगा, पूल पार्टी जैसी समर कैंप शुरू कर रहे हैं तो आपको प्रोफेशनल स्टॉफ भी रखना जरूरी होगा, जो बच्चों को अच्छी तरह से सीखा सके. मेड का वेतन मंथली, प्रोफेशन ट्रेनर का वेतन घंटों या बच्चों की संख्या के हिसाब से तय किया जा सकता है.



यदि आप सिर्फ एक ही एक्टीविटी जैसे पेंटिंग या फिर डांसिंग या जिसमें आप एक्सपर्ट  हैं आप खुद ही इसे मैनेज कर सकते हैं. इससे आपका कास्ट बच जाएगा. इस फिल्ड में आप नए है तो शुरू में एक-दो एक्टिवीटी के साथ समर कैम्प Summer Camp शुरू करें. ताकि आप इसे मैनेज कर सके. हां, इस बात का ध्यान रखें जितनी ज्यादा एक्टिवीटी समर कैम्प Summer Camp में रखेंगे आपको  उतना ही अधिक इनकम होगी.

See this videos also :


समर कैम्प के लिए ली जाने वाली फीस Fees for summer camp

अब बात आती है समर कैम्प Summer Camp में कितनी फीस लें. समर कैंप की फीस छोटे-बड़े शहर के हिसाब से ली जाती है. अच्छे लोकेशन, पाॅश एरिया आदि स्थान से यदि आप समर कैम्प शुरू कर रहे हैं तो अच्छी फीस ले सकते हैं. यह फीस 500 से 2 हजार रूपये या उससे अधिक हो सकते हैं.

समर कैम्प बिजनेस का प्रचार जरूरी Summer Camp Business Promotion Required

समर कैम्प Summer Camp शुरू करने के एक-दो माह पहले से प्रचार करना जरूरी है. इसके लिए अच्छे कलर पेपर पर समर कैम्प Summer Camp के बारे में जानकारी देते हुए पम्पलेट छपवाएं. इसे पेपर में डालवा कर डिस्टिबुट करवाएं. जगह-जगह बैनर व पोस्टर लगवाएं. लोकल केबल टीवी में स्ट्रीप चलवाएं. लोकल पेपर में विज्ञापन दें. सोशल मीडिया व ब्लाग द्वारा समर कैम्प Summer Camp का आॅनलाइन प्रमोशन करें. यदि आप इस बिजनेस को अच्छे से कर पाते हैं तो एक सीजन में लाखों की कमाई कर सकते हैं. जैसा की हम शुरू में हम चुके हैं समर कैम्प Summer Camp लगाना मुश्किल नहीं है पर इसे अच्छे से मेंटेन करना जरूरी है.

यहां हमने जो आनकारी दी गई है वह छोटे बच्चों के लिए समर कैम्प Summer Camp एक्टिीवीटी बिजनेस के बारे में दी है. इसी तरह से बड़े बच्चों या फिर उम्रदराज लोगों के लिए भी समर कैम्प, Summer Camp विंटर कैम्प Winter camp या रैनी कैम्प Rainy Camp का भी आयोजन किया जा सकता है. सीजन के हिसाब से कैम्प लगा कर आप साल भर कमाई कर सकते हैं.

See this videos also :


समर कैम्प Summer Camp बच्चों के लिए क्यों जरूरी है इस बारे आपको पता होना चाहिए. ताकि आप बच्चों के अभिभवक को अच्छे से समझा सके. यहां हम ऐसी ही बातों की जानकारी दे रहे है. इन्हें आप अच्छे से समझ लें. ताकि आपको समझाने में परेशानी हो.


  • समर कैंप Summer Camp में कई तरह की एक्टिविटीज होती हैं, जिससे द्वारा बच्चों का हिडेन टैलेंट Hidden talent सामने आ जाता है.
  • समर कैंप Summer Camp में बच्चों को नए दोस्तों संग मौज-मस्ती करने का मौका मिलता है, जिससे उनके पढ़ाई का प्रेशर कम हो जाता है.
  • समर कैंप Summer Camp में बच्चे खेल-खेल में कहानियां और कविताएं जल्दी याद कर लेते है. 
  • समर कैंप Summer Camp में इंडोर गेम और आउटडोर गेम बच्चों के अंदर कॉन्फिडेंस को पैदा करता है. उसे बढ़ाता भी है.
  • जिस सब्जेक्ट में बच्चे का इंटरेस्ट नहीं होता. वह नए संगी-साथियों के साथ उस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट लेने लगता है. 
  •  समर कैंप Summer Camp में गार्डंनिंग की एक्टिविटी से बच्चों में पर्यावरण के प्रति समझ पैदा होती है.
  •  समर कैंप Summer Camp उन बच्चों के लिए काफी फायदेमंद होता है, जिन्हें स्कूल फोविया होता है. ऐसे जाने में वह स्कूल जाने में हिचकिचाता हैं. 
  • समर कैंप Summer Camp बच्चे के अंदर का हेजिटेशन (हिचक) कम होता है.

See this videos also :


फ्रेंड्स, समर कैंप Summer Camp के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. जिन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है. वे ब्लाग के ऊपर साइड में बनें फाॅलो के बटन पर क्लिक कर दें. आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Summer Camp Business Ideas in hindi | गर्मियों में कर सकते हैं अच्छी Income | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें