Attract customers to your shop in hindi | ग्राहकों को आकर्षित करने के तर... - Business Mantra

Attract customers to your shop in hindi | ग्राहकों को आकर्षित करने के तर...

                              



आज हम कस्टमर को अपनी शाॅप पर कैसे खींचे इस बारे में जानकारी दें रहे हैं. यहां बताएं जा रहे उपाय नए व पुराने दोनों दुकानदारों के लिए काफी फायदेमंद होंगे.

अनेक लोग शाॅप तो शुरू कर लेते हैं पर उनकी शाॅप पर कस्टमर ही नहीं पहुंचते हैं. ऐसे में उनका परेशान होना स्वाभिक है. यहां हम कस्टमर को अट्रैक्ट करने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं. जिन्हें हर तरह की शाॅप वाले अपना सकते हैं.


बताएं गए उपाय को अपना कर कस्टमर को अपनी शाॅप की अट्रैक्ट कर सकते हैं.


किसी भी शाॅप को शुरू करने के बाद सबसे पहली जरूरत होती है कस्टमर की. कस्टमर को अपनी शाॅप पर खींचने के लिए कुछ उपाय  पर ध्यान देना जरूरी है ताकि कस्टमर शाॅप के प्रति खींचे चले आएं.

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  • इसके लिए शाॅप का बढ़िया डेकोरेशन होना चाहिए. बजट कितना भी कम हो पर अपने शाॅप के डेकोरेशन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. 
  • शाॅप के बाहर एक अटैªक्टीव बोर्ड होना चाहिए. आजकल इलैक्ट्रिानिक्स और एलएडी बोर्ड का चलन बढ़ रहा है. इसे लगा कर कस्टमर को अपनी ओर अटैक्ट्रक कर सकते हैं. 
  • शाॅप में सामान भरा होना चाहिए. आपने शाॅप का डेकोरेशन अच्छा किया है पर उसमें सामान ना के बराबर है. तो इसका लाभ आपको नहीं मिलेगा. कस्टमर शाॅप के डेकोरेशन की वजह से भले ही शाॅप पर खींचा चला आएं. पर उसे कम सामान में अपनी पसंद की चीज खरीदने में परेशानी होती है. . 
  • अपने शाॅप के आसपास कुछ जगहों पर बैनर लगवाएं. या फिर ऐसे बोर्ड लगवाएं जो एरो के द्वारा आपकी शाॅप को इंगित करता हो. 

  • शाॅप यदि बड़ी है तो सेल्स बाॅय या गर्ल जरूर रखें. ताकि भीड़ होने पर वे कस्टमर को डील कर सके. और कस्टमर वहां से लौट कर ना जाएं. 
  • अपना विजीटिंग कार्ड जरूर रखें. नए कस्टमर को विजीटिंग कार्ड जरूर दें. साथ ही उनके फोन नंबर, व्हाट्सएप नंबर जरूर लें. इन्हें गुड मार्निंग मैसेज करें. उसके साथ ही अपने शाॅप की पब्लिसीटी भी करते रहे. 
  • यदि आपकी नई शाॅप है. घर से निकलने पर रोजाना 5-6 विजीटिंग कार्ड अंजान लोगों को जरूर बांटे. महिने में यदि आप सौ से डेढ़ सौ कार्ड भी बांट लेते हैं तो आपको इसका काफी लाभ मिलेगा.
  • यदि अपने क्षेत्र के किसी मंदिर जाते हैं. वहां प्रसाद बाटने के साथ-साथ अपना परिचय देते हुए लोगों को विजिटिंग कार्ड भी दें.  
  • नियमित कस्टमर के बर्थ डे, उनके बच्चों बर्थ डे या फिर मैरिज एनवरसीर नोट कर लें. इन पर उन्हें मैसेज भेंजे. इससे उन्हें अच्छा लगेगा आपके प्रति भी लगाव बढ़ेगा. 
  • जिन कस्टमर से आपको अधिक फायदा हो रहा है. उन्हें अपने फैमली फंग्शन में जरूर बुलाएं. इससे आपके और कस्टमर के बीच लगाव गहरा होगा. जो आपके बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेगा. 
  • कस्टमर के यहां से किसी प्रोग्राम में आमंत्रण आने पर यदि आप नहीं पहुंचे रहे हैं तो उनके यहां छोटा-मोट गिफ्ट जरूर भेंजे.  
  • त्यौहारों के दिनों में कस्टमर को प्रोडेक्ट पर छूट दें. कुछ आॅफर प्रोग्राम भी चला सकते हैं. इसके लिए कलैंडर देख कर पहले से ही तैयारी करें. ताकि कस्टमर इसका लाभ उठा सके.
  • कुछ ऐसे लोगों की तलाश करें जो आपके शाॅप की माउथ पब्लिसीटी करें. ऐसे अनेक बेरोजगार रहते हैं जो माउथ पब्लिसीटी में बड़े माहिर होते हैं. पर ध्यान रहें यह बात कस्टमर को समझ में नहीं आनी चाहिए. उसे लगे यह व्यक्ति उन्हें सही जानकारी भर दे रहा है. 
  • कपड़ों की शाॅप होने पर सेल का बोर्ड जरूर लगाएं. जिसमें स्टाॅक क्लीयरेंस या फिर फेस्टिवल आॅफर लिख सकते है. सेल के बोर्ड हर कटैगरी के लोगों काफी अटैक्ट करते हैं.  

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कुछ खास टिप्स Some special tips

  • यदि आप कोई नया बिजनेस शुरू कर रहे है. तो इस बात का ध्यान रखें. जो चीजें मिडील या हाई कटैगरी में डिमांड हो. उसी का बिजनेस करें. इससे लाभ अच्छा मिलता है साथ ही कस्टमर की किचकिच से बच सकते हैं.   

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  • शाॅप जहां शुरू कर रहे हैं उसके आसपास के माहौल के हिसाब से ही बिजनेस शुरू करें. 
  • शाॅप पर हमेशा अच्छे प्रोडेक्ट रखें. हो सके तो अपने पास से उन्हें गारंटी दें. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप हमारा वीडियो देख सकते है. इनके अलावा इंटरनेट पर फ्री में पब्लिीटी भी देख सकते हैं इनका लिंक आपको मिल जाएगा. 



फ्रेंड़स हमें उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. हो सकता है यहां बताएं गए उपाय के बारे में बहुतों को पता हो. पर उनको इसका लाभ ना मिला हो. उन्होंने जरूर उन तरीको को सही से अमल में ना लाया हो. जिसकी वजह से उन्हें फायदा ना मिला. इसके लिए उन तरीको का नए सीरे से फिर से अमल में लाएं. इसका लाभ जरूर मिलेगा.

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