Business Ideas 2020 : How to advertise cooking classes | License Process | Business Mantra - Business Mantra

Business Ideas 2020 : How to advertise cooking classes | License Process | Business Mantra

#womenbusiness #lowbudgetbusiness #gharbaithebusinessidea
 cooking classes, Business Mantra, Online Business, women business, महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस, low budget business, business 2020, Business Ideas, business Mantra, low budget business, ghar baithe business idea, dr. mk mazumdar,


Mahila Business | How to advertise cooking classes | कुकिंग क्लास की पब्लिसिटी कैसे करेगें


How to advertise cooking classes कुकिंग क्लास शुरू करके आप हाथ पर हाथ रखकर नहीं बैठ सकती है. आपको कुकिंग क्लास की जानकारी अन्य लोगों तक पहुचानी  होगी, ताकि लोग आएं और आपकी क्लास ज्वाइन करे. जब तक आप अपनी कुकिंग क्लास की पब्लिसिटी नहीं करेगी. आपके पास स्टुडेंट कैसे आएंगे. इसलिए पब्लिसिटी का ध्यान रखें. नीचे हम आपको कुकिंग क्लास की पब्लिसिटी करने के लिए अलग अलग तरीके बता रहें है. इनमें से आप किसी एक को या सभी तरीके को अपना सकती है

online cooking classes कैसे शुरू करें

online cooking classes in hindi | indian cooking classes in hindi. बिजनेस मंत्रा युटियुब चैनल पर आप का स्वागत है. ghar baithe online business kaise kare के अंतर्गत इस बार मैं mahila business से संबंधित जानकारी दे रही हूं. महिलाओं के लिए बहुत सारे बिजनेस है जिन्हें वे low budget business में शुरू कर सकती है. उन्हीं बिजनेस में से एक है. online cooking classes in hindi / indian cooking classes in hindi कुकिंग क्लास.



कुकिंग कला एक एक्टिविटी है और एक अच्छा कुक वही होता है जिसके खाने की तारीफ अन्य लोगो द्वारा भी की जाती है. अगर आप में भी यह प्रतिभा मौजूद है तो आप online cooking classes in hindi | indian cooking classes in hindi स्टार्ट कर सकती है. online cooking classes कैसे शुरू करें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Cooking Classes की बजट 

Cooking Classes कुकिंग क्लास को low investment लो बजट में छोटे स्तर पर घर से शुरू किया जा सकता है. यदि कुकिंग क्लास को एक ब्रांड के तौर पर पहचान दिलाना चाहते है तो काफी पैसों की आवश्यकता होगी.

घर पर कुकिंग क्लास स्टार्ट करने के लिए आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता नहीं होती. छोटे स्तर पर आप अपने घर में सीमित संसाधनों के साथ Cooking Classes को स्टार्ट कर सकते है.



छोटे स्तर पर कुकिंग क्लास काफी Low Budget कम बजट में स्टार्ट किया जा सकता है. बशर्ते घर में ओवन, गैस चूल्हा, फ्रीज और छोटे बड़े बर्तन होना चाहिए. यदि नहीं है तो इन्हें खरीदने के लिए और पैसों की आवश्यकता होगी. Cooking Classes की लागत जानने के लिए यहां क्लिक करें.

Read This :- How Much Do Cooking Classes Cost | Mahila Business | Business Mantra पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

कुकिंग क्लास की पब्लिसिटी कैसे करेगें 

नीचे हम आपको कुकिंग क्लास की पब्लिसिटी करने के लिए अलग अलग तरीके बता रहें है. इनमें से आप किसी एक को या सभी तरीके को अपना सकती है

माउथ पब्लिसिटी How to advertise cooking classes

माउथ पब्लिसिटी के लिए आप अपने आसपड़ोस में रहने वालों, जान पहचान वालों, रिश्तेदारों को कुकिंग क्लासेस के बारे में बताएं. आते-जाते मिलने जुलने वालों को अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दें. आप अपनी क्लास की जानकारी किटी पार्टी, अडोस पड़ोस के अन्य समूहों में दे सकती है. इससे आपकी क्लास की जानकारी अन्य लोगों तक पंहुचेगी और लोगों का रुझान आपकी तरफ बढेगा.



पम्पलेट द्वारा पब्लिसिटी How to advertise cooking classes

पम्पलेट छपवांकर बटवांए. छोटे-छोटे पोस्टर छपवांकर किराना स्टोर, बस स्टाॅप, स्कूल आदि जगहों पर लगवा सकती है. छोटे पम्पलेट घर-घर बंटवा सकती है. आप चाहे तो लोकल अखबार में कुकिंग क्लास का विज्ञापन दे सकती है.


सोशल मीडिया द्वारा पब्लिसिटी How to advertise cooking classes

  • सोशल मीडिया द्वारा पब्लिसिटी के लिए आप फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, वाट्सएप, गुगल प्लस आदि का सहारा ले सकती है. आप अपने सोशल नेटवर्किंग अकाउंट पर अपने खाने के आकर्षक फोटो डालकर भी लोगो को अपनी क्लास की जानकारी और अपनी खूबियों से परिचित करवा सकते है. पब्लिसिटी के लिए समय-समय पर आप इन सोशल मीडिया में कुकिंग क्लास से संबंधित जानकारी पोस्ट करती रहे. 
  • पब्लिसिटी के लिए शहर के अलग जगहों पर फ्री क्लास या फ्री प्रशिक्षण शिविर लगा सकती है. फ्री क्लास या प्रशिक्षण शिविर में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आचार, पापड़, चटनी, साॅस आदि बनाने की जानकारी दे सकती है. इससे आपके कुकिंग क्लास की फ्री में पब्लिसिटी तो होगी ही शहर में आपकी पहचान भी बढ़ेगी. 
  • घर के सामने एक बोर्ड लगाएं. बोर्ड में कुकिंग क्लासेस से संबंधित जानकारी के साथ बोर्ड में टेलीफोन नंबर और मिलने का समय भी जरूर लिखें.

How much to charge for cooking classes कुकिंग क्लास के लिए कितना चार्ज करे

  • कुकिंग क्लास का चार्ज पुर्णतः आपकी क्लास के स्तर और आपके एक्सपीरियंस पर निर्भर करता है. शुरुआत में आप जब अपना काम शुरू करे तो कम स्टूडेंट होने के बावजूद फीस कम रखना चाहिए. 
  • जब आपका एक्सपीरियंस बड़ेगा. आपके कुकिंग क्लास की पहचान बढ़ेगी. कुकिंग क्लास को एक ब्रांड के रूप में लोग जानने लगेंगे तब आप कुकिंग क्लास की फीस भी बडा सकती है. 
  • आपने देखा होगा कई प्रोफेशनल सेफ बड़े बड़े शहरों में अपनी कुकिंग क्लास चला रहे है और प्रतिमाह लाखों रूपए कमाते है. उनकी फीस सौ-दो सौ नहीं हजारों में होती है. आप भी आगे चलकर ऐसा कर सकती है. लेकिन शुरूआत में अपने शहर के हिसाब से आपको कुकिंग क्लास की फीस रखनी होगी.

 cooking classes में Profit

आपकी क्लास में होने वाला लाभ आपकी फीस और आपके स्टूडेंट की संख्या पर निर्भर करता है. यदि आपकी फीस आपने शुरुआत में कम रखी है और स्टूडेंट भी सीमित है तो इनकम कम होगी, लेकिन इस बात से आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है, आगे चलकर जैसे एक्सपीरियंस बढ़ेगा, स्टुडेंट की संख्या भी बढ़ेगी आपकी इनकम भी बढ़ जाएगी.

आवश्यक सरकारी लाइसेंस की प्रक्रिया License process

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से सरकारी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है. बिजनेस का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होने पर आगे चलकर किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. कुकिंग क्लास के लिए भी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी. लेकिन यह इस बात पर डिपेंट करेगा की आप कुकिंग क्लास कहां और किस स्तर पर शुरू कर रहे है.

कुकिंग क्लास आप चाहे तो घर में शुरू करे या कहीं जगह किराए पर लेकर परंतु इसके लिए सभी जरुरी सरकारी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है. आप अपने शहर के जिला उद्योग केंद्र से संपर्क करके या आॅनलाइन जानकारी के लिए केंद्र या राज्य की सरकारी ऑफिशियल वेबसाइट से इस संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है.

सरकारी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन इस बात पर डिपेंट करता है कि आप किस राज्य में कुकिंग क्लास शुरू कर रहे है. क्योंकि लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के नियम और प्रक्रिया हर राज्य की अपनी अपनी है. लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के बारे में जानने के लिए आप अपने जिला उद्योग केंद्र से मदद ले सकती है.

किसी भी तरह की कुकिंग क्लास शुरू करने से पूर्व फूड हैंडलर का लाइसेंस लेना आवश्यक है, यह आपके कुकिंग में नॉलेज को दर्शाता है. यह लाइसेंस फूड और सेफ्टी सर्टिफिकेट के नाम से भी जाना जाता है. इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको अपने बिजनेस का नाम, प्रकार पार्टनरशिप आदि को दर्शाना होगा.


Business Tips बिजनेस टिप्स 

  • आप अपनी क्लास का एक आकर्षक होर्डिंग बनवाकर लोगों को इसके बारे में जानकारी दे सकते है.
  • आप अपने स्टूडेंट को विशेष ऑफर जैसे नये स्टूडेंट लाने पर कुछ प्रतिशत का ऑफर देकर स्टुडेंटों की संख्या बढ़ा सकती है.
  • आप अपनी फीस अपने प्रतिस्पर्धी से कम रखकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है. यह ऐसा तरीका है जो हर बिजनेस में कार्य करता है.
  • आप आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को विभिन्न उपयोगी प्रशिक्षण जैसे आचार, पापड़ चटनी आदि बनाने के जानकारी मुफ्त में देकर भी पब्लिस्टिी कर सकती है.
  • जब आप अपना बिजनेस स्टार्ट करने का सोचें तो आपको इसके लिए प्लान पहले ही तैयार कर लेना चाहिये ताकि बिजनेस को ग्रो करने में आने वाली दिक्कतों का पूर्व अनुमान लगा सके.
  • आपको शुरुआत में अपनी क्लास पर ज्यादा निवेश नहीं करना चाहिये जब आपकी क्लास सेटल हो जाएं तब आप इसमे अधिक निवेश कर सकते है . (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Business Ideas 2020 : How to advertise cooking classes | License Process | Business Mantra

 cooking classes, Business Mantra, Online Business, women business, महिलाएं घर से शुरू करें बिजनेस, low budget business, business 2020, Business Ideas, business Mantra, low budget business, ghar baithe business idea, dr. mk mazumdar, 
Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें। इस वेबसाइट पर भी विजीट करें - www.businessmaantra.com


mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan

इन्हें भी पढ़े -