Low Budget Business Ideas In Hindi | कम पैसों में अधिक मुनाफा | Business Mantra - Business Mantra

Low Budget Business Ideas In Hindi | कम पैसों में अधिक मुनाफा | Business Mantra

 

Low Budget Business Ideas In Hindi | कम पैसों में अधिक मुनाफा | Business Mantra


आपके पास शाॅप या दुकान नहीं है, किसी बिजनेस को करने के लिए आपके पास बहुत अधिक पूंजी नहीं है, आप लो बजट में छोटे स्तर पर किसी बिजनेस को करना चाहते है तो स्ट्रीट बिजनेस कर सकते है. 


हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा. बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आप लो बजट में किसी बिजनेस को करना चाहते है तो स्ट्रीट बिजनेस कर सकते है. स्ट्रीट बिजनेस में आपको ना तो किसी शाॅप या दुकान की आवश्यकता होगी और ना ही बहुत अधिक पूंजी की. स्ट्रीट बिजनेस को समय और मौसम के हिसाब से किया जा सकता है. 


  • स्ट्रीट बिजनेस क्या है?What is Street Business?

स्ट्रीट बिजनेस यानी किसी भी शहर, कस्बे में सड़क के किनारे दुकान लगाकर किये जाने वाले बिजनेस को कहते है. इसमें किसी दुकान या जगह को किराए पर लेने की आवश्यकता नहीं होती है. खुली जगह पर दुकान लगाकर सामानों को बेचा जाता है.


  • स्ट्रीट बिजनेस कहां करें? Where to do street business?

स्ट्रीट बिजनेस के अंतर्गत किए जाने वाले बिजनेस को आप कही भी किसी भी छोटे बड़े शहर कस्बे और गांव में कर सकते है. स्ट्रीट बिजनेस को भीड़-भाड़ वाली जगह, जहां से लोगों का आना जाना लगा रहता है ऐसी जगह पर रोड़ साइट दुकान लगाकर किया जाता है. मार्केट के आसपास, बस स्टेंड या रेल्वेस्टेशन के आसपास रोड़ साइट दुकान लगा कर बिजनेस कर सकते हैं. 


See this videos :-


  • स्ट्रीट बिजनेस में क्या बेचे What to sell in street business

स्ट्रीट बिजनेस की काफी लंबी रेंज है. होजरी आइटम, प्लास्टिक आयटम, धूप के चश्में, शर्ट, टीशर्ट, जींस, बच्चों के खिलौने, साॅफ्ट टाॅय, किचन आइटम, शूज, बच्चों के कपड़े, बेल्ट, बर्तन, पेन, डायरी, स्टेशनरी आइटम, गर्म कपड़े, जैकेट आदि सेल कर सकते है. 


  • स्ट्रीट बिजनेस कैसे करें How to do street business

स्ट्रीट बिजनेस को लाॅग टाइम या शाॅर्ट टाइम के लिए किया जाता है.

यदि आप स्ट्रीट बिजनेस को शाॅर्ट टाइम के लिए करना चाहते है तो सीजनल बिजनेस या फेस्टिबल बिजनेस करें. सीजनल बिजनेस में छाते, रैनकोट, स्वेटर, जैकेट, फल, फूल, सब्जी आदि मौसम के हिसाब से बेच सकते है. 

इसी तरह फेस्टिबल बिजनेस में पूजा सामाग्री, नारियल, फूल, सजावटी सामान, शोपीश आदि बेच सकते है. स्ट्रीट बिजनेस को आप रोड़ साइड किसी निश्चित स्थान पर कर सकते है. या फिर जगह बदल-बदल कर दुकान लगा सकते है.


  • स्ट्रीट बिजनेस की लागत Street business cost

स्ट्रीट बिजनेस में कुछ बिजनेस ऐसे है जिन्हें 5-10 हजार रूपए में शुरू किया जा सकता है और कुछ बिजनेस ऐसे है जिनके लिए 15-50 हजार रूपए की आवश्यकता होती है. 


  • स्ट्रीट बिजनेस में प्राॅफिट Profit in Street Business

स्ट्रीट बिजनेस में प्राॅफिट की बात करें तो इसमें प्राॅफिट ही प्राॅफिट है. क्योंकि ना तो आपको दुकान के लिए कोई किराया देना पड़ता है ना ही किसी तरह का मेंटनेस चार्ज लगता है. ना तो पब्लिसिटी के लिए खर्च करने की आवश्यकता होती है और ना ही मार्केटिंग के लिए वेतन पर कर्मचारियों को रखने की जरूरत होती है.


See this videos :-


माल बिकने पर जो भी इनकम होती है सीधे आपकी जेब में जाता है. हां, इसमें इनकम की कोई निश्चित सीमा नहीं है. जिस दिन माल अधिक बिका तो इनकम अधिक होगी, जिस दिन माल कम बिका तो इनकम भी कम होगी. यानि इनकम माल के बिकने पर डिपेंट करता है.


  • स्ट्रीट बिजनेस के लिए माल कहां से लाएं Where to get goods for street business

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, सूरत, हैदराबाद, कानपूर आदि शहर होलसेल मार्केट के लिए काफी फेमस है. इन शहरों में कई होलसेल मार्केट है जहां स्ट्रीट बिजनेस के लिए कई तरह के सामान काफी सस्ते में मिलते है. यदि आप बड़े स्तर पर बहुत सारा माल खरीदना चाहते है तो सबसे नजदीकी शहर से खरीद सकते है. 

यदि आप छोटे स्तर पर लो बजट में सामान खरीदना चाहते है तो कई बातों पर ध्यान देना होगा.


सबसे पहले आप स्ट्रीट बिजनेस कहां करना चाहते है. दूसरी बात स्ट्रीट बिजनेस में आप किस तरह के सामान को बेचना चाहते है. बिजनेस के लिए आपके पास बजट कितना है.

आप किसी शहर में लो बजट में स्ट्रीट बिजनेस करना चाहते है तो शहर के होलसेल मार्केट से सामान खरीदें. यदि किसी गांव या कस्बें में बिजनेस करना चाहते है तो सबसे नजदीकी शहर के होलसेल मार्केट से सामान खरीदें. जैसे जैसे सामान बिकता जाएगा आप सामान लाकर बेच सकते है.


              

            

  • स्ट्रीट बिजनेस के लिए लाइसेंस License for Street Business

स्ट्रीट बिजनेस के लिए किसी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन किसी किसी शहर या कस्बे में स्ट्रीट बिजनेस करने के लिए स्थानीय प्रशासन से परिमिशन की आवश्यकता होती है. 


फ्रेंड्स, स्ट्रीट बिजनेस को आप किसी भी छोटे-बड़े शहर कस्बे या गांव में करके अच्छी इनकम कर सकते है. स्ट्रीट बिजनेस को आप पांच से दस हजार रूपए में शुरू कर सकते है. फ्रेंड्स, स्ट्रीट बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक व शेयर करें. आज के लिए बस इतना ही मिलते हैं अगले किसी पोस्ट में  एक और नई जानकारी के साथ गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें



कोई टिप्पणी नहीं: