pani puri business | How to Start Pani Puri Business Plan in hindi | पानीपूरी बिजनेस - Business Mantra

pani puri business | How to Start Pani Puri Business Plan in hindi | पानीपूरी बिजनेस

How to Start Pani Puri Business | |पानीपूरी बिजनेस कैसे करें | A to Z जानकारी

 

 

How to Start Pani Puri Business | |पानीपूरी बिजनेस कैसे करें | A to Z जानकारी


 

पानी पूरी बिजनेस pani puri business भले ही सुनने में छोटा सा लग रहा हो, पर यह बिजनेस कम लागत और कम समय में अधिक लाभ देने वाला बिजनेस है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि पानी पूरी बिजनेस के इंकम और इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अनेक ब्रांडेड कंपनियां भी इस बिजनेस में उतर आयी है. पानी पूरी बिजनेस को आप कई तरह से शुरू कर सकते हैं. जैसे पानी पूरी के फुल्के तैयार करके होलसेल बिजनेस के तौर पर या पानी पूरी के फुल्के होलसेलर से खरीद कर रिटेल में बेचना या फिर मार्केट में पानी पूरी का ठेला लगाकर बिजनेस करना. पानी पुरी बिजनेस pani puri startupके बारे में ए टू जेड जानकारी चाहते है तो आर्टिकल्स को अंत तक पढ़े. 


बिजनेस मंत्रा ब्लाग आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से हम नए बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, करिअर, अर्ननमी, मार्केटिंग, ग्रामीण बिजनेस, महिला बिजनेस आदि के बारे में जानकारी देते हैं. इस पोस्ट में हम जानकारी दे रहे है पानी पूरी बिजनेस pani puri business के बारे में. इसे कई नाम से पुकारते हैं जैसे पानी पूरी (pani purI), गोलगप्पा (golgappe)] फुचका, फुल्की आदि.


पानी पूरी सभी लोग खाना पसंद करते हैं. इसका बिजनेस गली गली में होता है. पूरे देश में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां पानी पूरी का बिजनेस ना होता हो. अब यह पानी पूरी गली, चैराहे से होते हुए फाइव स्टार होटलों तक पहुंच चुकी है. पानी पूरी को सभी खाना पंसद करते हैं. खास कर यंग जनरेशन में तो यह बहुत ही फेमस है.


पानीपूरी बिजनेस लो बजट यानि कम पूंजी से आरम्भ किया जा सकता है और अधिक से अधिक पूंजी लगा कर बड़े स्तर पर करके अधिक लाभ कमाया जा सकता है. यदि आप पानी पूरी बिजनेस को ठेला लगाकर नहीं करना चाहते और केवल एक होलसेलर की तरह बिजनेस करना चाहते हैं, तो इस बिजनेस को आसानी से कर सकते हैं. 



पानी पूरी बिजनेस को कोई भी शुरू कर सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, ना ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़ी जगह की जरूरत होती है. 


पानीपूरी बिजनेस कैसे करें How to do Panipuri business

पानी पूरी बिजनेस को आप तीन तरह से कर सकते है.

  • 1 पानी पूरी मेकिंग होलसेल बिजनेस यानि पानी पूरी के फूल्के तैयार करके होलसेलर को सप्लाई देना.
  • 2 पानी पूरी मेकिंग रिटेल बिजनेस यानि होलसेल मार्केट से खरीदकर रिटेल में पानी पूरी ठेला वालो को बेचना.
  • 3 पानी पूरी बिजनेस यानि पानी पूरी का ठेला लगाकर बिजनेस करना

पानीपूरी बिजनेस को कुछ खास लोगों द्वारा ही किया जाता था. खास कर इसे वे लोग जो खानदानी पेशे के रूप में अपनाते थे पर अब काफी बदलाव आया है. कम समय में अधिक लाभ को देखते हुए अनेक लोगों ने इस बिजनेस को शुरू कर दिया है. 



यदि आप पानीपूरी बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा. पानी पूरी में सबसे खास होता है उसका पानी. यदि आप पानी पूरी के लिए अच्छा टेस्टी पानी बना लेते हैं तो समझो आपका बिजनेस हिट. 


आजकल पानी पूरी बेचने वाले बिजनेस में कुछ नयापन लाने के लिए अ


How to Start Pani Puri Business | |पानीपूरी बिजनेस कैसे करें | A to Z जानकारी


लग अलग टेस्ट वाली पानी तैयार करने लगे है. जैसे लहसुन वाली, जीरा वाली, नींबू वाली, सोस वाली, तीखी मिर्च वाली, मीटी चटनी, खट्टी चटनी, खट्टी मीठी चटनी वाली आदि. 


पानी पूरी के बिजनेस में ब्रांडेड कंपनियों के आने से पानी पूरी को पेश करने का तरीका भी बदल रहा है. अब डायरेक्ट पुरी को मटके के पानी में डूबोकर देने की बजाय प्लेट में पूरी, मसाला और बाॅउल या गिलास में पानी पेश किया जा रहा है. ताकि लोग अपनी मर्जी के हिसाब पानी पूरी को खट्टा, मीठा, तीखा बनाकर खा सके. इन सबके बावजूद आज भी पानी पूरी का ट्रेडीशनल तरीका ही पसंद की जा रहा है


See this videos :-


पानी पूरी मेकिंग बिजनेस How to Start Pani Puri Making Business Plan in hindi

पानीपूरी मेकिंग बिजनेस - पानीपूरी बिजनेस में यदि आप पानी पूरी मेकिंग बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो पानी पूरी के फूल्के बनाने के लिए दो तरह के मशीन की आवश्यकता होती हैं. इन दो मशीनों में से एक मशीन है आटा मिक्सर. जिसमें आटा या मैदा को मिलाकर गूथा जाता है और दूसरी मशीन है, पानीपूरी मेकिंग मशीन. इस मशीन की मदद से पानीपूरी बनाने का कार्य होता है. 


पानीपूरी मेकिंग बिजनेस में मशीन के अलावा राॅ मटेरियल में आटा या मैदा जिसकी पानीपूरी तैयार करना चाहते है वह और सूजी तथा पानी, काम करने के लिए दो-तीन कर्मचारी और काॅमर्शियल इलेक्ट्रीक कनेक्सन की आवश्यकता होती है.



pani puri machine कहां से खरीदें?

पानीपूरी मेकिंग मशीन आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगें. शहर में मशीन के होलसेल विक्रेता हैं उनसे खरीद सकते है या जो मशीन की मैन्युफैक्चरिंग करते हैं उनसे आप संपर्क करके खरीद सकते हैं.


यदि आप आॅनलाइन सर्च करना चाहते है तो इण्डियामार्ट और अमेजन के वेबसाइट सर्च कर सकते है. यहां पानीपूरी मेकिंग मशीन कई साइज और कीमत वाली बहुत सारे मशीन लिस्ट किए हुए है आप अपने बजट के हिसाब से पानीपूरी मेकिंग मशीन कीमत (च्ंदप च्नतप डंापदह डंबीपदम च्तपबम) देख कर खरीद सकते है. 


इण्डियामार्ट का लिंक बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग IndiaMart Link Business Mantra Blog

https://dir.indiamart.com/impcat/pani-puri-making-machine.html


पानीपूरी बिजनेस चंदप चनतप इनेपदमेे - यदि आप पानीपूरी बिजनेस को स्टाॅल लगाकर शुरू करना चाहते है तैयार पानीपूरी यानि फूल्के के पैकेट, आलू, चाट मसाला, नमक, प्याज, हरी मिर्च, इमली या जिस तरह का पानी बनाना चाहते है जैसे लहसून, नींबू, जलजीरा आदि सामाग्री की आवश्यकता होती है. 


How to Start Pani Puri Business | |पानीपूरी बिजनेस कैसे करें | A to Z जानकारी


पानीपूरी बिजनेस शुरू करने के लिए कुल लागत  Total cost to start pani puri business

यदि आप पानीपूरी मेकिंग बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो लगभग 50 हजार रूपए की आवश्यकता होगी. इससे आप छोटे साइज की आटा मिक्सर मशीन और पानीपूरी मेकिंग मशीन खरीद सकते है. यदि बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते है तो मशीन कीमत और साइज तथा राॅ मटेरियल के हिसाब से रूपए की आवश्यकता होगी. इसमें जगह का किराया और इलेक्टीक बिल एड नहीं है.


यदि आप पानीपूरी बिजनेस को स्टाॅल लगाकर शुरू करना चाहते है तो शुरूआत में ही आपको पैसों की आवश्यकता होगी. उसके बाद प्रतिदिन माल तैयार करने के लिए आवश्यक चीजों को खरीदने के लिए थोड़े से रूपए की जरूरत होती है. इस बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि आप डेली जितना माल खरीदेंगे, उसी दिन रात होते-होते आपकी लागत और प्रोफिट दोनों वापस आ जाते है.


पानीपूरी बिजनेस में लाभ Profit in Panipuri business

पानीपूरी बिजनेस में प्राॅफिट - पानीपूरी बिजनेस सुबह से शाम तक किया जा सकता है लेकिन सही मायने में शाम के वक्त पानी पूरी की बिक्री अधिक होती है. पानीपूरी बिजनेस शाम के दो-चार घंटे का बिजनेस है. इतने समय में ही अच्छी कमाई हो जाती है. इसके बिक्री का सही टाइम शाम के 4 बजे से लेकर रात के 8 बजे तक का होता है. 


See this videos :-


यदि पानीपूरी स्टाॅल लगाकर बिजनेस करते है तो प्रतिदिन दो हजार रूपए की कमाई कर सकते है. मार्केट में 10 रूपए में 4 या 5 पूरी मिलती है. इस हिसाब से एक पूरी की कीमत 2 रूपए मान लेते हैं. यदि कोई दुकानदार एक दिन में 1000 पूरी बेचता है तो इससे दो हजार रूपए की इंकम होती है इसमें सभी प्रकार के खर्च के रूप में 50 प्रतिशत घटा दिया जाएं तो उसकी एक हजार रूपए प्राॅफिट मार्जिन होगा. कई शहरों में तो पानीपूरी बीस रूपए में पांच तक बिकते है.


पानीपूरी मेकिंग बिजनेस (च्ंदप च्नतप डंापदह ठनेपदमेे च्तवपिज)- पानीपूरी मेकिंग बिजनेस में प्राॅफिट को बता पाना मुश्किल है क्योंकि हर शहर और गांव में आटा या मैदा की कीमत अलग-अलग है. अनुमाति कीमत के आधार पर यदि अनुमान लगाया जाए तो एक किलोग्राम में लगभग पानीपूरी के 100 से 110 पीस होते है. एक किलो आटे या मैदा की कीमत 30 रूपए है. 


यदि होलसेल में आटा या मैदा खरीदा जाए तो यह और भी कम कीमत का पड़ेगा. यदि मशीन की मदद से पानी पूरी के प्रति घंटे 4000 पीस बनाते है तो इस तरह से प्रतिदिन 8 घंटे काम करके 32000 पानी पूरी तैयार होते है. प्रतिदिन 40 किलोग्राम आटा या मैदा की आवश्यकता होती है. आटा या मैदा की कीमत 30 रूपए के हिसाब से 40 किलोग्राम आटा या मैदा की कीमत 1200 रूपए होगा. 


मार्केट में यदि पानी पूरी को होलसेल में 100 पूरी की कीमत 60 रूपए है यानि एक पूरी की कीमत 60 पैसे पड़ा. इस तरह से 32000 पूरी की कीमत 19,200 होगी. इसमें से आटा या मैदा की कीमत, इलेक्ट्रिक का खर्चा और मजदूरी आदि को घटा दिया जाए तो जो शेष बचेगा वह प्राॅफिट मार्जिन है. 

 

ध्यान रखें - यहां जो प्रॉफिट बताया गया है वह केवल अनुमान लगाकर बताया गया है क्योंकि हर शहर हर गांव में प्रोडक्शन में लगने वाली लागत कम या ज्यादा भी हो सकती है जिस हिसाब से लागत आती है उस हिसाब से प्रॉफिट होता है जैसे गांव में कम लागत आती है तो उस हिसाब से इनकम भी कम होती है इसी तरह शहर में लागत ज्यादा लगती है तो उस हिसाब से शहर में प्रॉफिट भी अधिक होता है. बिजनेस में जो प्रॉफिट निकाला जाता है वह इन्हीं बातों पर निर्भर करता है कि आपने जो प्रोडक्शन किया उसमें आपका कितना रा मैटेरियल लगा और कितना खर्चा हुआ. 


How to Start Pani Puri Business | |पानीपूरी बिजनेस कैसे करें | A to Z जानकारी


चंदप चनतप इनेपदमेे कहां शुरू करें Where to start Chandap Chantap Inapadme

पानी पूरी बिजनेस में अच्छा लाभ कमाने के लिए उन स्थानों का चयन करना होगा जहां पर लोगों की भीड़ होती है. क्योंकि बिजनेस में प्राॅफिट सामान के बिकने पर डिपेंट करता है. इसलिए आप शहर के प्राइम लोकेशन पर स्टाल लगा सकते हैं, जहां पर लोगों की भीड़ अधिक होती है. जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मेन मार्केट, पार्क साइट, स्कूल, काॅलेज व कोचिंग सेंटर के आसपास, फिल्म थिएटर, मंदिर आदि स्थानों पर स्टाल लगा सकते हैं. इन स्थानों पर पानीपूरी बिकने की संभावना अधिक होती है. जिससे काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं. 


पानीपूरी मेकिंग बिजनेस के लिए जगह Place for Panipuri Making Business

पानी पूरी मेकिंग बिजनेस को आप कही भी शुरू कर सकते है. छोटे स्तर पर पानीपूरी मेकिंग बिजनेस के लिए बहुत अधिक जगह की आवश्यकता नहीं होती है. छोटी मशीनों को रखने के लिए 10 ग् 10 का कमरा ही काफी है. इसी तरह बड़े स्तर पर शुरू करने पर मशीनों के हिसाब से जगह की आवश्यकता होती है. यदि आपके पास पास खाली जगह है तो आप इससे अधिक जगह का भी प्रयोग कर सकते हैं.


See this videos :-

 

पानीपूरी बनाने की विधि  procedure for making Pani puri

  • सबसे पहले आवश्यकता अनुसार मैदा अथवा आटा और उसके साथ सूजी के मिश्रन को मिक्सिंग मशीन में डालें.
  • इसके उपरान्त मशीन ऑन करें और इसमें आवश्यकता अनुसार थोडा थोडा साफ पानी डालें.
  • धीरे धीरे आटा गूंथना शुरू हो जाएगा. ध्यान रहे आटा सख्त गुंथे हुए होना चाहिए. 
  • इसके उपरान्त इस गुंथे हुए आटे को पानीपूरी बनाने की मशीन में डालें.
  • इस मशीन की मदद से आटे से गोल आकार की पूरी कट कर निकलने लगती हैं.
  • इन गोल पूरियों को तेल गर्म करके तल ले. इस तरह से पूरियां बन कर तैयार हो जाती है. 
  • पूरी ठंडे हो जाने पर इनके पैकेट तैयार कर लें.


पानी पुरी की पैकेजिंग Packaging of pani puri

पानीपुरी को प्लास्टिक में पैक करके सप्लाई कर सकते हैं. यदि आप रिटेल में बेचना चाहते है तो इन्हें छोटे प्लास्टिक की पाॅलिथीन में भर कर रिटेलर को सप्लाई दे. यदि आप होलसेल मार्केट में बेचना चाहते है तो बड़ी प्लास्टिक की पाॅलिथीन में पैक करके होलसेलर को सप्लाई दें.



पानीपूरी मेकिंग बिजनेस की मार्केटिंग  Marketing of Panipuri Making Business

पानीपूरी मेकिंग बिजनेस को आप होलसेल या रिटेल में बेच सकते है. होलसेल में बेचने के लिए शहर के होलसेल मार्केट में होलससेल को सप्लाई दे. यदि आप रिटेल में बेचना चाहते है तो इन्हें 50 पीस या 100 पीस के हिसाब से पैकेट तैयार करके रिटेलर को सप्लाई दें. मार्केटिंग के लिए आपको एक दो कर्मचारियों को रखना पड़ेगा जो शहर और आसपास के गांव और कस्बों के रिटेलर से आॅर्डर लेकर आएगें.


बिजनेस  टिप्स Business tips

  • - किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए सबसे जरूरी है आपका व्यवहार. शांत और हंसमुख स्वभाव बिजनेस को सफल बनाता है.
  • - पानीपूरी मेकिंग बिजनेस शुरू करने पर राॅ मटेरियल जैसे आटा या मैदा होलसेल मार्केट से थोक के भाव खरीदें. इससे काफी बचत होती है. 
  • - पानी पूरी बिजनेस करना चाहते है तो फूल्के घर पर तैयार करने की बजाएं मार्केट से तैयार फूल्के खरीदे. ध्यान रहे बहुत सारी फूल्के के पैकेट एक साथ खरीद कर न रखें. क्योंकि लंबे समय तक रखने पर इसमें एक तरह की गंध उत्पन्न हो जाती है और उसका स्वाद भी खराब हो जाता है.
  • - पानी पूरी के पानी के लिए इमली की जरूरत होती है. आॅफ सीजन में इमली की कीमत बढ़ जाती है. कभी-कभी तो यह मार्केट में मिलती भी नहीं है. इसलिए सीजन के समय ही थोक में इमली खरीद कर रख लें.
  • - पानी पूरी देने के लिए कागज या पत्तांे के दोने का इस्तेमाल करें. 
  • - सबसे जरूरी बात साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. जगह की साफ-सफाई के साथ-साथ, खाद्य सामग्री और स्वयं की सफाई का भी ध्यान रखें. 
  • - दूकान में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों को हमेशा साफसुथरा रखें. पानी पूरी देते समय हाथों में दस्ताने जरूर पहने. इसके लिए प्लास्टिक के दस्ताने मार्केट में मिल जाऐंगे.
  • - यह बिजनेस शाम के वक्त का बिजनेस है. इसे आप फूल टाइम भी अपना सकते हैं या फिर पार्ट टाइम भी कर सकते है. इसके लिए घर की महिलाओं का सहयोग ले सकते हैं.
  • - पानीपूरी को तैयार करना और बेचना बहुत ही आसान है. इसके लिए किसी विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती. यदि आप कम बजट में अच्छे प्राॅफिट वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो पानी पूरी का बिजनेस शुरू कर सकते है.

पानीपूरी बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, शेयर करें जिन लोगों ने अभी तक सबक्राइब नहीं किया है तो सबक्राइब कर दें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अपने एक नए नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)  

इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें

Bartan ki Dukan | Gaon Me Bartan Business Ideas

Most Profitable Business Ideas | Sell the plant earn money

Potato and Onion Wholesale Business ideas | आलू प्याज का होलसेल बिजनेस कैसे शुरू करें


कोई टिप्पणी नहीं: