How To Start Advertising Agency | एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें - Business Mantra

How To Start Advertising Agency | एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें

#businessmantra #advertisingagency #lowbudgetbusiness

How To Start Advertising Agency, एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें  , business ideas, business mantra, mk majumdar, mk mazumdar, maanoj mantra
How To Start Advertising Agency | एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें 

How To Start Advertising Agency | एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें 

Advertising Agency एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी दे रहे है आज के समय में Advertising Agency शुरू करना काफी लाभदायक बिजनेस है. इसकी वजह है Advertising Agency की मदद के बिना किसी भी कारोबार को ग्रो करना काफी मुश्किल हो गया है. ऐसे में Advertising Agency शुरू करके हर माह लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं.





अनेक लोग यह सोच रहे होंगे कि Advertising Agency शुरू करने के लिए काफी पैसों की आवश्यकता होगी. परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां हम कम पैसों में Advertising Agency कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी दे रहे हैं.

यहां हम Advertising Agency के बारे में जो जानकारी दे रहे है उसके हिसाब से कंपनी के आप अकेले ही कर्ताधर्ता होगें यानि यह वन मैन कंपनी वाला काम है. वन मैन कंपनी होने की वजह से कर्मचारियों का वेतन व अन्य खर्चे आदि पर होने वाला पैसा बच जाता है.कम पैसों में आप Advertising Agency को शुरू कर सकते है. इसके लिए मार्केट में एक ऑफिस की जरूरत होगी.

Advertising Agency कैसे शुरू करें इस बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आर्टिकल्स को अंत तक जरूर को अंत तक जरूर पढ़ें. हमने जानकारी दी है एड कहां से लाना है किसके लिए आपको काम करना है, Advertising Agency को करने के लिए क्या क्या करना चाहिए Advertising Agency से होने वाली कमाई आदि के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.



आज का समय विज्ञापन का समय कहा जाता है. टीवी, न्यूज पेपर, ब्लाग, युट्यिुब, रोड साइड जहां पर भी आप नजर दौड़ाएंगे आपको एड ही एड नजर आएंगा. जिसके चलते Advertising Agency की डिमांड होने लगी है. Advertising Agency शुरू करके हर माह लाखों रूपए की कमाई कर सकते हैं.Advertising Agency के बारे में पहले भी हमने कई वीडियो पब्लिश किए है. उन्हें भी आप देख सकते हैं जिसका लिंक मिल जाएगा.

Read this :-Read this :-


एडवर्डटाइज क्या होता है? What is advertising agency


What is Advertising Agency अधिकतर लोगों को पता ही है. आज के समय में किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए Advertis बहुत बड़ा रोल होता है. नई कंपनियां ही नहीं पूरानी छोटी-बड़ी कंपनियां भी मार्केट में ना पिछड़ जाएं इसलिए अपने प्रोडेक्ट की एडवर्डटाइज करवाती रहती है. इन एडवर्डटाइज को क्लेक्ट करके एडवर्डटाइज करने वाली कंपनी तक पहुंचाने का काम Advertising Agency करती है.





Read this :-


कैसे शुरू करें एडवर्डटाइजिंग एजेंसी How to start an advertising agency

अब बात आती है कि Advertising Agency कैसे शुरू करें. एडवर्डटाइज बुक करना और उसे अखबार, इलेक्ट्रॉनिक चैनल या फिर वेबसाइट्स तक पहुंचाने का काम Advertising Agency वालों का होता है. इसे आप अपनी काबिलियत और सही प्लानिंग से बेहतर तरीके से कर सकते हैं. Advertising Agency का काम छोटे शहर के बेरोजगार युवा भी आसानी से कर सकते हैं, बशर्तें उन्हें इस बिजनेस के बारे में अच्छी जानकारी हो.

Read this :-

Vegetable franchise earn handsome income business news hindi | Business Mantra

एडवर्डटाइजिंग एजेंसी का काम Advertising agency work

जैसा कि हम बता चुके है कि Advertising Agency का काम एक मीडिएटर की तरह होता है. आप अपने शहर में इस तरह के विज्ञापन बुकिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए अपने एरिया के समाचार पत्र, लोकल रेडियों प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक चैनल्स, केबल टीवी के आॅफिस में जाकर बात करें, उनके विज्ञापन रेट और मिलने वाले कमीशन आदि के बारे में पूरी जानकारी लें. इसके बाद आप Advertising Agency के तौर पर काम करना शुरू कर सकते हैं.

Read this :-

How to start News Portal, Magazine, Blog and Website | News Portal Only 5000/- | Business Mantra

एडवर्डटाइजिंग एजेंसी के लिए मना नहीं करेंगे Will not refuse to advertising agency

ऐसा ना समझें समाचार पत्र, लोकल रेडियों प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक चैनल्स, केबल टीवी आपको Advertising Agency का काम नहीं देंगे. इस बात का ध्यान रखें आप उनसे काम नहीं मांग रहे हैं बल्कि आप उनको काम लाकर ले रहे हैं. इससे उनका ही फायदा है ऐसे में वे इस काम को करने के लिए मना नहीं करेंगे.




Read this :- Tea Stall Business Idea in Hindi | चाय बिजनेस से करोड़ों कमाएं | चाय स्टॉल बिजनेस | Business Mantra

एडवर्डटाइज कहां से लाएं Where to get advertis

Advertising Agency  अब आप अपने शहर की छोटे-बड़े विज्ञापनदाताओं की सूची बना लें और उनके पास जाएं. उन्हें अपना परिचय दें और जरूरतों के अनुसार एड के रेट बताएं और एड बुक करें.

एडवर्डटाइजिंग एजेंसी advertising agency शुरू करने के लिए आपने मूड बना लिया है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. 

इस वेबसाइट पर भी विजीट करें   Business Maantra
  • इस बात का ध्यान रखें Advertising Agency शुरू करते ही आपको एड मिलने लगेंगे ऐसा नहीं है. 2-3 महिने इसके पीछे समय देना होगा. 
  • शुरू में Advertising Agency के लिए समाचार पत्र के लिए भागदौड़ करें. अखबारों में किस तरह के विज्ञापन प्रकाशित हो रहे हैं उन पर ध्यान दें. 
  • शहर की कौन-सी कंपनियां कब-कब विज्ञापन दे रही हैं, उनके ऑफिस आपके शहरों में कहां हैं, कंपनी में विज्ञापन देने का काम कौन देख रहा है. उनके टेलीफोन नंबर आदि का रिकॉर्ड अपने पास रखिए.
  • किसी भी कंपनी में पीआरओ या मार्केटिंग मैनेंजर एड देने का काम देखते हैं. उनके बारे में जानकारी लेकर उन्हें अपने Advertising Agency की डिटेल वाला एक लेटर मेल कर दें. उनके फोन पर एसएमएस या वाट्सएप द्वारा भी अपना परिचय दें. 
  • एक-दो दिन बाद उन्हें फोन करके अपने बारे में बताएं. इससे आपकी नेटवर्किंग बढ़ेगी और आपकी पहचान बनेगी. 
  • किसी भी अखबार के लिए क्लाइंट से एड पाने के लिए आपके अंदर दूसरे को प्रभावित करने का हुनर होना बहुत जरूरी है. बातचीत में निपुण होना कुछ ऐसे गुण हैं, जो इस पेशे में काफी मदद करते है. 
  • -जिस भी अखबार के लिए आप एड मांगने के लिए जा रहे हैं, उसके बारे में अच्छी जानकारी आपके पास होनी चाहिए. अखबार का टोटल सर्कुलेशन कितना है. लोकल में यानी की आपके इलाके में उसका सर्कुलेशन कितना है. ऐसी जानकारियां एड में मदद करती हैं.

एडवर्डटाइजिंग एजेंसी द्वारा कमाई  Earning by advertising agency

Advertising Agency  द्वारा कमाई के अपार संभावनाएं है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं. Advertising Agency को एक बार जमा लेने के बाद आप इसके द्वारा लाखों रूपए प्रतिमाह कमा सकते हैं. यह वन मैन कंपनी वाला काम है. इसलिए सारी मेहनत आपको ही करनी होगी. Advertising Agency जम जाने के बाद आप अपने अंडर में लोगों को रख कर अपनी कमाई को और बढ़ा सकते हैं.
Advertising Agency शुरू करने के पहले एक खास बात जरूर जान लें. यदि आप में बातचीत और नेटवर्क तैयार करने की कला नहीं है तो आप सिर्फ इससे होने वाली इनकम को देख कर इस क्षेत्र में ना आएं. इससे आपको लाभ नहीं मिलेगा.

फ्रेंड्स, एडवर्डटाइजिंग एजेंसी Advertising Agency  शुरू करने के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इस बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप कमेंट बाक्स में लिखे. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


Web Title : How To Start Advertising Agency | एडवर्डटाइजिंग एजेंसी कैसे शुरू करें 

#businessmantra #advertisingagency #lowbudgetbusiness
Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें। 

mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan


इन्हें भी पढ़े -