Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi - Business Mantra

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi


Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi
Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi

मशरूम क्या है? मशरूम की खेती कैसे की जाती है? मशरूम की मंडी कहां है? मशरूम का बीज कहां मिलता है, मशरूम के बीज की कीमत क्या है? मशरूम खेती से लाभ ¼ mushroom farming profit½]मशरूम के प्रकार, मशरूम की खेती के लिए सरकारी ऋण और सब्सिडी आदि के बारे में जानना चाहते है तो Post में अंत तक बने रहे.

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा युटियुब ब्लाग पर आपका स्वागत है. बिजनेस मंत्रा चैनल के माध्यम से न्यू बिजनेस आइडिया देते है. आज हम घर बैठ बिजनेस आइडिया हिन्दी ¼Ghar Baithe business idea½ में मशरूम फार्मिंग mushroom farming business या मशरूम की खेती के बारे में जानकारी दे रहे है. मशरूम फार्मिंग mushroom farming business एक ऐसा बिजनेस है जिसे लो बजट (स्वू प्दअमेजउमदज) से आरंभ किया जा सकता है और इससे अच्छी खासी कमाई की जा सकती है.

वर्तमान समय में मशरूम की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह से हाल ही के वर्षाे में मशरूम की खेती अच्छी आय देने वाला बिजनेस बन गया है.



मशरूम की खेती उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान जैसे राज्यों के अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे ठंड़े राज्यों में भी की जाने लगी है. मशरूम की डिमांड पूरे विश्व में है लेकिन सबसे अधिक एशिया एवं अफ्रीका में देखने को मिलती है.

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi


मशरूम क्या है ¼mushroom definition½
आइए सबसे पहले जानते है मशरूम क्या है?
जैसा कि आप सभी को पता ही है कि मशरूम एक तरह का पौधा है. यह फफूंद से बनता है. इसका आकार एक छत्ते की तरह होता है. मशरूम कई प्रकार के होते है. इसमें कई तरह के पोष्टिक तत्व मौजूद होते है. मशरूम में विटामिन डी सबसे अधिक मात्रा पाया जाता है.



मशरूम पूर्ण रूप से शाकाहारी व पौष्टिक भोज्य पदार्थ है. इसे शाकाहारी और मांसाहरी दोनों ही तरह के लोग खाना पसंद करते हैं.

मशरूम के प्रकार Types of mushroom in India
अंतराष्ट्रीय वैज्ञानिकों के अनुसार मशरूम की लगभग 10,000 किस्में पाई जाती है. लेकिन मशरूम की लगभग 5 किस्में ही किस्में अच्छी मानी जाती है. जिनके नाम क्रमशः बटन मशरूम, पैडी स्ट्रॉ, स्पेशली मशरूम, दवाओं वाली मशरूम, धिंगरी या ओएस्टर मशरूम हैं. इनमें बटन मशरूम सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली किस्म है. कभी-कभी इसको मिल्की मशरूम भी कहा जाता है.

See this videos :-


मशरूम फार्मिंग कैसे करं How to start a Mushroom Farming
मशरुम फार्मिंग बिजनेस को आप थोड़ी सी ट्रेनिंग लेकर शुरू कर सकते है. ट्रेनिंग ले लेने से मशरुम फार्मिंग या मशरुम की खेती करने के लिए विभिन्न जानकारियां जैसे मशरुम कैसे उगाये जाते हैं, कब उगाये जाते हैं, मशरुम के लिए कम्पोस्ट कैसे तैयार की जाती है और सबसे बड़ी बात इन्हें उगाने के लिए कैसे वातावरण एवं इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता होती है, आदि बातों की जानकारी मिल जाती है.

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi


मशरुम फार्मिंग बिजनेस को दो तरह से कर सकते है. पहला है, बड़े स्तर पर और दूसरा है छोटे स्तर पर.
बड़े स्तर पर मशरूम फार्मिंग करने के लिए बड़ी जगह और काफी पूंजी की आवश्यकता होती है, लेकिन छोटे स्तर पर एक कमरे में लो बजट ¼Low Investment½ में मशरूम फार्मिंग कर सकते है.



मशरूम फार्मिंग के लिए आवश्यक सामाग्री Ingredients required for mushroom farming

  • - मशरूम उगाने के लिए घास-फूस या फिर गेहूं एवं धान के भूसे की आवश्यकता होती है.
  • - इसकी सुरक्षा हेतु कीटनाशक दवाएं
  • - बीज
  • - पोलिथीन बैग या ट्रे. ट्रे लकड़ी के या किसी धातु के ले सकते है.
  • - मशरूम के उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए कार्बनिक अकार्बनिक यौगिकों, नाइट्रोजन


मशरूम फार्मिंग की विधि Mushroom Farming Method
मशरूम फार्मिंग छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर ध्यान रखें, इसकी खेती के दौरान तापमान कम होना चाहिए. भारत में मशरूम ¼mushroom farming in india½ की खेती ठंड के सीजन में की जाती है. उस वक्त तापमान कम होता है.

वैसे तो मशरूम की खेती बारहों महिने की जा सकती है. इसके लिए कमरे की आवश्यकता होती है. कमरे का तापमान 20 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए. वहां पर सीधे सूर्य की रोशनी नहीं पहुंचनी चाहिए. कमरे की आंद्रता (नमी) 60 प्रतिशत से अधिक नहीं होनी चाहिए.

See this videos :-



मशरूम फार्मिंग के लिए गेहूं या धान के भूसे का उपयोग किया जाता है. सर्वप्रथम भूसे का शुद्दिकरण किया जाता है. जिससे इसमें मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाएं. ताकि उसमें मशरूम आसानी से उगाई जा सकें.

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi


मशरूम फार्मिंग में लाभ Benefits in Mushroom Farming
विशेषज्ञ के अनुसार मशरूम फार्मिंग से पूरे विश्व में प्रतिवर्ष 12.9 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हो रही है. इसका तात्पर्य यह है, कि आप कम समय में मशरूम की खेती से लाभ ¼mushroom farming profit ½ कमा सकते है.



मशरूम फार्मिंग बिजनेस ¼mushroom farming business½ में चार-पांच गुना लाभ कमा सकते हैं. क्योंकि एक बार पाॅलीथिन बैग में मशरूम के बीच उगाकर उसी से लगातार पांच बार तक फसल प्राप्त कर सकते हैं. पाॅलीथिन बैग में मशरूम के बीज डालने के बाद 20-22 दिन में पौधें में फूल आ जाते हैं जो मशरूम कहलाते हैं.

जब मशरूम पूरी तरह खिल जाते हैं उन्हें तोड़ लिया जाता है. मशरूम तोड़ने के बाद उसी पाॅलिथिन बैग में दोबारा पानी से छिड़काव कर देने से 10-12 दिनों बाद फिर से फसल तैयार हो जाते है और इसी तरह यह प्रक्रिया पांच बार तक चलती रहती है. यानी एक बार की लागत में पांच बार का फायदा मिलता है.

Ghar Baithe Business Idea | Mushroom Farming Hindi


इस तरह साल भर में 100 वर्गमीटर एरिया में मशरूम का उत्पादन किया जाता है तो लगभग 1 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रूपए तक प्राॅफिट होता है. लेकिन इस बात का ध्यान रहें यह उत्पादन क्षमता, बीज की क्वालिटी और तकनीकी पर निर्भर करेगा.

Read this :-


मशरूम के बीज कहां से खरीदें ¼Place to buy Mushroom seeds online and offline in India½
मशरूम फार्मिंग के लिए बीज और आवाश्यक सामग्री आप अपने क्षेत्र के नजदीकी सरकार कृषि केन्द्रों से खरीद सकते हैं या फिर शहर के लोकल मार्केट से खरीद सकते हैं. मशरूम के बीज आॅनलाइन भी मंगवा सकते है. आॅनलाइन बीज मंगवाने के लिए इंडिया मार्ट की वेबसाइट सर्च करें.

इंडिया मार्ट की वेबसाइट का लिंक नीचे दिया गया है. यहां पर जाकर सीधे मंगा सकते है.

मशरूम बीज की कीमत Mushroom seeds Price
मशरूम बीज की कीमत के बारे में सही सही बता पाना मुश्किल है, क्योंकि अलग अलग राज्यों में इसकी कीमत में भी अंतर है. इसके अलावा मशरूम के प्रकार के हिसाब से भी इसकी कीमत में अंतर है. इसकी अनुमानित कीमत लगभग 75 रुपए प्रति किलोग्राम होती है, जो कि ब्रांड और किस्म के अनुसार अलग अलग होती है. मशरूम फार्मिंग शुरू करने से पहले यह तय करें कि आप किस किस्म के मशरूम को उगाना चाहते है.

Read this :-
Bijli ki dukan kaise khole in hindi | बिजली सामान की लिस्ट होलसेल मार्केट | Business Mantra
Telegram se paise kaise kamaye | Business Mantra


मशरूम कहां बेच How to sell mushroom in India
मशरूम की मांग कई जगहों पर होती है. इसे आसपास के होटल, सब्जी मार्केट, माॅल, चाइनीज फूड काॅर्नर आदि को सप्लाई दे सकते है.

मशरूम में कई तरह के तत्व पाएं जाते है जो मेडिसीन में इस्तेमाल किए जाते है. इसलिए दवाएं बनाने वाली कंपनियों को भी सप्लाई दे सकते है.

प्रशिक्षण जरूरी   mushroom farming training
मशरूम की खेती के लिए सामान्य प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है, जो आप किसी भी संस्था में जाकर या किसी मशरूम उत्पादन करने वाले से सीख सकते है.

          

यदि आप व्यावसायिक स्तर पर मशरूम का उत्पादन शुरू करना चाहते है तो इसके लिए बेहतर है कि आप मशरूम की खेती वैज्ञानिक तरीके से करने के लिए इसका प्रशिक्षण जरूर लें. अधिकांश कृषि महाविद्यालयों तथा कुछ निजी संस्थाओं द्वारा भी यह प्रशिक्षण दिया जाता है.

मशरूम की खेती के लिए सरकार द्वारा ऋण Government subsidies for mushroom cultivation
मशरूम फार्मिंग (उनेीतववउ ंितउपदह इनेपदमेे) या मशरूम की खेती की लिए सरकार ऋण देती है. सरकारी सहायता पाने के लिए आपको एक प्रोजेक्ट तैयार करके सरकारी कार्यालय में जमा करना होगा. इसके अलावा पैन कार्ड, आधार कार्ड, उद्यम रजिस्ट्रेशन, निवास प्रमाण पत्र और करेंट बैंक एकाउण्ट की आवश्यकता होगी. सभी कागजात सही होने पर सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि पर सब्सिडी भी दी जाती है.

अगर आप छोटे किसान हैं तो हर एक मशरूम फल के थैले पर 40 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलेगी. और सामान्य व्यक्ति के लिए 20 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी.

इसके अलावा मशरूम की खेती के लिए सरकार द्वारा ऋण देने की योजनाएं भी बनाई गयी है. यदि आप इस बारे में और अधिक जानना चाहते है तो नीचे दिए गए वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें.
https://www.nabard.org  

बीज कहां मिलेगा, बीज की कीमत क्या है, मशरूम फार्मिंग कैसे करें आदि सभी के बारे में विस्तृत जानकारी बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग में दिया गया है. ब्लाॅग का लिंक वीडियो के नीचे डिस्केप्सन में मिल जाएगा.

फ्रेंड्स, घर बैठ बिजनेस आइडिया हिन्दी Ghar Baithe business idea में मशरूम फार्मिंग
mushroom farming business या मशरूम की खेती के बारे में जानकारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी.

इसे लाईक करें, अपने दोस्तों को शेयर करें, बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग को सब्रकाइब करें. ताकि बिजनेस से संबंधित जानकारी आप तक आसानी से पहंुचते रहे. फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)



इन्हें भी पढ़े -


1 टिप्पणी:

Bhavesh Bishnoi ने कहा…

सर आपने यहाँ मशरुम फार्मिंग के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है।