How to Start Jam Manufacturing Business Hindi : जेली मैन्युफैक्चरिंग उद्योग: जैम और जेली मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें - Business Mantra

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi : जेली मैन्युफैक्चरिंग उद्योग: जैम और जेली मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें

 

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi : जेली मैन्युफैक्चरिंग उद्योग: जैम और जेली मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें 

 

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi


 जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें? अक्सर लोग जैम और जेली को एक ही समझ लेते है क्योंकि दोनों को बनाने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है, लेकिन जैम और जेली में अंतर होता है. आइए सबसे पहले जैम और जेली के अंतर को समझते है.

जेली को फलों के रस से बनाया जाता है. जबकि जैम को फलों को क्रश करके या उसके गूदा से बनाया जाता है. जेली को टाॅफी या कैंडी की तरह खाया जाता है जबकि जैम को ब्रेड, बर्गर या रोटी के साथ खाया जाता है. 


हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस चैनेल के माध्यम से न्यू बिजनेस आइडिया, बिजनेस को कैसे करें, बिजनेस में लगने वाली लागत, मार्केटिंग और पब्लिसिटी आदि के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आज जानकारी दे रही हूं जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें? कई बड़ी कंपनियों द्वारा जैम तैयार किया जा रहा है. जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में कई बड़ी कंपनियों ने अपना ब्रांड बना लिया है. इसके बावजूद मार्केट में इसकी कमी है. आप जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते हैं. 



जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग के लिए कौन कौन सी मशीन चाहिए

  • जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने की लागत
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता
  • जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग से संबंधित सरकारी लाइसेंस 
  • जैम बनाने की विधि
  • जैम बनाने की ट्रेनिंग कहां से लें
  • जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें 
How to Start Jam Manufacturing Business Hindi#1


BUSINESS

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को आप तीन तरह से शुरू कर सकते है.

पहला है घरेलु जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग 

दूसरा है छोटे स्तर पर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग 

तीसरा है बड़े स्तर पर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग 



घरेलु जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को घर से शुरू कर सकते है. इसे आप किसी भी गांव, कस्बे या शहर में शुरू कर सकते है. जैम बनाने के लिए घर में इस्तेमाल होने वाले मशीन जैसे मिक्सी, छन्नी, फ्रीज, बर्तन आदि से काम चल जाएगा. घर पर जैम तैयार करके आसपास के काॅलोनी, बिल्डिंग, स्कुल आदि जगहों पर बेच सकते है.

छोटे स्तर पर या बड़े स्तर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए उस हिसाब से कई तरह के छोटी बड़ी मशीनों की आवश्यकता होती है. मार्केट में कई कंपनियों की छोटी बड़ी विभिन्न साइजों की और कीमत वाली आॅटोमेटिक मशीन और सैमी आॅटामेटिक मशीनें उपलब्ध है. आप इन्हें अपने बजट के अनुसार खरीद सकते हैं.

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कहां शुरू करें Where to start the jam manufacturing industry

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को आप शहर से बाहर, किसी गांव या कस्बें के आसपास शुरू कर सकते है. जहां आसपास फलों का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है. ट्रांसफोर्ट की सुविधा हो और काम करने के लिए आसानी से लोग व कर्मचारी उपलब्ध हो जाएं ऐसे स्थान पर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग करना अच्छा होता है.

उद्योग शुरू करने के लिए पयाप्र्त खुली जगह हो. जहां जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को छोटे स्तर पर करें या बड़े स्केल पर उस हिसाब से मशीनों को आसानी से रख सकें. इसके अलावा फलों को रखने के लिए स्टोर रूम, पैकिंग के लिए पयाप्र्त जगह होनी चाहिए.

See this videos :-

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi#2

ट्रेनिंग Training

जैम बनाने की प्रक्रिया बहुत कठिन नहीं है लेकिन इसे बिजनेस के तौर पर अपनाना चाहते है तो इसे शुरू करने से पहले आप इसकी टेªनिंग जरूर ले लें., ताकि आप परफेक्ट जैम तैयार कर सके. इसके लिए आप किसी सरकारी या निजी संस्थान से टेªनिंग ले सकते है. 

नेशनल स्माॅल इंडस्ट्रीज काॅर्पोरेशन से भी इसकी टेªनिंग दी जाती है. इसके सेंटर देश के विभिन्न राज्यों में हैं, जहां पर इस तरह के उद्योग के लिए तीन माह की प्रोफेशनल टेªनिंग दी जाती है. टेªनिंग के बाद बिजनेस को शुरू करने में काफी आसानी हो जाती है.

जैम बनाने में लगने वाली सामग्री Ingredients for making jam

 जैम बनाने के लिए कई तरह की मशीन और सामग्री की आवश्यकता होती हैं. ये सभी सामग्री मार्केट में आसानी से मिल जाती हैं. जैम बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है फल. आप जिस फल का जैम बनाना चाहते है उस फल की आवश्यकता होती है. यदि आप मिक्स जैम बनाना चाहते है तो आपको सेब, संतरा, पायनापेल, आम, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी आदि फलों की आवश्यकता होगी.



फल The fruit

किसी भी तरह की जैम को बनाने के लिए सबसे जरुरी सामग्री है विभिन्न प्रकार के फल (थ्तनपज) हैं. फल जैसे सेब, संतरा, पायनापेल, आम, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी आदि की आवश्यकता होती है. आप जिस फ्लेवर का जैम बनाना चाहते हैं. आपको उस फल की जरुरत पड़ेगी. 

See this videos :-

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi#3

ध्यान रहे आप जिस एरिया में जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करना चाहते है उस एरिया में जिस फल की पैदावार सबसे अधिक होती है उसी फल से जैम तैयार करें. इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ताजे, फ्रेस फल सस्ते में मिल जाएगा और ट्रांसफोर्ट पर खर्चा भी कम होगा. 

ऐसा ना हो की आपके यहां पायनापेल की पैदावार अधिक है और आप सेब से जैम तैयार करने की प्लानिंग कर रहे है. इसमें आपको फायदे की बजाएं नुकसान भी हो सकता है.

फल कहां से खरीदें Where to buy fruis

फलों को आप सीधे बगीचे से खरीद सकते है. शहर की फल मंड़ी से खरीद सकते हैं. ध्यान रहे फलों की कीमत हमेशा एक जैसी नहीं रहती है सीजन के समय फल सस्ते और आॅफ सीजन में फलों की कीमत ज्यादा होती है. इसलिए जैम बनाने के लिए सीजनल फलों का इस्तेमाल करें. यदि फलों को लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते है तो सीजन के समय ही फलों को स्टोर करके रख लें. 

पेक्टिन पाउडर Pectin powder

पेक्टिन पाउडर Pectin powder फलों के रस को जमने में मदद करता है. कई तरह के फल जैसें नाशपाती, सेब, अमरूद, प्लम, संतरे जैसे अन्य खट्टे फलों में पेक्टिन प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. लेकिन चेरी, अंगूर और स्ट्रॉबेरी में पेक्टिन प्राकृतिक रूप से कम होता हैं. जैम बनाने के लिए जब कम पेक्टिन वाले फलों का इस्तेमाल किया जाता है तो इसमें पेक्टिन पाउडर का उपयोग होता है.


पेक्टिन पाउडर कहां से खरीदे Where to buy pectin powder

पेक्टिन पाउडर मार्केट में किसी भी किराने की दुकान में आसानी से मिल जाता है. आप इसे इंडियामार्ट से भी आॅनलाइन खरीद सकते है. कपत.पदकपंउंतज.बवउ   

साइट्रिक एसिड citric acid

साइट्रिक एसिड का इस्तेमाल भी फलों को जेल बनाने के लिए किया जाता है. जिस तरह से कई फलों में पेक्टिन प्राकृतिक रूप से पाये जाते हैं, उसी तरह से एसिड भी कई फलों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. ब्लूबेरी, आड़ू, नाशपाती जैसे फलों में एसिड ना के बराबर होता है. इसलिए जब इन फलों से जैम बनाया जाता है साइट्रिक एसिड की जरुरत पड़ती है.

साइट्रिक एसिड कहां से खरीदें Where to buy citric acid

साइट्रिक एसिड काफी आम चीज है मार्केट में किसी भी किराने की दुकान में आसानी से मिल जाता है. आप इसे इंडियामार्ट से भी आॅनलाइन खरीद सकते है. कपत.पदकपंउंतज.बवउ   


शुगर Sugar) 

शुगर यानी चीनी का इस्तेमाल भी जैम में मीठा लाने के लिए किया जाता है और ये भी बाजार में आसानी से मिल जाती है. 

जार या डिब्बे Jars or Cans

जैम को भरकर बेचने के लिए छोटे बड़े साइज के प्लास्टिक या कांच के जार की आवश्यकता होगी. छोटे बड़े मार्केट में आसानी से मिल जाएगें. यदि आप बड़े स्तर पर जैम मेकिंग बिजनेस करना चाहते है तो जार बनाने वाली कंपनी से तैयार करवा सकते है. कंपनी आपके द्वारा दिए गए डिजाइन और साइज के हिसाब से जार तैयार करके दे देंगी.

See this videos :-

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi#4


जैम बनाने में इस्तेमाल होने वाली मशीनें Machines used to make jam

जैम बनाने के लिए कई तरह की मशीनों की जरुरत पड़ती हैं. फलों के छिलके उतारने के लिए पीलर मशीन, फलों का रस निकालने के लिए पल्पर मशीन, उबालने के लिए बाॅइलर मशीन, फलों को मिक्स करने के लिए मिक्सर, तैयार जैम को बाॅटलों में भरने के लिए फिलिंग मशीन, प्रिजवेटिव व थिकनर और पैकिंग के लिए कांच या प्लास्टिक के बाॅटल की जरूरत होती है. 

  • वाटर जेट वॉशर (फल धोने की मशीन)
  • पीलर मशीन
  • फ्रूट क्रशर (फल काटने कुचलने की मशीन)
  • पल्पर मशीन 
  • बाॅइलर मशीन
  • मिक्सर
  • मिक्सर
  • स्टीम (Jacked Kettle)
  • पैकेजिंग उंबीपदम
  • कुशल और अकुशल कर्मचारी (Recruitment Of Employees)

अगर यह छोटे स्तर पर हैं तो इसके लिए दो लोग भी पर्याप्त हैं . वहीं अगर इस व्यापार को माध्यम स्केल पर शुरू किया जाता है तो आपको 5 से 8 लोगों की जरुरत होगी और बड़े स्केल पर शुरू करने के लिए 30 से अधिक लोगों की जरुरत होगी.



उद्योग की लागत (Industry cost)

अगर आप जैम उद्योग को घर से शुरू करते हैं तो 50 हजार रुपए से लेकर 70 हजार रुपए का खर्चा आएगा. 

वहीं छोटे स्तर पर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए 3-4 लाख रुपए और बड़े स्तर पर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए 10 लाख से अधिक का खर्चा आएगा.

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में लोन की सुविधा (Loan Facility)

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए काफी पैसों की जरुरत पड़ती है. सरकार ने घरेलु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई है, इन योजनाओं के तहत आप आर्थिक मदद ले सकते है.

इसके अलावा आप किसी सरकारी बैंक से लोन लेते है. इसके लिए जरूरी डाक्युमेंट और एक प्रोजेक्ट फाइल बैंक में जमा करनी होगी. इसके बाद बैंक उसकी जांच करती है इसके बाद आपको लोन देंगी या नहीं यह बैंक निर्धारित करता है. 

जैम बनाने की प्रकिया- (Jam Making Process)

फल को पानी की मदद से साफ कर लें और उनके छिलके छील लें. 

फल को स्लाइसर की मदद से छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.

पल्पर की मदद से इन फलों का रस निकाल लें. 

रस को एक बड़े से बर्तन में डाल दें और इस बर्तन में पानी मिला दें. 

अब इसे गैस पर इन्हें उबालें.

फल के रस और पानी अच्छे मिक्स हो जाएं तो इसमें आवश्यकता अनुसार शुगर, साइट्रिक एसिड, पेक्टिन पाउडर डाल कर कुछ देर तक उबलने दें. 

इसे रेफ्रिजरेटर में रख दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसे रेफ्रिजरेटर से निकाल दें और मशीन की मदद से बोतलों में पैक कर दें.



जेली बनाने की प्रक्रिया Jelly making process

जेली बनाने की प्रक्रिया भी जैम की प्रक्रिया की तरह होती है, बस जब जेली बनाते हैं, तो इसमें पेक्टिन पाउडर की मात्रा थोड़ी सी ज्यादा होती है ताकि ये जैम के मुकाबले थोड़ी मोटी हो सके.

पैकेजिंग एण्ड लेबलिंग Packaging & Labeling

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग बच्चों से जुड़ा प्रोजेक्ट है इसलिए पैकेट पर कार्टून या फिर बच्चों को पसंद आने वाली चीजों को छाप सकते हैं. जिसे देखते ही बच्चे इसे खरीदने की जिद्द करने लगे.

See this videos :-

Organic vegetables business ideas | Business Mantra

How to Start Jam Manufacturing Business Hindi#5


जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को ब्रांड बनाना चाहते है तो इनकी अच्छे से पैंकजिंग करवानी होगी. पैंकजिंग आकर्षित होगी तो लोगों का ध्यान भी इस पर जाएगा और वो इसे खरीदना चाहेगें. 

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग की (Publicity and Marketing)

छोटे स्तर पर जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग को शुरू कर रहें है तो इसका यह मतलब नहीं है कि इसके लिए पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता नहीं होगी. आज के दौर में किसी भी प्रोडेक्ट को बेचने के लिए पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. 

पब्लिसिटी के लिए आप शहर के कुछ खास जगहों पर जैसे बस स्टैंड, स्कूल, काॅलेज, मार्केट, ऐसी जगह जहां से लोगों का अधिक आना जाना होता है उन जगहों पर होर्टिग्स लगाएं. 

मार्केटिंग और सेलिंग के लिए बड़े-बड़े स्टोर से लेकर काॅलोनियों और गली मोहल्लों की किराणा दुकानों, बड़े स्टोर आदि में सप्लाई दे. 

इसके अलावा बाजार, मेलों, अस्पताल, स्कूल-काॅलेज के सामने स्टाॅल लगाकर अपने प्रोडेक्ट की सेलिंग कर सकते है. घर-घर जाकर भी इसे बेच सकते है.

स्कूल-काॅलेज, अस्पताल, सरकारी व गैर सरकारी आॅफिसों में जाकर भी इसकी पब्लिसिटी और मार्केटिंग कर सकते हैं.

शहर के अलावा गांव और कस्बों में भी जाकर इसकी पब्लिसिटी और मार्केटिंग करें. वहां लगने वाले साप्ताहिक बाजार में अपनी कंपनी का स्टाॅल लगाकर लोगों को अपने प्रोडेक्ट के बारे में जानकारी दें. शुरूआत में उन्हें टेस्ट करने के लिए फ्री में सैंपल पीस दे सकते हैं. 


जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग के लिए (Government License and Registration)

जैम मैन्युफैक्चरिंग के लिए आपको कुछ कानुनी कारवाई को पूरा करने की आवश्यकता पड़ेगी. ताकि उद्योग को सुचारू रूप् से चलाया जा सकें. सबसे पहले कंपनी रजिस्टेªशन करवानी होगी. उसके बाद कंपनी का नाम और लोगो रजिस्टर्ड करवाना होगा. साथ ही उद्यम आधार भी रजिस्टर्ड करवा लें, जिससे सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी मदद का लाभ आपको भी मिल सकें.  

जैम उद्योग फूड मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा बिजनेस है इसलिए इसें शुरू करने से पहले एफएसएसएआई (थ्ैै।प्)से फूड लाइसेंस लेना जरूरी है. इसके अलावा फूड टेस्ंिटग लैब से प्रोडक्ट की टेस्ंिटग भी करानी होगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि प्रोडक्ट खाने के लिए उपयुक्त है या नहीं. साथ ही जीएसटी के तहत रजिस्टर भी कराना होगा. थ्ैै।प् लाइसेंस के अलावा आपको वैट पंजीकरण भी करवाना होगा और ये पंजीकरण आप लोकल अथॉरिटी के दफ्तर में जाकर करवा सकते हैं

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में इनकम ncome in jam manufacturing industry

किसी भी उद्योग में इनकम मार्केटिंग और पब्लिसिटी पर निर्भर करता है. आप की मार्केटिंग और पब्लिसिटी जितनी अधिक होगी प्रोडेक्ट उतनी अधिक बिकेगी. यानी एक बार आपका बाजार तैयार हो गया तो फिर इसमें कमाई की कोई सीमा नहीं है. आप प्रति माह लाखों रूपए तक काम सकते है. 

जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में सामान्यतः 30 से 40 प्रतिशत तक की बचत होती है. इससे आप खुद ही अंदाजा लगा सकते है कि जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग में कितनी अधिक कमाई हो सकती है.

बिजनेस टिप्स Business tips

  • - जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने से पहले मार्केट का अच्छे सर्वे कर लें. इससे आपको पता चल जाएगा कि आपके द्वारा तैयार माल की जरूरत सबसे अधिक कहां है. 
  • बिजनेस की अच्छे से प्लानिंग कर लें. जहां आपके प्रोडेक्ट की सबसे अधिक डिमांड है वहां सप्लाई पर अधिक जोर दें.
  • बिजनेस शुरू करने से पहले सभी कानूनी कार्रवाई पूरी कर लें. सभी जरूरी लाइसेंस और परमिशन ले लें, जिससे बाद में किसी तरह की कोई परेशानी न हो.
  • जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए कम से कम 2 कुशल और 5-6 अकुशल कर्मचारियों को रखें. 
  • मार्केटिंग के लिए भी ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों को कमीशनवेस पर रखे. 

फ्रेंड्स, जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग शुरू करने के लिए पांच लाख रूपए तक लोन भी ले सकते हैं. लोन के लिए आप अपने बिजनेस से संबंधित एक प्रोजेक्ट तैयार करके बैंक में जमा कर दें. जांच के बाद आपको लोन मिल सकता है कि नहीं यह बैंक फैसला करता है.

फ्रेंड्स, जैम मैन्युफैक्चरिंग उद्योग कैसे शुरू करें, दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. बिजनेस से संबंधित जानकारी के लिए ब्लाॅग को सबक्राइब करें. कोई सवाल होने पर कमेंट बाॅक्स में लिखें. फिर मुलाकात होगी नमस्कार. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें



कोई टिप्पणी नहीं: