Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस - Business Mantra

Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस

Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस
Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस


जो सस्ते और दिखने में अच्छे होने की वजह से लोगों द्वारा इसे पसंद किया जता है. इसलिए लोग प्लास्टिक के आयटम हमेशा खरीदते रहते है. ऐसे में प्लास्टिक के आइटमं का बिजनेस करना काफी प्राॅफिटेबल होगा.
प्लास्टिक आइटमं बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि हर रोज नए डिजाइन के प्लास्टिक आइटम मार्केट में आते है. 

Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस

हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. इस ब्लाग के माध्यम से बिजनेस आइडियाज, मोटिवेशन, मार्केटिंग, पब्लिसिटी आदि के बारे में जानकारी देते है जो नए बिजनेस शुरू करने वालों के लिए काफी फायदेमंद होते हंैं.

इस बार हम जानकारी दे रहे है प्लास्टिक के चीजों यानी प्लास्टिक आइटमों के बिजनेस के बारे में. प्लास्टिक आइटमों में घरेलु और आॅफिसियली इस्तेमाल के किए जाने वाले बहुत सारे आइटम होते है.

जो सस्ते और दिखने में अच्छे होने की वजह से लोगों द्वारा इसे पसंद किया जता है. इसलिए लोग प्लास्टिक के आयटम हमेशा खरीदते रहते है. ऐसे में प्लास्टिक के आइटमं का बिजनेस करना काफी प्राॅफिटेबल होगा.
प्लास्टिक आइटमं बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि हर रोज नए डिजाइन के प्लास्टिक आइटम मार्केट में आते है.

जिसके लिए लोगों का इसके व्रति आकर्षण बना ही रहता है. लेकिन पुराने प्लास्टिक के आइटम आउट आॅफ फैशन नहीं होता है और ना ही इसके खराब होने का डर रहता है.


प्लास्टिक आइटम डेली इनकम देने वाला बिजनेस है. क्योंकि लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार प्लास्टिक आइटम कुछ ना कुछ खरीदते है. इसलिए जिस दिन से आप प्लास्टिक आइटम का बिजनेस शुरू करेंगे उसी दिन से इंकम शुरू हो जाती है.

प्लास्टिक आइटम के बिजनेस की लागत Business Cost of Plastic Items
प्लास्टिक आइटमों की काफी लंबी रेंज है. इसे शुरू करने के लिए निवेश की कोई सीमा नहीं है. आपके पास बजट अच्छा है तो आप 5 से 10 लाख या उससे अधिक निवेश करके बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटमों के बिजनेस को शुरू कर सकते है. बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू करने पर घरेलु आइटमों के साथ-साथ आॅफीस आइटम भी रखें.

आपके पास बजट कम है तो आप 5000 रूपए में भी प्लास्टिक आइटम बिजनेस को शुरू कर सकते है. 5000 रूपए में आप डेली इस्तेमाल होने वाले घरेलु आइटमों का सेल लगा कर काफी अच्छी कमाई कर सकते है।.  धीरे-धीरे इस बिजनेस को बड़े स्तर पर ले सकते है.

Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस


प्लास्टिक आइटम  Plastic items
प्लास्टिक आइटमों के सभी तरह के आइटमों पर बचत होती है. इनमें अच्दा मार्जिन मिल जाता है. कुछ आइटम पर 40 से 60 प्रतिशत तक की बचत होती है. लगजरी फैंसी प्लास्टिक आयटम पर 70 से 80 प्रतिशत तक की बचत हो जाती है.

See this videos :-


यह आके बिजनेस करने के तरीके पर निर्भर है. आप किस तरह से कस्टमर पर आना अम्प्रेशन छोड़ते हैं. एक अच्छे से चलने वाले प्लास्टिक आइटम की शाॅप पर डेली हजार रूपए से लेकर पांच हजार रूपए या इससे भी अधिक की कमाई कर सकते हैं.  इसमें होने वाले बचत को देखते हुए यह काफी प्राॅफिट देने वाला बिजनेस है.

प्लास्टिक आइटमों शाॅप के लिए लोकेशन Location for shopping for plastic items
आजकल हर छोटे बड़े शहर, कस्बें और गांव में प्लास्टिक आइटमों की डिमांड बढ़ रही है. प्लास्टिक आइटमों के बिजनेस को आप कहीं भी शुरू कर सकते है.

यदि आप शहर में बड़े स्तर पर बिजनेस करना चाहते है तो इसके लिए लोकेशन काफी मायने रखता है. सही लोकेशन के चुनाव से बिजनेस को ग्रो होने में आसानी होती है.


इसके लिए शहर के खास मार्केट में या इसके आसपास ऐसी जगह पर जहां से लोगों का आना जाना काफी होता हो. ऐसी जगह पर शाॅप खोले, जिससे आते-जाते लोगों की निगाह दुकान पर पड़े.

प्लास्टिक आइटमों का स्टोर उन स्थानों पर भी शुरू किया जा सकता है जहां स्कूल काॅलेज के स्टुडेंट किराए से रहते है.

इसके अलावा शहर में बनने वाले नए काॅलोनियों के आसपास भी प्लास्टिक आइटमों का स्टोर खोलें. ऐसी जगहों पर भी प्लास्टिक आइटम खूब रहती है. .

यदि आपका बजट कम है तो मार्केट के आसपास, आॅफीस या इंडस्ट्री एरिया, स्लम एरिया, साप्ताहिक बाजार आदि जगहों पर रोड़ साइड फुटपाथ पर दुकान लगाकर प्लास्टिक आइटम सेल कर सकते है.

हाट बाजार, मेलों में भी स्टाॅल लगाकर प्लास्टिक आइटम का बिजनेस कर सकते है. शहर में आॅटो, हाथ ठेला, साइकिल या ई रिक्शा पर प्लास्टिक आइटमों को रखकर सेल कर सकते हैं. शहर की कालोनियों में गली-गली फेरी लगा कर भी प्लास्टिक आइटमों को सेल कर सकते है.

आप किसी गांव या कस्बे में रहते है, तो वहां भी आप प्लास्टिक आइटमों का बिजनेस छोटे स्तर पर कर सकते है. ऑटो, हाथ ठेला, साइकिल में रखकर गांव गांव फेरी लगा कर प्लास्टिक आइटम बेच सकते है.

गांव और कस्बों में बिजनेस करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि वहां रहने वाले का लोगों को किस तरह के सामानों की जरूरत रहती है. वे किसी सामान को खरीदने के लिए कितना खर्च कर सकते है. उसी बजट का आयटम रखें. ऐसी जगहों पर मंहगें सामान बेचना मुश्किल होगा.

Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस


प्लास्टिक आइटमों की लिस्ट Plastic item list
प्लास्टिक आइटमों की काफी लंबी रेंज है. इन्हें विभिन्न भागों में बांटा जा सकता है जैस किचन आइटम, गार्डनिंग आइटम, बाथ आइटम, बच्चों के खिलौने, फर्नीचर, डेली युज छोटे-मोटे हजारों आइटम हैं. आप अपने शहर या कस्बे के डिमांड के हिसाब से प्लास्टिक आयटम लाकर सेल कर सकते है.

प्लास्टिक आइटमों का बिजनेस कैसे करें How to start business of plastic items
प्लास्टिक आइटमका बिजनेस आप दो तरह से कर सकते है. पहला है छोटे स्तर पर लो बजट में. और दूसरा बड़े स्तर पर शाॅप लेकर.

छोटे स्तर पर करने के लिए आप बजट के हिसाब से छोटे छोटे आइटमों को लाकर सेल करें. इसमें आप किसी एक केटेगिरी को भी चुन सकते है. जैसे किचन आइटम, गार्डनिंग आइटम, बाथ आइटम, बच्चों के खिलौने, डेली युज होने वाले छोटे मोटे आइटमों को लाकर सेल कर सकते है.

मार्केट में शाॅप लेकर बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटमों का बिजनेस करना चाहते है तो इसकी लगभग पूरी रेंज रखें, ताकि कस्टमर को अपनी जरूरत के आइटम वहां मिल जाएं.

इसका फायदा यह होगा कि जब भी उन्हें किसी प्लास्टिक आइटम की जरूरत होगी वह आपके शाॅप पर लाएगे. यदि आप कस्टमर के जरूरत के मुताबिक प्रोडक्ट की पूर्ति नहीं कर पाएंगे तो बिजनेस को आगे बढ़ाना आपके लिए मुश्किल होगा. एक बार लौटने के बाद ग्राहक वहां दोबारा आने से कतराएगें.

प्लास्टिक आइटमका बिजनेसपब्लिसिटी और मार्केटिंग Business Publicity and Marketing of Plastic Items
बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटम बिजनेस शुरू करने पर पब्लिसिटी और मार्केटिंग की आवश्यकता होगी. लेकिन छोटे स्तर पर बिजनेस करने पर किसी तरह के पब्लिसिटी और मार्केटिंग की जरूरत नहीं होती है.

बड़े स्तर पर मार्केट में शाॅप खोलने पर पब्लिसिटी के लिए लोकल टीवी पर एड चलाएं. पेपर में एड दें. कलर पेपर पर बढ़िया सा पम्पलेट छपवाकर शहर में बटवाएं. बैनर व पोस्टर लगवाएं. अच्छी पब्लिसीटी करने पर अच्छा रिस्पांस मिलेगा.

Plastic business ideas in hindi, प्लास्टिक आइटमों बिजनेस


प्लास्टिक आइटम होलसेल मार्केट Plastic Item Wholesale Market
यदि आप छोटे स्तर पर लो बजट में किसी गांव या कस्बे में प्लास्टिक आइटम बिजनेस करना चाहते है तो अपने आसपास के शहर के प्लास्टिक होलसेल मार्केट से सामान ला सकते है.

यदि आप बड़े स्तर पर शाॅप लेकर प्लास्टिक आइटम बिजनेस करना चाहते है तो इसके लिए प्लास्टिक होलसेल मार्केट दिल्ली, प्लास्टिक होलसेल मार्केट कोलकता, प्लास्टिक होलसेल मार्केट मुंबई, प्लास्टिक होलसेल मार्केट हैदराबाद जैसे बड़े शहरों से माल ला सकते है.

यदि आपके शहर के आसपास प्लास्टिक आइटम तैयार करने वाली कंपनियां है तो आप कंपनी से डायरेक्ट प्लास्टिक आइटम ला सकते है. 

Read this :-



यदि आप ऑनलाइन प्लास्टिक आइटम मंगवाना चाहते है तो इण्डियामार्ट, अमेजन और टेड इण्डिया की वेबसाइट पर प्लास्टिक आइटमों के सेलर के बारे में सर्च कर सकते हैं.

वेबसाइट पर आपको प्लास्टिक आइटम के होलसेलर के नाम, पते व फोन नंबर मिल जाएंगे. उनसे सम्पर्क करके आप आॅनलाइन भी आइटम मंगवा सकते हैं. जैसे प्लास्टिक होलसेल मार्केट मुंबई, प्लास्टिक होलसेल मार्केट दिल्ली सर्च करें वहां के हजारों होलसेलर की लिस्ट मिल जाएगी. उनसे आप फोन पर बात कर जानकारी ले सकते हैं.

 प्लास्टिक आइटम शाॅप के लिए सरकारी लाइसेंस  Government License for Plastic Item Shop
प्लास्टिक आइटम बिजनेस को छोटे स्तर पर फेरी लगाकर, या फुटपाथ पर बैठकर बेच रहे है तो किसी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है.

यदि आप शाॅप लेकर प्लास्टिक आइटम बिजनेस को शुरू कर रहे है तो इसके लिए कुछ जरूरी सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता होगी. शाॅप शुरू करने के लिए आपको शाॅप एक्ट के अन्तगर्त रजिस्टेªशन करवाना होगा.

इसके अलावा एमएसएमई मंत्रालय से जारी उद्योग आधार रजिस्टेªशन लेना होगा. शाॅप शुरू करने के बाद भी आप इन्हें तीन माह के अंद बनवा सकते है. ध्यान रहे 3 माह के अंदर यदि इन्हें नहीं करते है तो आप पर फाइन लग सकता है.

            

प्लास्टिक आइटम बिजनेस टिप्स Plastic Item Business Tips
  1. प्लास्टिक आइटम बिजनेस छोटे स्तर पर करें या बड़े स्तर पर करना चाहते है तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें.
  2. मार्केट में शाॅप खोलने पर इतनी जगह होनी चाहिए कि कस्टमर अंदर जाकर अपनी पसंद के अनुसार प्लास्टिक आइटमों को चुन सके. 
  3. शाॅप में लाइटिंग काफी अच्छी होनी चाहिए. बाहर एक डिजीटल बोर्ड लगवाएं ताकि दूर से ही शाॅप नजर आएं. 
  4. शाॅप में कस्टमर के हेल्प के लिए सेल्स बाॅय व सेल्स गर्लस भी रखें. . 
  5. बड़े स्तर पर प्लास्टिक आइटम बिजनेस को करना चाहते है तो हमेशा ग्राहक की जरूरत का ध्यान रखें. 
  6. मार्केट के अन्य प्लास्टिक आइटमों के दुकानदारों पर भी ध्यान रखें. वे कस्टमर को क्या छूट देते हैं. क्या स्कीम चला रहे हैं. इन बातों को यदि आप अच्छे से समझ लेते हैं तो जान लें इस बिजनेस में आप फेल नहीं हो सकते.  
  7. छोटे स्तर पर बिजनेस करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप जहां बिजनेस शुरू कर रहे है वहां लोग किस रेंज में आइटम खरीदना पसंद करते हैं. उसी रेंज में उनकी डिमांड के हिसाब से प्लास्टिक के आइटम रखें.  
  8. छोटे स्तर पर प्लास्टिक आइटम का बिजनेस करने वाले अपने शहर के प्लास्टिक होलसेल मार्केट से थोड़ा थोड़ा माल लाकर सेल करें. अपनी सेल को बढ़ा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. 
फ्रेंड्स, अस पोस्ट में मिने प्लास्टिक आयटम के बिजनेस के बारे में जानकारी दी. आपको पसंद आसी होगी. जानकारी अच्छी लगने पर लाइक, शेयर करें. आज के लिए इतना ही फिर मुलाकाम होगी एक और न्यू बिजनेस आइडिया के साथ एक नए ब्लाग में. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web - वेबसाइट पर भी विजिट करें –  Business Maantra   Status Guru Hindi

Web - Unique Business idea | Business Mantra

 Business Mantra जा|नकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया  पढ़ें.  हमें  Facebook / instagram / twitter / pinterest / linkedin / Website  पर फॉलो करें. यदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो Business Mantra Blog फॉलो के बटन पर क्लिक करें। बिजनेस से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हमारे बिजनेस मंत्रा युट्यिुब चैनल पर भी विजीट करें.  

इन्हें भी पढ़े - 

कोई टिप्पणी नहीं: