small business ideas hindi | steel ke bartan ka business | Business Mantra - Business Mantra

small business ideas hindi | steel ke bartan ka business | Business Mantra

 

small business ideas hindi | Steelware business | steel ke bartan ka business

Small business ideas hindi | Steel ke bartan ka business



मार्केट में कई तरह के स्टील के बर्तन बिकते हैं. इनमें से कुछ स्टील के बर्तन ऐसे है जो डेली इस्तेमाल किए जाते हैं और लोग अपनी जरूरत के हिसाब इन्हें खरीदते रहते है. यह एक ऐसा बिजनेस है जो साल के बारह महिने चलता है. लेकिन इनकी सेलिंग त्यौहार के दौरान काफी बढ़ जाती है. खास कर दिवाली के त्यौहार में गरीब हो या अमीर अपनी हैसियत के हिसाब से बर्तन खरीदते है.

 

दिवाली के दौरान किसी बिजनेस को करने के बारे में सोच रहे है तो स्टील के बर्तन का बिजनेस आपके लिए एक अच्छा  ऑप्शन होगा. इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे दिवाली के दौरान शुरू करके बारहों महिने कर सकते है.

इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए लो इंवेस्टमेंट की आवश्यकता होगी. स्टील के बर्तन बिजनेस कैसे करें, बिजनेस में लगने वाली लागत, सरकारी लाइसेंस, स्टील के बर्तन कहां से खरीदें आदि के बारे में जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. . 



बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. आज हम बिजनेस आइडिया इनेपदमेे पकमंे पद ीपदकप  में ऐसे स्माॅल बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है जिसे शुरू करके कम दिनों में अच्छी इनकम कर सकते है. इस पोस्ट में हम स्टील के बर्तन बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं. 


See this videos :-


स्टील के बर्तन का बिजनेस Steel Bartan business

बर्तन का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है. जिसकी मांग साल भर बनी रहती है. त्यौहारों के दिनों में इसकी मांग बढ़ जाती है. खास कर दिवाली के त्यौहार के समय. भारत में दिवाली का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. 

दिवाली के दौरान मार्केट में स्टील, पीतल, कांसा, तांबा, सोना, चांदी आदि से तैयार बर्तन काफी बिकते है. मार्केट में इनकी डिमांड बढ़ जाती है, लेकिन स्टील के बर्तनों की बिक्री सबसे अधिक होती है. क्योंकि मंहगे बर्तनों को खरीदना सभी के बजट में नहीं होता है. 

दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस के दिन बर्तनों की सेलिंग सबसे अधिक होती है. लोग इन्हें मार्केट से खरीदते है या फिर त्यौहारों के दौरान लगने वाले मेले से. दिवाली के दौरान लो बजट में किसी स्माॅल बिजनेस की तलाश में है तो आप स्टील के बर्तनों का बिजनेस कर सकते है. 

यह दो-चार दिन का बिजनेस है इस दौरान यदि आप बिजनेस को अच्छे से कर लेते है तो काफी मोटी कमाई कर सकते है. एक रिपोर्ट के अनुसार त्यौहार के दौरान इस बिजनेस में प्राॅफिट मार्जिन 40-70 प्रतिशत तक बढ़ जाती है. 


See this videos :-


स्टील के बर्तन का बिजनेस  शुरू करने से पहले Before starting steel Bartan business

स्टील के बर्तनों का बिजनेस शुरू करने से पहले आप यह निश्चित कर लें की आप लंबे समय तक इस बिजनेस को करना चाहते है या शाॅर्ट टाइम के लिए.

आज हम शाॅर्ट टाइम के लिए स्टील के बर्तनों का बिजनेस कैसे करें इस बारे में जानकारी दें. इस बिजनेस को दिवाली के दौरान लो बजट में शुरू करके कुछ ही दिनों में अच्छी कमाई कर सकते है.

यदि दिवाली के दौरान शार्ट टाइम के लिए बिजनेस करना चाहते है तो उस एरिया का चुनाव कर लें जहां आप बिजनेस करना चाहते है. उस हिसाब से वहां कौन कौन से स्टील के बर्तन बेचने के लिए रखना है. उसकी लिस्ट तैयार कर लें. 

लिस्ट बनाते समय ध्यान रहे उस एरिया के हिसाब से स्टील के बर्तनों को लाएं. कुछ घरेलु बर्तन ऐसे है जो हर क्षेत्र में लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. उनके नाम नीचे दिए जा रहे है.


स्टील के बर्तनों की लिस्ट Steel utensil list

स्टील के गिलास (छोटे और बड़े साइज के)

स्टील की थाली (छोटे और बड़े साइज के)

स्टील की कटौरी (छोटे और बड़े साइज के)

स्टील के डिब्बे (छोटे और बड़े साइज के)

स्टील के टिफीन (छोटे और बड़े साइज के)

इनके अलावा कोठी, परात, बाल्टी, चम्मच, मग, कप, टेª आदि कई डिजाइनों के घरेलु आइटम है जिन्हें आप अपने एरिया के हिसाब से ला सकते है.


कैसे शुरू करें स्टील के बर्तनों का बिजनेस How to start steel Bartan business

इस बिजनेस को आप कई तरह से कर सकते है. 

लो बजट में स्टील के बर्तनों का बिजनेस करना चाहते है तो पहला तरीका है, नजदीकी होलसेल मार्केट से थोक के भाव स्टील के बर्तन खरीद कर लाएं और उन्हें बेचे. बचे हुए बर्तनों को किसी छोटे दुकानदार को होलसेल में बेच दें.

दूसरा तरीका है, जीरो इन्वेस्ट में बिजनेस करना चाहते है तो किसी स्टील के बर्तन बेचने वाले दुकानदार से मिलें. उनसे कमीशन बेस पर स्टील के बर्तन बेचने के लिए काॅन्टेक्ट करें. इस तरह से बिजनेस करने पर आपको यह फायदा होगा की जितना माल बिकेगा उसका कमीशन यानि प्राॅफिट आपको मिल जाएगा. शेष बर्तनों को आप दुकान दार को वापस कर दें.


कहां शुरू करें Where to start

बिजनेस को आप किसी भी छोटे बड़े शहर, गांव और कस्बे में शुरू कर सकते है. स्टील के बर्तन की दुकान आप मार्केट के आसपास, भीड़-भाड़ वाली जगह पर रोड़ साइड लगाकर बेच सकते है. दिवाली के समय शहर, गांव या कस्बें में लगने वाले मेले में बेच सकते है. लेकिन इस बार लाॅकडाउन की वजह से मेले आदि नहीं लग रहे है इसलिए आप ई-रिक्सा, आॅटो, कार, वेन, हाथ ठेला, साइकिल आदि पर फेरी लगाकर स्टील के बर्तन बेच सकते है.  

महिलाएं इन्हें घर से शुरू कर सकती है. आसपास के घरों में रहने वाले, जानपहचान वालों से मिलें उन्हें बिजनेस के बारे में जानकारी दें. हो सके तो जानपहचान वालों के यहां डोर टू डोर बेच सकती है. 


माल कहां से खरीदें . Where to buy goods

हर बड़े शहर में स्टील के बर्तनों का होलसेल मार्केट होता है. आप किसी गांव या कस्बे में बिजनेस करना चाहते है तो अपने नजदीकी शहर के होलसेल मार्केट से माल खरीद कर ला सकते हंै. देश का सबसे बड़ा स्टील के बर्तनों का होलसेल मार्केट भुलेश्वर, मुंबई में स्थित है. यह भारत का ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा स्टेनलेस स्टील होलसेल मार्केट है. 


See this videos :-


स्टील के बर्तन बिजनेस शुरू करने के लिए लागत Cost to start steel bartan business

स्टील के बर्तन बिजनेस की लागत एरिया और जगह के ऊपर डिपेंड करता है. किसी छोटे शहर में स्टील के बर्तन बिजनेस को आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है तो 15-20 हजार रूपए की आवश्यकता होगी. किसी गांव या कस्बें में फेरी लगाकर बिजनेस करना चाहते है तो पांच हजार रूपए में बिजनेस शुरू कर सकते है. इस तरह से आप अपने बजट और एरिया के हिसाब से 5 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए में स्टील के बर्तन बिजनेस को शुरू कर सकते है. 


स्टील के बर्तन बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेंस और परमिशन 

Government License and Permission

छोटे स्तर पर बिजनेस के लिए उद्यम आधार या जीएसटी जैसे सरकारी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन रोड़ साइड दुकान लागने के लिए स्थानीय प्रशासन से परमिशन की आवश्यकता होती है. 

फ्रेंड्स, इनेपदमेे पकमंे पद ीपदकप में आप स्टील के बर्तन बिजनेस को शुरू करने से पहले ध्यान रखें आपके क्षेत्र में लोगों द्वारा सबसे अधिक कौन से बर्तन पसंद किये जाते है उन्हीं स्टील के बर्तन का बिजनेस करें. ेउंसस इनेपदमेे पकमंे पद पदकपं के अंतर्गत दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. आज बस इतना ही फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ गुडवाय टेककेयर.(कापीराइट बिजनेस मंत्रा)


इस वेबसाइट पर भी विजीट करें – www.businessmaantra.com



Read this :-


कोई टिप्पणी नहीं: