kadaknath chicken farming | black chicken businesss ideas in hindi - Business Mantra

kadaknath chicken farming | black chicken businesss ideas in hindi

 
kadaknath chicken farming | black chicken businesss ideas in hindi


kadaknath chicken farming | black chicken businesss ideas in hindi

पूरी दुनिया में कड़कनाथ की डिमांड तेजी से बड़ी है. अपने स्वाद की वजह से ही नहीं बल्कि अपने विशेष औषधिय गुणों की वजह से कड़कनाथ की मांग तेजी से बढ़ रही है. कोरोना काल से इसकी मांग में और तेजी देखी जा रही है. ऐसे में कड़कनाथ का बिजनेस काफी प्राॅफिट देने वाला बिजनेस बन गया है. 


कोरोना काल के दौरान कड़कनाथ का एक अंडा 80 रूपए से सौ रूपये में बिकता है. एक प्रसिद्ध न्यूज वेबसाइट में कड़कनाथ के मांस को सबसे अधिक कीमत में बिकने वाला मांस बताया गया है. इसमें एक किलो मांस की कीमत 3 से 4 हजार रूपये बतायी गई है.


आज हम कड़कनाथ फार्मिंग के बारे में बात कर रहे हैं. यह गांव में किया जाने वाला छोटा सा बिजनेस है लेकिन अब छोटा बिजनेस ना रहकर हाईफाई बिजनेस बन गया है क्योंकि इस पर बड़े-बड़े सिलिब्रिटी की नज़र पड़ गई. रिटायर कैप्टन कूल महेन्द्र सिंह धोनी ने क्रिकेट के बाद आर्गेनिक फूड फार्मिंग के साथ कड़कनाथ फार्मिंग शुरू कर दी है. 




विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले दिनों में कड़कनाथ की और अधिक मांग बढ़ने वाली है. जल्दी ही इसकी गिनती हाॅट बिजनेस में होने वाली है. कड़कनाथ कांट्रैक्ट फार्मिंग में कई बड़ी कंपनियां उतर चुकी है, जो लिखित रूप से कड़कनाथ कांट्रैक्ट फार्मिंग करवा रही है. विशेषज्ञों का मानना है कि इसे कांट्रैक्ट फार्मिंग की बजाएं स्वंय किया जाएं तो अधिक फायदे में रहेंगे.  



क्यों बढ़ रही है कड़कनाथ की मांग 
कृषि विशेषज्ञों के अनुसार, मुर्गे-मुर्गी की दूसरी नस्ल की बजाए कड़कनाथ का स्वाद काफी अच्छा और यह स्वास्थ्य के लिये काफी लाभदायक होता हैं. कड़कनाथ में काफी मात्रा में प्रोटीन, विटामिन बी-1, बी-2, बी-6 और बी-12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है. 


/div>


इसमें फैट ना के बराबर होता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ाता. इसके मांस की सबसे बड़ी खासियत बात यह है कि इसमें पाएं जाने वाले तत्व शरीर में इम्युनिटी पाॅवर को बेहतर बनाते है जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है. इससे शरीर कई बड़ी बीमारियों और इन्फैक्शन से खुद ब खुद बचाव कर लेता है.  


खाने में होता है बहुत हेल्दी
कड़कनाथ के अंडे में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. कम कोलेस्ट्रॉल होने की वजह से दिल के रोगी कड़कनाथ का मांस और अंडा खा सकते हैं. इसके औषधीय गुण दिल और डायबटिज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. कड़कनाथ के इन विशिष्ठ गुण की वजह से मार्केट में इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है. 


कड़कनाथ फार्मिंग कैसे शुरू करें?
कड़कनाथ फार्मिंग यदि आप शुरू करना चाहते हैं तो जान लें इसे दो तरह से कर सकते हैं. पहला है अंडे के लिए और दूसरा है मांस के लिए.




कड़कनाथ की फार्मिंग अंडे के लिए करना भी काफी फायदेमंद है. कड़कनाथ का अंडा काफी पौष्टिक होने की वजह से लोग इसके प्रति काफी आकर्षित हो रहे हैं. बड़े शहरों के माॅल में भी कड़कनाथ के अंडे उपलब्ध होने लगे हैं. 


दूसरा है कड़कनाथ की फार्मिंग मांस के लिए भी किया जा सकता हैं. ध्यान रहे कड़कनाथ की फार्मिंग शुरू करने से पहले इससे संबंधित ट्रेनिंग जरूर ले, ताकि आपको इसकी फार्मिंग में परेशानी ना हो. 


कड़कनाथ की प्रजातियां
कड़कनाथ की कई प्रजातियां है जिनकी अपनी अलग-अलग खूबियां है. इनमें सबसे अधिक बिकने वाला है जेड ब्लैक कड़कनाथ और पेंसिल्ड कड़कनाथ और गोल्डन कड़कनाथ.




जेड ब्लैक कड़कनाथ
जेड ब्लैक कड़कनाथ के पंख पूरी तरह से काले होते हैं. 


पेंसिल्ड कड़कनाथ 
पेंसिल्ड कड़कनाथ इसका आकार पेंसिल की तरह होता है. 


गोल्डन कड़कनाथ 
गोल्डन कड़कनाथ पंखों पर गोल्ड के छींटे होते हैं. 


कड़कनाथ का बिजनेस कितने चूजों से करें?
यदि आप 100 चूजों से कड़कनाथ की फार्मिंग शुरू करते हैं तो करीब 150 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता होगी. हजार चूजों के लिए 1500 वर्ग फीट में शेट बनाना होगा. यह आप पर निर्भर है कि आप कितने चूजों से इसे शुरू करना चाहते हैं.  




प्रति नग चूजों की कीमत 
एक दिन के चूजे की कीमत 60 रूपये से शुरू होती है, पर कोरोना काल से इसके चूजों की कीमत में काफी उछाल आया है. अब एक दिन के चूजे 120 रूपये तक में मिल रहे है. इस बारे में आप नेट पर भी सर्च कर सकते हैं. कड़कनाथ का एक अंडा 80 से सौ रूपये में बिकता है. 

कई जगहों पर इसके दाम में कम ज्यादा हो सकता हैं. एक किलो तब का कड़कनाथ एक हजार तक में बिकता है. एक प्रसिद्ध न्यूज वेबसाइट में कड़कनाथ के मांस को सबसे अधिक कीमत में बिकने वाला मांस बताया गया है. इसमें एक किलो मांस की कीमत 3 से 4 हजार रूपये बतायी गई है. 



               


बिजनेस टिप्स
  • - कड़कनाथ फार्मिंग शुरू करने के पहले इसकी ट्रेनिंग जरूर लें. 
  • - सरकार द्वारा इस बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. अपने जिला कृषि अधिकारी से इस बारे में पता कर सकते हैं. 
  • - खादीग्रामोद्योग द्वारा कड़कनाथ फार्मिंग ट्रेनिंग दी जाती है. अपने क्षेत्र के खादीग्रामोद्योग केन्द्र में इस बारे में पता कर सकते हैं. 
  • - कड़कनाथ की कंाटैक्ट फार्मिंग करने के पहले सारे दस्तावेज को अच्छे से पढ़ लें. अक्सर देखा गया है कांटैक्ट करने वाली कंपनी कहती कुछ और है कांटैक्ट फार्म पर कुछ और पर साइन करवाती है. 
  • - कांटैक्ट फार्म किसी अच्छे पढ़ें से पढ़वा कर जान लें. इसके लिए आप किसी वकील की मदद ले सकते हैं. 


फ्रेंड्स कड़कनाथ फार्मिंग के बारे में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी जनकारी पसंद आने पर लाइक व शेयर करें. अन्य किसी जानकारी के लिए दिए गए नंबर 9039 8282 98 पर 11 से 3 के बीच फोन करें. गुडवायटेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)  

इस वेबसाइट पर भी विजीट करें – www.businessmaantra.com





कोई टिप्पणी नहीं: