5 Small Agri Side Business Ideas: शुरू करें कृषि आधारित साइड बिजनेस, होगी मोटी कमाई - Business Mantra

5 Small Agri Side Business Ideas: शुरू करें कृषि आधारित साइड बिजनेस, होगी मोटी कमाई

5 Small Agri Side Business Ideas: शुरू करें कृषि आधारित साइड बिजनेस, होगी मोटी कमाई


5 Small Agri Side Business Ideas: शुरू करें कृषि आधारित साइड बिजनेस, होगी मोटी कमाई


गांव में रह कर यह समझ में नहीं आता है कि गांव में ऐसा कौन सा बिजनेस शुरू करें, जो अच्छा चले और भरपूर लाभ दें. आप गांव में लो बजट में किसी स्माॅल बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है. बिजनेस मंत्रा ब्लाग के माध्यम से ग्रामीण बिजनेस के अन्र्तगत गांव में किये जाने वाले ऐसे ही बिजनेस के बारे में जानकारी देते है जिसे लो बजट में गांव में आसानी से शुरू किया जा सकें.

हलो फ्रेंड्स, बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर आपका स्वागत है. गांव में ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें बहुत ही आसानी से किये जा सकते हैं. यहां हम गांव में किये जाने वाले कृषि से संबंधित 5 स्माॅल बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है जिन्हें आप गांव या शहर में रह कर आसानी से कर सकते हैं. 

1 कृषि कंस्लटेंसी Agricultural Consultancy
कृषि कंस्लटेंसी यानी खेती के बारे में जानकारी देना. खेती के प्रति लोगों का लगाव बढ़ रहा है. गांव में कृषि तो करना चाहते है लेकिन उनके सामने समस्या आती है कि कौन से फसल की खेती करें. कौन सी फसल की खेती कब करें और सबसे बड़ी समस्या उसे कैसे करें, इन बातों की जानकारी के लिए वे ऐसे लोगों की तलाश करते हैं जिसे इसके बारे में अच्छा नाॅलेज हो.




यदि आपको खेती के बारे में अच्छी नाॅलेज है तो कृषि कंस्लटेंसी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. Gobar se gamle ka business, | गोबर से करे कमाई | Business Mantra कृषि कंस्लटेंसी लेने वाले कस्टमर से आप फीस ले सकते हैं. शुरू-शुरू में आप कम फीस पर इसे शुरू करें डिमांड बढ़ जाने पर फीस बढ़ा सकते हैं. 


2 कैक्टस प्लांट नर्सरी Cactus Plant Nursery
कैक्टस प्लांट नर्सरी सुन कर मन में यह बात आ रही होगी की कैक्टस कौन खरीदता होगा? चैकिए मत क्योंकि कैक्टस प्लांट का इस्तेमाल घरों में सजावट के तौर पर किया जाता है, गोमूत्र का बिजनेस | गोमूत्र बेचकर मालामाल हो जाएं | cow urine business | Business Mantra


जिसकी वजह से आज के समय में कैक्टस प्लांट की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. हजारों प्रकार के कैक्टस पाएं जाते है लेकिन मार्केट में विशेष और दुर्लभ किस्म के कैक्टस प्लांट काफी मंहगे दामों में बिक रहे हैं. आप भी दुर्लभ किस्म के कैक्टस प्लांट की नर्सरी कर सकते है.




3 बोनसाई प्लांट का बिजनेस Bonsai Plant Business
कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बोनसाई प्लांट का बिजनेस काफी मुनाफा देने वाला बिजनेस है. यदि आपको बोनसाई प्लांट तैयार करना आता है तो अच्छी बात है यदि नहीं आता है तो आप मार्केट से बोनसाई प्लांट खरीद कर लाएं और इसकी मार्केटिंग करें. 

आज के समय में बोनसाई प्लांट की काफी डिमांड है. बोनसाई प्लांट का कोई निश्चित रेट नहीं होता. कस्टमर की रूचि और हैसियत को देखकर मन चाहे रेट पर इसे बेच सकते हैं. अच्छे फोटोग्राफस के साथ इसे आॅनलाइन ईकाॅमर्स वेबसाइट पर लिस्टिंग करके भी अच्छी कमाई कर सकते है


See this :-


4 गुडलक बांबू बिजनेसGoodluck Bambu Business
गुडलक बांबू की भी मार्केट में काफी डिमांड है. इसकी कीमत इंच के हिसाब से तय होती है. काफी कम पैसों में घर के छोटे से हिस्से से इसे शुरू किया जा सकता है. आॅनलाइन इसके थोक और रिटेल के खरीददार मिल जाएंगे. गुडलक बांबू के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां Lucky Bamboo Plant Nursery Business क्लिक करें.  

गुडलक बांबू एक शा ेप्लांट होने के साथ इसे पाॅजिटिव एनर्जी देने वाला प्लांट माना जाता है. वास्तु के रूप में भी गुडलक बांबू का इस्तेमाल घर और दुकान में किया जाता है. जिसकी वजह से गुडलक बांबू की डिमांड हमेशा रहती है. मात्र हजार से दो हजार रूपयों में गुडलक बांबू का बिजनेस शुरू कर आप प्रति माह अच्छी कमाई कर सकते हैं. गुडलक बांबू आप आॅनलाइन और आॅफलाइन दोनों मरीके से बेच सकते हैं.   




5 मिट्टी जांच केन्द्र Soil testing center
गांव में मिट्टी जांच केन्द्र की मांग अब बढने लगी है. लोग मिट्टी जांच के महत्तव को समझने लगे है. ऐसे में गांव में मिट्टी जांच केन्द्र शुरू करना एक लाभदायक बिजनेस बन गया है. इसे शुरू करने के लिए आपको मिट्टी जांच की मशीन लेनी होगी. मिट्टी जांच मशीन जहां से खरीदेंगे वहीं से आपको ट्रेनिंग भी मिल जाएगी. 


            


फ्रेंड्स हमें आशा है आपको गांव में रह कर किये जाने वाले बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी. इसे लाइक व शेयर करें. इस तरह के नए बिजनेस आइडिया के बारे में जानने के लिए पोस्ट के ऊपर साइड में बने फाॅलो के बटन पर क्लिक करें.  आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी अगले किसी पोस्ट में गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

कोई टिप्पणी नहीं: