हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं | Online Earning Ideas In Hindi | Business Mantra - Business Mantra

हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं | Online Earning Ideas In Hindi | Business Mantra

हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं | Online Earning Ideas In Hindi | Business Mantra
हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं | Online Earning Ideas In Hindi | Business Mantra


how to start online tuition at home हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं 


हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं | Online Earning Ideas In Hindi | Business Mantra - बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर न्यू बिजनेस आइडिया New Business Idea के अंतर्गत आज हम घर बैठे हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं इस बारे में जानकारी दे रहे है. हिन्दी हमारे देश की राष्टीय भाषा है. देश के किसी भी प्रांत में चले जाइए आपको वहां की भाषा आती हो या नहीं यदि हिन्दी (Hindi) आती है तो आपको बोलचाल में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है. लोग रोजगार की तलाश में एक राज्य से दूसरे राज्य में जा रहे है. वे भी हिन्दी सीखते है.

सबसे अधिक हिन्दी सीखने वालो में विदेशी पर्यटन होते है जो भारत आने से पहले हिन्दी सीखते है ताकि यहां के कल्चर संस्कृति सम्यता रहन-सहन को अच्छे से समझ सके. आज हिन्दी सीखने वालो की संख्या में इजाफा हुआ है. अंग्रेजी मीडियम में पढ़ने वाले बच्चे भी आजकल हिन्दी टियुशन की तलाश में रहते है. ऐसे में हिन्दी टियुशन (hindi tuition) या आॅनलाइन हिन्दी टियुशन क्लास (online tuition) धर से शुरू (hindi tuition at home business) करके अच्छी कमाई कर सकते है.



जहां एक ओर बेहतर करियर और अच्छी कमाई के लिए अंगेजी की अच्छी जानकारी होना जरूरी समझा जाता है. लेकिन हिन्दी भी इस मामले में कम नहीं है. यदि आप हिन्दी के अच्छे जानकार है तो घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते है.

ऑनलाइन की वजह से कमाई के अनेकों विकल्प सामने आएं है. जिसके द्वारा बड़ी आसानी से आप घर बैठे कमाई कर सकते है. बढ़ती इकोनामी के साथ हिन्दी  का क्रेज दुनिया के अधिकतर देशों में बढ़ रहा है.


विदेशियों में हिन्दी सीखने की संख्या में काफी इजाफा हुआ है. विदेशों में हिन्दी सीखने वाले इंटरनेट पर हिन्दी टीचर्स की तलाश कर रहे हैं. जिसके चलते ऑनलाइन हिन्दी  सीखने वालों की मांग बढ़ रही है.

Read This :-


यदि आप ऑनलाइन हिन्दी  सीखाने के इच्छुक है तो हमारे द्वारा बताएं जा रहे वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर्डड करें. उनके बताएं गए निर्देशों का पालन करें. इसके द्वारा आप घर बैठे प्रति घंटा 1000 रूप्ए या उससे अधिक की कमाई कर सकते हैं. अब यह आप पर निर्भर है कि आप कितने घंटे इस काम को कर सकते हैं. 
         

       


हिन्दी पढ़ाएं पैसे कमाएं | Online Earning Ideas In Hindi | Business Mantra


वर्बलप्लानेट verbalplanet


1-  वर्बलप्लानेट हिन्दी  समेत कई भाषाएं सीखने और सिखाने का अच्छा प्लेटफार्म है. यहां पर आप जितना बेहतर प्रोफाइल तैयार कर सकते हैं. उतने ही बेहतर चांस मिल सकते हैं. 

2-  वर्बलप्लानेट अपनी क्वालिटी बनाए रखने के लिए टूटर्स के प्रोफाइल को अच्छे से वेरिफाय करता है. इसके बाद ही मौका देता है. इसलिए आपका एप्लिकेशन काफी अट्रैक्टिव होना चाहिए. 

3- इसके लिए आप किसी प्रोफेशन की मदद ले सकते हैं.

4- इस वेबसाइट पर कमाई की कोई सीमा नहीं है. आप अनलिमिटेड कमाई कर सकते हैं.

वर्बलिंग verbling


1- वर्बलिंग हिन्दी  सिखाने वालों के लिए काफी अच्छा प्लेटफार्म है. यह हिंदी के बल पर कमाने का मौका देता है. 

2- वर्बलिंग वेबसाइट खुद को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप टूटर्स की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे. स्टुडेंट खुद ही आपसे सम्पर्क करने लगेंगे.

3- वर्बलिंग पर 500 से लेकर 2000 रुपए प्रति घंटे तक की आप कमाई कर सकते हैं. अपनी लर्निंग कैपासीटी के द्वारा यदि आप स्टुडेंट को अच्छे से इम्प्रेश कर सकते हैं तो और अधिक चार्ज कर सकते हैं. 

4- स्टूडेंट को अट्रैक्ट करने के लिए अट्रैक्टिव प्रोफाइल बनाएं. ट्रायल देने के लिए भी तैयार रहें.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –


यदि आप आॅनलाइन हिन्दी सीखाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें तब जाकर आपकी अच्छी कमाई होगी. 

1- यदि आप ऑनलाइन हिन्दी  सिखाना चाहते हैं तो जान लें आपको अंग्रेजी का भी ज्ञान होना जरूरी है. यदि आपको अंग्रेजी के अलावा दूसरी भाषा जैसे स्पेनिश, जर्मनी, रूसी आदि किसी भाषा की जानकारी है तो आप उन देश के सिखने वालों लोगों को उन्हीं की भाषा में हिन्दी  सीखा सकते है. यह उनके लिए भी फायदेमंद होगा. इसके आपको और अधिक चार्ज मिल सकते हैं. 

2-  ऑनलाइन हिन्दी सिखाने के लिए दिए गए वेबसाइट पर जाकर उनके टर्म एण्ड कंडिशन के बारे में अच्छे से जान लें. इसके बाद कई वेबसाइट पर खुद को मौजूदा ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म्स के लिए रजिस्टर कर लें. आप जितने ज्यादा प्लैटफॉर्म पर मौजूद होगे. आपको उतने ही ज्यादा स्टूडेंट्स मिलने की संभावना बढ़ जाएगी. 

3- किसी भी वेबसाइट से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी हासिल कर लें. इसके साथ ही सारी शंकाएं दूर कर लें. ताकि आपको बाद में परेशानी ना हो.

Read This :-

·         Easy and Profitable Business| लाखों कमाए हर महीने | Business Mantra

·         मात्र 13 हजार की मशीन कमा करदेंगी लाखों

·         गांवमें शुरू करें जिम : how to start a gym in india


4- वेबसाइट पर अपनी एक अट्रैक्टिव प्रोफाइल बनाइए और प्रति लेक्चर या प्रति घंटा फीस खुद ही तय करे. 
5- ई-लर्निंग के अधिकतर प्लैटफॉर्म डॉलर में पेमेंट करते हैं. इसके द्वारा आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते है. 
6- ई-लर्निंग प्लैटफॉर्म्स पर रजिस्टर होने के पहले हिंदी सिखाने के लिए अपना लर्निंग प्लान जरूर तैयार कर लें. जिससे आपको पढ़ाने में किसी प्रकार की परेशानी ना हो. आपका लर्निंग प्लान जितना युनिक होगा. स्टूडेंट्स का रिस्पांस उतना ही अधिक मिलेगा.
7- इंटरनेट पर हिंदी सिखाने के लिए आपके पास लेपटाॅप, इंटरनेट कनेक्शन और स्काइप होना जरूरी है. 
हिन्दी में वेबसाइट के लिए लिखें

इनके अलावा हिन्दी की वेबसाइट के लिए भी लिख सकते हैं. अच्छे हिन्दी जानकार के लिए अनेक वेबसाइट अपने साइट पर हिन्दी में आर्टिकल्स लिखने का मौका दे रही है. उनके लिए भी आप कोशिश कर सकते हैं.

इन वीडियो को भी आप अवश्य देखें –

हिन्दी से अंग्रेजी और अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवादं 

दूसरे भाषा से हिन्दी  में बुक ट्रांसलेशन का काम काफी बढ़ा है.हिन्दी  से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिन्दी  में अनुवाद कर काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.

हिन्दी में किताब लिखें 

पिछले कुछ समय में हिंदी की किताबों की दुनिया काफी बदलाव आया है. सोशल मीडिया के जरिए आए लेखकों ने बाजार के गणित को बदल कर रख दिया है. आप भी किसी भी विषय में किताब लिख कर हर माह अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

हिन्दी में स्क्रिप्ट लेखन

हिन्दी  फिल्म और सीरियल का बाजार हाईप पर है. फिल्मों की स्टोरी, सीरियल के स्क्रिप्ट यदि लिख पाते हैं. तो समझ ले आप लाखों में खेल सकते हैं. हिन्दी  के लिखने वालों को विज्ञापन की दुनिया में भी काफी स्कोप है. 

हिन्दी  गीत, गज़ल, शायरी

हिन्दी  गीत, गज़ल, शायरी, कविता, भजन के क्षेत्र में भी काफी स्कोप बड़ा है. यदि आपकी इन विधा में रूचि है. तो बिना हिचक इस क्षेत्र में कदम आगे बढ़ाएं. इस क्षेत्र में भविष्य काफी उज्जल है. 
सत्यकथा लेखन, पत्रकारिता, न्यूज पोर्टल आदि के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं.    

बिजनेस मंत्रा के खास आर्टिकल्स इन्हें भी पढ़ें: -

फ्रेंड्स, हमें उम्मीद है घर बैठे हिन्दी  सीखा कर पैसे कमाने के बारे में दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर इसे लाइक व शेयर करें. आज के लिए इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए आर्टिकल्स में एक नए बिजनेस मंत्रा के साथ. गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)