diwali business ideas in hindi | business mantra hindi - Business Mantra

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi

 

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi

सूखे नाश्ते यादि ड्राई स्नैक्स. भारत में कई तरह के सूखे नाश्ते (ड्राई स्नैक्स) है इन्हें तैयार करके लंबे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता हैं. इनमें से कुछ ड्राई स्नैक्स ऐसे है जो डेली सुबह-शाम इस्तेमाल किए जाते हैं और कुछ की सेलिंग त्यौहार के दौरान बढ़ जाती है. दिवाली के दौरान इन ड्राई स्नैकस का बिजनेस शुरू करते है तो यह आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा. इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे दिवाली के दौरान शुरू करके बारहों महिने कर सकते है.


ड्राई स्नैक्स बिजनेस को महिलाएं या पुरूष कोई भी शुरू कर सकता है. इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए लो इंवेस्टमेंट की आवश्यकता होगी. ड्राई स्नैक्स बिजनेस कैसे करें, बिजनेस में लगने वाली लागत, सरकारी लाइसेंस आदि के बारे में जानना चाहते है तो अंत तक बनें. 

बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पर आपका स्वागत है. आज हम दिवाली बिजनेस आइडिया diwali business ideas in hindi  में ऐसे स्माॅल बिजनेस small business ideas for women  के बारे में जानकारी दे रहे है जिसे महिलाएं घर से शुरू करके कम दिनों में अच्छी इनकम कर सकती है.  


भारत में दिवाली का त्यौहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. त्यौहारों के दौरान कई तरह के मिठाईयां और सूखे नाश्ते तैयार किस जाते है. स्वीट बिजनेस कैसे करें इस बारे में हमने पहले वीडियों में दिया है. यदि आप दिवाली (diwali) में मिठाई बिजनेस (sweet business) करने के बारे में सोच रही है तो उस वीडियो को देख सकती है  यहां क्लिक करें

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi

स्नैक्स बिजनेस Snacks business

जैसा की आप सभी को पता है कि भारत में त्यौहारों के दौरान कई तरह के सूखे नाश्ते बनाएं जाते है. हर क्षेत्र के कुछ खास नाश्ते होते है. दिवाली के समय इनकी डिमांड काफी बढ़ जाती है. आजकल घर में बनाने की बजाएं लोग मार्केट से इन्हें खरीदते है या फिर घरेलु बिजनेस करने वालो से ऑर्डर  पर बनवा लेते है.  

स्नैक्स बिजनेस शुरू करने से पहले ध्यान रखें आपके क्षेत्र में लोगों द्वारा सबसे अधिक कौन सा नाश्ता पसंद किया जाता है उन्हीं स्नैक्स का बिजनेस करें. जैसे ठेकुआ बिहार और झारखण्ड में, चिरौटा, महाराष्ट्र में आलू बकरवडीं, गुजरात में पोटली समोसा और पंजाब में मक्के की मठरी इत्यादि. 

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi

कुछ घरेलु स्नैक्स ऐसे है जो हर क्षेत्र में लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. इन्हें घर पर बनाना भी आसान है और यह लंबे समय तक सुरक्षित रहते हैं. स्नैक्स बिजनेस शुरू करने के पहले आप यह निश्चित कर लें की आपको कौन कौन से सूखे नाश्ते बनाने आते है. 


उसमें लगने वाली लागत, आवश्यक सामाग्री, तैयार प्रोडेक्ट की कीमत और बिजनेस से कितना प्राॅफिट कमा सकती है, उसके बाद ही बिजनेस को स्टार्ट करें. बिजनेस छोटा हो या बड़ा पूरी प्लानिंग के साथ करेगी तो अच्छा खासा प्राॅफिट कमा सकती है.

स्नैक्स के नाम 

मटर की मठरी

मूंगदाल मसाला टिक्की

आटे की मटरी

पापड़ी

पंजाबी मसाला मठरी

फ्राइड बड़ी

आटे की नमकीन

ठेकुआ

राइस पापड़ी

नमकीन

पोटली समोसा

मीठा शक्कर पारा

फारसी पूरी

हरी धनिया की मठरी

मक्के की मठरी

मक्का तिल की चिक्की

मैदा पारे

आलू बकरवाड़ी

लौंग सेव

टमाटर सेव

बारिक सेव

चक्ली

चिवड़ा 

इनके अलावा गुजिया, अनारसा, गुलाब जामुन, बुंदी, बुंदी के लड्डू, सूजी की बर्फी, सूजी के लड्डू, बेसन की बर्फी, बेसन के लड्डू, बेकरी आइटम आदि अपने शहर के डिमांड के अनुसार किसी भी स्नैक्स का बिजनेस घर से शुरू कर सकती हैं. 

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi#2

दिवाली में कैसे शुरू करें स्नैकस का बिजनेस how to start a diwali business ideas in hindi

इस बिजनेस को आप कई तरह से कर सकती है. महिलाएं इन्हें घर पर स्नैक्स तैयार करके डोर टू डोर बेच सकती है. आसपास के किराणा स्टोर, दूध की दुकान, जनरल स्टोर, बेकरी स्टोर पर बेच सकती है या फिर कमीशन बेस पर बेचने के लिए सप्लाई दे सकती है.

यदि छोटे स्तर पर स्नैक्स  बिजनेस करना चाहती है तो आसपास के घरों में रहने वाले, जानपहचान वालों से मिलें उन्हें बिजनेस के बारे में जानकारी दें. हो सके तो साथ में कुछ सैंपल तैयार रखें. उन्हें टेस्ट करने के लिए दें. स्वाद और क्वालिटी पसंद आने पर आपको तुरंत आॅर्डर मिल जाएगा. इसके अलावा मल्टी स्टोर, पाॅश काॅलोनी, सरकारी या गैर सरकारी आॅफिस आदि में काम करने वालो से मिलें उन्हें बिजनेस के बारे में जानकारी दें और उन्हें सैंपल पीस टेस्ट के लिए दें.


यदि आप बड़े स्तर पर स्नैक्स  बिजनेस शुरू करना चाहते है तो तैयार प्रोडेक्ट को रिटेल में और होलसेल में बेच सकते है. रिटेल में बेचने के लिए आसपास के किराणा स्टोर, दूध की दुकान, जनरल स्टोर, मिठाई की दुकान, बेकरी स्टोर आदि में सप्लाई दें. होलसेल में बेचने के लिए होलसेल मार्केट में होलसेलरों से संपर्क करें. उन्हें सैंपल टेस्ट करवाएं. उन्हें पसंद आने पर आपको वहां से अच्छा आॅर्डर मिल जाएगा. समय पर माल तैयार करके सप्लाई दे सकते है.

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi#3

स्नैक्स बिजनेस शुरू करने के लिए लगने वाली लागत Cost to start a snack business

स्नैक्स बिजनेस को आप छोटे स्तर पर शुरू करना चाहती है तो पांच हजार रूपए की आवश्यकता होगी. घर पर इस्तेमाल होने वाले बर्तन से आपका काम चल जाएगा. आपको सिर्फ राॅ मटेरियल और सामाग्री पैक करने के लिए पैकेजिंग आइटम की जरूरत होगी. 

बड़े स्तर पर स्नैक्स बिजनेस शुरू करने के लिए लगभग पांच लाख रूपए की आवश्यकता होगी. यदि आप हाथ से ही सारा मटेरियल तैयार करवाते है तो मशीन का खर्चा बच जाएगा. यदि आप मशीन खरीदना चाहते है तो मशीन के साइज और क्वालिटी के हिसाब से बजट कम या ज्यादा हो सकता है. मशीन के अलावा बर्तन, राॅ मटेरियल, पैकेजिंग सामाग्री आदि के पर खर्चा होगा.

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi#4

राॅ मटेरियल और मशीन कहां से खरीदें

राॅ मटेरियल और मशीन किसी भी शहर के होलसेल मार्केट में आसानी से मिल जाएगें. आॅनलाइन भी सामाग्री मंगवा सकते हैं.


ऑनलाइन मशीन खरीदनें के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

Hand sealing machine for Plastic pouch packing Table Top Heat Sealer

नमकीन बनाने की छोटी मशीन

Premium Quality Stainless Steel Sev Sancha Machine/Muruku Maker


स्नैक्स बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेंस और परमिशन Government License and Permissions for snack Business

छोटे स्तर पर स्नैकस बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेंस और परमिशन की आवश्यकता नहीं होती है. लेकिन बड़े स्तर पर स्नैकस बिजनेस के लिए सरकारी लाइसेंस और परमिशन की आवश्यकता होती है 

फूड लाइसेंस Food license

किसी भी खाद्य पदार्थ से संबंधित बिजनेस के लिए जरूरी होता है. इसे प्रतिवर्ष रेन्युवल करवाना होता है. आप चाहे तो 5 वर्ष के लिए भी रजिस्ट्रेशन करा सकते है

diwali business ideas in hindi | business mantra hindi#5

स्नैक्स बिजनेस खाद्य पदार्थ से संबंधित बिजनेस है इसलिए फूड लाइसेंस लेना होगा. फूड लाइसेंस दो तरीके से प्राप्स कर सकते है. पहला है तो आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन. इसके लिए आपको FSSAI वेबसाइट पर जाएं. वहां एक फाॅर्म आॅपन होगा. उसमें पूछे गए जानकारियों को भर कर सबमिट कर दें. आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

यदि आप आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते है तो आॅफलाइन भी कर सकते हैं. इसके लिए पेपर वर्क और फीस आदि पर आपको लगभग 5-10 हजार रूपए खर्चा करना पड़ेगा. 


उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन Aadhaar Registration

एमएसएमई द्वारा जारी उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य है. इसे भी आॅनलाइन और आॅफलाइन बनवा सकते हैं.  


जीएसटी रजिस्ट्रेशन  GST Registration

आजकल बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य हो गया है. इसके लिए अपने शहर के किसी चार्टेड अकाउंटेंट की मदद से बनवा सकते है.


हेल्थ लाइसेंस Health license

फूड बिजनेस से संबंधित होने की वजह से इस बिजनेस के लिए हेल्थ लाइसेंस भी जरूरी है. यह लाइसेंस आपको म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन से प्राप्त होगा. 

             

फायर लाइसेंस Fire license

अग्नि से संबंधित होने की वजह से आपको फायर लाइसेंस लेना भी अनिवार्य है. 


स्नैक्स बिजनेस कहां शुरू करें Where to start snackus business

स्नैक्स बिजनेस को आप किसी भी छोटे बड़े शहर, गांव और कस्बे में कर सकते है. छोटे स्तर पर महिलाएं इस बिजनेस को कर सकती है. बड़े स्तर पर शुरू करने के लिए शहर के बाहर या आसपास के किसी गांव में ऐसी जगह जहां से आने जाने के लिए ट्रांसपोर्ट की सुविधा हो. काम करने वाले कारीगर आसानी से मिल जाएं. ऐसे जगह पर शुरू करेंगे तो फायदा होगा.


फ्रेंड्स, दिवाली diwali business ideas in hindi में आप स्नैक्स का बिजनेस करके अच्छी कमाई कर सकते है. स्नैक्स बिजनेस को कोई भी कर सकता है. small business ideas in india के अंतर्गत दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी. बिजनेस से संबंधित जानकारी के लिए बिजनेस मंत्रा ब्लाॅग पढ़े. आज बस इतना ही फिर मिलेंगे नई जानकारी के साथ गुडवाय टेककेयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इन बिजनेस के बारे में जान सकते हैं. क्लिक करें



1 टिप्पणी:

SOS Booster ने कहा…

Nice Article! Diwali is coming soon, and the right time to plan your Virtual Diwali Celebration is Now. Explore unique Diwali activities ideas for employees and make them special for your remote team.