10 Food Business Ideas in Hindi | बड़े शहरों में चलने वाले छोटे फूड बिजनेस - Business Mantra

10 Food Business Ideas in Hindi | बड़े शहरों में चलने वाले छोटे फूड बिजनेस

 


बड़े शहरों में चलने वाले छोटे फूड बिजनेस | 10 Food Business Ideas in Hindi 


आप किसी भी छोटे-बड़े शहर में रहते है, किसी नए बिजनेस की शुरू करने की तलाश में है तो यहां बताएं गए 10 फूड बिजनेस में से किसी भी फूड बिजनेस को शुरू कर सकते   है.  इन फूड बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये सभी डेली इनकम देने वाले फूड बिजनेस है. इन फूड बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ना तो कहीं किराए से दुकान लेनी है और ना ही किसी प्रकार की पब्लिसिटी और मार्केटिंग की जरूरत होगी. जिस दिन से आप इन फूड बिजनेस को शुरू करेंगे उसी दिन से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. 

हलो फ्रेंड्स, बड़े शहरों में चलने वाले ऐसे 10 फूड बिजनेस के बारे में जानकारी दे रहे है जिन्हें आप लो इंवेस्टमेंट में शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते है. इन फूड बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये सभी डेली इनकम देने वाले फूड बिजनेस है. इन फूड बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ना तो कहीं किराए से दुकान लेनी है और ना ही किसी प्रकार की पब्लिसिटी और मार्केटिंग की जरूरत होगी. जिस दिन से आप इन फूड बिजनेस को शुरू करेंगे उसी दिन से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी. 

आप किसी भी छोटे-बड़े शहर में रहते है, किसी नए बिजनेस की शुरू करने की तलाश में है तो यहां बताएं गए 10 फूड बिजनेस में से किसी भी फूड बिजनेस को शुरू कर सकते



 है. अच्छी कमाई कर सकते है और अपनी बेरोजगारी को दूर कर सकते हैं. 

1 ब्रेकफास्ट शाॅप Breakfast shop
किसी भी बड़े शहरों में आप फूड बिजनेस करना चाहते है तो ब्रेकफास्ट का बिजनेस शुरू करें. बड़े शहरों में ब्रेकफास्ट का बिजनेस सबसे अच्छा चलने वाला फूड बिजनेस है. Home Based Business Ideas | Low Investment High Profit  सुबह के समय हर लोगों को ब्रेकफास्ट की जरूरत होती है. 

बे्रकफास्ट शाॅप आप शहर के भीड़भाड़ वाली जगह, काॅलोनी के आसपास, सड़क किनारे, चैराहे पर, आॅफिसियल और इंडस्टियल एरिया, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, स्कूल, काॅलेज, इंस्टिटयुट, अस्पताल, नर्सिगहोम जैसे जगह पर शुरू करके अच्छी इनकम कर सकते है. ब्रेकफास्ट शाॅप के लिए बड़े शहरों में सड़क किनारे, चैराहे पर कार्नर की जगह पर शुरू करना काफी अच्छा होता है. वैसे तो यह सुबह के दो चार घंटे का बिजनेस है लेकिन आप इसे सुबह से शाम तक चालू रख सकते हैं.


2 पानी पूरी का व्यवसाय Pani puri business
बड़े शहरों में कहीं भी आप पानी पूरी का बिजनेस शुरू कर सकते है. शहर में आप पानी पूरी स्टाॅल काॅलोनी के पास, किसी चैराहे पर, सड़क के किनारे, स्कूल, काॅलेज, पार्क, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या किसी मार्केट में लगा कर अच्छी इनकम कर सकते है. 

पानी पूरी का बिजनेस शाम के चार बजे से शुरू करके आप देर रात तक कर सकते है. यदि आप स्टाॅल स्कूल, काॅलेज या इंस्टिटयुट के आसपास लगा रहे है तो स्कूल, काॅलेज या इंस्टिटयुट के टाइम पर ही लगाएं.

3 चाइनीज फूड कार्नर Chinese Food Corner
बड़े शहरों में चाइनीज फूड की काफी डिमांड है. चलते फिरते लोग सड़क किनारे लगे चाइनीज फूड काॅर्नर पर खड़े होकर खाना पसंद करते है. चाइनीज फूड में वेज या नाॅनवेज किसी को भी शुरू कर सकते हैं. 




चाइनीज फूड कार्नर स्कूल, काॅलेज, पार्क, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या किसी मार्केट के आसपास, सड़क के किनारे, भीड़भाड़ वाली जगह, चैराहे पर लगाकर अच्छी इनकम की जा सकती है. चाइनीज फूड काॅर्नर आप दोपहर से लेकर शाम तक कर सकते हैं.

4 वड़ा पाव की दुकान Vada Pav Shop
बड़े शहरों में मुंबई का वड़ा पाव काफी फेमस है. यह भी काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. यदि आप स्वादिष्ट आलू का वड़ा बना लेते है तो आप इस फूड बिजनेस को शुरू करके प्रतिदिन अच्छी इनकम कर सकते है. मुंबई में कई ऐसे वड़ा पाव वाले है जिन्होंने इस बिजनेस को करके करोड़पति बन गए है. 

वड़ा पाव का स्टाॅल आप शहर के भीड़भाड़ वाली जगह, काॅलोनी के पास, सड़क किनारे, चैराहे पर, आॅफिसियल एरिया, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, स्कूल काॅलोज, इंस्टिटयुट, अस्पताल, नर्सिग अहोम जैसे जगह पर शुरू करें. स्टाॅल आप शाम के चार बजे के आसपास शुरू कर सकते है.

5 टी स्टाॅल Tea stall
टी स्टाॅल को आप शहरों में कहीं भी शुरू कर सकते हैं. शहर में टी स्टाॅल पर सुबह से लेकर रात तक लोगों की भीड़ लगी रहती है. ऐसे में आप चाय की दुकान सुबह से शुरू करके देर रात तक चालू रख सकते है. Chhat Par Caffe | Cafe House on Terrace | छत पर शुरू करें कैफे टी स्टाॅल को भी आप भीड़भाड़ वाली जगह, सड़क किनारे, चैराहे पर, आॅफिसियल एरिया, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, नर्सिगहोम जैसी जगह पर शुरू कर सकते हैं. 




आप साइकिल पर फेरी लगा कर भी चाय बेच सकते हैं. घर से चाय बनाकर ले आए और फेरी लगाकर बेचे. शुरूआत में इनकम कम होगी, लेकिन चाय में स्वाद होगा तो इनकम भी बड़ जाएगी. चाय के साथ साथ आप काॅफी भी बेच सकते हैं.  

6 पाॅपकार्न का व्यवसाय Papacarn business
बड़े शहरों में पाॅपकार्न का भी बिजनेस कर सकते है. पाॅपकार्न का बिजनेस सूनने में आपको छोटा लग रहा है गांव में दस रूपए में बिकने वाला पाॅपकार्न शहर में मंहगे दाम में बिकते है. शहर में घूमते फिरेते लोग टाइम पास के समय पाॅपकार्न खाना पसंद करते है. 

पाॅपकार्न की बिक्री सबसे अधिक पार्क, सिनेमा हाॅल, माॅल में होती है. आप पाॅपकार्न का बिजनेस करना चाहते है तो फेरी लगाकर भी कर सकते है और कही स्टाॅल लगाकर गरमागर पाॅपकार्न बेच सकते है. पाॅपकार्न की बिक्री स्कूल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मार्केट, पार्क, सीबीच, पिकनिक स्पाॅट और सिनेमा घर के आसपास कर सकते है. 


See this videos :-


7 शूगर कैंडी  बिजनेस Sugar Candy Business
बड़े शहरों में पाॅपकार्न की तरह शूगर कैंडी भी मंहगे दामों पर बिकती है. गांव में बिकने वाला  बुढ़ी के बाल शहर में शूगर कैंडी के नाम से फेमस है. शूगर कैंडी भी प्राॅफिट देने वाला बिजनेस है. दस पैसे में तैयार होने वाली शूगर कैंडी शहर में 20 रूपए से लेकर 50 रूपए में बिकती है. 

शूगर कैंडी बिजनेस को आप मार्केट, पार्क, मंदिर, सिनेमाहाॅल, माॅल और पिकनिक स्पाॅट पर स्टाॅल लगाकर बेच सकते है. आप चाहे तो काॅलोनियों में फेरी लगाकर भी बेच सकते है.

8 जूस शाॅप Juice shop
बड़े शहरों में जूस शाॅप की काफी डिमांड है. जूस शाॅप स्कूल, काॅलेज, आॅफिसियल एरिया, पार्क, अस्पताल, नर्सिगहोम, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या किसी मार्केट के आसपास शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. 




जूस बिजनेस को आप अस्पताल या नर्सिगहोम के पास खोल रहे है तो सुबह से शाम तक चालू रख सकते है. यदि आप किसी पार्क, मार्केट या आॅफिसियल एरिया में शुरू करना चाहते है तो दोपहर से शुरू करके रात तक चालू रख सकते हैं. 

9 इटली-डोसा  बिजनेस Italy-Dosa Business
इटली और डोसा दक्षिण भारतीय व्यंजन है लेकिन बड़े शहरों में भी यह काफी फेमस है. इटली और डोसा सभी खाना पसंद करते है. इटली और डोसा शाॅप को आप सुबह से शाम तक कर सकते है. 

इटली और डोसा शाॅप आप स्कूल, काॅलेज, पार्क, अस्पताल, नर्सिगहोम, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, आॅफिस एरिया या किसी मार्केट के आसपास लगा कर अच्छी इनकम कर सकते है.

10 गरमा गरम दूध का बिजनेस Hot Milk Business
बड़े शहर में चाय की तरह गरम दूध का बिजनेस भी आप शुरू कर सकते है. शहरों में बाहर से आने वाले कामकाजी लोग और स्ंटुडेट ऐसे भी है जो चाय या काॅफी नहीं पीते है उन्हें दूध पीने की आदत होती है. Dudh Ka Business in Hindi | कुल्हड़ दूध का कारोबार : कम लागत : बढ़ा लाभ इसके अलावा गरम दूध की जरूरत अस्पताल, नर्सिगहोम में भर्ती मरीजों को भी होती है. यदि आप ऐसी जगहों पर गरमागरम दूध का बिजनेस शुरू करते है अच्छी इनकम कर सकते है. 


गरम दूध का स्टाॅल आप स्कूल, काॅलेज, अस्पताल, नर्सिगहोम, आॅफिसियल एरिया, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सड़क किनारे, मार्केट के आसपास लगा सकते है. गरमा गरम दूध का बिजनेस आप सुबह से लेकर रात तक कर सकते है. फेरी लगाकर भी आप गरम दूध का बिजनेस कर सकते है.



बिजनेस टिप्स Business Tips
बड़े शहरों में चलने वाले इने छोटे बिजनेस को करने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान में रखें.
  • बिजनेस शुरू करने से पहले शहर का अच्छे से सर्वे करें. वहां किस एरिया में फूड बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. ताकि अच्छी कमाई हो सकें.
  • सर्वे के दौरान इस बात की भी जानकारी हासिल करें कि उस शहर में कौन कौन से फूड बिजनेस की डिमांड है. लोगों द्वारा किस तरह का फूड पसंद किया जाता है.
  • बड़े शहरों में कई जगहों पर खाऊ गली या चैपाटी होती है. जहां पर विभिन्न प्रकार के फूड काॅर्नर वाले अपना स्टाॅल लगाते है. ऐसी जगह पर यदि आप अपना फूड बिजनेस शुरू करते है तो अच्छी कमाई कर सकते है.
  • फूड बिजनेस शुरू करने पर क्वालिटी का हमेशा ध्यान रखें. अधिक कमाई के चक्कर में क्वालिटी के साथ खिलवाड़ ना करें. क्वालिटी खराब होने पर बिजनेस बंद भी हो सकता है.

               

  • फूड बिजनेस खानपान से संबंधित बिजनेस है. इसलिए हाईजैनिक यानि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.
  • खुली जगह पर जहां फूड काॅर्नर शुरू करें वहां आसपास गंदगी ना हो. साफ सुथरी जगह पर ही फूड काॅर्नर शुरू करें.
  • डिस्पोजल कप, प्लेट, ग्लास, कटोरी आदि का इस्तेमाल कर रहे है प्लास्टिक की बजाय कागज से तैयार डिस्पोजल सामाग्री का इस्तेमाल करें. आज कल पेड़ के पत्ते और मिटटी से तैयार सामाग्री का इस्तेमाल भी किया जा रहा है. यह भले ही टेडिशन तरका हो पर यह सस्ते भी होते है और इन्हें नष्ट करना आसान भी है. यह प्र्यावरण के लिए भी फायदेमंद होते हैं. 
  • वैसे तो छोटे दुकानदारों को किसी बड़े सरकारी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होती है लेकिन सड़क किनारे, खुली जगह पर स्टाॅल लगाने के लिए स्थानीय प्रसाशन की परमिशन जरूर लें. ताकि बिजनेस अच्छे से चलने पर किसी तरह के कानुनी कार्यवाही से बस सकें. 

फ्रेंड्स, बड़े शहरों में चलने वाले छोटे बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. जानकारी पसंद आने पर लाइक तो बनता है. आज के लिए इतना ही मिलते हैं अगले पोस्ट में एक और नई जानकारी के साथ गुडवाय टेक केयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)


कोई टिप्पणी नहीं: