low investment business in hindi | food business ideas | business mantra - Business Mantra

low investment business in hindi | food business ideas | business mantra

low investment business in hindi | food business ideas | business mantra



 low investment business in hindi | food business ideas | business mantra


आप लो इंवेस्टमेंट low investment में किसी बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है. किसी ऐसे बिजनेस को करना चाहते है जिससे डेली इनकम हो सकें. तो आप food business शुरू कर सकते है. 

फूड बिजनेस डेली इनकम देने वाला बिजनेस है. इस बिजनेस को आप लो बजट में आसानी से कहीं भी शुरू कर सकते है.

आज जानकारी दे रहे हैं. कुछ ऐसे फूड बिजनेस के बारे में जिससे आप हजार रूपए में आसानी से शुरू कर सकते है. और इन बिजनेसों की खासियत यह है कि आप जिस दिन से इसे शुरू करेंगे 




उसी वक्त से इनकम होनी शुरू हो जाएगी. इसके लिए आपको दिनभर का समय भी नहीं देना पड़ेगा, सिर्फ दो-तीन घंटे का बिजनेस करके आप हजारों रूपए की कमाई कर सकते हैं.

ये ऐसे फूड बिजनेस है जिसे आप दिल्ली, कलकत्ता, मुंबई, चन्नई जैसे महानगरों में तो शुरू करके कमाई कर सकते है. चंडीगढ़, इंदौर, भोपाल, लखनऊ, सूरत आदि छोटे-बड़े शहरों में भी करके हजारों रूपए की इनकम डेली कर सकते है.Business idea for Tiffin Service | टिफिन सर्विस बिजनेस कैसे शुरू करें


low investment business in hindi | food business ideas | business mantra




कौन-कौन से फूड बिजनेस करें Which food businesses to do
आइए जानते है वे कौन कौन से फूड बिजनेस है जिसे हजार रूपए में शुरू करके आप डेली के हजारों रूपए और महिने के 60 से 70 हजार रूपए आसानी से कमा सकते हैं.

  • छोले चावल
  • राजमा चावल
  • कढ़ी चावल
  • दाल चावल
  • दही चावल 
  • पूरी-भाजी
  • रोटी-सब्जी

देश के विभिन्न प्रांतों में ये डिस काफी फेमस है. देश के हर क्षेत्र में रहने वाले लोगों द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता है. आप लाजबाब छोले, राजमा, कढ़ी, दाल, सब्जी या फिर दही चावल बना सकते है तो इसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाएगा.5000 me shuru kare business |  पांच हजार में शुरू करें ये 10 बिजनेस | Business Mantra

कैसे करें फूड बिजनेस How to do food business
इन फूड बिजनेस को करने के लिए बहुत अधिक तामझाम की आवश्यकता नहीं है. बिजनेस शुरू करने से पहले आप जिस शहर में बिजनेस करना चाहते है वहां सर्वे करें. देखें किस जगह पर खाने की जरूरत है. वहां आसपास कितनी दुकाने है. क्या वहां आसपास होटल, रेस्टोरेंट या स्टाॅल है. यदि है तो कितने है, उनके यहां खाने का क्या रेट है. लोगों की भीड़ लगती है या नहीं.  




जिस जगह पर लोगों का आना जाना काफी है. वहां आसपास फूड स्टाॅल भी कम है. तो ऐसे जगह पर फूड बिजनेस को करने के लिए आप स्टाॅल लगा सकते है. 

आपके पास कार, वेन, स्कूटी, ई-रिक्शा, जो भी है उस पर आप बिजनेस कर सकते है. घर से खाना तैयार करके आएं और यहां बेच दें. गुड़गांव के एक व्यक्ति ने लाॅकडाउन के दौरान नौकरी चले जाने पर अपनी स्कूटी पर फूड बिजनेस स्टार्ट किया. 




गुड़गांव के उस व्यक्ति ने शुरूआत में 20 थाली से बिजनेस स्टार्ट किया था कुछ ही दिनों में उसका बिजनेस सौ थाली के उपर पहुंच गया. आज वह दो-तीन घंटे में सौ थाली से अधिक बेच लेता है. इस बात से आप अंदाजा लगा सकते है कि फूड बिजनेस की डिमांड कितनी अधिक है.


low investment business in hindi | food business ideas | business mantra


गुड़गांव के उस व्यक्ति के कमाल के आइडिया के बारे में पूरी जानकारी जानना चाहते है तो कमाल का आइडिया कमाई लाखों में Amazing idea earning millions पर लिंक दिया है देख सकते हैं. आप भी घर से खाना तैयार करके शहर के प्राइम लोकेशन पर जाकर बेचकर इनकम कर सकते हैं. 

इस तरह से बिजनेस करने पर आपको ना तो दुकान किराए पर लेने की जरूरत है और ना ही किसी तामझाम की. सबसे अच्छी बात तो यह है कि दिन दो तीन घंटे बिजनेस करने के बाद आप फ्री.

स्टाॅल कहां लगाएं Where to put stall
 शहर के प्राइम लोकेशन जैसे आॅफिसियल एरिया व इंड्रस्टीयल एरिया, कोंचिग सेंटर, स्कूल व काॅलेज, बेंकिग स्ट्रीट, हाॅस्पीटल, बस स्टैंड, रेलवे स्टेसन, पार्क के आसपास आप स्टाॅल लगा सकते हैं. ऐसे जगहों पर लोगों का काफी आना जाना लगा रहता है. 

आते जाते लोगों को खाने की जरूरत पड़ती है. ऐसे जगह पर दो से तीन घंटे में हजारों रूपए की कमाई हो जाती है. आप भी कोई फूड बिजनेस करना चाहते है तो किसी भी फूड बिजनेस को करके हजारों रूपए मात्र दो-तीन घंटे में कमा सकते है.  

किस वक्त लगाए स्टाॅल What time do the stalls
इन डिस को लंच टाइम में खाना पसंद किया जाता है. लंच टाइम में आप दोपहर के दो-तीन घंटे में इस बिजनेस को आसानी से कर सकते है. ऐसे में देखा जाएं तो इन फूड बिजनेस को करने का सबसे सही वक्त है दोपहर के बारह बजे से दो बजे के बीच. जब लोगों को तेज भूख लगती है. 

स्कूल-काॅलेज, इंस्टीटयूट और कोचिंग की छोटी होती है. Office और इंड्रस्टीयल एरिया में लोगों का लंच टाइम होता है. ऐेसे वक्त में स्टाॅल लगाना सबसे बेहतर समय है. आपके भोजन में टेस्ट होगा माउथ पब्लिसिटी होने लगेगी और लोगों की भीड़ लगने लगेगी.

कीमत कितनी रखें How much price
साधारणत किसी भी होटल या रेस्टोरेंट में कोई भी डिश सौ रूपए या उससे अधिक कीमत की होती है. ऐसे में आप अपने डिश की कीमत 50 रूपए रख सकते है. यह रेट आप अपने शहर के हिसाब से कम या ज्यादा भी रख सकते है. क्योंकि महानगर, नगर और कस्बे के रेट में काफी अंतर होता है 

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप कहां पर बिजनेस कर रहे है और वहां के लोगों की आय कितनी है. जहां लोगों की आय कम है वहां रेट कम रखें. जहां लोगों की आय अधिक है वहां रेट 50 रूपए के आसपास रख सकते हैं. 


              


कीमत तय करने का सबसे आसान तरीका है लागत और प्राॅफिट को जोड़ लें. आज हर चीज मंहगी हो गई. सब्जी भाजी से लेकर अनाज सब कुछ मंहगे हो गए है. ऐसे में आप 20 थाली बना रहे है या फिर 100 थाली बनाने के लिए उसमें लगने वाली सामाग्री की कीमत और प्राॅफिट को जोड़कर रेट तय कर सकते है. 

फैंडस फूड बिजनेस के बारे में दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी. इसे लाइक करें, दोस्तों को शेयर करें जो इस ब्लाग पर पहली बार आएं हैं. उन्हें बिजनेस से संबंधित जानकारियों में रूचि है तो ब्लाग के ऊपर राइट साइड में बनें फाॅलों के बटन पर क्लिक कर दें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक नए वीडियो में एक न्यु बिजनेस आइडिया के साथ गुडवाय टेक केयर. (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

इस वेबसाइट पर भी विजीट करें – www.businessmaantra.com




कोई टिप्पणी नहीं: