Tissue Paper Making Business Information In Hindi | Profitable Small Business | Business Mantra - Business Mantra

Tissue Paper Making Business Information In Hindi | Profitable Small Business | Business Mantra

                       


Tissue Paper Making Business Information In Hindi | Profitable Small Business | Business Mantra



फ्रेंड्स आज न्यू बिजनेस आइडिया के अंतर्गत जानकारी दे रहे है टिश्यू पेपर मैकिंग बिजनेस  Tissue Paper Making Business के बारे में. टिश्यू पेपर Tissue Paper को Paper napkin भी कहा जाता है. आजकल टिश्यू पेपर Tissue Paper का इस्तेमाल हर जगह होने लगा है. टिश्यू पेपर Tissue Paper का इस्तेमाल सबसे अधिक होटल, रेस्टोरेंट, फूड काॅर्नर, कैंटरिंग और टेªनों आदि में हाथ और मुंह पोछने के लिए किया जाता है. इसके अलावा छोटी बड़ी पार्टियों में टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होने लगा है. मेकअप और ब्युटी पार्लर में भी टिश्यू पेपर Tissue Paper का इस्तेमाल किया जाता है.

Tissue Paper की खपत लगभग 12 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है.

बाजार में टिश्यू पेपर Tissue Paper की डिमांड लगातार बढ़ रही है. एक आकड़े के अनुसार हमारे देश में प्रति वर्ष टिश्यू पेपर Tissue Paper की खपत लगभग 12 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है. टिश्यू पेपर Tissue Paper के बढ़ते डिमांड को देखते हुए टिश्यू पेपर मैकिंग बिजनेस Tissue Paper Making Business को शुरू करके प्रति माह लाखों रूपएं की कमाई कर सकते है.

टिश्यू पेपर Tissue Paper बारह माह बिकने वाला प्रोडेक्ट है. इस बिजनेस Business पर किसी भी मौसम कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. त्यौहारों के दौरान इसकी डिमांड और बढ़ जाती है. टिश्यू पेपर Tissue Paper की सप्लाई छोटे बड़े होटल, रेस्टोरेंट, फूड काॅर्नर, ढाबा, कैंटिग व केटरिंग तथा ब्यटी पार्लर Hotels, Restaurants, Food Corners, Dhaba, Canting and Catering & Beauty Parlor वालो को कर सकते है.

See this videos :-


कम से कम एक हजार स्कावायर जगह

टिश्यू पेपर मैकिंग बिजनेस Tissue Paper Making Business को शुरू करने के लिए कम से कम एक हजार स्कावायर जगह होनी चाहिए. जहां मशीन, कच्चा माल और तैयार माल को रख सकें. इसके अलावा राॅ मटेरियल में प्लेन पेपर, टिश्यू पेपर मैकिंग मशीन, पैकिंग मशीन, काॅर्मिशियल इलैक्ट्रिक कनेक्शन, ट्रेंड और अनट्रेंड कारीगर, मार्केटिंग के लिए दो चार कर्मचारियों की आवश्यकता होगी..

टिश्यू पेपर Tissue Paper बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला प्लेन पेपर रोल की कीमत लगभग 60 से 70 रूपए किलो के आसपास होगी. यह कीमत समय और जगह के हिसाब से इससे कुछ कम या ज्यादा भी हो सकती है.



See this videos :-


Tissue paper making machine की कीमत

टिश्यू पेपर मेकिंग मशीन ऑटोमेटिक या सेमी ओटोमैटिक Tissue paper making machine automatic or semi automatic होती है. मार्केट में टिश्यू पेपर मेकिंग मशीन Tissue paper making machine टिश्यू पेपर के साइज के हिसाब से छोटी बड़ी होती है. मशीन की कीमत उसके प्रोडेक्शन क्षमता और टिश्यू पेपर के साइज के आधार पर होती है. मार्केट में टिश्यू पेपर मैकिंग मशीन Tissue paper making machine की कीमत ढ़ाई लाख रूपए से लेकर 20 लाख रूपए तक है.

यदि आप Online मंगवाना चाहते है तो इण्डियामार्ट की वेबसाइट सर्च कर सकते है. वेबसाइट का लिंक यहां दिया गया है.

See this videos :-


टिश्यू पेपर बनाने की प्रोसेस Tissue paper making process

टिश्यू पेपर को मशीन की मदद से बहुत ही आसानी से तैयार किया जा सकता है. इस मशीन को चलाना भी आसान है. जहां से मशीन खरीदते है वहीं पर इस मशीन के बारे में पूरी जानकारी दे दी जाती है. एक दो बार इस्तेमाल करने के बाद आप स्वयं इस मशीन को आसानी से चला सकते है.

टिश्यू पेपर बनाने के लिए सबसे पहले प्लेन पेपर के रोल को मशीन में दिए गए रोलिंग पर सेट करते है. और पेपर का एक सिरा मशीन के साथ जोड़ दिया जाता है. प्लेन पेपर जब मशीन के अंदर से गुजरती है तो यह प्लेन पेपर को पारदर्शी पेपर में बदल देता है. इसके बाद पारदर्शी पेपर फोल्डिंग सेक्शन में प्रवेश करता है. यहां पर दिए गए साइज के अनुसार पेपर, टिश्यू पेपर की तरह फोल्ड हो कर कटने लगता है. कटिंग के बाद टिश्यू पेपर पूरी तरह से बन कर तैयार हो जाता है.

बच्चों की पार्टी के लिए टिश्यू पेपर Tissue paper for children's party

वैसे तो मार्केट में सफेद रंग के ही टिश्यू पेपर सबसे अधिक बिकते है. लेकिन बच्चों के बर्थडे पार्टी में रंगीन टिश्यू पेपर का इस्तेमाल किया जाता है. कई फाइव स्टार होटलों में अपनी अलग पहचान बनाने के लिए भी कलरिंग टिश्यू पेपर का इस्तेमाल होता है.



कलरिंग टिश्यू पेपर बनाने के लिए अलग से किसी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है. इसी मशीन में कलरिंग टिश्यू पेपर बनाने के लिए कलरिंग सेक्शन दिया गया है वहां पर अपनी पसंद का रंग डालकर पेपर को जोड़ दिया जाता है. मेकअप और ब्युटी के लिए काफी साफ्ट टिश्यू पेपर तैयार किया जाता है.

यदि आप टिश्यू पेपर पर स्वयं की कंपनी का नाम और लोगों प्रिंट करना चाहते है तो इसी पैनल में रबर का टैग जोड़कर टिश्यू पेपर पर प्रिंट कर सकते है. इसी तरह से किसी फाइव स्टार होटल, रेस्टोरेंट, कंपनी आदि द्वारा ऑर्डर मिलने पर उनका नाम व लोगो टिश्यू पेपर पर प्रिंट कर सकते है.

टिश्यू पेपर की पैकिंग Tissue paper packing

टिश्यू पेपर की पैकिंग के लिए अक्सर प्लास्टिक पैकेट का इस्तेमाल किया जाता है. प्लास्टिक के पैकेट में 50 या 100 टिश्यू पेपर को एक साथ पैक किया जाता है. ध्यान रहे प्लास्टिक के पैकेट पर टिश्यू पेपर की संख्या और साइज के अलावा कंपनी का नाम व लोगो जरूर प्रिंट करवाएं. इसके अलावा विभिन्न साइज के सुदंर बाक्स में पैक कर भी टिश्यू पेपर को बेचा जाता है.

Read this :-


टिश्यू पेपर मेकिंग बिजनेस लाइसेंस Tissue Paper Making Business License

हर बिजनेस की तरह टिश्यू पेपर मेकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए भी कुछ सरकारी लाइलेंस और परमिशन की आवश्यकता होती है.

सबसे पहले अपनी कंपनी का नाम रजिस्ट्रर करवाएं. कंपनी का नाम रजिस्ट्रर करवाने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप सरकार द्वारा दी जाने वाली सरकारी मदद का लाभ ले सकते है. बिजनेस को बढ़ाने के लिए बैंक से लोन ले सकते है. इसके अलावा ट्रेड लाइसेंस, पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड से एनओसी सर्टिफिकेट, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन, एमएसएमई लायसेंस आदि की आवश्यकता होगी.

Read this :-


टिश्यू पेपर की पब्लिसिटी और मार्केटिंग Publicity and marketing of tissue paper

टिश्यू पेपर मेकिंग बिजनेस की पब्लिसिटी की खास आवश्यकता नहीं पड़ती है. लेकिन इसकी मार्केटिंग की बहुत आवश्यकता होती है. मार्केटिंग जितनी अच्छी होगी उसका रिज्लड भी आपको अच्छा मिलेगा. मार्केटिंग के लिए दो चार कर्मचारियों को रखें जो मार्केट से टिश्यू पेपर का आॅर्डर लेकर आएं.

टिश्यू पेपर का ऑर्डर लेने के लिए छोटे बड़े होटल, फूड काॅर्नर, रेस्टोरेंट, फाइव स्टार होटल, शहर के छोटे बड़े केटरिंग वाले, स्कूल काॅलेज कैंटिग, अस्पताल, बैंक जैसे सरकारी व गैरसरकारी आॅफिस के कैंटिग वालों से मिलें उनसे टिश्यू पेपर का आॅर्डर लेकर उन्हें टिश्यू पेपर की सप्लाई कर सकते है.

इसके अलावा टिश्यू पेपर को आप होलसेल मार्केट और रिटेल में बेच सकते है. रिटेल में बेचने के लिए जनरल स्टोर, किराणा स्टोर, माॅल में सप्लाई दे सकते है.

टिश्यू पेपर मेकिंग बिजनेस बजट Tissue Paper Making Business Budget

टिश्यू पेपर मैकिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम पांच लाख रूपए की आवश्यकता होगी. इससे मशीन और राॅ मटेरियल खरीद कर आप टिश्यू मैकिंग बिजनेस को आसानी से शुरू करके प्रतिमाह एक से ढ़ेड लाख रूपए की इनकम कर सकते है.

Read this :-



फ्रेंड्स आपको टिश्यू पेपर मैकिंग बिजनेस आइडिया पसंद आयी होगी इसे लाईक शेयर और सबक्राइब करें. आज बस इतना ही फिर मुलाकात होगी एक न्यू बिजनेस आइडिया के साथ बिजनेस मंत्रा ब्लाग पर गुड वाय टेककेयर (काॅपीराइट बिजनेस मंत्रा)

Web Title : Tissue Paper Making Business Information In Hindi | Profitable Small Business | Business Mantra

Business Mantra पर न्यू बिजनेस आइडिया पढ़ेंहमें  Youtube / Facebook instagram / twitter / pinterest / linkedin / email पर फॉलो करेंयदि आपको बिजनेस से संबंधित जानकारी में रूचि है तो फॉलो के बटन पर क्लिक करें।